दिमाग स्वस्थ तो आप स्वस्थ
Sarita|July First 2021
2019 के बाद मानव जीवन पूरी तरह से बदला है.व्यवहार, दिनचर्या और बातचीत का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है, जिन का सामना हमें अपने मजबूत दिमाग से करना है.
डा. रुचि शर्मा

जनवरी 2020 में हम ने चीन में आए महामारी की खबर सुनी और हमें लगा अरे, यह तो बहुत बुरा हुआ और हम अपनी जिंदगियां जीते रहे. इस के बाद शुरू हुआ 2020 और हमारा जीवन पूरी तरह बदल गया.

महामारी का भारी असर हमारे काम, जीवनशैली और व्यवहार पर हुआ है. अर्थव्यवस्था का लगभग हर क्षेत्र प्रभावित हुआ. इस बीमारी ने कई बदलावों के लिए मजबूर किया है जबकि इन के लिए हम मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार नहीं हो पा रहे हैं.

अनिश्चितता के माहौल में जो स्थिति है उस से हमारे विश्वास और बोध को चुनौती मिली है. परिणामस्वरूप भय, चिंता, तनाव और अवसाद पैदा हो गया है. कोविड के कारण लाखों लोगों की नौकरी चली गई. उन के प्रियजनों का जीवन भी प्रभावित हुआ है.

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए लगातार संघर्ष करना पड़ा. हमारी सामाजिक और आर्थिक मुश्किलें बढ़ गई हैं.

आज के वक्त में हर किसी को चाहिए कि वह उत्साहित और प्रेरित रहे, सकारात्मक रहे क्योंकि हर सुरंग के अंत में रोशनी होती है और यह मुश्किल समय भी निकल जाएगा. बदलती परिस्थिति ने हमारी जीवनशैली और जीवन की वास्तविकता बदल दी है. भविष्य पर मंडराती अनिश्चितता के साथसाथ इस परिस्थिति ने हमारे विश्वास व अनुभूतियों को चुनौती दी है जिस से सर्वव्यापी भय, चिंता और दुख का माहौल है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SARITAView All

टोक्यो ओलिंपिक जज्बे के सहारे जरूरतों से जूझते चैंपियन

देश में होनहार खिलाड़ियों की कमी नहीं है, इस के बावजूद हम ओलिंपिक खेलों में एक बार में 7 से ज्यादा मैडल नहीं ला पाए हैं. इस के कई कारण हैं. लेकिन इस से पदक जीतने वाले उन खिलाड़ियों के जज्बे को कम नहीं समझा जाना चाहिए जो विपरीत परिस्थितियों में भी मैडल हासिल कर पोडियम पर खड़े हुए हैं.

1 min read
Sarita
August Second 2021

सिर्फ मुआवजे से नहीं पलते अनाथ बच्चे

तकरीबन 2.4 लाख बच्चे कोविड-19 महामारी के चलते अनाथ हो गए. कई राज्य और केंद्रशासित सरकारों ने अनाथ हुए बच्चों के पक्ष में सराहनीय कदम उठाए लेकिन क्या उन बच्चों को केवल आर्थिक सहायता की जरूरत है या फिर...

1 min read
Sarita
August Second 2021

पीसीओएस का खतरा सही आहार और पोषण से रोकें

महिलाओं में होने वाली पीसीओएस की समस्या हार्मोन की गड़बड़ी से होती है जिस के चलते एक या दोनों अंडाशय बड़े हो जाते हैं और इन के बाहरी किनारों पर छोटी गांठें उभर आती हैं. कैसे इस से निबटें, आइए जानें.

1 min read
Sarita
August Second 2021

गरमाती धरती कहर के करीब

कहीं बाढ़, कहीं भयंकर गरमी, कहीं सूखा तो कहीं बेमौसम बारिश. दुनियाभर में एकसाथ मौसम के कई रूप देखे जा रहे हैं. यह सब बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का नतीजा है. अगर जलवायु परिवर्तन की वजह से होने वाले बदलाव यों ही जारी रहे तो सदी के अंत तक भारत के भी कई हिस्से समुद्र में समा जाएंगे.

1 min read
Sarita
August Second 2021

ब्लैक मार्केटियों की गूगल मीट

'जब सैंया भये कोतवाल तो डर काहे का?' यह थ्योरी ब्लैक मार्केटिए अच्छे से बूझते हैं. सिस्टम की रगरग से जितने ये वाकिफ हैं उतना कोई नहीं. सरकार तो परदा है, असल तंत्र तो यही लोग चला रहे हैं. कोरोना में इन दिनों गूगल मीट पर ये क्या खिचड़ी पका रहे हैं, आप भी जानें.

