अमीर परिवारों की बहू-बेटियों को सौगात
Saras Salil - Hindi|January Second 2020
केंद्र की सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान को बढ़ावा देने के लिए साल 2006-07 में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना के निर्देशन में देशभर में 750 आवासीय स्कूलों को खोलना शुरू किया था.
रामकिशोर दयाराम पंवार

इन विद्यालयों में कम से कम 75 फीसदी सीटें अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्गों की बालिकाओं के लिए आरक्षित हैं. अन्य में 25 फीसदी सीटें गरीबी रेखा के नीचे गुजरबसर करने वाले परिवार की बालिकाओं के लिए आरक्षित की गई हैं.

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना को हकीकत में बदलने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अब 12वीं तक की पढ़ाई होती है. इस में केंद्र सरकार 75 फीसदी और राज्य सरकार 25 फीसदी राशि का योगदान कर रही है.

मध्य प्रदेश के 47 जिलों के तकरीबन 207 विकास खंडों में 100, 150, 200 सीट वाले बालिका छात्रावासों को चलाया जा रहा है. इन सभी छात्रावासों में सहायक राज्य शिक्षा मिशन द्वारा वार्डन, लेखपाल की जिला स्तर पर नियुक्ति की गई, जो जिला स्तरीय नियुक्ति समिति द्वारा की जानी है, पर प्रदेश में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद 3 साल से ज्यादा कार्यकाल पूरा कर लेने वाली वार्डनों को हटा कर उन की जगह समाचारपत्रों में विज्ञापन जारी कर नई नियुक्ति के आवेदन मंगा कर उन का योग्यता के आधार पर चयन किया जाना था, लेकिन मध्य प्रदेश के अकेले बैतूल जिले में 4 कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावासों की वार्डनों की नियुक्ति के लिए की गई विधायकों की सिफारिश गोरखधंधे का रूप ले गई.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARAS SALIL - HINDIView All

स्टेज पर गर्दा उड़ा देती हैं अदिति

सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

सितारों की मची धूम जनता उठी झूम

भोजपुरी सिनेमा में सब से चर्चित और नामचीन अवार्ड के तौर पर पहचान बना चुके 'सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड' शो का जब ऐंकर और ऐक्टर शुभम तिवारी और हीरोइन माही खान की स्टेज पर ऐंट्री के साथ रंगारंग आगाज हुआ, तब दर्शकों की तालियां थमने का नाम ही नहीं ले रही थीं. दर्शक जिन हीरो और हीरोइनों को अभी तक रुपहले परदे पर देखते आ रहे थे, उन्हें सामने पा कर उन के स्वागत में खड़े हो कर सम्मान दे रहे थे.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

रिवाजों की जकड़न में गांवकसबे की पढ़ीलिरवी लड़कियां

यह माना जाता था कि अगर गांवकसबे की लड़कियां पढ़लिख जाएंगी, तो वे रीतिरिवाजों की जकड़न से छुटकारा पा जाएंगी. लेकिन सच तो यह है कि पढ़नेलिखने और राजनीतिक रूप से मजबूत होने के बाद भी गांवकसबे की लड़कियां रिवाजों में जकड़ी हुई हैं. वे अभी भी धर्म की जकड़न में हैं. फैशन और संजनेसंवरने व फैस्टिवल के नाम पर रिवाजों में फंसी हुई हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

यह दौर कंपीटिशन का नहीं टैलेंट का है - विवेक पांडेय गायक व कलाकार

भोजपुरी पहला सिनेमा की लोकप्रियता दिनोंदिन इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि अब भोजपुरिया बैल्ट के अलावा हिंदी पट्टी में भी भोजपुरी सिनेमा देखने वाले अच्छेखासे दर्शक हैं. भोजपुरी फिल्मों और गानों की बढ़ती लोकप्रियता के चलते बहुत से कलाकारों का रुझान तेजी से भोजपुरी इंडस्ट्री की तरफ हुआ है. अवधी बोली के मशहूर गायक विवेक पांडेय भी उन्हीं में से एक हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

