Swasthya Vatika Magazine - January - March 2020Add to Favorites

Swasthya Vatika Magazine - January - March 2020Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read Swasthya Vatika along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99 $49.99

$4/month

Save 50% Hurry, Offer Ends in 12 Days
(OR)

Subscribe only to Swasthya Vatika

Subscription plans are currently unavailable for this magazine. If you are a Magzter GOLD user, you can read all the back issues with your subscription. If you are not a Magzter GOLD user, you can purchase the back issues and read them.

Gift Swasthya Vatika

In this issue

Swasthya vatika’s current issue consists of health related important articles viz Renal Problem, Sickle cell anaemia, Ideas of healthy & long life, Health Protection in old age. Vericose vein, Muscular dystrophy, Migraine, Leucorrhoea, Deficiency of vitamin B12, Heart Attack, Home Remedies in digestive disorder, Uses of jaggery for health, Mental health of ladies, Metabolism, cardiac problem in pregnancy, Insomnia, Hyperacidity due to fast food etc.

किडनी विकार

आजदेश में लगभग 5 लाख ऐसे मरीज हैं, जिनकी किडनी पूरी तरह खराब हो चुकी हैं। हर साल एक लाख नए मरीज बढ़जाते हैं। देश के प्रत्येक 2,000 परिवार में से एक परिवार इस बीमारी से ग्रसित है। केवल दो प्रतिशत लोगों को ही उचित उपचार मिल पाता है।

किडनी विकार

1 min

हायपर एसिडिटी फास्ट फूड की देन

वर्तमान भाग दौड़ के युग में मनुष्य के आहार विहार में काफी परिवर्तन आ गया है । आयुर्वेद में आहार के का विशेष रूप से वर्णन किया गया है । षड्रस का वर्णन आयुर्वेद के अंतर्गत ही आता है । मधुर, अम्ल, लवण, कटु, तिक्त व कषाय इन 6 रसों का आहार में समावेश होना स्वास्थ्य के लिए हितकारी है, ऐसा आयुर्वेद के मनीषियों का कथन है । परंतु आज स्थिति विपरीत है । भोजन में मसालेदार, तीखे, खट्टे, चटपटे पदार्थों का ज्यादा समावेश कर उसे स्वादिष्ट बनाया जाता है, जो हमें उस समय तो स्वाद के कारण रोचक लगते हैं, किंतु कालांतर में रोगकारी सिद्ध होते हैं ।

हायपर एसिडिटी फास्ट फूड की देन

1 min

सिकल सेल एनिमिया

सामान्य रूप से लाल रक्त कोशिकाओं की आयु 120 दिनों तक होती है किंतु सिकल सेल वाले रक्त कोशिकाओं की आयु 15-20 दिनों तक रह जाती है। जितनी संख्या में लाल रक्त कोशिकाएं टूटती है उतनी संख्या में उनका निर्माण नहीं हो पाता इसलिए सिकल सेल एनिमिया रोग से पीड़ित व्यक्तियों में हमेशा खून की कमी बनी रहती है।

सिकल सेल एनिमिया

1 min

हार्ट अटैक -: एक सत्य

हृदय मात्र एक पम्प का कार्य करता है । हृदय धमनियों द्वारा खून को प्रत्येक अंग तक पहुँचाता है व वाहिनियों द्वारा रक्त को फेफड़ों तक पहुँचाता है । जब इन धमनियों में कोई रूकावट आ जाती है तो हृदय ठीक से काम नहीं कर पाता है और धमनियों द्वारा जहाँ खून को सीधे पहुँचाया जाता है, वह अंग क्षतिग्रस्त होने लगते हैं जैसे मस्तिष्क, हृदय आदि तथा इसी स्थिति में हार्ट अटैक व पैरालायसिस भी हो जाते हैं ।

हार्ट अटैक -: एक सत्य

1 min

गुड़ के स्वास्थ्यकारक प्रयोग

गुरु में प्रोटीन, कार्योहाइड्रेट, विटामिन्स । नया है होता भंडार लवर्णों का तथा खनिज गुड़ पित्त एवं गरमी बढ़ाता है । अतः गुड़ एक वर्ष पुराना ही उपयोग में लाना चाहिए । आयुर्वेदिक मत के अनुसार गुड़ वातनाशक, बलकारक, मूत्र शोधक, थोड़ा पित्तनाशक, कफ को बढ़ने नहीं देता, थोड़ा कृमि पैदा करने वाला होता है ।

गुड़ के स्वास्थ्यकारक प्रयोग

1 min

वृद्धावस्था में स्वाथ्य सुरक्षा

वृद्धावस्था मानव जीवन का वह पड़ाव है, जहां व्यक्ति एकान्त मेंशान्तिपूर्ण जीवन बिता सकता है, उसकी शारीरिक शक्ति भले ही कम हो जाये, किन्तु अगर उसकी मानसिक शक्ति अर्थात इच्छाशक्ति मजबूत हो , तो वह सभी कार्य कुशलता से कर सकता है। आयु बढ़ना एक स्वाभाविक प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसलिये इससे बुढ़ापे की हीन भावना नहीं आनी चाहिए कि मैं तो अब कमजोर हूं, लाचार हूं, दूसरों पर निर्भर हूं, बल्कि इसके विपरीत आत्मविश्वास के साथ आत्मनिर्भर होकर दूसरों का भी सहयोगी बनकर स्वंय को उपयोगी सिद्ध करना चाहिए. वृद्धावस्था जीवन की वह सांझ है, जहां अनुभव का प्रकाश दमकता है, जहां मधुर वाणी की बयार बहती है, जहां प्रेम और स्नेह की भागीरथी प्रवाहित होती है

