सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश बढ़ाने की जरूरत
Outlook Hindi|December 28, 2020
2021 में हमारा फोकस संक्रामक रोगों पर होना चाहिए, टीबी को खत्म करना सामाजिक आंदोलन बने
डॉ. हर्षवर्धन

दुनिया कोविड-19 वैश्विक महामारी की चपेट में है। तमाम देशों की सरकारों की प्राथमिकता में मानव जीवन बचाने से ऊपर कुछ भी नहीं। बीते 10 महीने चक्रवाती तूफान की तरह गुजरे हैं। इस दौरान हमने इस बात की भरसक कोशिश की कि लोग कोविड-19 के मद्देनजर अपने व्यवहार में जरूरी सावधानियां बरतें, क्योंकि इस जानलेवा वायरस से होने वाली बीमारी की रोकथाम का यही सर्वोत्तम तरीका है। ऐसा नहीं कि लोगों को इसका एहसास नहीं है कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए कोई जादुई तरीका नहीं है। हम सब यह जानते हैं कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए जो भी नए तरीके अपनाए जा रहे हैं, वे 100 फीसदी प्रभावी नहीं हैं। इन उपायों को रोकथाम के पुराने तरीकों के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने की जरूरत है। रोकथाम भी अलग-अलग स्तर पर होना है। पहला तरीका कम से कम संपर्क में आना, दूसरा समय रहते पहचान और तीसरा, बीमारी के कारण होने वाली शारीरिक अक्षमता को सीमित करना है।

श्वास के जरिए फैलने वाले कई वायरस की तरह नोवेल कोरोनावायरस भी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उसके नाक और मुंह से निकलने वाले जल-कणों के जरिए फैलता है। ये कण लोगों के शरीर, उनके कपड़े या किसी भी चीज की सतह पर जम सकते हैं। इस तरह वायरस का संक्रमण रोकने के लिए बार-बार हाथ धोना और शारीरिक दूरी बनाए रखना जैसे उपाय जरूरी हैं। ऐसे अनेक तरीके मौजूद हैं जिन्हें अपनाने से वायरस के फैलने की रफ्तार कम हो सकती है। इसमें सरकारों, बिजनेस जगत, मीडिया और समुदायों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज उपलब्ध न होने के कारण विश्व 'सोशल वैक्सीन' का ही इस्तेमाल कर रहा है। सोशल वैक्सीन रोकथाम का प्राथमिक तरीका है, जिसमें लोगों को शिक्षित करना और इससे जुड़ी जानकारी देना शामिल हैं। सोशल वैक्सीन को सामाजिक व्यावहारिक उपाय भी कह सकते हैं जो महामारी के बारे में समाज के भीतर जागरूकता पैदा करने के लिए जरूरी है। सामाजिक व्यावहारिक उपायों में फेस मास्क पहनना, साफ-सफाई रखना, दो लोगों के बीच पर्यास दूरी बनाए रखना, खांसते-छींकते-बोलते वक्त नाक और मुंह को ढंक कर रखना तथा बार-बार हाथ धोना शामिल हैं। भारत जैसे विकासशील और घनी आबादी वाले देशों में संक्रामक रोगों को नियंत्रित करने के लिए सामाजिक वैक्सीन की स्वीकार्यता निरंतर बढ़ रही है। कोविड की बढ़ती रफ्तार को रोकने के प्रभावी उपाय के तौर पर इस सामाजिक वैक्सीन का पालन करना हम सबके लिए अत्यंत आवश्यक है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM OUTLOOK HINDIView All

कोई भी संविधान नहीं बदल सकता

संसद की नई इमारत के प्रस्ताव से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला खासे उत्साहित हैं। उन्हें पूरा भरोसा है कि 2022 में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर संसद का सत्र नए भवन में आयोजित होगा। उनका कहना है कि किसी भी संसदीय लोकतंत्र में संविधान उसकी आत्मा होती है और कोई भी सरकार उसकी मूल भावना में बदलाव नहीं कर सकती। उन्होंने आउटलुक के एडिटर-इन-चीफ रूबेन बनर्जी और पॉलिटिकल एडिटर भावना विजअरोड़ा से खास बातचीत की है। उसके मुख्य अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

बिजनेस छिनने का डर

छोटी कंपनियों को तिमाही रिटर्न फाइल करने की सुविधा, लेकिन टैक्स क्रेडिट में देरी के कारण बड़ी कंपनियां उनसे सामान नहीं खरीद रहीं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

एमएसपी तो बाजार के भी हित में

इसके कारण देश के कृषि बाजारों में कीमतों में उतार-चढ़ाव 20 से 25 फीसदी तक कम, नेताओं ने इसका इस्तेमाल वोट जुटाने में भी किया

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

"मैं हिंदी सिनेमा की बदलती रवायत की प्रोडक्ट"

