Bhugol aur Aap - January 2020Add to Favorites

Bhugol aur Aap - January 2020Add to Favorites

Magzter Gold ile Sınırsız Kullan

Tek bir abonelikle Bhugol aur Aap ile 8,500 + diğer dergileri ve gazeteleri okuyun   kataloğu görüntüle

1 ay $9.99

1 Yıl$99.99 $49.99

$4/ay

Kaydet 50% Hurry, Offer Ends in 3 Days
(OR)

Sadece abone ol Bhugol aur Aap

bu sayıyı satın al $0.99

Subscription plans are currently unavailable for this magazine. If you are a Magzter GOLD user, you can read all the back issues with your subscription. If you are not a Magzter GOLD user, you can purchase the back issues and read them.

Hediye Bhugol aur Aap

Bu konuda

भूगोल और आप जनवरी 2020
भूगोल और आप का जनवरी 2020 अंक विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर केंद्रित है। भारत में वन स्थिति रिपोर्ट 2019, भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नागरिकता संशोधन अधिनियम, हाल के वर्षों में भारत में प्रवासन की स्थिति, यूरोपीय ग्रीन डील जैसे अद्यतन मुद्दों पर आलेख प्रकाशित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त नियमित स्तंभों के माध्यम से समसामयिक पर्यावरणीय व विकास घटनाओं को भी शामिल किया गया है। टर्मिनोलॉजी, मानचित्र परिक्षण, नई व चर्चित प्रजातियां, संस्कृति जैसे विषयों पर नियमित स्तंभ भी हैं।

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 क्या है सच?

संसद् ने 11 दिसंबर, 2019 को नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 को पारित कर दिया। राज्यसभा ने 11 दिसंबर को जबकि लोकसभा ने 9 दिसंबर, 2019 को इसे पारित किया।

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 क्या है सच?

1 min

भारतीय कृषि में जैव उर्वरक

जैव उर्वरक नाइट्रोजन स्थिरकों, फास्फोरस विलेयकों आदि जैसे कृषीय रूप से उपयोगी सूक्ष्मजीवों से निर्मित पदार्थ हैं और एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन का एक घटक है। भारत में जैव उर्वरक का वाणिज्यिक उत्पादन 1956 में शुरु हुआ। 65 हजार टन उत्पादन और इसमें संलग्न 150 से अधिक वाणिज्यिक इकाइयों के साथ जैव उर्वरकों के उपयोग में लगातार वृद्धि हो रही है।

भारतीय कृषि में जैव उर्वरक

1 min

नाइट्रोजन चक्र

नाइट्रोजन पृथ्वी पर सभी जीवन प्रक्रियाओं के लिए एक महत्त्वपूर्ण तत्व है। वायुमंडल में इसकी मात्रा 78 प्रतिशत है और यह प्रत्येक सजीव ऊत्तक से जुड़ा है। यह एमीनो अम्ल, प्रोटीन और न्युक्लीक अम्लों का एक संघटक है। कार्बन के अपवादस्वरूप नाइट्रोजन जीवन का सर्वाधिक सार्वभौमिक तत्व है।

नाइट्रोजन चक्र

1 min

कॉप-25 अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में रहा असफल

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में 2-15 दिसंबर, 2019 तक जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कोप-25) आयोजित हुआ। यह सम्मेलन 13 दिसंबर को ही समाप्त होना था परंतु विभिन्न मुद्दों पर सहमति बनाने के लिए इसे 15 दिसंबर तक जारी रखा गया।

कॉप-25 अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में रहा असफल

1 min

भारत में स्वास्थ्य क्षेत्रक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की वर्तमान क्षमताएं, जो मुख्य रूप से डेटा संग्रह, भंडारण, कंप्यूटिंग और संचार प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाती हैं, विज्ञान मिथक के क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। कई देशों की सरकारों ने अपनी एआई रणनीतियों की घोषणा की है। इस परिप्रेक्ष्य में, नीति आयोग ने 2018 में एक चर्चा पत्र जारी किया है जिसमें स्वास्थ्य सेवा को उच्च प्रभाव की संभावना वाले क्षेत्रों में से एक के रूप में रेखांकित किया गया है।

भारत में स्वास्थ्य क्षेत्रक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

1 min

नव-उदारवादी भारत में प्रवासी श्रमिक

यह अनुमान लगाया गया था कि आर्थिक सुधारोपरांत की अवधि में भारत के भीतर ही प्रवासन की प्रवृत्ति में बढोतरी होगी, परंतु इस आशा के विपरीत प्रवासन में कोई व्यापक वृद्धि नहीं देखी गई। हालांकि 2001-2011 के दशक में, पर्याप्त वृद्धि जरूर हुई है।

नव-उदारवादी भारत में प्रवासी श्रमिक

2 mins

भारत में बहु-स्तरीय नियोजन

भारत जैसे संघीय शासन प्रणाली वाले देश में जहाँ प्रादेशिक और अन्तःप्रादेशिक विषमता व्यापक स्तर पर पायी जाती है वहाँ प्रादेशिक नियोजन के अन्तर्गत बहुस्तरीय नियोजन की प्रक्रिया का अपनाया जाना अत्यन्त आवश्यक है।

भारत में बहु-स्तरीय नियोजन

3 mins

भारत में वन स्थिति रिपोर्ट 2019

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने 30 दिसंबर, 2019 को भारत वन सर्वेक्षण (एफएसआई) द्वारा तैयार 'भारत में वन स्थिति रिपोर्ट 2019' (India State of Forest Report- ISFR 2019) जारी किया।

भारत में वन स्थिति रिपोर्ट 2019

1 min

Bhugol aur Aap dergisindeki tüm hikayeleri okuyun

Bhugol aur Aap Magazine Description:

YayıncıIRIS Publication Pvt. Ltd

kategoriScience

DilHindi

SıklıkBi-Monthly

The only environment and development magazine in Hindi, Bhugol aur Aap deals with issues ranging from poverty to energy. With up-to-date authentic data, the magazine is being published for over a decade now and has garnered the interest of readers from all over India. Targeted to benefit students the magazine is a must read for all aspiring environmentalists, researchers and exam-oriented young adults.

  • cancel anytimeİstediğin Zaman İptal Et [ Taahhüt yok ]
  • digital onlySadece Dijital
BASINDA MAGZTER:Tümünü görüntüle