क्यों होती है लक्ष्मी-गणेश की संयुक्त पूजा?
Jyotish Sagar|November 2020
दीपावली पर लक्ष्मी जी के साथ भगवान् विष्णु की पूजा नहीं होती है, वरन गणेश जी की पूजा होती है। कभी आपने विचार किया है कि ऐसा क्यों होता है?

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM JYOTISH SAGARView All

गणेश का विलक्षण स्वरुप

गणेश भी वैदिक देवता हैं, किन्तु इनका नाम वेदों में गणेश न होकर 'ब्रह्मणस्पति' है। जो वेद में 'ब्रह्मणस्पति' के नाम से अनेक सूत्रों में अभिहित किए गए हैं।

1 min read
Jyotish Sagar
September 2021

किन ग्रहयोगों से होता है पितृदोष?

पितृदोष का विचार ज्योतिषशास्त्र में अनेक स्थानों पर किया गया है। यहाँ पितृदोष को 'पितृशाप', 'मातृ-शाप', 'भ्रातृशाप', 'पितृकोप', 'प्रेतकोप' इत्यादि नामों से भी जाना जाता है।

1 min read
Jyotish Sagar
September 2021

रुद्रेश्वर मन्दिर अब विश्व धरोहर

काकतीय रुद्रेश्वर मन्दिर, वारंगल

1 min read
Jyotish Sagar
September 2021

कब होती है ग्रहबाधा?

भविष्य का आकलन करने के लिए ज्योतिष में अनेक विधाएँ प्रचलित हैं। घर से किसी काम के लिए निकलते समय शुभ शकुन मिल जाते हैं, तो कार्य पूरा होने की उम्मीद बंध जाती है, इसके विपरीत अशुभ शकुन मिलने पर सफलता पर प्रश्नवाचक चिह्न ला जाता है।

1 min read
Jyotish Sagar
September 2021

धन-सम्पन्नता और सुख देने वाली हस्तरेखाएँ

मनुष्य को कर्म तो सतत करना पड़ता है, क्योंकि जीवन चलने का बाग है, परन्तु सतत कर्म के बाद जो चीज मिलती है, उसे ही अंत में 'किस्मत' कहा जाता है। मनुष्य के जीवन में किस्मत की ऐसी अवधारणा के बीच हाधों की लकीरों में छिपे अपने भाग्य को जानने और समझने के लिए हस्त अध्ययन भी एक कारवार उपकरण के रूप में साबित होता है ...

1 min read
Jyotish Sagar
August 2021

रिचर्ड ब्रैन्सन- अन्तरिक्ष व्यवसाय में ऐतिहासिक छलाँग

एयरलाइंस के क्षेत्र में इनको अच्छी सफलता मिली, अन्य अन्तरिक्ष पर्यटन के क्षेत्र में भी अच्छी सफलता मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार लगभग 600 लोगों ने अन्तरिक्ष सैर की एडवांस बुकिंग करवा रखी है।

1 min read
Jyotish Sagar
August 2021

पर्यटन के लिए खुला अन्तरिक्ष

अन्तरिक्ष की सैर

1 min read
Jyotish Sagar
August 2021

जानें कब होगा कल्कि अवतार?

सतयुग में भगवान् श्रीविष्णु के चार अबतार हुए-मत्स्यावतार, कूमवितार, बराहावतार और नृसिंहावतार। दैत्य शंखासुर का बध करने तथा वेदों का उद्धार करने हेतु मत्स्यावतार, पृथ्वी का भार बहन करने हेतु कूर्मावतार, सागर में विलीन धरती का उद्धार करने तथा दैत्य हिरण्याक्ष का बध करने हेतु बराहावतार तथा हिरण्यकशिपु का बध करने तथा भक्तराज प्रहाद की रक्षा के लिए नृसिंहावतार सतयुग में हुए।

1 min read
Jyotish Sagar
August 2021

ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार- हिन्दी सिनेमा के स्वर्णिम युग का अन्त

अमिताभ बच्चन ने उनको श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि एक संस्थान चला गया। हिन्दी सिनेमा का इतिहास जब कभी लिखा जाएगा, यह हमेशा दिलीप कुमार से पहले और उनके बाद कहलाएगा। एक युग पर परदा गिरा, दुबारा कभी न होने के लिए।

