DASTAKTIMES - September 2023Add to Favorites

DASTAKTIMES - September 2023Add to Favorites

Keine Grenzen mehr mit Magzter GOLD

Lesen Sie DASTAKTIMES zusammen mit 8,500+ anderen Zeitschriften und Zeitungen mit nur einem Abonnement   Katalog ansehen

1 Monat $9.99

1 Jahr$99.99

$8/monat

(OR)

Nur abonnieren DASTAKTIMES

1 Jahr $9.99

Geschenk DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Verifiziert sicher
Zahlung

In dieser Angelegenheit

September - 2023 Edition

दोषमुक्त अवस्था ही समस्त दुखों का निदान

आध्यात्मवादी भौतिकता का गलत मूल्य अंकित नहीं करता और कर्तव्य के नाते सबकी सेवा तो करता है किन्तु अपनत्व का भाव प्रभु स मानता है। विभिन्न सूचनाओं के लिए पुस्तकों का अध्ययन तो करता है किन्तु ज्ञान का सम्बन्ध प्रभु से मानता है। वस्तुओं के क्रय के लिए धन का आवश्यकतानुसार संग्रह भी करता है किन्तु आनन्द का सम्बन्ध प्रभु से ही मानता है। श्रम से हुई क्षति की पूर्ति हेतु भोजन करता है किन्तु शक्ति का सम्बन्ध प्रभु से ही मानता है।

दोषमुक्त अवस्था ही समस्त दुखों का निदान

2 mins

राजस्थान: किस करवट बैठेगा 'चुनावी ऊंट'

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी आलाकमान ने उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी है। इससे राजे और उनके समर्थक नाराज बताए जा रहे हैं। परिवर्तन यात्रा को लेकर भी पार्टी ने राजे को कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी है। इससे पहले हुए भाजपा के कई कार्यक्रम में राजे शामिल नहीं हुई थीं। कुछ दिनो पूर्व गंगापुरसिटी में अमित शाह के कार्यक्रम में भी वसुंधरा राजे शामिल नहीं हुईं जबकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला उस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

राजस्थान: किस करवट बैठेगा 'चुनावी ऊंट'

4 mins

कांग्रेस को पुनर्जीवित स करने की कवायद

सीडब्ल्यूसी में उन कांग्रेस नेताओं को शामिल करना है जो कभी बगावती तेवर अपना कर गुट जी-23 का गठन किया था। खड़गे ने आनंद शर्मा से लेकर मुकुल वासनिक जैसे जी-23 के नेताओं को जगह दी है। आनंद शर्मा वह कांग्रेसी हैं, जिन्हें राज्यसभा के लिए दोबारा नामांकित नहीं किया गया था। वहीं जी-23 की एक बैठक में शामिल हुए मुकुल वासनिक और पूर्व कर्नाटक सीएम एम वीरप्पा मोइली को सीडब्ल्यूसी में शामिल किया गया है।

कांग्रेस को पुनर्जीवित स करने की कवायद

4 mins

बुलडोजर के विकास से गहराते रिश्ते

वर्ष 2013-14 से वर्ष 2021-21 तक यानि सात वर्ष में बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा मंजूर परियोजनाओं में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी सिर्फ 4 प्रतिशत थी। वर्ष 2021.22 में इन परियोजनाओं में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी बढ़कर 12.8 प्रतिशत हुई। लगातार दो वर्षों में सबसे अधिक परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में लगाने के प्रस्ताव किए गए। वर्ष 2028 तक उत्तर प्रदेश 515 अरब डालर की अर्थ व्यवस्था के साथ देश का दूसरा सबसे बड़ा आर्थिक रूप से सम्पन्न राज्य होगा।

बुलडोजर के विकास से गहराते रिश्ते

5 mins

मुस्लिमों को रास नहीं आता 'सपा-कांग्रेस' का साथ

प्रदेश कांग्रेस की कमान हाथ में आने के बाद जिस तरह से अजय राय ने राहुल-प्रियंका के क्रमशः अमेठी-वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर राग छेड़ा है, उससे कुछ समय के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं में नया जोश भले भर गया हो, लेकिन संगठन के अभाव में किसी भी राजनैतिक पंडित को इस बात की उम्मीद नहीं है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में कुछ ज्यादा बेहतर कर पायेगी।

