जीव-जन्तुओं ने सुनाई संगच्छध्वं की धुन!
Akhand Gyan - Hindi|February 2021
ईश्वर द्वारा निर्मित इस प्रकृति का प्रत्येक अंश प्रेरणादायक है। जर्रा-जर्रा मनुष्य को अमूल्य शिक्षाओं का पाठ पढ़ा रहा है। मानव चाहे तो आसपास के वातावरण व जीव-जन्तुओं से अनेक प्रेरणाएँ ग्रहण कर अपना चहुंमुखी विकास कर सकता है। तो चलिए, इस बार हम भी कुछ ऐसा ही प्रयास करते हैं। इस लेख के माध्यम से सृष्टि के विभिन्न जीव-जन्तुओं द्वारा उच्चारित 'संगच्छध्वं' की धुन सुनते हैं। इन प्रेरक रत्नों को आत्मसात करने हेतु पग बढ़ाते हैं।

ग्रेट बैरियर रीफ (Great Barrier Reef)समुद्री जीव-जन्तुओं द्वारा निर्मित विश्व की सबसे विशाल चट्टान! इतनी विशाल कि अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है। यह चट्टान ऑस्ट्रेलिया में स्थित क्वीन्सलैंड के उत्तर-पूर्वी तट के समानान्तर बनी है। इसकी लम्बाई 1429 मील और चौड़ाई 15 मील से 149 मील है। ग्रेट बैरियर रीफ समुद्र के अनेक जीवोंमछलियों, कछुओं, घोंघों आदि का निवास स्थान है। इसकी विलक्षणता के कारण सन् 1981 में इस चट्टान को विश्व की अमूल्य धरोहर (World Heritage Site) के रूप में मान्यता दी गई। इस चट्टान का सबसे विचित्र पक्ष है कि यह छोटे-छोटे समुद्री जीवों के संगठित व एकजुट होने का परिणाम है। ये सभी जीव आपस में इस प्रकार एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं कि विश्व के पटल पर एक विशाल व मज़बूत चट्टान के रूप में दृष्टिगोचर होते हैं। अनेक होकर भी एक प्रतीत होते हैं। यदि ये जीव अलग-थलग रहते, तो संभवतः काल का ग्रास बन चुके होते। किन्तु नहीं! इनकी एकजुटता व संगठन का परिणाम ही है कि इनके द्वारा निर्मित चट्टान के समक्ष आते ही बड़े-बड़े जहाज़ तक अपना रुख बदल लेते हैं। किसी ने बहुत सुन्दर कहा है'रुख बदल दो आँधियों का, थाम के हाथों में हाथ!' सृष्टि के ये जीव भी इसी कथन की सत्यता को प्रमाणित कर रहे हैं।

तो आइए, हम भी इन जीवों से प्रेरित होते हैं। संगठन के महत्त्व को समझकर संगठित रहने का प्रयास करते हैं। तभी हम बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना भी डट कर कर पाएँगे।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM AKHAND GYAN - HINDIView All

एका बना वैष्णव वीर!

आपने पिछले प्रकाशित अंक (मार्च 2020) में पढ़ा था, एका शयन कक्ष में अपने गुरुदेव जनार्दन स्वामी की चरण-सेवा कर रहा था। सद्गुरु स्वामी योगनिद्रा में प्रवेश कर समाधिस्थ हो गए थे। इतने में, सेवारत एका को उस कक्ष के भीतर अलौकिक दृश्य दिखाई देने लगे। श्री कृष्ण की द्वापरकालीन अद्भुत लीलाएँ उसे अनुभूति रूप में प्रत्यक्ष होती गईं। इन दिव्यानुभूतियों के प्रभाव से एका को आभास हुआ जैसे कि एक महामानव उसकी देह में प्रवेश कर गया हो। तभी एक दरोगा कक्ष के द्वार पर आया और हाँफते-हाँफते उसने सूचना दी कि 'शत्रु सेना ने देवगढ़ पर चढ़ाई कर दी है। अतः हमारी सेना मुख्य फाटक पर जनार्दन स्वामी के नेतृत्व की प्रतीक्षा में है।' एका ने सद्गुरु स्वामी की समाधिस्थ स्थिति में विघ्न डालना उचित नहीं समझा और स्वयं उनकी युद्ध की पोशाक धारण करके मुख्य फाटक पर पहुँच गया। अब आगे...

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
April 2021

'सुख' 'धन' से ज्यादा महंगा!

हेनरी फोर्ड हर पड़ाव पर सुख को तलाशते रहे। कभी अमीरी में, कभी गरीबी में, कभी भोजन में, कभी नींद में कभी मित्रता में! पर यह 'सुख' उनके जीवन से नदारद ही रहा।

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
April 2021

कैसा होगा तृतीय विश्व युद्ध?

विश्व इतिहास के पन्नों में दो ऐसे युद्ध दर्ज किए जा चुके हैं, जिनके बारे में सोचकर आज भी मानवता काँप उठती है। पहला था, सन् 1914 में शुरु हुआ प्रथम विश्व युद्ध। कई मिलियन शवों पर खड़े होकर इस विश्व युद्ध ने पूरे संसार में भयंकर तबाही मचाई थी। चार वर्षों तक चले इस मौत के तांडव को आगामी सब युद्धों को खत्म कर देने वाला युद्ध माना गया था।

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
April 2021

अपने संग चला लो, हे प्रभु!

