सूर्यापासना एवं श्रद्धा के चार दिन
Sadhana Path|November 2019
भगवान सूर्य को समर्पित है आस्था का महापर्व छठ | ऐसी मान्यता है कि इस पर्व को करने से सूर्य देवता मनोकामना पूर्ण करते हैं | कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी को यह पर्व मनाया जाता है, जिस कारण इस पर्व का नाम छठ पड़ा । जानें इस लेख़ से छठ पर्व की महत्ता।
सुशील सरित

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

हाई बीपी की समस्या को दूर कर सकते हैं ये योगासन

योग हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ तनाव को भी दूर करता है। ये योगासन आपके दिल को स्वस्थ रखने में बेहद कारगर साबित होंगे।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

सीने में दर्द हमेशा हार्ट अटैक नहीं होता

बढ़ते तनाव और बदलती दिनचर्या के चलते हार्ट अटैक होना जैसे एक आम समस्या हो गई है। परंतु इसका मतलब यह भी नहीं कि जरा सा सीने में दर्द हार्ट अटैक की ही खबर देता हो। इसलिए ऐसे में जानना जरूरी है उन लक्षणों व टेस्ट रिपोर्ट्स को जो बताते हैं कि सीने में उठने वाला दर्द हार्ट अटैक है या कुछ और?

1 min read
Sadhana Path
May 2022

समर सीजन में टीनएज बच्चों को दें हेल्दी फूड

हर मां के मन में एक ही सवाल उठता है की बच्चों को क्या रिवलाएं, कैसे विलाएं, कब रिवलाएं? जिससे बच्चा स्वस्थ रहे और अच्छे से रवाना रवा सके। टीनएज एक ऐसा दौर होता है जहां बच्चों की ग्रोथ के लिए संतुलित भोजन की जरूरत होती है।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

विक्रम संवत् का महत्त्व व इतिहास

दुनिया के सभी धर्मों एवं संस्कृतियों में नव वर्ष की शुरूआत को मनाने की भिन्न-भिन्न तिथियां मिलती हैं, जैसे ईसाई एक जनवरी से, तो मुसलमान मुहर्रम से, उसी प्रकार वैदिक संस्कृति के अनुयायी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा अर्थात् विक्रम संवत् से नववर्ष का प्रारम्भ मानते हैं। आइए लेव के माध्यम से जानें विस्तार से।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

योगा से रहें निरोग

जब तक भारत में योग के द्धारा वास्तविक शक्ति की उपासना होती रही तब तक इस देश के बच्चे शक्तिशाली होते रहे। आज इस योग शक्ति के बिना देश मृतप्राय हो रहा है। देश के कलानिधि, मायानिधि इससे रूठे हुए हैं। योग सर्व विद्याओं, सब देवों के देवत्व परमतत्त्व का कारण होने से हमारी सारी उपासनायें योग द्धारा सर्वशक्तिसंपन्न कराया करती थी।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

मां बनने में आ रही है दिक्कत तो खाएं ये हेल्दी फूड

मां बनना किसी भी महिला के लिए सबसे ज्यादा खुशी लेकर आता है, लेकिन आज के मॉडर्न लाइफ में कई कपल्स ऐसे हैं जो इस खुशी से अछूते हैं। लेकिन ये चिंता की बात नहीं, आप अपने लाइफस्टाइल में मामूली बदलाव करके माता-पिता बनने का सुख पा सकते हैं। क्या आपको पता है अंडा भी इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

बुखार में अपनाएं यह उपचार

बुखार घर-घर होने वाला एक आम रोग है जो कभी भी, किसी भी मौसम में कई कारणों से, कई तरह का हो सकता है पर इसके प्रति लापरवाही महंगी भी पड़ सकती है। इससे पहले की बात बिगड़े करें कुछ घरेलू उपचार।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

बचपन में ही दें बच्चों को नैतिक शिक्षा

शिशु आगे चलकर कैसा होगा, ये तो किसी माता-पिता को पता नहीं होता, लेकिन बच्चे को शुरुआती दिनों से ही अच्छी सीरव देने के साथ ही नैतिकता का पाठ पढ़ाएं। बच्चों को बताएं कि नैतिक शिक्षा के जरिए वह जिंदगी में बड़े कामयाब इंसान बन सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

तनाव में तलाशिए तरक्की की राह

'तनाव' ये शब्द सुनते ही सबके मन में सिर्फ और सिर्फ इससे जुड़े नकारात्मक विचार ही आने लगते हैं। लगता है जैसे तनाव हमारी जिंदगी को निगल न जाए। लेकिन तनाव हमेशा बुरा नहीं होता। इसके भी कुछ अच्छे और सकारात्मक पहलू होते हैं, जो हमें चिंताग्रस्त नहीं करते बल्कि तरक्की की राह पर आगे ले चलते हैं।

1 min read
Sadhana Path
May 2022

अनदेखा न करें इन 7 लक्षणों को

अक्सर महिलाएं सेहत से जुड़ी रोजमर्रा की तकलीफों को नजरअंदाज कर देती हैं लेकिन बेहतर है लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर के पास तुरंत जाएं। सेहत के प्रति बरती गई ये लापरवाही आगे चलकर उनके लिए घातक सिद्ध हो सकती है।

1 min read
Sadhana Path
May 2022