मुस्लिमों को रास नहीं आता 'सपा-कांग्रेस' का साथ

5 mins

किसकी झोली में गिरेगी 'अमरमणि'

अमरमणि त्रिपाठी महराजगंज जिले की नौतनवा विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। वह समाजवादी पार्टी में भी रह चुके है। बाद में उन्होंने बसपा का दामन थाम लिया था। बीजेपी के लिए अमरमणि इसलिए भी उपयोगी लग रहे हैं क्योंकि विरोधी दल के नेता लगातार योगी सरकार पर ब्राह्मण विरोधी होने का आरोप चस्पा करती रहती है, इसकी काट के लिए अमरमणि को बीजेपी बड़े ब्राह्मण चेहरे के रूप में पेश करके ब्राह्मण वोटों की गोलबंदी कर सकती है।

किसकी झोली में गिरेगी 'अमरमणि'

4 mins

युवा तुर्क धामी के निर्णयों पर हाईकमान की मुहर

उत्तराखंड के एक दिवसीय प्रवास पर आए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरिद्वार में पार्टी के प्रांतीय कोर ग्रुप की बैठक से पहले और बाद में मुख्यमंत्री धामी से अलग से बातचीत भी की। सभी कार्यक्रमों में उन्होंने राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने की दिशा में धामी सरकार के कदमों की सराहना की। राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने राज्य में जबरन धर्मांतरण रोकने के लिए कानून सख्त बनाने, प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता और इन्हें नकलविहीन बनाने के दृष्टिगत सख्त नकलरोधी कानून, सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने को चलाए जा रहे अभियान के साथ ही धामी सरकार की अन्य नीतियों व निर्णयों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

युवा तुर्क धामी के निर्णयों पर हाईकमान की मुहर

5 mins

आपदाओं से इस बार सबसे अधिक सड़कों को नुकसान

वहीं इस वर्ष प्रदेश में हुई भारी बरसात के कारण कई बड़े व छोटे पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस कारण इन पुलों की बनावट व गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। अब सरकार ने क्षतिग्रस्त पुल विशेषकर बड़े पुलों को हुए नुकसान और उन्हें ठीक कराने के लिए आइआइटी रुड़की समेत अन्य बड़े संस्थानों से थर्ड पार्टी सर्वे कराने का निर्णय लिया है। सर्वे करने वाले संस्थानों से पुलों के डिजाइन समेत इनके निर्माण में इस्तेमाल की गई तकनीक व सामग्री का विवरण साझा किया जाएगा।

आपदाओं से इस बार सबसे अधिक सड़कों को नुकसान

5 mins

पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की दरकार

अच्छी स्वास्थ्य सेवा न होने के कारण पहाड़ के लगभग सभी जिलों में अब तक कई गर्भवती महिलाएं, नवजात शिशु और बुजुर्ग काल का ग्रास बन चुके हैं। ऐसी ही एक दुखद खबर पिछले दिनों पहाड़ के दूरस्थ जिले चंपावत से आई थी, जहां शिशु की मौत के 24 घंटे बाद ही प्रसूता महिला की मौत हो गई। बताया गया है कि शिशु की मौत के 24 घंटे तक पीड़िता का प्रसव नहीं किया गया जिससे लोहाघाट से हायर सेंटर रेफर गर्भवती महिला ने जिला अस्पताल में दम तोड़ दिया। परिजनों का कहना था कि यदि समय रहते महिला का आपरेशन कर बच्चे को निकाल लिया जाता तो शायद महिला की जान बच सकती थी।

पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार की दरकार

6 mins

'एक देश एक चुनाव' से बढ़ी 'I.N.D.I.A.' की टेंशन

'एक देश एक चुनाव' की संभावनाओं को तलाशने के लिए बनाई गई कमेटी से देश की सियासत में उबाल आ गया है। वहीं यह भी चर्चा है कि संसद के विशेष सत्र में मोदी सरकार एक और बड़ा दांव खेलने जा रही है और वह है महिला आरक्षण का। प्रधानमंत्री मोदी के इस दांव से उन्हें घेरने में जुटे विपक्षी दलों की पेशानी पर बल पड़ गया है। साफ है कि 'वन नेशन-वन इलेक्शन' ने विपक्षी दलों के गठबंधन 'इण्डिया' को 'टेंशन' में डाल दिया है।

'एक देश एक चुनाव' से बढ़ी 'I.N.D.I.A.' की टेंशन

7 mins

'चंद्रयान' ने भारत के स्पेस मिशन को लगाए चार चांद

मोदी सरकार की नई स्पेस पॉलिसी के तहत पिछले एक दशक में 55 स्पेसक्राफ्ट और 50 लॉच व्हीकल मिशन चलाए गए। साथ ही भारत ने एक साथ 104 उपग्रह प्रक्षेपित करने का रिकॉर्ड बनाया। भारत प्रथम प्रयास में ही मंगल ग्रह पर पहुंचने वाला पहला देश बना और आज चंद्रयान-3 मिशन को भी सफलता मिली है। मोदी सरकार द्वारा 2020 में अंतरिक्ष क्षेत्र में किए गए सुधारों से प्राइवेट प्लेयर्स को मौका मिला है और इससे हमारे मिशन को गति मिलेगी। भारतीय कंपनियों के लिए अंतरिक्ष का प्रवेश द्वार खुलने से हमारे युवाओं के लिए रोजगार के ढेर सारे अवसर पैदा होंगे।

'चंद्रयान' ने भारत के स्पेस मिशन को लगाए चार चांद

8 mins

चंद्रयान-3 की सफलता में असम के पांच होनहार वैज्ञानिक

चंद्रयान-3 मिशन में शामिल रहीं निधि शर्मा तिनसुकिया की बहू हैं। वैज्ञानिक निधि शर्मा चंद्रयान-3 मिशन की शुरुआत से ही इससे जुड़ी हैं। पिछले 10 वर्षों से इसरो में वैज्ञानिक के तौर पर काम कर रहीं निधि इससे पहले चंद्रयान-2 में भी शामिल थीं। उनकी शादी तिनसुकिया निवासी दिवाकर देब से हुई थी। वर्तमान में अपने पांच महीने के बच्चे के साथ गर्भवती निधि शर्मा ने इसरो के इस बड़े और सफल मिशन की एक सदस्य के रूप में देश को अपना समर्पण और उत्साह दिखाया है।

चंद्रयान-3 की सफलता में असम के पांच होनहार वैज्ञानिक

4 mins

राह कोई भी हो, मंजिल पर पहुंचने की जिद: कृपाशंकर

कमलदली कृपाशंकर कहते हैं कि पीएम मोदी, डीसीएम देवेन्द्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष बावनकुले के नेतृत्व में पार्टी सभी चुनावों में दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत

राह कोई भी हो, मंजिल पर पहुंचने की जिद: कृपाशंकर

5 mins

इसरो ने कामयाबी का नया गीत लिखा

वैदिककाल में भी सूर्य, पृथ्वी, सोम, मंगल, बुद्ध, बृहस्पति, शुक्र और शनि जैसे ग्रह वैदिक ऋषियों की जिज्ञासा रहे हैं। इनकी गति के विज्ञान से ही ज्योतिर्विज्ञान का विकास संभव हुआ।

इसरो ने कामयाबी का नया गीत लिखा

4 mins

Lesen Sie alle Geschichten von DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

VerlagDASTAK TIMES

KategorieNews

SpracheHindi

HäufigkeitMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeJederzeit kündigen [ Keine Verpflichtungen ]
  • digital onlyNur digital
MAGZTER IN DER PRESSE:Alle anzeigen