DASTAKTIMES Magazine - May 2023Add to Favorites

DASTAKTIMES Magazine - May 2023Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read DASTAKTIMES along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99 $49.99

$4/month

Save 50% Hurry, Offer Ends in 3 Days
(OR)

Subscribe only to DASTAKTIMES

1 Year $9.99

Save 16%

Buy this issue $0.99

Gift DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Verified Secure
Payment

In this issue

May - 2023 Edition

घाटी और पहाड़ के संघर्ष में जल उठा मणिपुर

मेड़ती पर्वतीय जिलों के नागा कुकी समुदाय को विदेशी अथवा बाहरी मानते हैं। इसलिए वे अपनी सांस्कृतिक स्वायत्तता और नृजातीय स्वायत्तता को बनाए रखने के लिए उनके घाटी प्रवेश का विरोध करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में मणिपुर विधानसभा ने कुछ ऐसे भी पत किए हैं जिससे वहां नृजातीय समुदायों के मध्य उत्पन्न हुआ जिसका लाभ लेने की कोशिश विप्लवकारी समूहों ने भी की है।

घाटी और पहाड़ के संघर्ष में जल उठा मणिपुर

5 mins

जातिगत जनगणना का 'दल-दल'

राहुल गांधी की मोदी सरनेम पर की गई टिप्पणी को लेकर भाजपा ने संसद के बजट सत्र में ओबीसी कार्ड खेला था। भाजपा ने इसे ओबीसी का अपमान बताया था और राहुल गांधी को घेरने की कोशिश की थी। राहुल पर ओबीसी और दलितों का अपमान करने का भी आरोप लगाया गया था। अब कांग्रेस के इस दांव से यह साफ है कि भाजपा के लिए ओबीसी अपमान का ट्रंप कार्ड च नहीं रहेगा। उधर, साफ है कि सपा, बसपा, राजद, जदयू, डीएमके समेत कई दल इसके समर्थन में हैं। नीतीश ने कांग्रेस को विपक्ष का सर्वसम्मत ढूंढने की सलाह दी थी। इसके बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी को इस संदर्भ में पत्र लिखा। जातिगत जनगणना का मुद्दा धीरे-धीरे ही सही गरम हो रहा है।

जातिगत जनगणना का 'दल-दल'

4 mins

माफियाओं की मौत पर 'ब्लेम गेम' की राजनीति

लब्बोलुआब यह है कि अपराधियों के लिए तमाम राजनैतिक दलों द्वारा घड़ियाली आंसू बहाना कोई नया नहीं है, क्योंकि अक्सर इन्हीं अपराधियों के सहारे राजनेता विधान सभा और लोकसभा की सीढ़िया चढ़ने लायक 'ताकत' जुटा पाते हैं। ऐसे में इन अपराधियों को संरक्षण देना ऐसे नेताओं की मजबूरी बन जाती है। इसीलिए अपराधियों की मौत पर हमारे नेतागण अपने हिसाब से जनता के समाने अपराधी की हकीकत बयां करते हैं। एक तरह माफियाओं के सहारे राजनीति चमकाने की कोशिश करने वाले नेताओं द्वारा समय-समय पर अपराधियों के पक्ष या विपक्ष में खड़े होने का 'ब्लेम गेम' यानी आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेला जाता है।

माफियाओं की मौत पर 'ब्लेम गेम' की राजनीति

8 mins

योगी की ताकत से क्या तीसरी बार बनेगी मोदी सरकार!

विपक्ष कुछ भी कहे लेकिन यह कड़वी हकीकत है कि योगी शासन में पहले उमेश अपहरण कांड में अतीक अहमद को सजा और उसके बाद गैंगस्टर एक्ट के मामले में एमपी-एमएलए कोर्ट से माफिया मुख्तार अंसारी को 10 साल तथा उसके सांसद भाई अफजाल अंसारी को चार वर्ष की सजा आज भले ही किसी को सामान्य लगे, पर कुछ वर्ष पहले इसकी कल्पना तक नहीं की जा सकती थी। पूर्व विधायक कृष्णानंद राय और वाराणसी के कोयला कारोबारी एवं विश्व हिंदू परिषद् के नेता नंदकिशोर रूंगटा की हत्या के मामले में जिन अंसारी भाइयों को सजा हुई है, उसमें पहले सीबीआई की अदालत को कोई सुबूत नहीं मिला था। मगर अब सब कुछ बदल गया है।

योगी की ताकत से क्या तीसरी बार बनेगी मोदी सरकार!