वृद्धावस्था में स्वाथ्य सुरक्षा

1 min

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य

सुखी एवं प्रसन्न रहने के लिए महिलाओं का शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ और निरोगी होना जरूरी है। लेकिन कई महिलाएं शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हा भी मानसिक तौर पर अस्वस्थ रहती हैं। मानसिक अस्वस्थता का मतलब यह नहीं कि वे विक्षिप्त या अर्द्धविक्षिप्त होती हैं। किसी भी तरह की मानसिक परेशानी, उलझन, तनाव, डिप्रेशन आदि मानसिक अस्वस्थता की निशानी है। वैसे तो स्त्री और पुरुष दोनों ही मानसिक अस्वस्थता के शिकार हो सकते हैं, लेकिन यहां केवल महिलाओं के मानसिक स्वास्थ की चर्चा की जा रही है।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य

1 min

स्वास्थ्य का आधार मेटाबोलिज्म

मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया में भोजन ऊर्जा में परिवर्तित होता है और यह शरीर में टूट-फूट और तंत्र निर्माण तथा शरीर की उपापचय प्रक्रिया को दूरुस्त करता है। मोटे तौर पर मेटाबोलिज्म हमारे शरीर की वह प्रक्रिया है जो हमारेशरीर के व्यस्त कार्यकाल में गृह निर्माण की प्रक्रिया को 24 घंटे जारी रखती हैं।

स्वास्थ्य का आधार मेटाबोलिज्म

1 min

आहार ही औषधि है

आहार चिकित्सा में प्रमुख सिद्धात एक ही है भाँति भाँति के मिश्रणों से बचा जाए; प्राकृतिक आहार को ही साधक की प्रकृति के अनुरूप दिया जाए । धातु परिशोधन व बलपुष्टि के लिए इससे बढ़कर और कोइ साधन नहीं । एक ही आहार से संतोष कर उसे सजीव एवं प्राकृतिक रूप लिया जाए तो उसके चमत्कारी परिणाम होते हैं । वन में करने वाले प्रकृति के संपर्क में रहने वाले पशु पक्षी कहाँ मसालेदार भोजन खाते हैं । वे कभी अस्वस्थ होते देखे नहीं जाते ।

 आहार ही औषधि है

1 min

अनिद्रा - यौगिक तथा घरेलू इलाज

अनिद्रा के रोगी को नींद न आने की ही सबसे बड़ी चिन्ता रहती है। यह नींद न आने की प्रबल चिन्ता ही नींद में बाधक हो जाती है। मनुष्य की चेतना जब तक अपना साधारण काम करती है तब तक जाग्रतावस्था रहती है। जब चेतना की सामान्य क्रियाएँ बन्द हो जाती है तब सुषुप्तावस्था उत्पन्न हो जाती है। इसे ही निद्रा कहते है। निद्रा में मस्तिष्क के स्नायु अपना काम करना बन्द कर देते है। शरीर के दूसरे भाग अपना कार्य करते रहते हैं, किन्तु इस क्रिया का नियन्त्रण मस्तिष्क के द्वारा नहीं होता है। इसका नियंत्रण स्वतंत्र नाड़ी मण्डल के द्वारा होता है।

अनिद्रा - यौगिक तथा घरेलू इलाज

1 min

अत्यंत जटिल रोग - मस्कुलर डिसट्रॉफी

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने आज इतनी प्रगति की है, नए नए आविष्कार हुए हैं, नित नवीन औषधियों की खोज हो रही है फिर भी कुछ रोग ऐसे हैं, जिनका कोई इलाज आधुनिक चिकित्सा शास्त्रियों के पास नहीं है । मस्कुलर डिस्ट्रॉफी ( Muscular Dystrophy ) मांसपेशियों का एक ऐसा ही विकार है, जो रोगी को धीरे धीरे मृत्यु के करीब ले जाता है । इसे मांसपेशी का अपविकास या आयुर्वेदानुसार मांसक्षय कहते हैं ।

अत्यंत जटिल रोग - मस्कुलर डिसट्रॉफी

1 min

स्त्रियों की आम बीमारी ल्यूकोरिया

आमतौर पर किसी भी महिला के योनि मार्ग में उतना ही स्त्राव होता है, जितना कि उसके जननांगों को ( योनि को ) गीला रखने के लिये काफी होता है । यह बहुत ही सीमित मात्रा में होता है । सामान्य स्वस्थ महिला में यह हल्का यह योनि प्राकृतिक तौर पर हुआ सापाया जाता है । जमा स्त्राव गर्भावस्था के दौरान, शिशु जन्म के तुरन्त बाद के महीनों में, गर्भपात के बाद, एवं मासिकधर्म आने के पहले बढ़ जाता है । यह बिल्कुल सामान्य है एवं उसमें कुछ भी बीमारी सरीखी बात नहीं होती है । यह स्त्राव यौन उत्तेजना के समय भी बढ़ जाता है ।

स्त्रियों की आम बीमारी ल्यूकोरिया

1 min

Read all stories from Swasthya Vatika

Swasthya Vatika Magazine Description:

PublisherGkumar Prakashan

CategoryHealth

LanguageHindi

FrequencyQuarterly

Quarterly health magazine in Hindi covering general aspects about health of all the members of a family. Includes sections like Ayurveda, Panchkarma, Yogasana, Naturopathy, Obstetric and Paediatric care, Beauty etc. Easy to understand language.

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All