1 min read
Jyotish Sagar
August 2021

उपलब्धिदायक हैं दशाएँ

लियोनेल मेस्सी

1 min read
Jyotish Sagar
August 2021
RELATED STORIES

An Epic Phone-a-Thon

India’s smartphone shoppers will be spoiled for choice this festive season

4 mins read
Bloomberg Businessweek
November 09, 2020

दीवाली बाद ही टमाटर सस्ता होने के आसार

टमाटर पर भी महंगाई का रंग चढ़ रहा है। इसके दाम लगातार बढ़कर 100 रुपये किलो की ओर अग्रसर हैं।

1 min read
Business Standard - Hindi
October 20, 2021

यूं मनाते हैं त्योहार बॉलीवुड के स्टार्स

बॉलीवुड के दीवाने हर जगह हैं और इनके बारे में सभी हर चीज जानना चाहते हैं। फैन्स जानना चाहते हैं कि बॉलीवुड सेलेब्स की लाइफ स्टाइल कैसी होती है, वो फिट रहने के लिए क्या खाते हैं और साथ ही वो किसी त्योहार को किस तरह से मनाते हैं। तो चलिए जानते हैं फिल्मी सितारों के पसंदीदा त्योहार और परिवार संग त्योहार मनाने का अंदाज-

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

ट्रेंडी और ट्रेडिशनल भी हो आपका अंदाज

त्योहार का मतलब है फैशनेबल और खूबसूरत कपड़े, जिनकी चाह दिवाली जैसे त्योहार में पूरी होती है। ऑउटफिट को लेकर महिलाओं की पसंद काफी अलग होती है, जिसमें फैशन का ध्यान रखना तो सबसे ज्यादा जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

पंचपर्वो की तैयारी और खरीदारी

त्योहारों के मौसम में शॉपिंग की बात करें, तो सामानों की लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी बन जाती है। इसमें गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति रवरीदने से लेकर घर की सजावट की चीजें, कपड़ों की रवरीदारी और ज्वैलरी तक सब कुछ शामिल होता है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

मिठाइयों में मिलावट को इस तरह से जांचे

त्योहारों की रौनक मिठाइयों से बढ़ती है, लेकिन मिलावटी मिठाइयां त्योहार की चमक फीकी भी कर सकती हैं। इसलिए मिठाइयों में मिलावट की जांच जरूर करें, आरिवर मामला हमारी सेहत का जो है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

दिवाली में अपनों को दें घरवाला गिफ्ट

जब बात दिवाली की हो तो घर की रौनक बढ़ाने, सजाने-संवारने की बात ही कुछ और होती है, लेकिन बजट भी तो ध्यान में रखना जरूरी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कम बजट में घर सजाने से लेकर दोस्तों, रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देने के बेहतरीन उपाय, वो भी अपने हाथों से बनाकर।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

इस दिवाली अपने घर को दें एक नया रंग-रूप

दिवाली पर घर की साफ-सफाई और सजावट की परंपरा सदियों पुरानी है, जो आज भी निभाई जा रही है। बदलते समय के साथ घर के इंटीरियर और डेकोरेशन पर अब खूब ध्यान दिया जाता है, ताकि दिवाली की जगमगाहट के बीच हमारे घर की रौनक देखते ही बने और इसके लिए आपको अपना बजट बिगाड़ने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, अगर आप हमारे कुछ टिप्स पर ध्यान दें तो।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

दीपावली-छठ पर अच्छी-खासी ठंड के आसार

मौसम • अगले 24 घंटे में प्रदेश से विदा हो जायेगा मॉनसून, तापमान में कमी शुरू

1 min read
Prabhat Khabar Kolkata
October 11, 2021

सहूलियत : त्योहार के लिए विशेष रेलगाड़ियां 10 अक्तूबर से शुरू होंगी

• रेलवे की तरफ से फिलहाल आठ रेलगाड़ियों की घोषणा की गई • ट्रेन में कुछ डिब्बे अंतिम समय के लिए रिजर्व रखे जाने की भी तैयारी

1 min read
Hindustan Times Hindi
October 08, 2021