फुटपाथ: बिखरते सपने गलीज जिंदगी

पौलीथिनों को जोड़जोड़ कर बनाई गई झोंपड़ियों के पास पहुंचते ही नथुने में तेज बदबू का अहसास होता है. बगल में बह रही संकरी नाली में बजबजाती गंदगी. कचरा भरा होने की वजह से गंदा पानी गली की सतह पर आने को मचलता दिखता है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

बिना डिगरी वाला फर्जी आईजी

लालच का भूत जब किसी आदमी पर सवार हो आता है, तो वह रातोंरात अमीर बनने का सपना पूरा करने के लिए बिना नतीजे की चिंता किए किसी भी हद तक चला जाता है, लेकिन कानून के शिकंजे में जब वह फंसता है, तो उस की सारी चालाकी धरी की धरी रह जाती है व उस के काले कारनामे सामने आ जाते हैं.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

पछतावा

कहानी - पछतावा

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

कैंसर का कहर

26 साल की नाइजीरिया की एक औरत जौन काल्जी को जब यह पता चला कि उसे ब्रैस्ट कैंसर है और उसे ठीक करने के लिए बच्चा गिराना पड़ेगा, तो वह सहम उठी, क्योंकि वह 6 महीने के पेट से थी और यह उस का पहला बच्चा था.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

ऐक्ट्रैस का होटलुक होना जरूरी है - सोना पांडेय

भोजपुरी सिनेमा में जहां एक तरफ नायक से गायक बनने की परंपरा रही है, वहीं आजकल भोजपुरी गानों के वीडियो में बतौर ऐक्ट्रैस काम कर फिल्मों में ऐंट्री करने वाली कई हीरोइनें हिट चेहरों में शुमार हो चुकी हैं. उन्हीं में से एक नाम है बिहार के पटना की रहने वाली सोना पांडेय का, जिन का मूल नाम तो जया पांडेय है, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उन की पहचान सोना पांडेय के नाम से ही है.

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022

आज का सुदामा

कहानी - आज का सुदामा

1 min read
Saras Salil - Hindi
April Second 2022
RELATED STORIES

CONGRESS DIVES INTO UFOS, BUT NO SIGNS OF EXTRATERRESTRIALS

Congress held its first hearing in half a century on unidentified flying objects. And no, there is still no government confirmation of extraterrestrial life.

2 mins read
Techlife News
May 21, 2022

BUILD BACKS BETTER

In a scoliosis market where treatments have changed little since the 1970s, even new brace technology shows how far we still have to go

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
May 23, 2022

Stop Losing Your Stuff

Can't find your keys again? Cognitive experts can help you stop searching (and stressing).

6 mins read
Reader's Digest US
June 2022

HERE IS EXACTLY WHAT your dad wishes HE COULD TELL YOU

We asked dads to reveal how they really feel (yep, even in the trickiest sitches)—and they delivered. Read on for heartfelt confessions *and* practical advice...

5 mins read
Girls' Life magazine
June/July 2022

‘DOCTOR STRANGE 2' GETS WEIRDER, SCARIER, MESSIER

Once a superhero franchise goes multiverse, it’s hard to go back.

3 mins read
AppleMagazine
May 13, 2022

STEAMED

FOR A MEASURE OF JUST HOW FED UP AMERICAN WORKERS ARE, LOOK TO STARBUCKS, WHERE BARISTAS ARE UNIONIZING ALA PACE THAT WOULD HAVE BEEN UNIMAGINABLE A YEAR AGO AND INSPIRING SIMILAR ACTIVISM ELSEWHERE

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
May 16, 2022

TRIPLE PLAY

A TRIO OF NATURAL AND MANMADE LANDSCAPE ELEMENTS DEFINE A HAWAII HOME’S DESIGN

4 mins read
Ocean Home
April/May 2022

Bad Thoughts Make Good

A Strange Loop moves to Broadway, much to its own surprise.

6 mins read
New York magazine
May 9-22, 2022

'Camp Lucky Dog'

A couple transforms the Adirondack Mountains cabin her family had been visiting for decades into their own vintage camp getaway

4 mins read
Cottages and Bungalows
June - July 2022

A BURNT TASTE

How did Starbucks, once а shining beacon of progressive business practices, torch its reservoir of goodwill?

10+ mins read
Fast Company
Summer 2022