Sadhana Path Magazine - November 2019Add to Favorites

Sadhana Path Magazine - November 2019Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read Sadhana Path along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99

$8/month

(OR)

Subscribe only to Sadhana Path

1 Year$11.88 $2.99

Save 75% Mothers Day Sale!. ends on May 13, 2024

Buy this issue $0.99

Gift Sadhana Path

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Verified Secure
Payment

In this issue

धर्म - अध्यात्म,आयुर्वेद - स्वास्थ्य एवं ज्योतिष - संस्कृति की मासिक पत्रिका साधना पथ का नवंबर अंक पर्व - उत्सव विशेषांक है जिसमें आप पढ़ सकते हैं -

धर्म अध्यात्म
एक समाज, एक निष्ठा और श्रद्धा का पर्व छठ, आस्था के रंगों से सराबोर छठ पूजा, भारत में सूर्यपासना एवं सूर्य मन्दिर, सूर्य नमस्कार- सूर्य आराधना भी और व्यायाम भी,सूर्योपासना एवं श्रद्धा के चार दिन, उह हंस अकेला जाई,।
गुरु नानक एवं उनसे जुड़े ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब, सिर्फ एक ही ईश्वर है और उसका नाम है सत्य: नानक,बड़ी अनोखी है कार्तिक स्नान की महिमा, क्यों हुआ तुलसी का विवाह?दान-पुण्य का अक्षय फल देता अक्षय नवमी, इंद्रधनुषी रंगों का मेल- पुष्कर मेला, गुरु ने दी आवाज और प्रकट हो गए गोरखनाथ,रम जाइए 'कच्छ के रण' में,
हे दीपक, तुम्हें प्रणाम! उपासना, साधना और आराधना, इस माह के पर्व-उत्सव।

स्वास्थ्य
घर में समाए सौंदर्य के उपाय, जब हो सर्दी-जुकाम से परेशान,सर्दियों में खाएं गाजर, रहें सेहतमंद, पौष्टिक एवं संतुलित आहार से पाएं दीर्घायु, स्वच्छ भारत का गौरव स्वच्छ गांव मावल्यांन्नॉग, सीढ़ियां चढ़ें, सूप पिएं और वजन घटाएं, योग और संगीत उत्सव में पाएं मन की शांति, सर्दियों का मजा लेना हो तो अपनाएं 'पंचमंत्र', स्वास्थ्य-समाचार, क्या है आर.ओ. वॉटर का सच? स्वस्थ शरीर के लिए प्रकृति का अनंत वरदान है धूप, ताकि बनी रहे आंखों की ज्योति।

गुरुवाणी
मानवता से दूरी बढ़ाता है धन संग्रह, हर हरकत के पीछे कारण है, जीवन का उज्ज्वल पक्ष है आत्मज्ञान,।
मृत्यु अंत नहीं अगला चरण है, सच्चा धर्म ही मानवता का रक्षक है, चलो सत्य की ओर बढ़ें, बड़ी समस्याओं के छोटे-छोटे कारण, धर्म की साधना होती है, शिक्षा नहीं।

ज्योतिष
छींक : शकुन या अपशकुन, वास्तु के अनुसार जल का स्थान, तुलसी से दूर करें वास्तुदोष, सकारात्मक सोच एवं शांति हेतु करें घर में पूजा-पाठ, धार से कम न जीवन की रफ्तार, हाल बताए सितारों की चाल, पंचांग।

अन्य
कश्मीर में एक नए सुनहरे अध्याय की शुरुआत...., देश का भविष्य हैं बच्चे : पंडित नेहरु, बाल मजदूरी की आग में झुलसता बचपन, अहिंसा साधना है, कायरता नहीं।

एक समाज, एक निष्ठा एवं श्रद्धा की छटा का पर्व 'छठ'

छठ की दिनोंदिन बढ़ती आस्था और लोकप्रियता इस बात का प्रमाण है कि कुछ तो विशेष है इस पर्व में जो सबको अपनी ओर खींच लेता है। पूजा के दौरान अपने लोकगीतों को गाते हुए, जमीन से जुड़ी परम्पराओं को निभाते हुए हर वर्ग भेद मिट जाता है। सबका एक साथ आकर बिना किसी भेदभाव के ईशवर का ध्यान करना...यही तो भारतीय संस्कृति है, और इसीलिए छठ है भारतीय संस्कृति का प्रतीक ।

