DASTAKTIMES Magazine - December 2022Add to Favorites

DASTAKTIMES Magazine - December 2022Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read DASTAKTIMES along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99 $49.99

$4/month

Save 50% Hurry, Offer Ends in 6 Days
(OR)

Subscribe only to DASTAKTIMES

1 Year $9.99

Save 16%

Buy this issue $0.99

Gift DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Verified Secure
Payment

In this issue

Latest Edition

बीजेपी की राज्य सरकारें आगे मोदी सरकार पीछे क्यों!

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के दोबारा सत्ता में आने के बाद प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कहते हैं कि देश को अब इसकी जरूरत है। पूरे देश में एक कानून लागू किया जाए। अब उत्तराखंड सरकार प्रस्तावित समान नागरिक संहिता का प्रारूप सामने लाने वाली है, जिसके लिए एक समिति गठित की जा चुकी है जो कुमाउं और गढ़वाल दोनों स्थानों का दौरा करके जल्दी अपनी रिपोर्ट देने वाली है।

बीजेपी की राज्य सरकारें आगे मोदी सरकार पीछे क्यों!

5 mins

धर्म-धर्मांतरण और लव जिहाद का ट्रायंगल

सुप्रीम अदालत ने चेताया है कि यदि जबरन धर्मांतरण को नहीं रोका गया तो 'बहुत मुश्किल स्थिति' पैदा होगी, क्योंकि वे राष्ट्र की सुरक्षा के साथ-साथ नागरिकों के धर्म और विवेक की स्वतंत्रता को प्रभावित कर सकता है। एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि कथित धर्मांतरण का यह मुद्दा, अगर सही और सत्य पाया जाता है तो यह एक बहुत ही गंभीर मामला है, जो अंततः राष्ट्र की सुरक्षा के साथ नागरिकों के धर्म और विवेक की स्वतंत्रता को प्रभावित कर सकता है।

धर्म-धर्मांतरण और लव जिहाद का ट्रायंगल

5 mins

दुनियाभर के निवेशकों को लुभा रहा यूपी

उत्तर प्रदेश सरकार ने आईटी/आईटीईएस, डेटा सेंटर, ईएसडीएम, डिफेंस एवं एयरोस्पेस, इलेक्ट्रिक वाहन, वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स, पर्यटन, टेक्सटाइल, एमएसएमई आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए लगभग 25 नीतियों को तैयार करके नीति संचालित शासन के माध्यम से औद्योगिक विकास के लिए एक समय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में अनेक सुधारात्मक कदम उठाए हैं।

दुनियाभर के निवेशकों को लुभा रहा यूपी

8 mins

प्राथमिकता: उत्तराखण्ड के कायाकल्प में जुटे धामी

धामी सरकार द्वारा लिए गए नये फैसलों से साफ है कि उनकी मंशा अगले दो-तीन वर्षों में उत्तराखण्ड की तस्वीर बदलने की है। राज्य के गठन के बाद सरकारें चाहें किसी भी दल की रही हों, वर्तमान सरकार के प्रयासों की सुदूर ग्रामीण एवं पर्वतीय अंचलों में सराहना हो रही है। राजनीतिक दृष्टि से कहें तो साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को शत-प्रतिशत सफलता देने वाला राज्य एकमात्र उत्तराखण्ड ही रहने वाला है।

प्राथमिकता: उत्तराखण्ड के कायाकल्प में जुटे धामी

9 mins

भारतीय हितों की रक्षा के लिए दृढ़संकल्प डबल इंजन सरकार

चीन फिर से असहज हुआ है कि भारत अमेरिका की डिफेंस पार्टनरशिप उत्तराखंड-चीन बॉर्डर पर इतने साहस के साथ कैसे हो सकती है। कायदे से तो अमेरिका भारत को चीन को जवाब देना चाहिए कि ये काम दोनों ने वैसे ही कुछ साहस के साथ किया है जैसा चीन और रूस ने कुछ ही समय पहले प्रशांत महासागर में रूसी नेतृत्व वाले वोस्तोक संयुक्त नौसेना अभ्यास में अपनी समुद्री युद्धपोतों को दौड़ाकर किया है।

भारतीय हितों की रक्षा के लिए दृढ़संकल्प डबल इंजन सरकार

7 mins

कायम है मोदी मैजिक

हिमाचल प्रदेश, गुजरात और दिल्ली के एमसीडी चुनावों के नतीजों का सबसे बड़ा संकेत यह है कि इन नतीजों ने तीनों पार्टियों को संतोष करने के लिए कुछ न कुछ दिया है। गुजरात में बीजेपी ने रिकॉर्डतोड़ जीत हासिल की है, हिमाचल में कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की है और दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को एमसीडी से बाहर किया है। लेकिन गुजरात में जो नतीजे आए हैं उनसे बीजेपी की एक पार्टी के रूप में ताकत एक बार फिर स्थापित हुई है।

कायम है मोदी मैजिक

9 mins

मैनपुरी ने डिम्पल को सौंपी विरासत

मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा की बड़ी हार के पीछे कई कारण हैं। इसमें सबसे बड़ा कारण जिले की राजनीति में जाति विशेष के नेताओं का दखल ही रहा। यह भी एक तथ्य है कि जिले की राजनीति में ब्लॉक स्तर से लेकर जिला स्तर तक कई ऐसे पद होते हैं, जिन पर पार्टी और सरकार ही जीतती है। लेकिन मैनपुरी में इन सभी पदों के लिए क्षेत्रीय जाति के नेताओं पर भाजपा का हाथ रहा। चाहे ब्लॉक प्रमुख का पद हो, जिला पंचायत अध्यक्ष का पद हो, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष का पद हो या फिर सूबे की सरकार में मंत्रिमंडल का पद जाति विशेष को ही स्थान मिला। इसके अलावा भाजपा की जिला कार्यकारिणी में भी सर्वोच्च पद जाति विशेष की ही झोली में रहा। इससे भाजपा का कोर वोट बैंक माने जाने वाले ब्राह्मण, वैश्य, लोधी में नाराजगी और बढ़ गयी। नतीजा ताजा चुनाव परिणाम बता ही रहे हैं।

