DASTAKTIMES - August 2020Add to Favorites

DASTAKTIMES - August 2020Add to Favorites

Magzter Gold ile Sınırsız Kullan

Tek bir abonelikle DASTAKTIMES ile 8,500 + diğer dergileri ve gazeteleri okuyun   kataloğu görüntüle

1 ay $9.99

1 Yıl$99.99 $49.99

$4/ay

Kaydet 50% Hurry, Offer Ends in 3 Days
(OR)

Sadece abone ol DASTAKTIMES

1 Yıl $9.99

Kaydet 16%

bu sayıyı satın al $0.99

Hediye DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Dijital Abonelik
Anında erişim

Verified Secure Payment

Doğrulanmış Güvenli
Ödeme

Bu konuda

Dastak Times Aug-2020

क्या अब मंदिर राजनीति नया मोड़ लेगी

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी पर्याप्त संकेत दिए। उन्होंने कहा कि राम समय के साथ बढ़ना सिखाते हैं। वे परिवर्तन और आधुनिकता के पक्षधर हैं। उन्हीं के आदर्शों के साथ भारत आगे बढ़ रहा है। विपक्ष और खासकर कांग्रेस ने जो प्रतिक्रियाएं दी हैं, वे मंदिर निर्माण और उससे जुड़े भूमि पूजन की पक्षधर रहीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी दोनों ने लगभग एक जैसी बात कही है। श्रीमती गांधी ने दो दिन पहले एक लम्बे बयान में कहा था ‘राम सब में हैं, राम सबके साथ हैं। भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बने।

क्या अब मंदिर राजनीति नया मोड़ लेगी

1 min

नई शिक्षा नीति-बेड़ापार या बंटाधार

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर केन्द्र सरकार ने जो नई शिक्षा नीति सार्वजनिक की है वह है क्या? दरअसल, पूर्व इसरो प्रमुख के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक समिति ने नई शिक्षा नीति का मसौदा तैयार किया था, जिसे नरेंद्र मोदी सरकार ने अपनी मंजूरी दी। नई शिक्षा नीति में स्कूल शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। नई शिक्षा नीति में पांचवीं क्लास तक मातृभाषा, स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई का माध्यम रखने की बात कही गई है। इसे क्लास आठ या उससे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। विदेशी भाषाओं की पढ़ाई सेकेंडरी लेवल से होगी।

नई शिक्षा नीति-बेड़ापार या बंटाधार

1 min

श्रीराम लला विराजमान

5 अगस्त 2020 की यह तिथि ऐतिहासिक हो गयी और जन्मभूमि पर रामलला के भव्य मंदिर का भूमि पूजन के साथ ही कार्यारम्भ हुआ। विभिन्न मतों के 136 धर्माचार्यों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूमि पूजन कर मंदिर निर्माण का शंखनाद किया। मंदिर निर्माण प्रारम्भ होने की इस शुभ बेला पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी भावुक हो गये थे।

श्रीराम लला विराजमान

1 min

योगी के रूप में भाजपा को मिला नया'युवा-हिन्दू हृदय सम्राट'

मुख्यमंत्री बनने के बाद यह आशंका व्यक्त की जा रही थी कि राजधर्म का निर्वहन करते उनके हिन्दुत्व की धार में कुछ कमी दिखाई देगी, लेकिन मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने विधानसभा में यह कहकर लोगों को चौंका दिया कि वह ईद नहीं मनाते', लेकिन ईद मनाने वालों को पूरी सुरक्षा व सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि वह हिन्दुत्व के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं करेंगे, लेकिन वह अपना राजधर्म भी निभाने में पीछे नहीं हटेंगे। श्री योगी ने आशानुसार मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने हिन्दुत्व के एजेंडे को प्राथमिकता दी।

योगी के रूप में भाजपा को मिला नया'युवा-हिन्दू हृदय सम्राट'

1 min

या वैक्सीन तेरा सहारा!

भारत में भी वैज्ञानिक पूरी शिद्दत से शोध में जुटे हुए हैं। दर्जनों क्लीनिकल ट्रायल हो रहे हैं और कुछ देशों में ये ट्रायल दूसरे फेज में पहुंच भी चुके हैं। काफी को उम्मीद है कि साल के अंत तक एक वैक्सीन तैयार हो सकती है लेकिन वैक्सीन को लेकर तमाम सवाल भी हैं जिनके उत्तर आने में अभी बहुत समय लगने वाला है। वहीं बाजार में आने के बाद यह वैक्सीन किसे पहले उपलब्ध होगी और किसे बाद में, इसे लेकर भी चर्चायें और आशंकायें समान रूप से हैं। इतना तो तय है कि वैक्सीन के सफल प्रयोग के बाद आमधारणा यह बन जायेगी।

या वैक्सीन तेरा सहारा!

1 min

सृजनात्मकता, डिजिटलीकरण और बच्चे

सर्वे में पाया गया कि 65 प्रतिशत बच्चे लॉकडाउन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के आदी बन गए हैं और 50 प्रतिशत बच्चे तो आधे घंटे के लिए भी इन उपकरणों को छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। इस लत से उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। बच्चे इनके प्रयोग से ज्यादा जिद्दी और चिड़चिड़े हो गए हैं। उनकी भाषिक कुशलता, आलोचनात्मक शक्ति और विश्लेषणात्मक क्षमता तेजी से घटी है। दो तिहाई अभिभावकों ने माना कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों के जीवनव्यवहार में भारी बदलाव देखे हैं।

सृजनात्मकता, डिजिटलीकरण और बच्चे

1 min

DASTAKTIMES dergisindeki tüm hikayeleri okuyun

DASTAKTIMES Magazine Description:

YayıncıDASTAK TIMES

kategoriNews

DilHindi

SıklıkMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeİstediğin Zaman İptal Et [ Taahhüt yok ]
  • digital onlySadece Dijital
BASINDA MAGZTER:Tümünü görüntüle