एक समाज, एक निष्ठा एवं श्रद्धा की छटा का पर्व 'छठ'

1 min

आस्था के रंगो से सराबोर छठ पूजा

इस वर्ष 2 नवंबर को मनाई जा रही सूर्य षष्ठी गायत्री साधकों के लिए अनुदानों का अक्षय कोष है| गायत्री महामंत्र के अधिष्ठाता भगवान सूर्य प्रत्यक्ष देव हैं । सूर्य भगवान की आरधना एवं उपासना से शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति एवं आध्यात्मिक अनुदान-वरदान की उपलब्धि होती है।

आस्था के रंगो से सराबोर छठ पूजा

1 min

भारत में सूर्योपासना एवं सूर्य मंदिर

जीवन का आधार एवं शक्ति प्रदाता सूर्य है, ऐसा वर्णन करती अनेक ऋचाएं वेदों में आती हैं। भारतीय महाद्वीप में भी सूर्य उपासना की युगों पुरानी परंपरा के दर्शन सूर्य मंदिरों में होते हैं।

भारत में सूर्योपासना एवं सूर्य मंदिर

1 min

सूर्य नमस्कार सूर्य आराधना के साथ व्यायाम भी

भारतीय संस्कृति की सनातन परम्परा में भगवान भास्कर का स्थान अप्रतिम है। सूर्य की किरणों में स्वास्थ्य संवर्द्धध और रोगों के नाश की भी अद्भुत शक्ति है। कैसे जानें इस लेख से। |

सूर्य नमस्कार सूर्य आराधना के साथ व्यायाम भी

1 min

सूर्यापासना एवं श्रद्धा के चार दिन

भगवान सूर्य को समर्पित है आस्था का महापर्व छठ | ऐसी मान्यता है कि इस पर्व को करने से सूर्य देवता मनोकामना पूर्ण करते हैं | कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी को यह पर्व मनाया जाता है, जिस कारण इस पर्व का नाम छठ पड़ा । जानें इस लेख़ से छठ पर्व की महत्ता।

सूर्यापासना एवं श्रद्धा  के चार दिन

1 min

बड़ी अनोखी है कार्तिक स्नान की महिमा

हिन्दू धर्म में पूर्णिमा का महत्त्वपूर्ण स्थान है । बारह पूर्णिमाओं में कार्तिक पूर्णिमा का महत्त्व सर्वाधिक है | मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

बड़ी अनोखी है कार्तिक स्नान की महिमा

1 min

दान पुण्य का अक्षय फल देता अक्षय नवमी

कार्तिक शुक्ल नवम्यां तु अक्षय नवमी व्रतम्‌ के मुताबिक हर साल की कार्तिक मास की शुक्लपक्ष को नवमी तिथि कहा जाता है। शास्त्रीय मान्यता के अनुसार इसमें किए जाने वाले कर्मों का फल अक्षय हो जाता है।

दान पुण्य का अक्षय फल देता अक्षय नवमी

1 min

इन्द्रधनुषी रंगों का मेल- पुष्कर मेला

राजस्थान की रंग-बिरंगी छटठा और लोककलाओं का संगम देखना है तो पुष्कर मेले से बढ़कर कुछ नहीं। मेले में सजे-धजे ऊंट, पारंपरिक खेल, लोक नृत्य एवं संगीत आदि पर्यटकों का मन मोह लेने के लिए काफी हैं। आइए डालते हैं एक नजर इस भव्य मेले की विशेषताओं पर |

इन्द्रधनुषी रंगों का मेल- पुष्कर मेला

1 min

गुरु ने दी आवाज और प्रकट हो गए गोरखनाथ

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के प्रमुर्व जिलों में शुमार गोरख़पुर की पहचान जिस गुरु गोरख़नाथ से हुई है, उनका जन्म अमेठी जिले के जायस में हुआ था। सूफी संत मलिक मोहम्मद जायसी की तरह ही जायस के सपूत गोरख़नाथ को भी बहत प्रसिद्धि मिली है तथा नाथ संप्रदाय में इनका विशेष स्थान है।

