DASTAKTIMES Magazine - April - May 2020Add to Favorites

DASTAKTIMES Magazine - April - May 2020Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read DASTAKTIMES along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99

$8/month

(OR)

Subscribe only to DASTAKTIMES

1 Year $9.99

Save 16%

Buy this issue $0.99

Gift DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Verified Secure
Payment

In this issue

April-May-2020 Combined issue.

लोन राइट ऑफ का मिथक

वर्ष-2005 में आरबीआई द्वारा जारी मास्टर सर्कुलर के अनुसार बैंकों द्वारा अपने एनपीए को तीन वर्गों पहला, सब स्टैण्डर्ड असेट्स (ऐसे एनपीए जिनको एनपीए घोषित हुए 12 माह से अधिक ना हुआ हो), दूसरा, डाउटफुल असेट्स (जिसे एनपीए घोषित हुए 12 माह से अधिक कासमय हो गया हो) और तीसरा लॉस असेट्स ( वह एनपीए जिसे बैंकों द्वारा आन्तरिक व बाह्य लेखा परीक्षण में 'लौस ऐसेस्ट मान लिया गया है, किन्तु अभी उसे बैंक के बॉलेन्स सीट से हटाया नहीं गया है।) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है

लोन राइट ऑफ का मिथक

1 min

प्रवासी मजदूरः देश की कमजोरी या देश की ताकत?

पढ़े लिखे जानकार लोगों के बुद्धिविलास की विषयवस्तु बन जाती है। इस कमजोर कड़ी की स्थितियों को जानना, समझना जरूरी है। तभी जमीनी जरूरते समझ में आयेंगी।

प्रवासी मजदूरः देश की कमजोरी या देश की ताकत?

1 min

योगी सरकार ने हर क्षेत्र में सफलता के पूरे किये तीन वर्ष

सांप्रदायिक सौहार्द कायम करते हुए सभी जगह रंगों का त्योहार मनाया गया और पिछली तीन होली के त्योहार सकुशल मनाए जा चुके हैं। सीएए विरोध को लेकर दिल्ली में दंगा हुआ लेकिन उत्तर प्रदेश में उपद्रवी घरों में दुबके रहे। वजह थी, योगी का वह सुपरहिट फॉर्मूला, जिसमें न लाठी चली, न गोली, पर दंगाइयों को जख्म बहुत गहरे मिले। दरअसल दिल्ली से पहले लखनऊमें भी एक दिन जमकर उपद्रव हुआ था। दंगाइयों ने दिन भर खूब हिंसा, लूटपाट और आगजनी की थी। महिलाओं-बच्चों की ढाल के चलते पुलिस कुछ कर नहीं पाई। खैर, योगी जी ने नया रास्ता निकाला। वीडियो और फोटो से दंगाइयों की पहचान करवाई और शहर भर में इनकी तस्वीरों के होर्डिंग लगवा दिए। उपद्रवी की तस्वीरों के होर्डिंग लगे हुए सरकारी अमले ने नुकसान का आकलन किया और वसूली के नोटिस इनके घरों पर चस्पा करवा दिए।

योगी सरकार ने हर क्षेत्र में सफलता के पूरे किये तीन वर्ष

1 min

'इंटरनेट आफ थिंग्स

केरल सरकार द्वारा कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की देखभाल हेतु

'इंटरनेट आफ थिंग्स

1 min

चारों दिशाओं में मौत का तांडव

वायरस का स्पाइक प्रोटीन रिसेप्टर से सहबद्ध होकर मानव कोशिका के सतह से अपने को जोड़ता है और अपने आनुवंशिक पदार्थ (नोबल कोरोना वायरस के संदर्भ में आरएनए) को मानव कोशिकाओं में छोड़ने लगता है। कोरोना वायरस जो सार्स (एसएआरएस-कोव) का भी कारण होता है, भी इसी एसीई2 रिसेप्टर का इस्तेमाल कोशिकाओं पर आक्रमण करने के लिए करता है। कोरोना वायरस इंसानों के फेफड़ों को संक्रमित करता है। इसक दो मूल लक्षण होते हैं- बुखार और सूखी खांसी। कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी तकलीफ होती है। इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

चारों दिशाओं में मौत का तांडव

1 min

विश्व बैंक ने जताई चिंता

कोरोना आपदा के कारण 40 मिलियन भारतीय मजदूर प्रभावित

विश्व बैंक ने जताई चिंता

1 min

जीना यहाँ मरना यहाँ इसके सिवा जाना कहाँ?

