CATEGORIES

यूं मनाते हैं त्योहार बॉलीवुड के स्टार्स

बॉलीवुड के दीवाने हर जगह हैं और इनके बारे में सभी हर चीज जानना चाहते हैं। फैन्स जानना चाहते हैं कि बॉलीवुड सेलेब्स की लाइफ स्टाइल कैसी होती है, वो फिट रहने के लिए क्या खाते हैं और साथ ही वो किसी त्योहार को किस तरह से मनाते हैं। तो चलिए जानते हैं फिल्मी सितारों के पसंदीदा त्योहार और परिवार संग त्योहार मनाने का अंदाज-

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

ट्रेंडी और ट्रेडिशनल भी हो आपका अंदाज

त्योहार का मतलब है फैशनेबल और खूबसूरत कपड़े, जिनकी चाह दिवाली जैसे त्योहार में पूरी होती है। ऑउटफिट को लेकर महिलाओं की पसंद काफी अलग होती है, जिसमें फैशन का ध्यान रखना तो सबसे ज्यादा जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

आपके बच्चे ने यह खाया !

बच्चों का शारीरिक-मानसिक तौर पर स्वस्थ होना जरूरी है और इसके लिए उनके खाने-पीने पर शुरू से ही ध्यान दिया जाना चाहिए। और हां, स्वस्थ होने का मतलब मोटा होने से बिलकुल भी नहीं है, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बच्चों का आहार पौष्टिक एवं संतुलित होना चाहिए।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

पंचपर्वो की तैयारी और खरीदारी

त्योहारों के मौसम में शॉपिंग की बात करें, तो सामानों की लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी बन जाती है। इसमें गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति रवरीदने से लेकर घर की सजावट की चीजें, कपड़ों की रवरीदारी और ज्वैलरी तक सब कुछ शामिल होता है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

नवरात्रि में ऐसे करें कलश स्थापना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण को पूजा के लिए सर्वोत्तम स्थान माना गया है। आप भी अगर हर साल कलश स्थापना करते हैं तो आपको इसी दिशा में कलश रखना चाहिए और माता की चौकी सजाना चाहिए।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

मिठाइयों में मिलावट को इस तरह से जांचे

त्योहारों की रौनक मिठाइयों से बढ़ती है, लेकिन मिलावटी मिठाइयां त्योहार की चमक फीकी भी कर सकती हैं। इसलिए मिठाइयों में मिलावट की जांच जरूर करें, आरिवर मामला हमारी सेहत का जो है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

करवा चौथ पर अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

करवाचौथ आने में महज कुछ ही दिन बचे हैं, तो आपको भी अपना रंग-रूप निरवारने में जुट जाना चाहिए। इसके लिए भी आपके पास दो विकल्प हैं। चाहे तो आप पार्लर जाएं या आप पार्लर जैसा निरवार घर पर ही पाएं। तो चलिए हम आपको बताते हैं दोनों ही तरीके। आप अपने समय के मुताबिक कोई सा भी विकल्प चुन सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

तनाव में आराम देंगे ये योगासन

कई बार तनाव विभिन्न शारीरिक व मानसिक बीमारियों को जन्म देने वाला लगता है। ऐसे में वक्त रहते तनाव से छुटकारा पाना जरूरी होता है। ये योगासन आपको तनाव से तो मुक्त करेंगे ही, साथ ही फिट भी रखेंगे।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

दिवाली में अपनों को दें घरवाला गिफ्ट

जब बात दिवाली की हो तो घर की रौनक बढ़ाने, सजाने-संवारने की बात ही कुछ और होती है, लेकिन बजट भी तो ध्यान में रखना जरूरी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कम बजट में घर सजाने से लेकर दोस्तों, रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देने के बेहतरीन उपाय, वो भी अपने हाथों से बनाकर।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

वॉटर फास्टिंग से करें वेट लॉस

अधिकतर लोगों का मानना है कि वॉटर फास्टिंग वेट लॉस की प्रक्रिया को बढ़ाता है। लेकिन यहां यह सवाल भी उठता है कि क्या सिर्फ पानी पर रहने से असल में वेट लॉस किया जा सकता है? क्या यह डाइट सुरक्षित है? क्या इसके फायदे हमेशा के लिए हैं? तो ये रहे इनके जवाब।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

इस दिवाली अपने घर को दें एक नया रंग-रूप

दिवाली पर घर की साफ-सफाई और सजावट की परंपरा सदियों पुरानी है, जो आज भी निभाई जा रही है। बदलते समय के साथ घर के इंटीरियर और डेकोरेशन पर अब खूब ध्यान दिया जाता है, ताकि दिवाली की जगमगाहट के बीच हमारे घर की रौनक देखते ही बने और इसके लिए आपको अपना बजट बिगाड़ने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, अगर आप हमारे कुछ टिप्स पर ध्यान दें तो।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

