शादी का वादा कर शारीरिक संबंध बनाने वाला बलात्कार का दोषी नहीं
Rising Indore|17 November 2021
सुप्रीम कोर्ट ने बलात्कार के आरोप में दर्ज एक एफआईआर को रद्द करते हुए कहा कि इस आशय का कोई आरोप नहीं है कि आरोपी द्वारा किया गया शादी का वादा शुरूआत से ही झूठा था। आरोपी की एफआईआर रद्द करने की मांग वाली याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी थी, जिसके बाद उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई और दलील दी कि एफआईआर के साथ-साथ सीआरपीसी की धारा 164 के तहत दिए गए बयान को पढ़ने से साफ संकेत मिलता है कि जब उसने पीड़िता से संबंधों की शुरुआत की थी, तो आरोपी का ऐसा कोई इरादा नहीं था कि वह पीड़िता से शादी नहीं करना चाहता है और न ही यह सुझाव दिया जा सकता है कि उसका शादी करने का वादा झूठा था।
संजय मेहरा

सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिकी को देखने के बाद कहा कि (ए) अभियुक्त और पीड़िता/शिकायतकर्ता के बीच संबंध एक आपसी सहमति की प्रकृति का था, (बी) दोनों पक्षकार लगभग डेढ़ साल की अवधि के लिए रिश्ते में रहे थे और (सी) इसके बाद, आरोपी ने शादी करने के लिए एक अनिच्छा व्यक्त की थी जिसके कारण प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इस मामले में, एफआईआर के अनुसार आरोपी और शिकायतकर्ता के बीच शारीरिक संबंध बने और उनका यह रिश्ता लगभग डेढ़ साल की अवधि तक चला। इस दौरान उसने आरोपी के माता-पिता और बहन के साथ बातचीत भी की। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया था कि आरोपी के माता-पिता उनकी शादी के लिए सहमत थे। सीआरपीसी की धारा 164 के तहत अपने बयान में उसने बताया कि अब, वह और उसके परिवार के सदस्य मेरे साथ शादी करने से इनकार कर रहे हैं और उसकी एकमात्र शिकायत यह है कि सोनू मेरे साथ शादी करने से इनकार कर रहा है।

अदालत ने प्रमोद सूर्यभान पवार बनाम महाराष्ट्र राज्य के फैसले को भी संदर्भित किया जिसमें यह कहा गया था कि, उपरोक्त मामलों से उभरने वाली कानूनी स्थिति को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, धारा 375 के संबंध में एक महिला की सहमति में प्रस्तावित एक्ट के प्रति एक सक्रिय और तर्कपूर्ण विचार-विमर्श शामिल होना चाहिए। यह स्थापित करने के लिए कि क्या सहमति विवाह के वादे से उत्पन्न तथ्य की गलत धारणा से विकृत थी, दो कथन स्थापित होने चाहिए। शादी का वादा एक झूठा वादा रहा होगा, जो गलत विश्वास के साथ दिया गया था और जिस समय यह वादा दिया गया था, उसी समय इसका पालन करने का कोई इरादा नहीं था। झूठा वादा अपने आप में तत्काल प्रासंगिकता का होना चाहिए या यौन गतिविधि में शामिल होने के लिए महिला द्वारा लिए गए निर्णय के साथ इसकी प्रत्यक्ष सांठगांठ होनी चाहिए।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM RISING INDOREView All

रजा मुराद के साथ शिवराज सरकार का मजाक

चरित्र अभिनेता को पहले भोपाल का ब्रांड एंबेसडर बनाया और 1 दिन बाद ही हटा दिया

1 min read
Rising Indore
19 January 2022

दसरी लहर की गलतियां दोहरा रही सरकार

35 डॉक्टर्स ने लिखा पत्र, कहा- कोरोना के इलाज में बिना मतलब के टेस्ट और दवाएं बंद हों

1 min read
Rising Indore
19 January 2022

राजेंद्र नगर में निर्मित ऑडिटोरियम की आंतरिक साज-सज्जा अब ida खुद करवाएगा

नवनियुक्त अध्यक्ष चावड़ा ने दिए निर्देश, अधर में लटका हुआ था काम

1 min read
Rising Indore
19 January 2022

भाजपा विधायक विजयवर्गीय ने आईडीए में लगाई बोली

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे और इंदौर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 के विधायक आकाश विजयवर्गीय ने इंदौर विकास प्राधिकरण में एक प्लॉट के लिए 3.66 करोड़ रुपए की बोली लगाई है। सुपर कॉरिडोर के इस प्लॉट को खरीदने के लिए विधायक आगे आए हैं।

1 min read
Rising Indore
19 January 2022

कोरोना के सारे असर यूएई मे हो गए बेअसर

एक ओर जहां कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने यूरोप के कई देशों को फिर से लॉकडाउन लगाने को मजबूर कर दिया है, वहीं संयुक्त अरब अमीरात या यूएई एक ऐसा देश है जिस पर ओमिक्रॉन का ज्यादा असर नहीं दिख रहा। खाड़ी के इस देश ने दुनिया भर के सैलानियों के लिए अपने दरवाजे खोल रखे हैं।

1 min read
Rising Indore
19 January 2022

कमलनाथ रिटर्न के वीडियो से मची खलबली

मध्यप्रदेश में सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। यह वीडियो प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ के रिटर्न का है।

1 min read
Rising Indore
19 January 2022

शहर में एक बार फिर कोरोना का जोर बढ़ा

कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि

1 min read
Rising Indore
05 January 2022

हवा को साफ करने वाली इंदौर की कंपनी ने शेयर बाजार हिला दिया

निवेशक पर रिटर्न की हुई जोरदार बरसात कोई कल्पना भी नहीं कर सका

1 min read
Rising Indore
05 January 2022

फिर कोरोना के मरीजों की सेवा में जुट गया आईडीए

खंडवा रोड पर 650 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर बनाकर किया तैयार

1 min read
Rising Indore
05 January 2022

चावड़ा ने लंबित मामलों के लिए आईडीए को किया एक्टिव

पुल के नीचे बने खेल परिसर के आवंटन के लिए जल्द बनेंगे नियम

1 min read
Rising Indore
05 January 2022