फिल्म बॉबी से एज ए हीरो फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाला यह अभिनेता कोई और नहीं सुपरस्टार ऋषि कपूर थे। ऋषि जी ने असल मायने में फिल्मी नायक नायिकाओं को मर्द-औरत से बदलकर लड़के-लड़की का रुतबा दिलाया था। दरअसल बॉबी बनने से पहले हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में जो हीरो हेरोइंस थे वे उम्रदराज ही हुआ करते थे। लेकिन राजकपूर ने ऋषि कपूर को लांच कर इस पैटर्न को तोड़ दिया था और अब फिल्मों में असल टीन जोड़ी बनने लगी थी। शरीर से गोल मटोल, बदन दूधिया, स्वेत रंग हाथों में गिटार लेकर जब ऋषि कपूर ने स्क्रीन पर गाना गया तो, दर्शकों को एक नया अनुभव मिला।

जीना यहाँ मरना यहाँ इसके सिवा जाना कहाँ?

1 min

सैम अंकल की ढलान और ड्रैगन की उड़ान?

अमेरिकी सर्वोच्चता का सबसे खास पहलू बना उसका सॉफ्ट पॉवर होना। जो विश्व मे उसकी सांस्कृतिक और वैचारिक वर्चस्वता को स्थापित कर गया। इसके लिए अमेरिकी कंपनियों ने विश्व में उपभोक्तावादी संस्कृति पर आधारित अमेरिकन जीवन शैली को लोकप्रिय बनाया। विश्व की श्रेष्ठतम प्रतिभावों का अमेरिका में ही जमावड़ा हुआ। हॉलीवुड ने अमेरिका की फैंटेसी को पूरी दुनिया के आंखों में भर दिया। इस तरह सैम अंकल यानी अमेरिका पूरी दुनिया का सबसे ताकतवर देश बन पाया। किंतु

सैम अंकल की ढलान और ड्रैगन की उड़ान?

1 min

साकार और व्यावहारिक अभिव्यक्ति है स्वदेशी

आप इन्हें अच्छी तरह पहचान लीजिये, ये कौन लोग हैं जो भारत में बनी वस्तुओं और उनके उपयोग को हतोत्साहित कर रहे हैं। जबकि स्वदेशी भारत की अनेक समस्याओं का समाधान है। स्वदेशी का विचार लोगों के मन में बैठ गया तो लाखों लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। स्थानीय प्रतिभा को आगे बढ़ने का अवसर मिलगा। हमारे कुशल कारीगरों के हाथ मजबूत होंगे। उनके उत्पाद की मांग बढ़ेगी तो किसे लाभ होगा? भारत को, भारत के लोगों को ही उसका लाभ मिलेगा। इसलिए जो लोग स्वदेशी का विरोध कर रहे हैं, असल में वे भारत का विरोध कर रहे हैं।

साकार और व्यावहारिक अभिव्यक्ति है स्वदेशी

1 min

योगी सरकार ने अयोध्या के लिए खोला खजाना

पद संभालने के बाद से ही योगी ने अयोध्या का खास ख्याल रखा है। सुप्रीम कोर्ट से फैसला पक्ष में आने के बाद तो जैसे यूपी सरकार ने अयोध्या के लिए खजाना ही खोल दिया। देव दीपावली का पर्व तो अपनी छाप विदेश तक छोड़ रहा है।

योगी सरकार ने अयोध्या के लिए खोला खजाना

1 min

Read all stories from DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

PublisherDASTAK TIMES

CategoryNews

LanguageHindi

FrequencyMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All