चटपटे और आसान ब्रेड स्नैक्स रेसिपी

कम समय में कुछ बढ़िया भी रवाना हो और फटाफट बनाना भी हो तो ब्रेड से अच्छा और सस्ता कोई विकल्प नहीं सूझता। ये बच्चों को भी रखूब पसंद आता है तो बड़ों की पसंद में भी फिट बैठ ही जाता है। ऐसी ही कुछ आसान और चटपटे ब्रेड स्नैक्स आप भी मिनटों में बना सकती हैं वो भी बिना किसी रवास तैयारी के।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड हसीनाओं के ट्रेंडी आइ मेकअप लुक्स

आंखों का मेकअप आपके चेहरे को एक नया लुक देता है। अगर आप नद्या और ट्रेंडी आइ मेकअप चाहती हैं तो इन बॉलीवुड हसीनाओं के आइ मेकअप को आजमाकर खूबसूरत लुक पा सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

घरेलू नुस्खों से कहें झुर्रियों को अलविदा

हर किसी की चाहत होती जवां व खूबसूरत दिरवना, लेकिन उम्र के प्रभाव से बचना नामुमकिन है। जैसेजैसे उम्र बढ़ती है, झुर्रियों और त्वचा का ढीलापन साफ झलकने लगता है। अगर समय रहते इनकी देख-रेख कर ली जाए तो काफी हद तक हम अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस मंत्र

एक समय था जब सिर्फ नई एक्ट्रेस अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सतर्क रहती थी। मगर आज इस फेहरिस्त में कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी नई एक्ट्रेसेस को चुनौती दे सकती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के फिटनेस मंत्र।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अपनी डाइट से लगाएं बढ़ती उम्र पर लगाम

एक उम्र के बाद महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा उम्रदराज दिखने लगती हैं। घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करना इसका बड़ा कारण है और नतीजतन उम्र से पहले ही बढ़ती उम्र की छाप हमारे शरीर और चेहरे पर नजर आने लगती है। अगर आप असमय बुढ़ापा आने से रोकना चाहती हैं तो अपने रवान-पान में भरपूर पौष्टिक तत्त्वों को शामिल करें और तनाव मुक्त रहें, फिर देरिवए आप कैसे तंदुरुस्त और जवां नजर आती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

गणपति आराधना से पूरी होगी मनोकामना

प्रथम पूज्य गणेश का जन्म धार्मिक मान्यतानुसार चतुर्थी तिथि के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन पूरे भारत में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और दुःस्वहर्ता भी कहते हैं, क्योंकि उनकी आराधना से सभी विघ्न दूर होते हैं तथा सद्बुद्धि एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

ऑनलाइन पढ़ाई के साइड इफेक्ट

कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने भारत में बच्चों की जिंदगी बदल दी। पहले बच्चों के कंधों पर किताबों से भरे बैग का बोझ होता था, लेकिन अब ये बोझ कंधों से उनके दिमाग तक पहुंच गया है और ये बोझ है ऑनलाइन पढ़ाई का।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

12 ब्यूटी सीक्रेट्स जिन्हें अपनाकर जवां लगेंगी आप

ज्यादातर महिलाएं चाहती हैं, कि वो अपनी बढ़ती हुई उम्र को अपनी मुट्ठी में कर सकें। वो चाहती हैं, कि उनकी उम्र चाहे कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो जाए लेकिन वो हमेशा जवां दिखें। हालांकि आजकल ये भी कोई बड़ी समस्या नहीं है। बस थोड़े से पैसे खर्च कर आप इंजेक्शन का सहारा ले सकती हैं। लेकिन ये पूरी तरह सुरक्षित है, इसकी गारंटी हम नहीं ले सकते। इसलिए अगर आप इस सुझाव को नजरअंदाज करें तो ही बेहतर है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू इलाज

महिलाओं में पीरियड्स साइकिल प्रजनन स्वास्थ्य को दर्शाती है। वैसे तो यह पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की होती है, लेकिन यह हर महिला में भिन्न हो सकती है। यदि आपको महीना 21 से अधिक दिनों तक का है तो भी सामान्य बात है। लेकिन हर बार एक सा ना होकर आगे पीछे होता रहे तो यह चिंता की बात है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

वॉटर वेट कम करने के तरीके

मोटापे की तरह वॉटर वेट कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन यह आपको थकान महसूस करवा सकता है। हम महिलाओं को वॉटर रिटेंशन असहज महसूस कराता है, खासकर में स्टूअल साइकल के दौरान।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

सीढ़ियों से जुड़े 5 व्यायाम से करें वजन नियंत्रण

सीढ़ियां चढ़ने के फायदे तो हम सब जानते हैं, लेकिन आपसे ये कहा जाए कि सीढ़ियों का इस्तेमाल भी अगर कुछ खास तरीके से किया जाए तो आप स्वस्थ और सुडौल शरीर पा सकेंगी तो!जी हां, जानिए सीढ़ियों से जुड़े ऐसे 5 व्यायाम, जिससे आप वजन कम कर सकती हैं और चुस्त-दुरुस्त रह सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

