Gambhir Samachar Magazine - September 16, 2021Add to Favorites

Gambhir Samachar Magazine - September 16, 2021Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read Gambhir Samachar along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99 $49.99

$4/month

Save 50% Hurry, Offer Ends in 5 Days
(OR)

Subscribe only to Gambhir Samachar

Buy this issue $0.99

Subscription plans are currently unavailable for this magazine. If you are a Magzter GOLD user, you can read all the back issues with your subscription. If you are not a Magzter GOLD user, you can purchase the back issues and read them.

Gift Gambhir Samachar

In this issue

news magazine which covers various type of matters.

तख्त-ए-तालिबान

केवल अफगानिस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया दहशतजदा है. भले ही तालिबान अपने बदलने की राग अलाप रहे हैं लेकिन भरोसा काफूर है. दक्षिण एशिया एक बार फिर अस्थिर होने की कगार पर आ खड़ा हुआ है. एक तबका इन सारे हालात के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहा है, लेकिन वास्तव में अब कई विश्वशक्तियों के लिए अफगानिस्तान प्रयोगस्थली व निजी हित साधने का मैदान बन गया है. अगर कोई सबसे ज्यादा निरीह है तो वह हैं अफगानी आवाम...

तख्त-ए-तालिबान

1 min

बीजेपी का वोट बैंक भी मजबूत करेंगे उसके चुनाव प्रभारी

भाजपा सूत्रों का कहना है कि अब चुनाव लड़ना और जितना इतना आसान नहीं रह गया है. पूरा चुनाव हाईटक हो गया है. इसी लिए शीर्ष नेतृत्व को लगता है कि चुनाव जीतने के कई स्तरों पर रणनीति बनाना जरूरी है. साथ ही साथ एक ऐसी समिति भी रहेगी, जो किसी प्रोजेक्ट, किसी राजनीतिक प्रतिक्रिया आदि पर भी तत्काल निर्णय लेने में सक्षम होगी. प्रधान और ठाकुर चुनाव प्रभार देख ही रहे है.

बीजेपी का वोट बैंक भी मजबूत करेंगे उसके चुनाव प्रभारी

1 min

जिन्ना ने क्यों नहीं रुकवाया कत्लेआम

पाकिस्तान के निर्भीक इतिहासकार प्रो. इश्ताक अहमद ने अपनी शानदार किताब 'पंजाब बल्डिड पार्टीशन' में लिखा है, हालांकि गांधी जी और कांग्रेस के बाकी तमाम नेता दंगों को रूकवाने की हर चंद कोशिश कर रहे थे, पर जिन्ना ने इस तरह का कोई कदम उठाने की कभी आवश्यकता तक महसूस नहीं की.

जिन्ना ने क्यों नहीं रुकवाया कत्लेआम

1 min

भारतीय रक्षा क्षेत्र को मजबूत करेगी चैफ तकनीक

रक्षा क्षेत्र ने देश में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन यानी कि डीआरडीओ एक ऐसी एंटी रडार तकनीक विकसित कर रहा है, जिसके जरिए लड़ाकू विमानों को मिसाइल के हमलों से बचाया जा सकेगा.

भारतीय रक्षा क्षेत्र को मजबूत करेगी चैफ तकनीक

1 min

भाजपा के हिंदुत्व की धार कुंद करने में जुटी सपा-बसपा

योगी राज में जिस तरह से अपराधियों का एनकांउटर हो रहा है,उसमें कुछ अपराधियों को ब्राह्मण बता कर बीएसपी और सपा अपराध में भी जातीय एंगिल तलाश करके इसमें भी सियास करने में लगी है. खासकर,बसपा इस मामले में कुछ ज्यादा ही उतावली दिखाई दे रही है. वह जिन अपराधियों की मुठभेड़ में मौत को अदालत तक 'सही ठहरा दिया है, उस मुठभेड़ को भी हत्या बताकर योगी सरकार पर हमलावर है. यह सब इस लिए किया जा रहा है ताकि 2007 की तरह 2022 में भी ब्राह्मणों के सहारे बीएसपी सत्ता की सीढ़ियां चढ़ सके.

भाजपा के हिंदुत्व की धार कुंद करने में जुटी सपा-बसपा

1 min

अनजान बुखार का मासूमों पर जानलेवा प्रहार!

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच उत्तर प्रदेश में विकराल रूप धारण करता रहस्यमयी बुखार नई चुनौती बनकर उभर रहा है.

अनजान बुखार का मासूमों पर जानलेवा प्रहार!

1 min

ऊर्जा का भविष्य ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा

हाईड्रोजन-एक रंगहीन, गंधहीन गैस है, जो पर्यावरणीय प्रदूषण से मुक्त भविष्य की ऊर्जा के रूप में देखी जा रही है. वाहनों तथा बिजली उत्पादन क्षेत्र में इसके नये प्रयोग पाये गये हैं. भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन ने अपनी मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला 'ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने की घोषणा कर दी है. इस कदम का उद्देश्य भविष्य में तेल और ऊर्जा के स्वच्छ रूपों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार करना है. कंपनी प्रायोगिक आधार पर कई हाइड्रोजन उत्पादन इकाइयां स्थापित करने की योजना भी बना रही है.

ऊर्जा का भविष्य ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा

1 min

पोषण से ही बचपन भरेगा उड़ान

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उचित पोषण आहार बेहद जरूरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय प्रयास कर रहा है कि सभी लोगों को उचित पोषण मिले और स्वस्थ भारत का निर्माण हो. इसके लिए पिछले वर्ष से सितंबर को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है.

पोषण से ही बचपन भरेगा उड़ान

1 min

Read all stories from Gambhir Samachar

Gambhir Samachar Magazine Description:

PublisherMohta Publishing

CategoryNews

LanguageHindi

FrequencyFortnightly

Gambhir Samachar is a News & Education magazine which cover the day to day political as well as cultural affairs of India

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All