DASTAKTIMES - September 2020Add to Favorites

DASTAKTIMES - September 2020Add to Favorites

Obtén acceso ilimitado con Magzter ORO

Lea DASTAKTIMES junto con 8,500 y otras revistas y periódicos con solo una suscripción   Ver catálogo

1 mes $9.99

1 año$99.99 $49.99

$4/mes

Guardar 50% Hurry, Offer Ends in 5 Days
(OR)

Suscríbete solo a DASTAKTIMES

1 año$11.88 $6.99

Guardar 41% Memorial Day Sale!. ends on June 1, 2024

comprar esta edición $0.99

Regalar DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Seguro verificado
Pago

En este asunto

September - 2020 Issue

बिन 'गांधी' सब सून

राजनीति और कांग्रेस पर नजदीकी नजर रखने वाले विश्लेशकों का कहना है कि इस दौर से पार पाने के लिए जरूरी है कि नेहरू-गांधी परिवार अब नेतृत्व की कमान किसी और के हाथों में दे दे। जब राहुल गांधी ने 2019 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ा था तो कई दिनों तक कांग्रेस में पार्टी के अंदर चर्चा हुई लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला। दिलचस्प बात यह है कि एक तरफ 23 कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि कांग्रेस में नीचे से ऊपर तक परिवर्तन होना चाहिए, वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी को वापस कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की बात भी की गई है। सभी यह चाहते हैं कि यदि गांधी-नेहरू परिवार के बाहर के किसी नेता को पार्टी की कमान सौंपी जाती है तो फिर उस नेता का चुनाव ना हो बल्कि परिवार ही नेता का अध्यक्ष पद पर मनोनयन कर दे। साफ है कि बिना गांधी-नेहरु परिवार के समर्थन के कोई भी नेता कांग्रेस का मुखिया नहीं बन सकता है।

बिन 'गांधी' सब सून

1 min

दो एशियाई ताकतों का टकराव

पैगॉग सो झील क्षेत्र के दक्षिणी हिस्से में जिन-जिन चोटियों पर भारतीय सैनिकों ने हाल में अपना कब्जा किया है, उन सभी स्थानों पर भारतीय सैनिकों ने अपने कैंप के चारों तरफ कटीली तारेभी लगा दी हैं और चीनी सेना और सैनिकों को स्पष्ट संदेश दे दिया है कि अगर किसी चीनी सैनिक ने इन कटीली तारों को पार करने या हटाने की कोशिश की तो उसका एक प्रोफेशनल आर्मी की तरह जवाब दिया जाएगा।

दो एशियाई ताकतों का टकराव

1 min

बड़ी सौगात होगी यूपी की फिल्म सिटी

राजनीतिक लिहाज से भी यूपी में देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी की स्थापना करने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल को एक बड़ा दांव माना जा रहा है। पहले डिफेंस कॉरिडोर और अब फिल्म सिटी की स्थापना से रोजगार के काफी अवसर उत्पन्न हो सकते हैं। इससे स्थानीय स्तर पर लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा और उत्तर भारत के कलाकारों को बेहतर माहौल के साथ उचित प्लेटफॉर्म मिल सकेगा। हिंदी हार्टलैंड में हिंदी फिल्में बन सकेंगी। प्रशिक्षण केंद्र भी खुलेगा जहां युवा प्रशिक्षित किए जा सकेंगे। युवाओं के लिए यह बड़ी खुशी की बात है।

बड़ी सौगात होगी यूपी की फिल्म सिटी

1 min

पंगा गर्ल बनी कंगना

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कंगना फिर चर्चा में हैं। जब सभी सुशांत की मौत को आत्महत्या मान चुके थे तब कंगना ने यह कहकर तहलका मचा दिया कि सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या नहीं की बल्कि उसकी हत्या की गयी है। इसके साथ उन्होंने फिल्मी दुनिया के कई नामचीन लोगों जैसे करन जौहर, सलमान खान, महेश भट्ट आदि का नाम लेकर सनसनी फैला दी। कहा कि भाईभतीजावाद के कारण ही सुशांत आज इस अवस्था में पहुंचा। बाद में उन्होंने बॉलीवुड में ड्रग्स के सेवन को लेकर भी कई खुलासे किए। हालांकि वह स्वयं यह कह चुकी हैं कि वह खुद ड्रग्स का सेवन करती थीं।

पंगा गर्ल बनी कंगना

1 min

भारत के कौशल विकास को औद्योगिक संस्थानों से जोड़ने की चुनौतियां

कोरोना महामारी से उपजे संकट को भारत में कौशलीकरण के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के अवसर के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है। कौशल प्रशिक्षण के अंतराल को कम करने के लिए प्रमुख कदम हैं जैसे आरंभ में प्रशिक्षु 1-3 साल की अवधि के लिए नौकरी के साथ-साथ कौशल भी करते हैं। इसके लिए सरकार राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना के माध्यम से इसका समर्थन करती है और 25 प्रतिशत वजीफा देती है। ऐसे अप्रैटिसशिप कार्यक्रमों को प्रशिक्षुता पखवाड़ा जैसे जागरूकता अभियानों के माध्यम से मजबूत किया जाना चाहिए।

भारत के कौशल विकास को औद्योगिक संस्थानों से जोड़ने की चुनौतियां

1 min

टीकाकरण समय की मांग

वर्षों तक, अलग-अलग देशों में अलग-अलग विधियों का विकास हुआ ताकि सुनिश्चित हो सके कि टीकों का सुरक्षित रूप से विकास, निर्माण और उपयोग किया जा सके फिर जानवरों और मनुष्यों में परीक्षण के लिए स्थिर और अत्यधिक शुद्ध उत्पाद बनाने के लिए एक विनिर्माण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और अंत में टीका बाजार में उतारा जाता है। कोविड19 के टीके का जानवरों में परीक्षण के बिना ही मनुष्यों में तेजी से परीक्षण किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक ने कोविड-19 के टीके के विकास और वितरण के लिए राष्ट्रवादी दृष्टिकोण को बजाय एक बहुपक्षीय या वैश्विक दृष्टिकोण की अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

टीकाकरण समय की मांग

1 min

Leer todas las historias de DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

EditorDASTAK TIMES

CategoríaNews

IdiomaHindi

FrecuenciaMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancela en cualquier momento [ Mis compromisos ]
  • digital onlySolo digital
MAGZTER EN LA PRENSA:Ver todo