Samay Patrika - May 2021Add to Favorites

Samay Patrika - May 2021Add to Favorites

Magzter Gold ile Sınırsız Kullan

Tek bir abonelikle Samay Patrika ile 8,500 + diğer dergileri ve gazeteleri okuyun   kataloğu görüntüle

1 ay $9.99

1 Yıl$99.99

$8/ay

(OR)

Sadece abone ol Samay Patrika

Hediye Samay Patrika

7-Day No Questions Asked Refund7-Day No Questions
Asked Refund Policy

 ⓘ

Digital Subscription.Instant Access.

Dijital Abonelik
Anında erişim

Verified Secure Payment

Doğrulanmış Güvenli
Ödeme

Bu konuda

समय पत्रिका का प्रयास रहता है ज्यादा से ज्यादा किताबों की अच्छी जानकारी पाठकों तक पहुँचे। इसी उद्देश्य को पूरा करते हुए यह अंक हाज़िर है। इस अंक में डॉ. कुमार विश्वास की एक ख़ास किताब 'ब्रज व कौरवी लोकगीतों में लोकचेतना' अतीत से वर्तमान की एक गहन पड़ताल है। यह किताब हिंदी भाषी क्षेत्र के लोगों को उनके सांस्कृतिक अतीत से रु-ब-रु कराती है। सात अध्यायों में विभाजित इस पुस्तक में लोकगीतों और उनका आशय स्पष्ट करने ले लेकर, उनकी व्याप्त काव्यगत विशेषताओं के उल्लेख तक बहुत ही रोचक और साहित्यिक भाषा में पाठकों को ब्रज एवं कौरवी लोक काव्य के बारे में बताया है।

इसके साथ पढ़ें मयंक पाण्डेय की चर्चित किताब 'पलायन.पीड़ा.प्रेरणा' की ख़ास बातें। इसमें लेखक ने लॉकडाउन के दौरान घटीं ऐसी पचास घटनाओं को दर्ज किया है जो प्रेरणा देती हैं तथा महामारी के इस दौर में उम्मीद भी जगाती हैं।

त्रिलोकनाथ पांडेय का उपन्यास 'चाणक्य के जासूस' बहुत ही दिलचस्प है। इसे गहन शोध और तैयारी के साथ लिखा गया है। इसमें गुप्तचरी के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है। त्रिलोक जी का यह दूसरा उपन्यास है।

इस अंक में पढ़ें बालेन्दु द्विवेदी के उपन्यास 'वाया फुरसतगंज' पर उनके विचार। साथ में ऐमेज़ॉन की कहानी भी इस अंक में शामिल की गई है कि कैसे एक मामूली स्टार्टअप दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन जाती है जिसपर लगभग हर सामान मौजूद है।

आशुतोष गर्ग और अत्रि गर्ग की किताब 'कल्कि : दसवें अवतार का उदय' की ख़ास चर्चा की गई है। साथ में पढ़ें नई किताबों की अच्छी बातें।

कोरोना काल की 50 सच्ची घटनाएँ

मयंक पाण्डेय की यह किताब चर्चित किताबों में शामिल है। यह किताब लॉकडाउन के पलायन से लेकर प्रेरणादायक कहानियों को संजोए हए है

कोरोना काल की 50 सच्ची घटनाएँ

1 min

चाणक्य की नीति और रीति का रोमांच

त्रिलोकनाथ पांडेय का उपन्यास 'चाणक्य के जासूस' एक ऐसा उपन्यास है जिसमें हज़ारों साल पूर्व के इतिहास को रोचकता के साथ प्रस्तुत किया गया है। इसे जासूसी कला को समझने वाले जरूर पढ़ें या जिन्हें गुप्तचरी कला पसंद है।

चाणक्य की नीति और रीति का रोमांच

1 min

वाया फुरसतगंज- आधुनिक समाज और राजनीति का आईना

वाया फुरसतगंज की कहानी इलाहाबाद की है। इसलिए बात सीधे इलाहाबाद से ही शुरू करते हैं। लेकिन इस शहर के बारे में एक सीधी बात कहना ही शायद सबसे टेढ़ा काम है। इसलिए न चाहते हुए भी बात कहाँ से और कैसे शुरू की जाय, समझ में नहीं आता। अच्छा..! चलिए तनिक कोशिश करते हैं।

वाया फुरसतगंज- आधुनिक समाज और राजनीति का आईना

1 min

जेफ़ बेज़ोस और ऐमेज़ॉन का युग

एक छोटे स्टार्ट-अप से वेब की सबसे बड़ी रिटेलर बनने तक की आकर्षक यात्रा यह दिखलाती है कि अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए बेज़ोस के दृढ़ संकल्प ने आज हमारे जीवन जीने के तरीके को बदल दिया है

जेफ़ बेज़ोस और ऐमेज़ॉन का युग

1 min

रिश्ते और फ़रेब का सफ़र

अखिलेख द्विवेदी ने यह बताने की कोशिश की है कि आजकल हम आभासी दुनिया के फेर में पड़कर अपनी निजि जिंदगी उनके हवाले कर रहे हैं और जो असली जिंदगी है उससे दूर होते जा रहे हैं। वो हमारी भावनाओं से खेल रहे हैं।

रिश्ते और फ़रेब का सफ़र

1 min

कल्कि, महामारी और इनसान को सबक

किताब 'इकोलॉजिकल बैलेंस' की बात करती है। कल्कि कहता है कि वह पृथ्वी पर संतुलन स्थापित करके रहेगा...

कल्कि, महामारी और इनसान को सबक

1 min

Samay Patrika dergisindeki tüm hikayeleri okuyun

Samay Patrika Magazine Description:

YayıncıSamay Patrika

kategoriFiction

DilHindi

SıklıkMonthly

Samay Patrika hindi magazine -all about books.

  • cancel anytimeİstediğin Zaman İptal Et [ Taahhüt yok ]
  • digital onlySadece Dijital
BASINDA MAGZTER:Tümünü görüntüle