CATEGORIES

हाई बीपी की समस्या को दूर कर सकते हैं ये योगासन

योग हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ तनाव को भी दूर करता है। ये योगासन आपके दिल को स्वस्थ रखने में बेहद कारगर साबित होंगे।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

सीने में दर्द हमेशा हार्ट अटैक नहीं होता

बढ़ते तनाव और बदलती दिनचर्या के चलते हार्ट अटैक होना जैसे एक आम समस्या हो गई है। परंतु इसका मतलब यह भी नहीं कि जरा सा सीने में दर्द हार्ट अटैक की ही खबर देता हो। इसलिए ऐसे में जानना जरूरी है उन लक्षणों व टेस्ट रिपोर्ट्स को जो बताते हैं कि सीने में उठने वाला दर्द हार्ट अटैक है या कुछ और?

1 min read
Sadhana Path
May 2022

समर सीजन में टीनएज बच्चों को दें हेल्दी फूड

हर मां के मन में एक ही सवाल उठता है की बच्चों को क्या रिवलाएं, कैसे विलाएं, कब रिवलाएं? जिससे बच्चा स्वस्थ रहे और अच्छे से रवाना रवा सके। टीनएज एक ऐसा दौर होता है जहां बच्चों की ग्रोथ के लिए संतुलित भोजन की जरूरत होती है।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

विक्रम संवत् का महत्त्व व इतिहास

दुनिया के सभी धर्मों एवं संस्कृतियों में नव वर्ष की शुरूआत को मनाने की भिन्न-भिन्न तिथियां मिलती हैं, जैसे ईसाई एक जनवरी से, तो मुसलमान मुहर्रम से, उसी प्रकार वैदिक संस्कृति के अनुयायी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा अर्थात् विक्रम संवत् से नववर्ष का प्रारम्भ मानते हैं। आइए लेव के माध्यम से जानें विस्तार से।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

योगा से रहें निरोग

जब तक भारत में योग के द्धारा वास्तविक शक्ति की उपासना होती रही तब तक इस देश के बच्चे शक्तिशाली होते रहे। आज इस योग शक्ति के बिना देश मृतप्राय हो रहा है। देश के कलानिधि, मायानिधि इससे रूठे हुए हैं। योग सर्व विद्याओं, सब देवों के देवत्व परमतत्त्व का कारण होने से हमारी सारी उपासनायें योग द्धारा सर्वशक्तिसंपन्न कराया करती थी।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

मां बनने में आ रही है दिक्कत तो खाएं ये हेल्दी फूड

मां बनना किसी भी महिला के लिए सबसे ज्यादा खुशी लेकर आता है, लेकिन आज के मॉडर्न लाइफ में कई कपल्स ऐसे हैं जो इस खुशी से अछूते हैं। लेकिन ये चिंता की बात नहीं, आप अपने लाइफस्टाइल में मामूली बदलाव करके माता-पिता बनने का सुख पा सकते हैं। क्या आपको पता है अंडा भी इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

बुखार में अपनाएं यह उपचार

बुखार घर-घर होने वाला एक आम रोग है जो कभी भी, किसी भी मौसम में कई कारणों से, कई तरह का हो सकता है पर इसके प्रति लापरवाही महंगी भी पड़ सकती है। इससे पहले की बात बिगड़े करें कुछ घरेलू उपचार।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

बचपन में ही दें बच्चों को नैतिक शिक्षा

शिशु आगे चलकर कैसा होगा, ये तो किसी माता-पिता को पता नहीं होता, लेकिन बच्चे को शुरुआती दिनों से ही अच्छी सीरव देने के साथ ही नैतिकता का पाठ पढ़ाएं। बच्चों को बताएं कि नैतिक शिक्षा के जरिए वह जिंदगी में बड़े कामयाब इंसान बन सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

तनाव में तलाशिए तरक्की की राह

'तनाव' ये शब्द सुनते ही सबके मन में सिर्फ और सिर्फ इससे जुड़े नकारात्मक विचार ही आने लगते हैं। लगता है जैसे तनाव हमारी जिंदगी को निगल न जाए। लेकिन तनाव हमेशा बुरा नहीं होता। इसके भी कुछ अच्छे और सकारात्मक पहलू होते हैं, जो हमें चिंताग्रस्त नहीं करते बल्कि तरक्की की राह पर आगे ले चलते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