गुरु ने दी आवाज और प्रकट हो गए गोरखनाथ

1 min

रम जाइए 'कच्छ के रण में'

गुजरात की लोक संस्कृति और परंपरा का मेल देखना हो तो आइए कच्छ के रण महोत्सव में, जहां का प्रमुर॒व आकर्षण है 'ग्रेट रण ऑफ कच्छ', जिसका नाम सुनते ही ऊंट, रेगिस्तान, रेत और रंग-बिरंगी पोशाकों से सजे-धजे स्थानीय निवासी और पर्यटकों का ध्यान आता है जो इस उत्सव को महोत्सव में बदलते हैं और इसे विश्व प्रसिद्ध बनाते हैं।

रम जाइए 'कच्छ के रण में'

1 min

उपासना, साधना और आराधना

आत्मिक उन्‍नति के लिए उपासना, साधना एवं आराधना की जीवन में निरंतरता एवं नियमितता अत्यंत आवश्यक है।

उपासना, साधना और आराधना

1 min

घर में समाए, सौंदर्य के उपाय

आजकल खूबसूरती हासिल करने के लिए अधिक कीमती लोशन, क़ीम तथा फेस पैक रवरीदे जाते हैं किंतु उनमें न जाने कितने रसायन मिले हैं जिनसे त्वचा पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इनके स्थान पर आप घरेलू उपाय अपनाकर अपनी त्वचा और सौंदर्य को निखार सकते हैं।

घर में समाए, सौंदर्य के उपाय

1 min

जब हों सर्दी जुकाम से परेशान

ठंड का मौसम आते ही सर्दी-जुकाम, बदन दर्द आदि बीमारियों से दो-चार होना पड़ता है | सावधानी बरतने व कुछ साधारण उपचार एवं खान-पान अपनाने पर इससे बचा जा सकता है तथा इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है। कैसे, जानें इस लेख से।

जब हों सर्दी जुकाम से परेशान

1 min

कश्मीर में एक नए सुनहरे अध्याय की शुरूआत...

करीब तीन महीने बीत चुके हैं जम्मू कश्मीर - लद्दाख में राजनैतिक परिस्थितियां बदले हुए, सविंधान की धारा 370 और 35A हटे और पूर्ण राज्य के 2 केंद्र शासित प्रदेशों में परिवर्तित हुए।

कश्मीर में एक नए सुनहरे अध्याय की शुरूआत...

1 min

सर्दियों में खाएं गाजर रहे सेहतमंद

शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति को बनाए रखने में लौह-तत्त्व का महत्त्वपूर्ण योगदान रहता है। यह गाजर में उपलब्ध होता है। गाजर में आयरन व फॉस्फोरस के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड तत्त्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। विशेषकर सर्दियों के मौसम में गाजर खाने के फायदों को जानें इस लेख से।

सर्दियों में खाएं गाजर रहे सेहतमंद

1 min

पौष्टिक एवं संतुलित आहार से पाएं दीर्घायु

तन स्वस्थ तो मन भी स्वस्थ । और यह तभी संभव है जब व्यक्ति को पौष्टिक तथा संतुलित भोजन मिले।

पौष्टिक एवं संतुलित आहार से पाएं दीर्घायु

1 min

स्वच्छ भारत की मिसाल- एक गांव 'मावल्यान्नाँग'

भारत का एक गांव ऐसा भी है जो स्वच्छता के मामले में देश के बाकी गांवों ही नहीं बल्कि भारत के महानगरों से कई वर्ष आगे की सोच रखता है। इस गांव का नाम है मावल्यान्नॉंग। साल 2003 में ही इस गांव ने 'एशिया का सबसे स्वच्छ गांव” का ख़िताब अपने नाम कर लिया था।

स्वच्छ भारत की मिसाल- एक गांव 'मावल्यान्नाँग'

1 min

सीढ़ियां चढ़ें, सूप पिएं और वजन घटाएं

बढ़ते वजन और मोटापे से आज हर दूसरा व्यक्ति ग्रस्त है । वयस्क से लेकर छोटे बच्चे भी इस कतार में शामिल हैं | अस्त-व्यस्त जीवनशैली भी बढ़ते मोटापे का एक कारण है। कुछ आसान तरीकों को अपनाकर हम अपना शरीर सुडौल बना सकते हैं। कैसे, जानें इस लेख से |

