DASTAKTIMES - February 2023Add to Favorites

DASTAKTIMES - February 2023Add to Favorites

Magzter Gold ile Sınırsız Kullan

Tek bir abonelikle DASTAKTIMES ile 8,500 + diğer dergileri ve gazeteleri okuyun   kataloğu görüntüle

1 ay $9.99

1 Yıl$99.99

$8/ay

(OR)

Sadece abone ol DASTAKTIMES

1 Yıl $9.99

Kaydet 16%

bu sayıyı satın al $0.99

Hediye DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Dijital Abonelik
Anında erişim

Verified Secure Payment

Doğrulanmış Güvenli
Ödeme

Bu konuda

Feb-2023 Edition

सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट की धुन में न खोए अंत्योदय का राग

ऑक्सफैम की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में जहां 2020 में अरबपतियों की संख्या 102 थी, वहीं 2022 में यह आंकड़ा 166 पर पहुंच गया है। यहां इस बात पर गौर करना जरूरी है कि किसी देश में अरबपतियों की संख्या में वृद्धि होना वैसे तो कोई बुरी बात नहीं है लेकिन आय की विषमता में वृद्धि होते जाना और बड़ी आबादी का निर्धनता रेखा से नीचे होते जाना जरूर बुरी बात है।

सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट की धुन में न खोए अंत्योदय का राग

4 mins

तीन राज्यों में बजी चुनाव की रणभेरी

40 सदस्यों वाली मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल भी इसी साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है, जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में जनवरी 2024 में अलगअलग तारीखों पर कार्यकाल खत्म होगा। चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान, नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीन राज्यों की 60-60 विधानसभा सीटों के लिए एक-एक चरण में मतदान होगा। वहीं चुनाव के नतीजे दो मार्च को घोषित किए जाएंगे।

तीन राज्यों में बजी चुनाव की रणभेरी

6 mins

संकट में अदानी का साम्राज्य

विपक्ष पहले से ही अदानी की संपत्ति में बेतहाशा वृद्धि के पीछे मोदी सरकार का वरदहस्त होने का आरोप लगाता रहा है। खैर, अब इसका जवाब तो मोदी सरकार को ही देना होगा कि वास्तव में उसकी क्या भूमिका है, लेकिन सवाल यह है कि आखिर हिंडनबर्ग क्या बला है और आखिर इसकी रिपोर्ट में ऐसा क्या है जो पूरी धरती ही हिल गयी है। सवाल यह भी है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट : गौतम अदानी का साम्राज्य हिलाने वाली रिसर्च रिपोर्ट के पीछे क्या कोई एजेंडा है ?

संकट में अदानी का साम्राज्य

10 mins

नकल के कैंसर की अचूक दवा उम्रकैद के साथ दस करोड़ जुर्माना

अपने धाकड़ फैसलों के लिए पहचाने जाने वाले धामी ने फिर एक बड़ा फैसला लिया है। उनके विरोधी जब-जब उन्हें घेरने की तैयारी करते हैं, तब-तब वे अपने कड़े फैसलों से विरोधियों की बोलती बंद कर देते हैं। अब भर्ती परीक्षा में घोटालेबाज को आजीवन कारावास की सजा और साथ ही दस करोड़ के जुर्माने का प्रावधान करके धामी सरकार ने नकल के कैंसर को खत्म करने के लिए बहुत ही कड़वी दवा का ऐलान कर दिया है।

नकल के कैंसर की अचूक दवा उम्रकैद के साथ दस करोड़ जुर्माना

9 mins

लगातार हार के बावजूद कांग्रेस नहीं ले रही सबक

पार्टी में पिछले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर हरिद्वार लोकसभा सीट से ताल ठोंक दी है। लोकसभा चुनाव के लिए अभी समय है, लेकिन दावेदारों ने कमर कसनी शुरू कर दी है, जिसे हरीश रावत अपनी संभावित दावेदारी के लिए चुनौती मान रहे हैं।

