DASTAKTIMES - April 2023Add to Favorites

DASTAKTIMES - April 2023Add to Favorites

Obtén acceso ilimitado con Magzter ORO

Lea DASTAKTIMES junto con 8,500 y otras revistas y periódicos con solo una suscripción   Ver catálogo

1 mes $9.99

1 año$99.99

$8/mes

(OR)

Suscríbete solo a DASTAKTIMES

1 año $9.99

Guardar 16%

comprar esta edición $0.99

Regalar DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Seguro verificado
Pago

En este asunto

April-2023

देश में दंगा 'राजनीति' में उबाल

रामनवमी पर पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र जैसे गैर भाजपा शासित राज्यों से तो हिंसा की खबरे सामने आईं ही, गुजरात, कर्नाटक जैसे राज्य भी इस बार हिंसा की चपेट में आ गये। रामनवमी के दिन और उसके बाद लगातार तीन दिनों तक देश के कई राज्य हिंसा में झुलते रहे। छह राज्यों में कम से कम 12 स्थानों पर हिंसक झड़पें हुईं।

देश में दंगा 'राजनीति' में उबाल

9 mins

मोदी-मुसलमानों के बीच के दाग 'मोदी मित्र' करेंगे साफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अगले साल 2024 होने वाले आम लोकसभा चुनाव के लिए जो रणनीति बना रही है। इसके लिए बाकायदा मुसलमानों के बीच से 'मोदी मित्र' तलाशे जा रहे हैं ताकि बीजेपी को और बड़ी जीत तो हासिल हो ही सके, इसके साथ साथ पार्टी के ऊपर से वे दाग भी धुल जाएं।

मोदी-मुसलमानों के बीच के दाग 'मोदी मित्र' करेंगे साफ

5 mins

नए तेवरों से चल रही यूपी सरकार

योगी सरकार की पहली पारी में पर्दे के पीछे विरोधी माने जाने वाले कई चेहेरों का राजकाज से सीधे दखल खत्म हो चुका है। या तो वे दायित्व से मुक्त हो गए हैं या बाहर भेज दिए गए हैं। संघ परिवार से लेकर सरकार और संगठन तक में उनके शुभचिंतकों की संख्या बढ़ी है। राजकाज के अनुभव के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ा है। सीएम के सलाहकारों की मानें तो योगी अब कड़े और बड़े निर्णय लेने में बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाते।

नए तेवरों से चल रही यूपी सरकार

8 mins

ढह गया अतीक अहमद की दहशत का साम्राज्य

उम्रकैद में कटेगी बाहुबली की बाकी जिंदगी

ढह गया अतीक अहमद की दहशत का साम्राज्य

8 mins

जी 20 बैठक - ज्ञान-विज्ञान की गंगा प्रवाहित करता उत्तराखंड

उत्तराखंड के ऊर्जावान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का शासन काल इस बात का साक्षी बना कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के शक्तिशाली स्थाई सदस्य अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन जो दुनिया की राजनीति और अर्थव्यवस्था को रेगुलेट करते हैं, ऐसे महत्वपूर्ण देशों ने उत्तराखंड की धरती पर एक अहम बैठक में शिरकत की। प्रधानमंत्री मोदी ने जब से साइंटिफिक सोशल रिस्पांसिबिलिटी का आह्वान किया है तब से भारत के निजी क्षेत्र के वैश्विक ताकतों से मिलकर विज्ञान प्रौद्योगिकी की सुविधा और सेवाओं को सर्वसुलभ बनाने का दर्शन सामने आया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी उत्तराखंड में निजी क्षेत्र से साइंस एंड टेक के विकास को एक सामाजिक उत्तरदायित्व के रूप में ग्रहण करने की सोच जाहिर की है।