भूमि पेडनेकर दुर्गामति: द मिथ में शीर्षक भूमिका निभा रही हैं। यह अनुष्का शेट्टी की तमिल-तेलुगु फिल्म भागमति का हिंदी में रीमेक है, जो इसी हफ्ते अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी। अपनी शुरुआती ही फिल्म दम लगा के हइशा में खूब तारीफ बटोर चुकी 31 साल की इस अभिनेत्री ने गिरिधर झा से अपने करिअर और बॉलीवुड में पांच साल बिताने के अनुभवों के बारे में बात की। पेश हैं अंश:

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

कितने तैयार हम

देश में जनवरी तक टीका लगना शुरू होने की उम्मीद, सीरम इंस्टीट्यूट-भारत बॉयोटेक ने आपात मंजूरी के लिए दी अर्जी, लेकिन असली सवाल कायम कि किसे, कब तक, और मुफ्त में या दाम देकर मिलेगी वैक्सीन

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

मजबूत किसान मोर्चेबंदी

नए केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की चौहद्दी और देश भर में मोर्चे पर डटे किसानों के पक्ष में बढ़ते जन समर्थन से क्या सरकार का कथित सुधार का एजेंडा दोराहे पर पहुंचा?

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

रजनी दांव से कौन होगा चित

रजनीकांत के आने से प्रदेश की दो प्रमुख पार्टियों द्रमुक और अन्नाद्रमुक की मुश्किलें बढ़ने के आसार

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

राज्य भी केंद्र को लोहे के चने चबवा सकते हैं

झारखंड के गठन के बीस साल हुए। इन वर्षों में झारखंड की दशा-दिशा क्या रही और चुनौतियां क्या हैं? इन सवालों के साथ एक साल पूरा कर रही झामुमो-कांग्रेस गठजोड़ सरकार के युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कोरोना के दौर में खाली खजाना और विपक्ष से भी मुकाबिल हैं। उन्होंने चुनौतियों और कामकाज पर आउटलुक के नवीन कुमार मिश्र से अपने अनुभव साझा किए। बातचीत के प्रमुख संपादित अंशः

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सवाल कप्तानी का

फिलहाल तो विराट जमे हुए हैं मगर आने वाले कुछ महीनों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020

सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश बढ़ाने की जरूरत

2021 में हमारा फोकस संक्रामक रोगों पर होना चाहिए, टीबी को खत्म करना सामाजिक आंदोलन बने

1 min read
Outlook Hindi
December 28, 2020
RELATED STORIES

Music, Exercise, Gray Hair: Pandemic Practices That Live on

Dusting off old musical instruments, appreciating the outdoors more meaningfully, dumping the hair dye and letting the gray fly forever.

5 mins read
AppleMagazine
December 16, 2022

Plywood Gourmet

The Pandemic Gave 12,000 Restaurants a Once-In-a-Lifetime Chance to Crab Land. They're Not About to Give It Back.

10+ mins read
New York magazine
October 24 - November 6, 2022

Creative Journeys

Level up your pandemic hobby with a trip designed to nurture your crafty side

2 mins read
Harper's BAZAAR - US
August 2022

Zoning vs. the Good Samaritan

How labyrinthine zoning rules restricted homeless shelters during the pandemic

10+ mins read
Reason magazine
July 2022

DEADLY NEW BIRD FLU SPARKS PANDEMIC PANIC!

Health crisis looms as virus jumps to humans

1 min read
National Enquirer
May 23, 2022

The Men Still Missing From the Workforce

After the wild ride of the past two years, employment among Americans in their prime working years, usually defined as age 25 through 54, is edging close to where it was before the pandemic.

1 min read
Bloomberg Businessweek
April 18 - 25, 2022 (Double Issue)

Chain Reactions

Throughout the pandemic, manufacturers and consumers have had to deal with longer wait times and higher prices. The new normal means everyone is learning to be more flexible

5 mins read
Newsweek Europe
February 25 - March 04, 2022

Chain Reactions

"Throughout the pandemic, manufacturers and consumers have had to deal with longer wait times and higher prices. The new normal means everyone is learning to be more flexible"

5 mins read
Newsweek
February 25 - March 04, 2022 (Double Issue)

The US-China Rift is a Health Hazard

The COVID-19 experience may have hurt the world’s ability to fight the next pandemic, largely because relations between the U.S. and China have tanked.

10+ mins read
Newsweek
February 25 - March 04, 2022 (Double Issue)

Me, You, and Intimacy Too

When was the last time you were intimate with someone, emotionally, intellectually, or physically? Psychologist Dr. Michelle Drouin says we are in an intimacy famine, and speaks to Amy Barrett about whether social media and smartphones are stripping us of one of our basic human needs

10 mins read
BBC Science Focus
February 2022