मैनपुरी ने डिम्पल को सौंपी विरासत

4 mins

एमसीडी में भी केजरीवाल

आप ने भाजपा के 15 साल के शासन को समाप्त करते हुए 250 में से 134 सीटों पर कब्जा जमा लिया, यानि दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है। जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि वे दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आशीर्वाद चाहते हैं। अकेले केजरीवाल, मोदी-शाह की जोड़ी पर भारी पड़ गए।

एमसीडी में भी केजरीवाल

6 mins

फिर जीवंत हुए वीर सावरकर!

कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के वाशिम जिले में आयोजित एक रैली में वीर सावरकर को लेकर बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा था। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहल गांधी ने महाराष्ट्र में रैली की। बिरसा मुंडा जयंती के मौके पर राहुल गांधी आदिवासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक ओर बिरसा मुंडा जैसी महान शख्सियत हैं, जो अंग्रेजों के सामने झुके नहीं और दूसरी ओर सावरकर हैं, जो अंग्रेज़ों से माफी मांग रहे थे।

फिर जीवंत हुए वीर सावरकर!

10+ mins

दो भागों में बिहार की राजनीति

मोकामा, गोपालगंज और कुढ़नी विधानसभा की तीन सीटों पर बीते दिनों हुए उपचुनाव के नतीजे सामने आए। इसमें से दो पर भाजपा की जीत हुई। एक जगह उसने जदयू को हराया तो दूसरी जगह राजद को। यह साफ बताता है कि जदयू से अलग होने का नुकसान भाजपा को नहीं हुआ है। उल्टे उसे जदयू के नाराज वोटरों का साथ ही मिला है। उल्टे भाजपा को उम्मीद से अधिक मत मिले। राजद के 79,744 (53.44%) वोटों के मुकाबले भाजपा प्रत्याशी को 63,003 (42.22 फीसदी) वोट मिले।

दो भागों में बिहार की राजनीति

5 mins

छत्रपति शिवाजी के अपमान पर सियासत

‘छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान' विषय को लेकर राज्य में नाराज दलों के कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया। उनको हटाने की मांग जोर पकड़ ली। लातूर में जबरदस्त बंद का ऐलान किया गया। बीड में राज्यपाल के खिलाफ सड़क मोर्चा निकाला गया। राज्यपाल कोश्यारी चले जाओ, कोश्यारी को हटाओ, दिल्ली भेजो, ऐसी जोरदार घोषणाओं के साथ शिवप्रेमी जनता ने अपनी नाराजगी व्यक्त की।

छत्रपति शिवाजी के अपमान पर सियासत

7 mins

हेमंत सोरेन सरकार पर लटकी ईडी की तलवार

साहिबगंज में 1000 करोड के अवैध खनन मामले में विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के घर से छापेमारी में एक लिफाफा मिला था, इस लिफाफे को लेकर भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से सवाल किया गया था। इस सवाल के जवाब में सीएम ने स्पष्ट जानकारी नहीं दी थी। ईडी ने पहले भी दावा किया था कि इस मामले में उनके पास अहम सबूत हैं। ईडी ने पीएमएलए कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में जिक्र किया कि 2 ब्लैंक चेक पर मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर भी थे। अब एक बार फिर मुख्यमंत्री से लंबी पूछताछ की तैयारी है।

हेमंत सोरेन सरकार पर लटकी ईडी की तलवार

4 mins

वैश्विक संकटों के बीच जी 20 की भूमिका की तलाश

इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी-20 बैठक से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी कह दिया है कि किसी भी हालात में परमाणु युद्ध नहीं लड़ा जाना चाहिए। दोनों देशों ने यह भी कहा है कि परमाणु हथियार से कभी भी युद्ध नहीं जीता जा सकता है। रूस की ओर से यूक्रेन को दी जा रही परमाणु धमकियों की भी दोनों देशों ने निंदा की है।

वैश्विक संकटों के बीच जी 20 की भूमिका की तलाश

10 mins

अंतर्तम का भाव ही आध्यात्म !

ऋग्वेद के पुरुष सूक्त एक विराट पुरुष की कल्पना की गई है। बताया गया है, वह सहस्त्र शीर्षा है। हजारों सिर वाला हजारों पैरों वाला है। उसके भीतर पूरा ब्रह्माण्ड है। ऋग्वेद के बहुत समय पश्चात हजार- डेढ़ हजार साल बाद फिर गीता में विश्व रूप दिखाई पड़ता है।

अंतर्तम का भाव ही आध्यात्म !

4 mins

एक चाय और देना

जब कोई यात्रा पर निकले तो उसके मंगलमय होने की कामना जरूर करनी चाहिए और हम ऐसा करते भी हैं।

एक चाय और देना

3 mins

फीफा वर्ल्ड कप में हुआ बड़ा उलटफेर क्रोएशिया से हार ब्राजील बाहर

क्रोएशिया ने पांच बार की वर्ल्डकप चैंपियन खिताब की दावेदार टीम को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 हराकर किया मायूस

फीफा वर्ल्ड कप में हुआ बड़ा उलटफेर क्रोएशिया से हार ब्राजील बाहर

4 mins

Read all stories from DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

PublisherDASTAK TIMES

CategoryNews

LanguageHindi

FrequencyMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All