जी 20 बैठक - ज्ञान-विज्ञान की गंगा प्रवाहित करता उत्तराखंड

3 mins

अमित शाह की अपेक्षाओं पर खरा उतरे धामी

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि अक्टूबर 2021 में समग्र भारत में पैक्स के कंप्यूटराइजेशन का कार्य उत्तराखंड में शुरू हुआ था। 17 माह बाद उत्तराखंड के सभी 670 पैक्स का कंप्यूटराइजेशन पूर्ण हो चुका है। इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह बधाई के पात्र हैं।

अमित शाह की अपेक्षाओं पर खरा उतरे धामी

8 mins

राहुल बनाम ओबीसी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दो साल की सजा और उसके बाद उनकी लोकसभा की सदस्यता रद्द किए जाने के बाद कई गैर भाजपाई विपक्षी दल जो कांग्रेस से इत्तेफाक नहीं भी रखते थे, उनके नेताओं ने भी आगे आकर केन्द्र और भाजपा सरकार की आलोचना की। वहीं देश की जनभावना भी कमोबेश आनन-फानन में लिए गए सदस्यता रद्द करने के निर्णय से खुश नहीं दिखी। ऐसे में भाजपा के रणनीतिकारों को यह लगा कि यह तो अपने ही गोल पोस्ट में गोल होता दिख रहा है। सो, उन्होंने नयी लाइन खींचते हुए राहुल की टिप्पणी को ओबीसी का अपमान करार दिया और देशभर में अपने नेताओं को जनता विशेषकर ओबीसी समाज के बीच यह तथ्य पहुंचाने की जिम्मेदारी रातों रात सौंप दी।

राहुल बनाम ओबीसी

4 mins

लोकतंत्र के 'मंदिर' में बैठे हैं 30 फीसदी दागी सांसद

लोकसभा में 542 सासंदों में से 179 सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जो कुल संख्या का 33 फीसदी है। वहीं, 114 के खिलाफ तो संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। ठीक उसी तरह राज्यसभा के 228 सासंदों में से 51 सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, 20 के खिलाफ संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस तरह से दोनों सदन के सासंदों को मिला कर देखें तो 770 सासंदों में से 230 दागी हैं, जो पूरी संख्या का 30 फीसदी है।

लोकतंत्र के 'मंदिर' में बैठे हैं 30 फीसदी दागी सांसद

4 mins

कई दिग्गज गंवा चुके है अपनी सांसदी और विधायकी

1971 के लोकसभा चुनाव में में रायबरेली से इंदिरा गांधी ने जीत हासिल की। उनकी जीत को उनके प्रतिद्वंद्वी राजनरायण ने चुनौती दी। 12 जून 1975 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले ने इंदिरा गांधी का चुनाव रद्द कर दिया था। इंदिरा गांधी के चुनाव रद्द करने का फैसला उस समय उच्च न्यायालय की इलाहाबाद खंडपीठ के न्यायमूर्ति जगमोहन लाल सिन्हा ने दिया था।

कई दिग्गज गंवा चुके है अपनी सांसदी और विधायकी

3 mins

चुनावी मोड में भाजपा!

भाजपा ने राज्य की 40 में 36 संसदीय सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। इसी उद्देश्य से डा. संजय जायसवाल की जगह सम्राट चौधरी को राज्य में पार्टी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जदयू से अलग होकर उपेंद्र कुशवाहा ने राष्ट्रीय लोक जनता दल बनाया। कुशवाहा लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा कर रहे हैं।

चुनावी मोड में भाजपा!