सीढ़ियां चढ़ें, सूप पिएं और वजन घटाएं

1 min

स्वस्थ शरीर के लिए प्रकृति का अनंत वरदान है धूप

सर्दियों के मौसम में सूरज की खिली-खिली धूप आपको केवल गर्म ही नहीं बल्कि स्वस्थ भी रखती है। केवल सर्दी-जुकाम ही नहीं हृदय रोग के उपचार में भी है इसका महत्त्वपूर्ण योगदान । धूप से किस तरह कर सकते हैं आप रोगों का निदान, जाने हमारे इस अंक में।

स्वस्थ शरीर के लिए प्रकृति का अनंत वरदान है धूप

1 min

ताकि बनी रहे आंखों की ज्योति

यदि आंखें न हों... ये सोचकर ही दिमाग में अंधेरा छाने लगता है, आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं। इसीलिए जरूरी है समय के साथ उनकी पूरी देख़भाल करना, जानिए कैसे ?

ताकि बनी रहे आंखों की ज्योति

1 min

देश का भविष्य हैं बच्चे: पंडित नेहरू

14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाए या फिर नेहरू जयंती, दोनों ही एक दूसरे के पर्याय बन चुके हैं। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को जितना प्रेम अपने राष्ट्र से था उतना ही राष्ट्र के भविष्य कहे जाने वाले नन्हे-मुन्ने बच्चों से भी था। डालते हैं एक नजर इस आलेख से।

देश का भविष्य हैं बच्चे: पंडित नेहरू

1 min

छींक: शकुन या अपशकुन ?

यदि घर से निकलते समय छींक आ जाए या कोई सामने की ओर छींक दे तो अशुभ समझना चाहिए । यदि कोई कार्य करते हों तो उस स्थिति में न करें तो बेहतर होगा,

छींक: शकुन या अपशकुन ?

1 min

वास्तु के अनुसार जल का स्थान

वास्त में जल स्थान एवं दिशा का भी महत्त्वपूर्ण स्थान है। भूखण्ड को क्रय करने के पहले ये जानकारी जरूर लें कि इस भूखण्ड को क्रय करने के बाद भवन निर्माण करने के पहले कूप, बोरिंग या अण्डरग्राउण्ड टैंक का निर्माण करवा लेना चाहिए।

वास्तु के अनुसार जल का स्थान

1 min

आपका घर और वास्तु

सकारात्मक प्राकृतिक ऊर्जाओं को सही ढंग से प्राप्त करने की कला ही वास्तु है। भव्य अद्टालिका को जिस तरह वास्तु प्रभावित करता है, उसी तरह गरीब की झोपड़ी का वास्तु भी महत्वपूर्ण है। जानें इस लेख से।

आपका घर और वास्तु

1 min

सकारात्मक सोच एवं शांति हेतु करें घर में पूजा-पाठ

हम ईश्वर का सान्निध्य पाने के लिए अपने घर में पूजा-पाठ का स्थल जरूर बनवाते हैं, जो हमें अहसास दिलाता है कि हमारे घर में और हमारे आसपास ईश्वर का वास है और हमें मानसिक सुकून एवं सकारात्मकता प्रदान करता है।

सकारात्मक सोच एवं शांति हेतु करें घर में पूजा-पाठ

1 min

धार से कम न हो जीवन की रफ्तार

चाकू, सूई, तलवार भी देते हैं वास्तुदोष धारदार वस्तुएं या हथियार कई बार हमारी सुख-समृद्धि एवं वैभव की बर्बादी का कारण भी बनती हैं।

धार से कम न हो जीवन की रफ्तार

1 min

Read all stories from Sadhana Path

Sadhana Path Magazine Description:

PublisherDiamond Magazines Pvt. Ltd

CategoryHealth

LanguageHindi

FrequencyMonthly

Sadhna Path is a health and wellness magazine which also covers spirituality and ayurveda in collaboration with Sadhna Channel. Sadhna Path is an endeavour taken under the aegis of Diamond magazines, to make discerning and callous people stop aping the West blindly and realise their country's worth. It is a monthly Hindi transformative magazine being published for the last eight years, covering religion, astrology, spirituality, vaastu and Feng Shui. It is a complete magazine for your mind, body and soul.

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All