अनदेखा न करें इन 7 लक्षणों को

अक्सर महिलाएं सेहत से जुड़ी रोजमर्रा की तकलीफों को नजरअंदाज कर देती हैं लेकिन बेहतर है लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर के पास तुरंत जाएं। सेहत के प्रति बरती गई ये लापरवाही आगे चलकर उनके लिए घातक सिद्ध हो सकती है।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

गर्मियों में होने वाली इन स्किन समस्याओं से इस तरह करें बचाव

गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना, तेज धूप के कारण त्वचा संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं, जिससे चेहरे की चमक गायब सी हो जाती है। आइए जानते हैं कैसे इस मौसम में बनाए रखें त्वचा की खूबसूरती...

1 min read
Sadhana Path
April 2022

धैर्य व त्याग के प्रतिरूप भगवान महावीर

भगवान महावीर ने अपने धैर्य व त्याग से भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के समक्ष एक उदाहरण पेश किया है, आइए उनके बारे में विस्तार से जानें इस लेव के माध्यम से।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

तुलसी तीर्थ रामवन

जहां सुरक्षित हैं करोड़ों हस्तलिरिवत राम नाम भगवान राम से लोगों की आस्था इस कदर जुड़ी हुई है कि पूरे देश में प्रभु श्रीराम के एक से बढ़ कर एक अनोरवे मंदिर व तीर्थ स्थल देखने को मिलते हैं जहां जाते ही मन राममय हो जाता है। ऐसा नहीं एक तीर्थ स्थल है 'रामवन'।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

सुन्दर कांड की सुंदरता

मनुष्य जाति का इतिहास दर्शाता है कि पृथ्वी पर जहां-जहां, जब-जब रामत्व प्रकट होता है, तब तब, वहां-वहां किसी न किसी न रूप में हनुमानत्व भी जन्म लेता है। आज भी जहां राम कथा चल रही होती है, वहां सूक्ष्म रूप में हनुमान भी उपस्थित होते हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

विश्व के कोने-कोने में बसे हैं - श्री राम के मंदिर

अयोध्या के राम मनुवंश के भूषण थे। मनु ने ही अयोध्या बसाई थी। वैवस्वत मनु की संतानें विश्व के कोने-कोने में फैली। विवस्वान का अर्थ होता है सूर्य । विश्व में सूर्यवंशी और चन्द्रवंशी ययाति के वंशज देश-देशान्तर में बस गए थे। अयोध्या के राम मनुवंश के देदीप्यमान थे जो आज भी विश्व में अपने उदात्त चरित्र, शील, नैतिकता और आदर्श के लिए जाने जाते हैं। मनु के दस पुत्रों में इक्ष्वाकु सबसे अधिक चर्चित थे। इसी वंश में राम का जन्म हुआ था 'इक्ष्वाकुवरा प्रभवो रामोः'।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

कैसे करें रामनवमी का व्रत

चैत्र माह के नवरात्र का अंतिम दिन रामनवमी या राम जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग व्रत-पूजन द्वारा अपने ईष्ट देव प्रभु रामचन्द्र को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। इसीलिए हम आपको यहां बता रहे रामनवमी व्रत व पूजन करने की सही विधि व इस व्रत का महत्त्व।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

प्रदोष व्रत की महिमा

हिन्दू धर्म के अनुसार हर व्रत का अपना अलग महत्त्व हैं। ऐसा ही एक व्रत है प्रदोष व्रत।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

छात्रों में कमजोर एकाग्रता के उपाय

वर्तमान समय में पढ़ाई तथा अच्छे अंको को लेकर प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है और इस प्रतिस्पर्धा की दौड़ में आगे निकलने के लिए आवश्यक है अच्छी एकाग्रता और गहरी याददाश्त । अपनी एकाग्र क्षमता को बढ़ाने के लिए निम्न बातों का खयाल रखें -

1 min read
Sadhana Path
April 2022

क्या संबंध है रामनवमी और नवरात्र में?

