DASTAKTIMES Magazine - October 2022Add to Favorites

DASTAKTIMES Magazine - October 2022Add to Favorites

Go Unlimited with Magzter GOLD

Read DASTAKTIMES along with 8,500+ other magazines & newspapers with just one subscription  View catalog

1 Month $9.99

1 Year$99.99 $49.99

$4/month

Save 50% Hurry, Offer Ends in 6 Days
(OR)

Subscribe only to DASTAKTIMES

1 Year $9.99

Save 16%

Buy this issue $0.99

Gift DASTAKTIMES

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Digital Subscription
Instant Access

Verified Secure Payment

Verified Secure
Payment

In this issue

Dastak Times October - 2022 Edition

खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय

कांग्रेस में पिछले 50 वर्षों में दो बार ही अध्यक्ष पद के चुनावों में वोटिंग की नौबत आई। तय कार्यक्रम के तहत 17 अक्टूबर को मतदान होना है। पिछली बार 22 साल पहले 2000 में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ था। तब सोनिया गांधी को जितेंद्र प्रसाद ने चुनौती दी थी। दरअसल, जून 1991 में लिट्टे के आत्मघाती हमले में पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद कुछ साल तक गांधी परिवार देश की सक्रिय राजनीति से अलग रहा।

खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय

4 mins

पांव पसारने में जुटी 'आप'

केजरीवाल ने जिस तरह से गुजरात, हरियाणा और हिमांचल प्रदेश में अपनी सक्रियता बढ़ाई है, उसे देखकर लग रहा है कि उनका अगला लक्ष्य अब इन राज्यों में 'झाडू' फेरना है। केजरीवाल अपने सहयोगियों के साथ लगातार इन राज्यों का दौरा कर रहे हैं और सरकार बनने पर विभिन्न गारंटी यथा - मुफ्त बिजली, बेहतर शिक्षा - स्वास्थ्य, पुरानी पेन्शन की बहाली देने का वादा कर रहे हैं।

पांव पसारने में जुटी 'आप'

6 mins

वक्फ बोर्ड से जुड़ा 33 वर्ष पुराना विवादित कानून - कांग्रेस सरकार में आया योगी राज में गया

योगी सरकार द्वारा समीक्षा के बाद सरकार ने करीब 33 वर्ष पुराने कांग्रेस काल के उस काले कानून को खत्म कर दिया है जिसके तहत तत्कालीन नारायण दत्त तिवारी सरकार ने तुष्टिकरण की सियासत के चलते वक्फ बोर्ड को असीम शक्तियां मिल गई थीं। सरकार द्वारा वक्फ की प्रॉपर्टी की जांच का फरमान जारी करते हुए वक्फ की सामान्य संपत्तियों की जांच और सीमांकन कराने का आदेश भी दे दिया है।

वक्फ बोर्ड से जुड़ा 33 वर्ष पुराना विवादित कानून - कांग्रेस सरकार में आया योगी राज में गया

7 mins

मुस्लिम सियासत से बेपटरी सपा 24 में फिर बड़े दॉव की तैयारी

आजमगढ़-रामपुर लोकसभा उपचुनाव में हार के बाद अखिलेश यादव ने अपनी रणनीति में कई बदलाव किए हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि दरअसल, अखिलेश ने यह समझ लिया है कि उन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव और यूपी में 2027 में होने वाले विधानसभा चुनाव तक पार्टी को बीजेपी से मुकाबले के लिए तैयार रखना है तो फिर पार्टी में पूरी तरह एकजुटता कायम करनी होगी। इसी क्रम में उन्होंने पार्टी के पुराने नेताओं और सिपहसलारों को नए सिरे से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है। पिछले दिनों आजमगढ़ जाकर जेल में बंद रमाकांत यादव से मुलाकात करना और लगातार आजम खां का मुद्दा उठाना इसी रणनीति का हिस्सा है।

मुस्लिम सियासत से बेपटरी सपा 24 में फिर बड़े दॉव की तैयारी

5 mins

बीजेपी की तेजी से हाथी की फूल रही सांस तो डगमगा रही साइकिल

एक तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक लगातार दौरे कर माहौल बनाने में जुटे हैं तो दूसरी ओर यूपी बीजेपी की कमान सम्भालने वाले प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने अपनी नई जिम्मेदारी संभालने के पहले ही दिन से क्षेत्रवार मंथन का दौर चला रखा है।