5 mins

दर्द जो छलक ही जाता है! - गडकरी को रास नहीं आ रहा पार्टी में चाटुकारिता कल्चर

भाजपा में सबसे कद्दावर नेता और केन्द्रीय मंत्रियों में बेस्ट परफॉर्मर के रूप में चर्चित नितिन गडकरी ने भी भाजपा से दूरी बनाने का साफ संकेत दिया है। गडकरी के बयान से साफ है कि अब वे चापलूसी नहीं कर पाएंगे। लोगों को खुश करने की फितरत उनमें नहीं है। इसीलिए उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि मुझे समाजनीति पसंद है, न कि यह तुष्टनीति।

दर्द जो छलक ही जाता है! - गडकरी को रास नहीं आ रहा पार्टी में चाटुकारिता कल्चर

4 mins

1932 हमारा था, है और रहेगा: हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री सोरेन कहते हैं कि बिहार से झारखंड अलग हुआ, हम लोगों की अवाज थी कि हम बिहार में नहीं रहेंगे, तब राज्य अलग हुआ, झारखंड के आंदोलन के बाद अब दूसरा आंदोलन 1932 खतियान को लेकर होगा, जो 1932 का नाम लेगा वह झारखंड में रहेगा, हम लोगों को आदत है आंदोलन कर अपना अधिकार लेने का, भारत को दिखा देंगे कि किस तरह अपना अधिकार लिया जाता है।

1932 हमारा था, है और रहेगा: हेमंत सोरेन

3 mins

कुछ खास है इस बार के बिहू में

असमिया पारंपरिक उत्सव बिहू को अंतराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने तथा विश्व पर्यटन की दिशा में प्रमुख आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए 14 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में गुवाहाटी में एक महा आयोजन होगा। एक ऐसा ऐतिहासिक आयोजन जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जाएगा।

कुछ खास है इस बार के बिहू में

5 mins

असम सरकार का क्रांतिकारी बजट

असम सरकार ने एक क्रांतिकारी बजट अपनी जनता के लिए प्रस्तुत किया। इस बजट से यह सिद्ध हो जाता है कि मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा एक विज़नरी नेता हैं। उनके पास असम के लिए अगले पचास वर्षों का रोडमैप तैयार है। प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने बजट के जरिये यह साबित कर दिया है कि आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार करने में असम एक अहम भूमिका निभाने वाला है।

असम सरकार का क्रांतिकारी बजट

3 mins

अपराधमुक्त असम अब दूर नहीं: डॉ. हिमंत

पूर्वोत्तर की राजनीति के चाणक्य तथा नेडा के संयोजक डॉ. हिमंत विश्व शर्मा की राष्ट्रीय राजनीति में भी अपनी खास पहचान बन चुकी है जिनके इस डेढ़ साल से अधिक समय के शासन में मानो राज्य में विकास की लहर सी आ गई है। उनके मंत्रिमंडल में शामिल एक भी ऐसा मंत्री नहीं होगा जिनके जरिए विभागों के कामकाज में बदलाव लाने में मुख्यमंत्री होने के नाते हिमंत विश्व शर्मा ने कोई कोर-कसर छोड़ी है।

अपराधमुक्त असम अब दूर नहीं: डॉ. हिमंत

4 mins

मन को रसपूर्ण बनाते हैं गीत-संगीत

गीत संगीत और नृत्य से भारतीय सांस्कृतिक साहित्य का अंग-अंग भरा पूरा है। नारद निले पात्र हैं। वे बिना किसी वाहन के सभी लोकों की यात्रा करते हैं और वीणा लेकर विश्व भ्रमण करते हैं। भारतीय दर्शन के अनुसार प्रकृति की शक्तियां भी नाचती हैं। पृथ्वी सूर्य के चारों ओर नाचते हुए परिक्रमा करती है। ऋग्वेद में सोम देवता के लिए कहा गया है कि सोमरस नाचते हुए कलश में गिरता है। ऋग्वेद के अनुसार सृष्टि सृजन के समय देवता भी नाच रहे थे।

मन को रसपूर्ण बनाते हैं गीत-संगीत

4 mins

Leer todas las historias de DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

EditorDASTAK TIMES

CategoríaNews

IdiomaHindi

FrecuenciaMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancela en cualquier momento [ Mis compromisos ]
  • digital onlySolo digital
MAGZTER EN LA PRENSA:Ver todo