सदियों से हम नवरात्र व रामनवमी का पर्व मना रहे हैं दोनों पर्वो का अपना अलग-अलग महत्त्व व कारण है। नवरात्र देवी दुर्गा से संबंध रखता है तो रामनवमी भगवान श्री राम से। दोनों ही भिन्न हैं। फिर इन्हें एक साथ क्यों मनाया जाता है? पर्व विजयदशमी का हो या रामनवमी का, साथ में नवरात्र अवश्य होते हैं। क्यों जानिए इस लेव से।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

इलायची के औषधीय प्रयोग

इलायची रवाने से नशा करने की आदत से छुटकारा पाया जा जा सकता है। जब भी नशा करने की इच्छा हो, आधी इलायची मुंह में डाल लें।

1 min read
Sadhana Path
April 2022

प्रेग्नेंसी में भी घी रवाने के हैं फायदे

घी को वसा का बेहतरीन स्रोत माना जाता है और जब बात गर्भावस्था की हो तो सीमित मात्रा में घी रवाने की सलाह विशेष तौर पर दी जाती है, ताकि शिशु और मां दोनों को पर्याप्त पोषण मिले। घी अगर घर का बना हो तो और भी अच्छा।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

बचें वजन घटाने की गलतफहमियों से

आज लोग अपने वजन को लेकर कुछ ज्यादा ही चिंतित रहने लगे हैं जिसकी वजह से वह कई गलतफहमियों का शिकार हो जाते हैं और उनका वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है। ऐसा न हो जानिए ऐसी ही कुछ गलतफहमियों को।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

वास्तु पर पर्यावरण का प्रभाव

वास्तुशास्त्र में दिशा व विभिन्न कोणों के अलावा पर्यावरण की भी महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। हमारे आसपास का वातावरण भी वास्तु दोष उत्पन्न कर सकता है। अतः सुरवी खुशहाल जीवन के लिए आवश्यक है कि हम पर्यावरण व वास्तु के संबंध को भली प्रकार समझें। इसीलिए यहां हम आपको बता रहे हैं पर्यावरण के कारण होने वाले वास्तु दोष व उनके उपाय।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

जीवन में राग रंग का मेल है होली

"होली वास्तव में बसंत उत्सव श्रृंखला की पूर्णता का प्रतीक उत्सव है। होली का एक ही अर्थ है राग और रंग अर्थात् संगीत के उन सातों स्वरों का सान्निध्य जिनके बिना प्रकृति भी नहीं रह सकती और रंग अर्थात प्रकृति का सर्वाधिक मोहक स्वरूप।"

1 min read
Sadhana Path
March 2022

घुटनों के दर्द से पाएं मुक्ति

घुटने का दर्द लोगों में एक उम्र के बाद होना आम बात है। जिसके कारण चलने फिरने में एवं उठने-बैठने में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इससे पहले कि इसकी थोड़ी सी तकलीफ महारोग में तब्दील हो, इस पर कड़ी नजर रखें और दिए गए उपायों को अपनाएं।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

कम पौष्टिक नहीं है चोकर

मोटा रवाना और मोटा पहनना भारतीय संस्कृति की अनूठी विशेषता रही है जिसकी वजह से हमारे पूर्वज सदियों से दीर्घायु एवं रोगमुक्त जीवन यापन करने में समर्थ रहे हैं। ऐसा ही एक मोटा आहार है- चोकर (ब्रान) क्या आप इसकी रवासियत जानते हैं, नहीं तो जानें हमारे लेव से।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

होली के रंग, मस्ती के संग

रंगों का त्योहार होली पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। प्राचीनकाल से ही हर युग में कवियों ने होली के उत्सव में अपनी कविताओं और छंदों से इतना अधिक रंगीन समां बांधा है कि होली की रौनक कई गुणा और बढ़ जाती है।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

आपका खर्चा आपके हाथ

कई बार जाने-अनजाने हमसे बेहिसाब स्वर्चे हो जाते हैं, हम खुद को चाहकर भी नहीं रोक पाते। कहीं इस अनावश्यक रखर्च में हमारे साथ-साथ हमारे हाथों की रेवाओ का भी तो हाथ नहीं? तो जानें हमारे लेव से।

1 min read
Sadhana Path
March 2022

सर्दी-खांसी में भी अजवाइन है फायदेमंद

अजवाइन का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में होता है, इसके छोटे-छोटे दाने केवल पेट की ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की बड़ी से बड़ी समस्या भी हल कर सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
February 2022

आहार स्वास्थ्य अ का आधार

भोजन करने का एक उचित समय व नियम होता है। स्वस्थ रहने के लिए इनका पालन करना बेहद जरूरी है। आइये, जानते हैं क्या हैं वे नियम जो आपको निरोगी रख सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
February 2022

Page 1 of 11

12345678910 Next