बीजेपी की तेजी से हाथी की फूल रही सांस तो डगमगा रही साइकिल

5 mins

टूटी कट्टरपंथियों की कमर पीएफआई प्रतिबंधित

बिहार पुलिस ने बिहार शरीफ में अतहर परवेज को गिरफ्तार किया, तो पता चला कि वह पहले प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) का सदस्य रहा है। उसने वहीं किराए के मकान में कई राज्यों से आए लोगों को ट्रेनिंग भी दी है। इसके बाद देशभर की इंटेलिजेंस और सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हुए। पीएफआई का पूरा नेटवर्क खंगाला गया। 20 राज्यों और 100 से ज्यादा शहरों में इनका सर्विलांस शुरू हुआ। पता चला कि इनके मंसूबे खतरनाक हैं और नेटवर्क पूरे देश में फैल चुका है।

टूटी कट्टरपंथियों की कमर पीएफआई प्रतिबंधित

4 mins

वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ निर्णायक प्रहार करती मोदी सरकार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के परिणामस्वरूप पहली बार छत्तीसगढ़ व झारखण्ड बॉर्डर के बूढ़ा पहाड़ और बिहार के चक्रबंधा एवं भीमबांध के अति दुर्गम क्षेत्रों में प्रवेश करके माओवादियों को उनके गढ़ से सफलतापूर्वक निकालकर वहां सुरक्षाबलों के स्थायी कैंप स्थापित किये गए हैं। यह सभी क्षेत्र शीर्ष माओवादियों के गढ़ थे और इन स्थानों पर सुरक्षाबलों द्वारा भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद, विदेशी ग्रेनेड, एरोबम व आईईडी बरामद किया गया है। निश्चित रूप से यह एक बड़ी उपलब्धि है।

वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ निर्णायक प्रहार करती मोदी सरकार

8 mins

नए मोर्चे की आहट

भाजपा से अलग होने के बाद विपक्ष को एकजुट करने में लगे नीतीश राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के साथ मिलकर रणनीति बना रहे हैं। सोनिया गांधी से मुलाकात के दौरान आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए एकजुट होने पर चर्चा हुई। मुलाकात के बाद नीतीश और लालू ने कुछ इसी तरह का संकेत दिया। कहा कि भाजपा को हराने और देश को बचाने के लिए सभी को साथ आना होगा। अब मुश्किल यह है कि क्या सभी विपक्षी नीतीश और लालू के प्रयास से कांग्रेस के झंडे तले खड़े हो जाएंगे।

नए मोर्चे की आहट

3 mins

अन्न बल से बड़ा इसकी निंदा न करें!

संकल्प मन से बड़ा है। चित्त संकल्प से बड़ा है। ध्यान चित्त से बड़ा है। ध्यान से विज्ञान बड़ा है। विज्ञान से बल बड़ा है, लेकिन अन्न बल से बड़ा है। अन्न की महिमा बताते हैं, दस दिन भोजन न करें। जीवित भले ही रहे तो भी वह अद्रष्टा, अश्रोता, अबोद्धा अकर्ता अविज्ञाता हो जाता है। अन्न की है प्राप्ति हो जाने पर वह द्रष्टा, श्रोता, बोद्धा कर्ता विज्ञाता हो जाता है।

अन्न बल से बड़ा इसकी निंदा न करें!

4 mins

मेडल की चाहत योगी-धामी ने खोला खजाना

यूपी और उत्तराखंड में खेलों को बढ़ावा देने की मुहिम में लगी योगी-धामी सरकार द्वारा प्रदेश के खिलाड़ियों को बेहतर खेल सुविधाओं के साथ उन्हें आर्थिक रूप से भी मदद देने की बडी पहल की जा रही है ताकि वे तनावमुक्त होकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकें। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों का स्वास्थ्य बीमा कराया जा रहा है। बीमा होने से खिलाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी। दूसरी तरफ खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए धामी सरकार ने भी पुरस्कार राशि को दस गुना तक बढ़ाने की घोषणा की है।

मेडल की चाहत योगी-धामी ने खोला खजाना

2 mins

Read all stories from DASTAKTIMES

DASTAKTIMES Magazine Description:

PublisherDASTAK TIMES

CategoryNews

LanguageHindi

FrequencyMonthly

Latest Hindi news and political reviews.

  • cancel anytimeCancel Anytime [ No Commitments ]
  • digital onlyDigital Only
MAGZTER IN THE PRESS:View All