लगातार हार के बावजूद कांग्रेस नहीं ले रही सबक

2 mins

जोशीमठ की सुरक्षा धामी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

हाल में उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन फटने की गंभीर समस्या सामने आयी, वहां के निवासियों के घरों में दरारें आने लगी, पानी का रिसाव दिखने लगा और पर्यावरणविदों ने स्पष्ट रूप से कह दिया कि जोशीमठ की भूधंसाव की स्थिति अब नियंत्रण के बाहर जा चुकी है जिसे रोका नहीं जा सकता। बचाव, राहत कार्य और पुनर्वास ही एकमात्र विकल्प बचा है। दरअसल जोशीमठ मध्य हिमालय का एक हिस्सा है। यहां की चट्टानें प्रीकैम्ब्रियन युग की और यह क्षेत्र भारत के सबसे गंभीर भूकंपीय क्षेत्र-5 के तहत आता है।

जोशीमठ की सुरक्षा धामी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

9 mins

बाबा तुलसी के बहाने चुनावी वैतरिणी पार करने की तैयारी

आज के राजनीतिक दौर में विपक्ष ने भाजपा को पस्त करने के लिए एक बार फिर जाति का राग छेड़ दिया है। इसके लिए सहारा लिया गया है रामचरितमानस का। उसमें भी सिर्फ एक चौपाई ‘ढोल गंवार शूद्र पशु नारी, सकल ताड़ना के अधिकारी' को ही शस्त्र बनाया गया और कहा गया कि यह चौपाई पिछड़ों, शूद्रों और आधी आबादी योनि महिलाओं का अपमान करने वाली है। वहीं इसी के साथ ही एक और राग विपक्ष ने छेड़ दिया है और वह है जातिगत जनगणना का।

बाबा तुलसी के बहाने चुनावी वैतरिणी पार करने की तैयारी

4 mins

अखिलेश बनाना चाहते हैं दूसरा मंडल कमंडल

समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की रामचरितमानस पर एक विवादित टिप्पणी के बाद राजनीति के गलियारों में यह बात बड़े जोरों शोरों से फैलाई जा रही थी कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने बड़बोले नेता स्वामी के बयान से काफी नाराज हैं और उनके खिलाफ सख्त ऐक्शन ले सकते हैं।

अखिलेश बनाना चाहते हैं दूसरा मंडल कमंडल

3 mins

रामकथा जैसी लोकव्यापी कोई काव्य रचना नहीं

रामचरितमानस के निंदक चर्चा में बने रहने के लिए राजनैतिक कारणों से बेजा टिप्पणियां कर रहे हैं। तुलसी कहते हैं, सब नर करहिं परस्पर प्रीती रामराज्य में सभी नागरिक प्रेमपूर्ण हैं। रामराज में चिकित्सा सुविधा परिपूर्ण है। तुलसी लिखते हैं, 'अल्पमृत्यु नहि कउनू पीरा / सब सुंदर सब बिरुज शरीरा।’ रामराज्य में अल्पमृत्यु नहीं। कोई पीड़ा नहीं | सब स्वस्थ हैं और निरोग हैं। तुलसी लिखते हैं कि, ‘रामराज्य में वृक्ष फूलों से भरे पूरे रहते हैं।

रामकथा जैसी लोकव्यापी कोई काव्य रचना नहीं

4 mins

महागठबंधन में गांठ

राजद नेता व पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने नीतीश कुमार पर सवाल खड़े किए तो पार्टी की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा था कि बिहार में न्याय का शासन नहीं चल रहा, बल्कि लूट का ऐसा मॉडल बन गया है, जिसकी जांच करना पुलिस के वश की बात नहीं है क्योंकि यह माडल सत्ता संरक्षित है। जदयू भले ही भाजपा से अलग हो गया है, लेकिन उसका भाजपा से मोहभंग नहीं हुआ है।