सूजी से बनाएं खट्टे मीठे स्नैक्स

मीठा रवाने का मन हो तो झट से सूजी का हलवा बन जाता है और नमकीन खाने का मन हो तो उपमा बनते भी देर नहीं लगती। मतलब मीठे से लेकर नमकीन खाने का स्वाद लाजवाब बनाती है सूजी। तो क्यों ना हलवा और उपमा के अलावा भी सूजी से बनने वाले कुछ और डिशेज सीरवे जाएं, जो बनाने में आसान हैं और स्वाद से आबाद हैं।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

बॉलीवुड सितारों के मेकअप सीक्रेट्स

बॉलीवुड सितारों की खूबसूरती के चर्चे हम सब करते हैं और हम सब जानना चाहते हैं कि वे इतने खूबसूरत और अट्रैक्टिव कैसे दिरवते हैं। वे किन प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं और उनका मेकअप एवं स्किन केयर रूटीन क्या है। तो आपके इन सारे सवालों के जवाब यहां मौजूद हैं।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

सेलेब्रिटी दुनिया का काला सच

बॉलीवुड सितारे भी आम लोगों की तरह ही इंसान ही हैं। भावनाओं का ज्वार उनके अंदर भी उठता है। पार्टीज में एक दूसरे से गर्मजोशी से मिलने वाले यह सितारे, वास्तव में प्रतिस्पर्धा, जलन और असुरक्षा की भावना से इतना घिरे रहते हैं कि इसका दबाव उन्हें निरंतर डिप्रेशन की ओर ढकेलता रहता है। इससे बचने के लिए वे शराब या ड्रग्स का सहारा लेते हैं, जिससे यह डिप्रेशन और भी बढ़ता जाता है, इस कारण सफलता और असफलता दोनों का संभालना मुश्किल होता है।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

राजा-महाराजाओं से फिल्मी सितारों के शौक

फिल्मी दुनिया के सितारे अपने शौक के प्रति काफी दीवाने रहते हैं। वैभव भरा जीवन जीने की आकांक्षा और अलग, सबसे अलग दिरखने की ख्वाहिश इन सितारों की कमजोरी है। अपने शौक को पूरा करने के लिए जो धनराशि यह खर्च करते हैं उसे सुनकर किसी को भी आश्चर्य हो सकता है।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

ये तो मेहदी है मेहंदी तो रंग लाएगी...

सुहाग-सौभाग्य व पति-पत्नी के मध्य के प्रेम के गहरे रंग को मेहंदी और पक्का करती है, जब पत्नी के हाथों में रची मेहंदी में पति अपना नाम ढूंढता है। प्रेम, समर्पण के अटूट बंधन का दूसरा नाम है मेहंदी।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

बच्चों को सिखाएं अपनी समस्याएं सुलझाना

प्रॉब्लम सॉलविंग स्किल्स बच्चे में शुरू से विकसित करने का फायदा उन्हें बड़े होकर मिलेगा। बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए जरूरी है कि वे नन्ही सी उम्र से ही अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को हल करने में दक्ष बनें। बच्चों में यह कौशल उन्हें जिम्मेदार भी बनाएगा और उनमें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्मविश्वास भी जगाएगा।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

हरियाली तीज के व्रत से पाएं अखंड सौभाग्य का आशीष

श्रावण मास की शुक्ल पक्ष को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है, जो विवाहित स्त्रियों के लिए विशेष महत्त्व रखता है। इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और सोलह शृंगार भी करती हैं। धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन शिव-पार्वती का मिलन हुआ था। इस दिन शिव-पार्वती का पूजन और व्रत रखने वाली स्त्रियां अरवंड सौभाग्यवती होती हैं तो कुंवारी कन्याएं भी व्रत-पूजन का लाभ पाती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
August 2021

रिटायरमेंट के बाद घूमने के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये प्लेसेस

अगर आप भी अपनी जॉब से रिटायरमेंट ले चर्क हैं। आपके बच्चे अपनी-अपनी जगह पर अच्छी तरह से सेटल हो चुके हैं तो आपके लिए ये बेहतरीन समय है कि भारत के कुछ अच्छे स्थानों में जाकर ख़ुशी के खूबसूरत पल बिताएं। चाई क्रिएटिव एंड रिटर्न ऑफ़ मिलियन स्माइल्स के डायरेक्टर और क्रिएटिव स्ट्रैटेजिस्ट, केवल कपूर जी बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहें जहां आप अपना क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। तो देर किस बात की अपने पार्टनर के साथ निकल जाइए इन जगहों में जाकर जीवन का आनंद उठाने के लिए।

1 min read
Grehlakshmi
July 2021

Page 1 of 10

12345678910 Next