अपनी सोच को तार्किक बनाएं
Grehlakshmi|May 2021
स्वतंत्रता के पश्चात हमारे देश में शिक्षा का प्रसार तो हुआ, परन्तु उससे जो परिवर्तन हमारी सोच में आना चाहिए था, वह कहीं नज़र नहीं आता। आज भी ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जहां हम अपनी सदियों पुरानी दकियानूसी सोच से उबर नहीं पाए हैं, जिसके चलते बड़ीबड़ी डिग्रियां लेकर भी हम सही अर्थों में अशिक्षित ही बने हुए हैं।
नीरज गुप्ता

हमारे देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का आज के विज्ञान आधारित काल-खंड के साथ समायोजन करने हेतु हमें अपने नज़रिए में कुछ परिवर्तन करने होंगे, अन्यथा हम अपना, अपने समाज व देश का अहित करने के साथ-साथ, दूसरों की नज़र में हंसी के पात्र भी बनते रहेंगे। तो आइये आपको उन स्थितियों से अवगत कराते हैं, जिनके आधार पर हमने यह प्रश्न उठाया है-

बिना कारण जाने भीड़ के साथ चल पड़ना

आज हमारे समाज का एक बड़ा वर्ग कही-सुनी बातों पर आंख मूंदकर भरोसा कर लेता है। किसी के ऊपर अंधेरे में बिल्ली का बच्चा कूद गया तो कुछ ही देर में 'मुंह-नोचवा' के आने का हल्ल मच जाता है और खुद को बहादुर समझने वाले लोग भी डरकर घर में छुप जाते हैं। कभी शरारत में या अन्य किसी कारण से कोई किसी सोती हुई महिला की चोटी काट दे तो डर के मारे लड़कियों का घर से बाहर निकलना बंदकर दिया जाता है। यह अलग बात है कि कई स्त्रियां जो पहले छोटे बाल रखना चाहती थी, परन्तु घरवालों से अनुमति न मिल पाने के कारण मन मसोस कर रह जाती थी, इस स्थिति का फायदा उठाकर खुद अपने बाल काट लेती हों, जिसका दोष भी उस बेचारे 'चोटी-कटवा' पर ही मढ़ दिया जाता है, जिसका अस्तित्व सिर्फ उस पर विश्वास करने वाले लोगों के मन में ही होता है!

इसी प्रकार किसी महिला से कोई पुरानी दुश्मनी निकालने या उसकी संपत्ति हड़पने के उद्देश्य से कोई परदे के पीछे से उसे 'डायन' घोषित करने की मुहिम शुरू करता है और बाकी लोग बिना सोचे-विचारे उसे मार डालते हैं। अब ज़रा विसंगति देखिये कि जो लोग मूर्खतावश ऐसा जघन्य अपराध कर बैठते हैं, वे तो अक्सर इसकी सजा पा जाते हैं, परन्तु इसकी योजना बनाकर शुरुआत करने वाला व्यक्ति अपने घर में बैठकर उनकी मूर्खता पर हंसता रहता है और बिना कुछ किये अपने कुत्सित उद्देश्य में सफल हो जाता है। कभी किसी इलाके में बच्चा-चोरी की कई वारदातों से आतंकित होकर लोग किसी भी अजनबी को अपने इलाके में देखकर 'बच्चा-चोर' समझकर उसकी बात सुने बिना पीटना शुरू कर देते हैं, जिससे कई बार निरपराध व्यक्तियों या मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों की मौत तक हो जाती है।

उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि ऐसे मामलों में हम सामान्य तर्क-बुद्धि का भी प्रयोग नहीं करते और बहुत से लोगों से एक ही बात सुन-सुनकर बिना विचारे उसे मानने लग जाते हैं। ज़रा सोचिये, क्या इसी को भेड़चाल नहीं कहते, जो इंसान का नहीं, बल्कि किसी जानवर का गुण है! अखबारों में रोज़ किसी जगह 'मुंह-नोचवा', कहीं 'चोटी कटवा', कभी 'डायन' या 'बच्चाचोर' का प्रकोप सुनकर शर्म आती है कि आज जब भारत चांद पर उतरने के लिए अपना उपग्रह अन्तरिक्ष में भेज चुका है, हमारे देश का एक बड़ा वर्ग इन बेसिर-पैर की बातों में उलझकर अपनी ऊर्जा और समय दोनों बर्बाद कर रहा है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

GM's Exit From India Hits a Roadblock

The long-delayed sale of its plants to a Chinese company faces local labor and political opposition

5 mins read
Bloomberg Businessweek
November 22 - 29, 2021

Self- acceptance

ELIZABETH DENLEY has been a student of both science and spirituality all her life. Trained as a scientist, she turned her field of inquiry and research skills to the field of meditation and spirituality after starting the Heartfulness practices in the late 80s. Here she shares some thoughts on the importance of selfacceptance.

6 mins read
Heartfulness eMagazine
November 2021

The New Storytelling:We Are All Indigenous Global Citizens

WAKANYI HOFFMAN is a Global Education Specialist and founder of the African Folktales Project. In Part 2 of her interview with SARA BUBBER, Wakanyi shares the value of storytelling, passing down wisdom through generations, her Kikuyu culture, and how we are all indigenous global citizens.

7 mins read
Heartfulness eMagazine
November 2021

The Vaccine's Last Mile Problem

India is racing to vaccinate its villages, including many in remote and desperately poor areas where suspicion of the government’s motives runs deep

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
November 15, 2021

India's Fintech Boom

A government-backed system of digital payments has set offa wave of innovation

3 mins read
Bloomberg Businessweek
November 08, 2021

THE GAME CHANGER

INSIDE DHD’S RECORD-SETTING DURAMAX

2 mins read
Diesel World
November 2021

Building Community Through Education

KIRAN BIR SETHI is changing the experience of childhood in Indian cities through her education curriculum and initiatives to build healthy relationships between students and their communities. Here she is interviewed by KASHISH KALWANI.

10+ mins read
Heartfulness eMagazine
September 2021

Granny Chic Galore!

A homeowner’s holiday décor is an homage to Christmas at her grandma’s house.

5 mins read
Cottages and Bungalows
FMD Christmas 21

INDIANA NOTIFYING 750K AFTER COVID-19 TRACING DATA ACCESSED

Indiana health officials said they are notifying nearly 750,000 state residents that a cybersecurity company “improperly accessed” their personal data from the state’s online COVID-19 contact tracing survey — a description the company disputed as a “falsehood.”

2 mins read
Techlife News
Techlife News #512

What is My Stereo's Gender?

Readers will recall, distressingly, that I have tried their patience on just about every topic that marginally relates to audio. LP grooves, CD bumps, flat response, boomy bass, warm recordings, cold binary bits—I have waxed philosophically on all of them. Which bring us to today’s audio topic: gender.

3 mins read
Sound & Vision
August - September 2021