जलतरंग- शताब्दियों पूर्व भारत में ही विकसित हुआ था यह वाद्य यंत्र। संगीत जगत का अनुपम यंत्र! विश्व के प्राचीनतम वाद्य यंत्रों में से एक। भारतीय शास्त्रीय संगीत में आज भी इसका विशेष स्थान है। इतने आधुनिक और परिष्कृत यंत्र बनने के बावजूद भी जब कभी जलतरंग से मधुर व अनूठे सुर या राग छेड़े जाते हैं, तो गज़ब का समाँ बँध जाता है। सुनने वालों के हृदय तरंगमय हो उठते हैं।

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
April 2021

चित्रकला में भगवान नीले रंग के क्यों?

अपनी साधना को इतना प्रबल करें कि अत्यंत गहरे नील वर्ण के सहस्रार चक्र तक पहुँचकर ईश्वर को पूर्ण रूप से प्राप्त कर लें।

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
April 2021

ठक! ठक! ठक! क्या ईश्वर है?

यदि तुम नास्तिकों के सामने ईश्वर प्रत्यक्ष भी हो जाए, तुम्हें दिखाई भी दे, सुनाई मी, तुम उसे महसूस भी कर सको, अन्य लोग उसके होने की गवाही भी दें, तो भी तुम उसे नहीं मानोगे। एक भ्रम, छलावा, धोखा कहकर नकार दोगे। फिर तुमने ईश्वर को मानने का कौन-सा पैमाना तय किया है?

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
March 2021

आइए, शपथ लें..!

एक शिष्य के जीवन में भी सबसे अधिक महत्त्व मात्र एक ही पहलू का हैवह हर साँस में गुरु की ओर उन्मुख हो। भूल से भी बागियों की ओर रुख करके गुरु से बेमुख न हो जाए। क्याकि गुरु से बेमुख होने का अर्थ है-शिष्यत्व का दागदार हो जाना! शिष्यत्व की हार हो जाना!

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
March 2021

अंतिम इच्छा

भारत की धरा को समय-समय पर महापुरुषों, ऋषि-मुनियों व सद्गुरुओं के पावन चरणों की रज मिली है। आइए, आज उन्हीं में से एक महान तपस्वी महर्षि दधीची के त्यागमय, भक्तिमय और कल्याणकारी चरित्र को जानें।

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
March 2021

भगवान महावीर की मानव-निर्माण कला!

मूर्तिकार ही अनगढ़ पत्थर को तराशकर उसमें से प्रतिमा को प्रकट कर सकता है। ठीक ऐसे ही, हर मनुष्य में प्रकाश स्वरूप परमात्मा विद्यमान है। पर उसे प्रकट करने के लिए परम कलाकार की आवश्यकता होती है। हर युग में इस कला को पूर्णता दी है, तत्समय के सद्गुरुओं ने!

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
March 2021

ठंडी बयार

सर्दियों में भले ही आप थोड़े सुस्त हो गए हों, परन्तु हम आपके लिए रेपिड फायर (जल्दी-जल्दी पूछे जाने वाले) प्रश्न लेकर आए हैं। तो तैयार हो जाइए, निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए। उत्तर 'हाँ' या 'न' में दें।

1 min read
Akhand Gyan - Hindi
February 2021
RELATED STORIES

UF Scientists Sequence Genome of the Supersweet Corn You've Nibbled for 20-Plus Years

SWEET CORN, a food favorite for many consumers, serves as a major crop for Florida. Earlier research by UF/IFAS scientists led to an even sweeter sweet corn dubbed “supersweet” because it has more sugar than other types of the staple crop.

2 mins read
Central Florida Ag News
March 2021

AN EXCLUSIVE INTERVIEW WITH Michelle Valberg

Light & Motion Master of Light, and Canadian Geographic Photographer-in-Residence

9 mins read
Lens Magazine
December 2020

MOON HOLDS MORE WATER IN MORE PLACES THAN EVER THOUGHT

NASA’s astrophysics director Paul Hertz said it’s too soon to know whether this water — found in and around the southern hemisphere’s sunlit Clavius Crater — would be accessible.

3 mins read
Techlife News
Techlife News #470

Artist Esther van Hulsen

Born in the Netherlands in 1981, Esther van Hulsen has been drawing animals for as long as she remembers.

2 mins read
Prehistoric Times
Fall 2020 # 135

VENUS: ASTRONOMERS SEE POSSIBLE HINTS OF LIFE IN CLOUDS

Astronomers have found a potential sign of life high in the atmosphere of neighboring Venus: hints there may be bizarre microbes living in the sulfuric acid-laden clouds of the hothouse planet.

4 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #464

LET'S MAKE A DEAL

The Nature Conservancy has a bold plan to protect over 1.5 million square miles of ocean in the next five years

4 mins read
Scuba Diving
July 2020

When Giant Arthropods Ruled the Earth

The bones which belonged once upon a time to living beasts, which have been unearthed by curious minds, take on new life in our imaginations. Human beings have frequently dreamt up wild stories around prehistoric lifeforms; some of these were even being told and believed among early paleontology groups. For a while, a mythological aura hung around the study of these titans of a former age.

5 mins read
Prehistoric Times
Summer 2020 #134

Friend & Fellow: Ant Man

Meet biology great Edward O. Wilson

8 mins read
Muse Science Magazine for Kids
July/August 2020

How Forest Bathing Helps You Feel Better

Getting back to nature can have a profound and therapeutic effect on your immune health, stress levels, and much more

3 mins read
Better Nutrition
October 2019

50 Years Of Trusting The Leaf

Nature’s way thrives on bringing wellness to the world.

5 mins read
The BOSS Magazine
July 2019