वोडाफोन आईडिया पर लगा 27 लाख का जुर्माना
Rising Indore|15 September 2021
राजस्थान में आईटी यानी इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने वोडाफोन-आइडिया को एक मामले में अपने एक ग्राहक को 27.5 लाख रुपये जुर्माना देने का आदेश दिया है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनी ने ग्राहक की उचित तरीके से पहचान किए बिना डुप्लिकेट सिम जारी कर दिया था। उस सिम का इस्तेमाल करके पीड़ित के बैंक खाते से अवैध तरीके से 68.5 लाख रुपये निकाल लिए गए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, जिस व्यक्ति को डुप्लिकेट सिम जारी किया गया था, उसने IDBI बैंक के एक खाते से 68.5 लाख रुपये निकालकर अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया। बाद में उसने पीड़ित को 44 लाख रुपये लौटा दिए, लेकिन बाकी रकम नहीं लौटाई।

क्या है मामला?

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the newspaper

MORE STORIES FROM RISING INDOREView All

वाजपेई के बहाने वरुण गांधी ने मोदी को आईना दिखाया

बीजेपी सांसद वरुण गांधी इस वक्त किसानों के मुद्दे को लेकर पूरे फॉर्म में हैं। एक तरफ जहां बीजेपी के दूसरे बड़े नेता किसान आंदोलन को तवज्जो नहीं दे रहे, वहीं वरुण गांधी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर किसान आंदोलन के समर्थन में काफी मुखर हैं।

1 min read
Rising Indore
20 October 2021

मजबूरन आईडीए ने लिया लॉटरी का सहारा

पुरानी कहावत है मजबूरी का नाम महात्मा गांधी लेकिन इंदौर विकास प्राधिकरण में यह कहावत बदल गई है। यहां मजबूरी का नाम लॉटरी बन गया है। प्राधिकरण के द्वारा कई बार टेंडर निकालने के बावजूद जिन योजनाओं में निर्मित भवनों के जो फ्लैट नहीं बिक पा रहे थे उन फ्लैटों को अब लॉटरी के माध्यम से आवंटित करने की कोशिश की जा रही है। दीपावली की पूर्व बेला में प्राधिकरण के द्वारा भी अपने नहीं बिकने वाले माल को बाजार में निकाल दिया गया है।

1 min read
Rising Indore
20 October 2021

तमिलनाडु के चुनाव में भाजपा के नेता को मिला केवल एक वोट

तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी के लिए कभी आसान राज्य नहीं रहा। चुनावी सफलता के लिहाज से तो बिल्कुल नहीं। हाल ही में कुछ ऐसा हुआ कि फिर से भाजपा के तमिलनाडु कनेक्शन की बात सोशल मीडिया पर होने लगी। ट्विटर पर हैशटैग चले- तमिलनाडु में स्थानीय निकाय चुनाव में एक निर्दलीय उम्मीदवार को मात्र एक वोट मिला है।

1 min read
Rising Indore
20 October 2021

दीपावली का त्यौहार फुटपाथ पर कब्जों की बहार

दीपों का पर्व दीपावली आने के साथ ही साथ बाजार में खरीदारी का काफी जोर शुरू हो गया है। इस जोर में फुटपाथ पर कब्जों की बहार आ गई है। पैदल चलने वाले नागरिकों के चलने के स्थान पर शहर में दुकानें सज गई हैं। खास तौर पर प्रमुख मार्गों पर तो फुटपाथ दुकान लगाने का स्थान बन गया है।

1 min read
Rising Indore
20 October 2021

कांग्रेस की मजबूत पकड़

बाकी तीन विधानसभा सीटों पर गौर करें तो जोबट सुरक्षित (आदिवासी) सीट पर कांग्रेस की मजबूत पकड़ रही है। यह पूर्व केंद्रीय मंत्री व वर्तमान विधायक कांतिलाल भूरिया का प्रभाव क्षेत्र है। केवल 2013 व 2018 में यह सीट भाजपा ने जीती थी।

1 min read
Rising Indore
20 October 2021

जलजमाव वाले क्षेत्रों में निगम डालेगा 35 करोड़ की नई लाइनें

बारिश के मौसम में जिन स्थानों पर जोरदार जलजमाव हुआ उन स्थानों पर अब आने वाले समय में कभी जलजमाव ना हो इस उद्देश्य से इंदौर नगर निगम के द्वारा 35 करोड रुपए की नई लाइनें डाली जाएगी। यह लाइनें अभी शुरुआत में 25 स्थानों पर डालने की योजना तैयार की गई है। इस योजना को मंजूरी मिल गई है। अब बस काम शुरू होने का इंतजार है।

1 min read
Rising Indore
13 October 2021

चेक पर हस्ताक्षर की पुष्टि ऋण कि देयता का द्योतक है

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यदि चेक पर हस्ताक्षर स्वीकार किया जाता है, तो नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 139 के तहत यह अनुमान लगाया जाएगा कि कानूनी रूप से लागू करने योग्य ऋण के निर्वहन में चेक जारी किया गया था। इस तरह के अनुमान लगाए जाने पर, आरोपी के लिए इसका खंडन करना अनिवार्य है। यह स्पष्ट है कि चेक पर हस्ताक्षर स्वीकार किए जाने पर, धारा 139 के तहत एक अनुमान लगाया जाएगा कि चेक ऋण या देयता के निर्वहन में जारी किया गया था। कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफअपील थी, जिसमें मजिस्ट्रेट द्वारा नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 138 के तहत अपराध के लिए आदेश दिया गया था। एनआई अधिनियम की धारा 118 (ए) और 139 के सिद्धांतों को निम्नलिखित तरीके से निर्वचन किया गया है।

1 min read
Rising Indore
13 October 2021

मात्र 4 दुकानों में आईडीए को मिला 15 करोड का ऑफर

इंदौर विकास प्राधिकरण के द्वारा योजना क्रमांक 140 में आरसीएम 13 और आरसीएम 14 पर निर्मित भवन आनंदवन में बनाई गई दुकानों को कम कीमत में आवंटित करने के प्रयासों के खिलाफ राइजिंग इंदौर के द्वारा चलाए गए समाचारों के अभियान के कारण प्राधिकरण के द्वारा कुछ दुकानों के टेंडर निरस्त किए गए थे। इन दुकानों के हाल ही में जब वापस टेंडर हुए तो मात्र 4 दुकानों में ही प्राधिकरण को करीब 15 करोड़ रुपए का ऑफर मिला है।

1 min read
Rising Indore
13 October 2021

कंगना की उम्मीदवारी की निकल गई हवा.... भाजपा ने कारगिल युद्ध के हीरो को मैदान में उतारा

पिछले कुछ समय से भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार की लगातार तारीख के पुल बांधते हुए फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत राजनीति में कदम रखने के लिए कदमताल कर रही है। ऐसे में आने वाले समय में होने जा रहे उपचुनाव में भाजपा की ओर से कंगना की उम्मीदवारी घोषित किए जाने की जानकारी की देखते ही देखते हवा निकल गई। भाजपा ने कंगना की दावेदारी वाली सीट पर कारगिल युद्ध के हीरो को मैदान में उतार दिया है।

1 min read
Rising Indore
13 October 2021

महिलाओं में गर्भपात के बाद हार्ट अटैक का खतरा 40 प्रतिशत बढ़ जाता है

शांता फर्टिलिटी सेंटर की स्त्री रोग व आईवीएफएक्सपर्ट डॉक्टर अनुभा सिंह के साथ बातचीत पर आधारित

1 min read
Rising Indore
29 September 2021