महागठबंधन में गांठ

4 mins

सपा-बसपा की लड़ाई में भाजपा की बल्ले-बल्ले

2014 के चुनाव में बसपा का वोट बैंक सिकुड़ा और वर्ष 2012 में पार्टी राज्य की सत्ता गंवाने के बाद लोकसभा से साफ हो गई। मायावती ने इस चुनाव में पूरा जोर लगाया, लेकिन भाजपा के ब्रांड मोदी के आगे न मायावती टिकीं और न ही सत्ताधारी समाजवादी पार्टी। इस चुनाव में भाजपा गठबंधन यानी एनडीए ने 73 सीटों पर जीत दर्ज की। 5 सीटें सपा और 2 सीटें बसपा के पाले में गईं। पार्टी को चुनाव में 19.60 फीसदी वोट ही मिले। 22 से 25 फीसदी वोट बैंक की राजनीति करने वाली मायावती का आधार वोट खिसका। इसके बाद से बसपा संभल नहीं पाई है।

सपा-बसपा की लड़ाई में भाजपा की बल्ले-बल्ले

5 mins

मुलायम का सम्मान क्यों लगता है सपा नेताओं को अपमान !

नेताजी को पद्म विभूषण से बिगड़ सकता है सपा का एम-वाई समीकरण

मुलायम का सम्मान क्यों लगता है सपा नेताओं को अपमान !

6 mins

भाजपा को फिर नरेन्द्र मोदी से ही आस

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद उत्तर प्रदेश भाजपा की राज्य कार्यकारिणी की भी बैठक हुई, जिसमें पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई सीटों पर पूरा जोर लगाने की रणनीति बनी। साथ ही उससे पहले निकाय चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने पर भी फोकस किया गया।

भाजपा को फिर नरेन्द्र मोदी से ही आस

8 mins

खतियान पर घमासान

राज्यपाल के निर्णय के बाद कुछ अन्य राज्यों की स्थानीय नीति का भी अध्ययन किया जा रहा है। सरकार इस मुद्दे पर मंत्रियों, विधायकों व वरिष्ठ आइएएस अधिकारियों से मंत्रणा भी कर रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का साफ निर्देश है कि 1932 खतियान को सरकार हर हाल में लागू करेगी। इस कारण सरकार इसे पुख्ता बनाने में जुटी है दोबारा जब विधेयक राज्यपाल के पास भेजा जाए, तो वापसी की गुंजाइश न रहे।

खतियान पर घमासान

4 mins

हर दिल अजीज सृजनशील ल देवीप्रसाद बागड़ोदिया

प्रशांत महासागर की तरह विशाल हृदय के व्यक्ति बागड़ोदिया ने महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव रचित गुणमाला का हिंदी में अनुवाद किया। बरगीतों के अलावा नामघोषा, ज्योतिप्रसाद अग्रवाल की रचनाएं तीन खंडों में हिंदी में अनुवाद कर प्रकाशित किया। इस अभिनंदन ग्रंथ रूपांतरण ‘तीर्थयात्री देवीप्रसाद बागड़ोदिया' के विमोचन समारोह में साहित्यकार डॉ. नगेन सइकिया ने कहा कि ज्योतिप्रसाद के ग्रंथों का अनुवाद कर बागड़ोदिया ने अच्छा काम किया है।

हर दिल अजीज सृजनशील ल देवीप्रसाद बागड़ोदिया

4 mins

सिंधु जल समझौते में संशोधन की मांग

भारत ने पाकिस्तान को 90 दिनों में सरकारी स्तर पर बातचीत करने का मौका दिया है। चूंकि पाकिस्तान आदतन सिंधु जल समझौते के मुद्दे पर भारत से सीधी बात न करके बार-बार वर्ल्ड बैंक के पास पहुंच जाता है, इसलिए भारत ने पाकिस्तान को नोटिस के जरिए सिंधु जल संधि के उल्लंघन की प्रवृत्ति को सुधारने के लिए 90 दिनों में इंटर गवर्नमेंट नेगोशिएशन करने का मौका दिया है।

सिंधु जल समझौते में संशोधन की मांग

6 mins

DASTAKTIMES dergisindeki tüm hikayeleri okuyun

DASTAKTIMES Magazine Description:

YayıncıDASTAK TIMES

kategoriNews

DilHindi

SıklıkMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeİstediğin Zaman İptal Et [ Taahhüt yok ]
  • digital onlySadece Dijital
BASINDA MAGZTER:Tümünü görüntüle