9 mins

बोल्ड फैसलों ने धामी को बनाया गुड एडमिनिस्ट्रेटर

जब कई राज्य धर्मांतरण के मुद्दे पर कानूनी स्तर पर विचार कर ही रहे थे, ऐसे में धामी अग्रणी मुख्यमंत्री के रूप में सामने आए और तत्काल धर्मांतरण निरोधक कानून बना दिया। मोदी सरकार ने देश में अवैध अतिक्रमणों को रोकने का मंत्र राज्य सरकारों को दिया तो धामी ने मुस्तैदी से लैंड जिहाद को खत्म करने पर निर्णय लेने में देर नहीं लगाई। प्रधानमंत्री मोदी ने एग्जाम वारियर बुक लिखी है और परीक्षा पर चर्चा कर युवाओं की सोच को एक नई दिशा दी तो मुख्यमंत्री धामी ने भी देश का सबसे कठोर नकलविरोधी कानून बनाते हुए उत्तराखंड के युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में कार्य किया है। ये कुछ ऐसे कार्य हैं जो उन्हें देश के कई मुख्यमंत्रियों से अलग बनाते हैं और प्रधानमंत्री मोदी से विशेष कनेक्शन बनने की कड़ी बन गए हैं।

बोल्ड फैसलों ने धामी को बनाया गुड एडमिनिस्ट्रेटर

4 mins

भ्रष्टाचार पर पुष्कर सिंह धामी का बड़ा प्रहार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसके लिए विशेष रूप से बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने पहले दिन से ही सिस्टम को कसने का काम शुरू किया। अधिकतर भ्रष्ट तत्व यह मान कर बैठे थे कि अब सत्ता में परिवर्तन अवश्यमभावी है और पुष्कर सिंह धामी राजनीति के कच्चे खिलाड़ी हैं। यह बात किसी से नहीं छिपी है कि लोगों ने पर्दे के पीछे से सीएम पुष्कर सिंह धामी को हराने में तमाम संसाधन लगाए। इस कोटरी का केवल एक ही उद्देश्य था पुष्कर सिंह धामी की हार और सत्ता परिवर्तन । लेकिन धामी तो आखिर धामी हैं । उनको हल्के में लेने वाले ये तत्व धामी की राजनीतिक परिपक्वता को भांप ही नहीं पाए।

भ्रष्टाचार पर पुष्कर सिंह धामी का बड़ा प्रहार

7 mins

लैंड जिहाद पर सख्त सीएम धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कहते हैं कि अवैध धर्मस्थलों को नोटिस भेजकर अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। अगर वन भूमि पर अतिक्रमण किया तो जेल होगी। वहीं मंत्री सुबोध उनियाल कहते हैं कि वन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो, इस पर सरकार का विशेष ध्यान है। कुछ अतिक्रमण हटाए गए हैं और यह क्रम भी बना रहेगा। जहां भी धार्मिक स्थल की आड़ में अतिक्रमण की शिकायत आती है तो उस पर गंभीरता से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

लैंड जिहाद पर सख्त सीएम धामी

6 mins

सीएम हेमंत ने किया 25 हजार शिक्षकों की नियुक्ति का वादा

बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए शत प्रतिशत स्कॉलरशिप दिया जा रहा है। बच्चे ड्रॉपआउट न हों, इसके लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का संचालन किया जा रहा है, इसके साथ-साथ एकलव्य प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन शिक्षा योजना, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लेकर हमारी सरकार आयी है। बच्चों को पैसे को लेकर शिक्षा में दिक्कत ना पहुंचे, इसलिए यह योजनाएं सरकार लेकर आयी है।

सीएम हेमंत ने किया 25 हजार शिक्षकों की नियुक्ति का वादा

4 mins

गुणोत्सव: सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था की संजीवनी बूटी

सरकारी स्कूलों के लिए इससे बड़ी बात और क्या हो है? इस श्रेय के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, तत्कालीन शिक्षा मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य से लेकर मौजूदा मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा तथा शिक्षा मंत्री डॉ. रनोज पेगू व मुख्य सचिव से लेकर स्कूल के चपरासी तक जाता है।

गुणोत्सव: सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था की संजीवनी बूटी

4 mins

शांत सुरक्षित एशिया का आधार है भारत-भूटान द्विपक्षीय संबंध

भुटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात कर विपक्षी संबंधों को नई ऊंचाई देने की प्रतिबद्धता दिखाई है। भारतीय पीएम मोदी ने भी भूटान के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया है।

शांत सुरक्षित एशिया का आधार है भारत-भूटान द्विपक्षीय संबंध

3 mins

युवा शटलर सात्विक और स चिराग ने रचा इतिहास

भारत के स्टार शटलर सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 58 साल के बाद देश को एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब दिलाया। इससे पहले पूर्व भारतीय खिलाड़ी दिनेश खन्ना ने इससे पहले 1965 में पुरुष एकल में स्वर्ण पदक दिलाया था। उन्होंने लखनऊ में खेले गये फाइनल मुकाबले में थाईलैंड के सांगोब रत्तानुसोर्न को हराया था।

युवा शटलर सात्विक और स चिराग ने रचा इतिहास

4 mins

दसरस का मंच और रूमानी शाम - कलाकारों ने बांधा समा कवियों

‘नमस्ते इंडिया दसरस' का भव्य आयोजन जोरदार प्रस्तुतियों पर मंत्रमुग्ध दिखे दर्शक

दसरस का मंच और रूमानी शाम - कलाकारों ने बांधा समा कवियों

2 mins

Read all stories from DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

PublisherDASTAK TIMES

CategoryNews

LanguageHindi

FrequencyMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All