1 min read
Sarita
August Second 2021

मोदी सरकार और मीडिया

सत्ताधारियों के साथ मिल कर मीडिया का गला दबाने का जो कृत्य मीडिया ने ही किया है उस की सचाई तरहतरह की रिपोर्टों से सामने आ रही है. सत्ता की शह पर देश में सूचनाओं के जाल को योजनाबद्ध तरीके से कुतरा जा रहा है और खास तरह की सूचनाओं को ही प्रसारित किया जा रहा है.

1 min read
Sarita
August Second 2021

जीवनसाथी बिना जिया जाए कैसे

हंसतेखेलते परिवार में जीवनसाथी का साथ छूट जाने से जीवन में बहुतकुछ बदल तो जाता है लेकिन सबकुछ खत्म नहीं हो जाता. जिंदगी के सफर में ऐसे उतारचढ़ाव आसानी से पार हो सकते हैं.

1 min read
Sarita
August Second 2021

जंजाल है बुजुर्गों की देखभाल

वृद्धाश्रमों को लोगों ने अनैतिकता का पैमाना बना दिया है कि वहां रह रहे बुजुर्गों के बेटा, बेटी या बहू गलत रहे होंगे, उन पर अन्याय करते रहे होंगे. लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा हो ही. इस के उलट समझना भी जरूरी है कि आखिर क्यों ऐसे मामले अधिक बढ़ रहे हैं और इस के पीछे की वजह क्या है?

1 min read
Sarita
August Second 2021

“मैं द्विअर्थी नहीं, फैमिली कौमेडी करती हूं

सुगंधा मिश्रा उन चंद कलाकारों में से हैं जिन्होंने कौमेडी और सिंगिंग का फ्यूजन क्रिएट किया है, जिसे वे खुद भी एंजौय करती हैं. अपनी कौमिक टाइमिंग और मिमिक्री से हर किसी का दिल जीतने वाली सुगंधा की पहली पसंद संगीत है.

1 min read
Sarita
August Second 2021

हमसफर भी तुम ही हो

कहते हैं, जब बुरा वक्त आता है तो अपने भी साथ छोड़ जाते हैं और जो साथ देता है वह बिना मतलब तो कतई नहीं. संस्कृति के साथ भी ऐसा ही हुआ जब उस के पति अविनाश को कोरोना हुआ...

1 min read
Sarita
August First 2021
RELATED STORIES

Chef Special: Cat Cora's 6 Tips To Help Kids Eat Healthily

Cat Cora is world-renowned chef, author, restaurateur, contributing editor, television host and personality, avid philanthropist, health and fitness expert, lifestyle entrepreneur and above all a proud mother of six boys.

1 min read
Women Fitness
September 2021

Fasted Cardio vs. Non-Fasted Cardio

For Maximum Fat Loss

5 mins read
Muscular Development
September 2021

Boost Your Bench & Squat Till You Drop!

The bench press and squat are the ultimate exercises for building upper and lower body strength, respectively.

6 mins read
Muscular Development
September 2021

Altered traits

DR. RICHARD DAVIDSON is a prolific and well-known neuroscientist, speaker, meditator and author. In March 2021, Richie was interviewed by THANGAM VENKATESAN, professor of medicine at the Medical College of Wisconsin and ANAGHA MATAPURKAR, Ph.D. MBA, about his life’s journey and latest initiatives to bring well-being to humanity.

9 mins read
Heartfulness eMagazine
August 2021

Happy & Healthy Teens

Six simple ways to help your child thrive.

8 mins read
Better Nutrition
August 2021

8 Soothing Essential Oils to Help Combat Stress

You can’t erase stress from your life, but you can use aromatherapy to help you cope with it naturally. Here are eight tension-taming essential oils with proven benefits.

4 mins read
Better Nutrition
August 2021

Briefing

Information about the markets and your money.

4 mins read
Kiplinger's Personal Finance
September 2021

Find Health Insurance You Can Afford

Millennial Money

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
September 2021

Da Bullpen

To become an elite bodybuilder takes time and patience.

4 mins read
Muscular Development
August 2021

Does Cardio Attenuate Muscular Hypertrophy?

The sport of bodybuilding isn’t just about getting massive; it also involves reducing body fat to minuscule levels. Since losing weight is predicated on creating an energy deficit, hard-training lifters often include bouts of aerobic exercise in addition to stringent caloric restriction as a means to achieve optimal fat loss. The strategy of combining resistance training with cardio is called concurrent training.

7 mins read
Muscular Development
August 2021