दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा का गहराता संकट
Gambhir Samachar|August 16, 2021
हाल में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने 'द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी न्यूट्रिशन इन द वर्ल्ड-2021' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट जारी की है.
अली खान

इसमें भोजन के सेवन और कुपोषण पर कोविड-19 महामारी से प्रेरित आय में हानि के प्रभाव का अध्ययन किया है. इसमें दर्शाया गया है कि खाद्य सुरक्षा पर कोविड-19 का प्रभाव विकासशील और अविकसित दुनिया पर अधिक पड़ा हैं. इसके अलावा उन देशों पर खाद्य सुरक्षा का संकट मंडराने लगा है, जिसने महामारी से निपटने में सफलता जरूर अर्जित की लेकिन अन्य जलवायु संबंधी आपदाओं और आर्थिक मंदी के दौर ने बहुत बड़ी क्षति पहुंचाई. रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया की आधे से अधिक कुपोषित आबादी एशिया में पाई जाती है. जबकि एक-तिहाई से अधिक कुपोषित आबादी अफ्रीका में निवास कर रही है.

गौरतलब है कि वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में अफ्रीका में करीबन 46 मिलियन से अधिक, एशिया में 57 मिलियन से अधिक और लैटिन अमेरिका एवं कैरेबियन में करीब 14 मिलियन से अधिक लोग भूख से प्रभावित थे. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान द्वारा जारी वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट-2021 से साफ जाहिर होता है कि बढ़ती गरीबी और घटती आजीविका का प्रभाव खाद्य असुरक्षा तथा आहार की गुणवत्ता पर पड़ा है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GAMBHIR SAMACHARView All

होगी बहुकोणीय टक्कर

उत्तर प्रदेश का विधानसमा चुनाव काफी महत्वपूर्ण है और देशभर की निगाहें अभी से वहां की राजनीतिक हलचल पर टिकी है. हालांकि चुनाव फरवरी में होने हैं लेकिन बिसात बिछनी शुरु हो गई है. अभी तक ऐसे ना तो कोई संकेत मिले हैं और ना ही कोई राजनीतिक पहल ही दिख रही है जिससे लगे कि विधानसभा चुनाव के पूर्व कोई गाबंधन होने वाला है ऐसे में सूबे में बहुकोणीय चुनावी टक्कर होने की संभावना बलवती हो चली है.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

विश्व शांति को सही परिप्रेक्ष्य में समझें

विश्व शांति दिवस प्रत्येक वर्ष '21 सितम्बर' को मनाया जाता है. मुख्य रूप से पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. आज जबकि दुनिया में अशांति, युद्ध एवं हिंसा की स्थितियां परिव्याप्त है.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

हाईवे पर एयर फोर्स का रनवे

हाल ही में बाड़मेर में हाईवे पर एयरफोर्स के रनवे का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया है, पाकिस्तान की सीमा से सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नेशनल हाईवे 925 ए पर उतरते भारतीय लड़ाकू विमान देखकर पाकिस्तान का कलेजा कांप गया होगा, क्योंकि जब हाईवे ही रनवे का काम करते हैं तो निश्चित ही दुश्मन थर्राते हैं. हाईवे वाले रनवे पर उतरे सुपर हरक्यूलिस विमान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सवार थे. जालोर की हाईवे वाली इस हवाई पट्टी की कई विशेषताएं हैं और भारत के लिए इसका खास महत्व है. ये हवाई पट्टी भारत पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक है. इसे इमरजेंसी ऑपरेशन में इस्तेमाल किया जा सकता है. भारत के पश्चिमी सेक्टर में ये सेना के लिए एक बड़ा रणनीतिक बूस्टर है. युद्ध की स्थिति में इसे बैकअप रनवे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. फाइटर जेट्स को बहुत ही कम समय की नोटिस पर ऑपरेशन के लिए तैयार किया जा सकता है और दुश्मन पर स्ट्राइक करने के लिए भी ये बहुत मददगार है.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

भवानीपुर में भी नजारा नंदीग्राम जैसा!

पश्चिम बंगाल में भवानीपुर विधानसभा सीट ममता बनर्जी के लिए करीब करीब वैसी ही है, जैसी यूपी की अमेठी संसदीय सीट राहुल गांधी के लिए 2019 के आम चुनाव से पहले तक रही होगी.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

दौरे का दौर

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन कई अर्थों में महत्वपूर्ण रहा. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में भारत की दृष्टि और भूमिका को तो सामने रखा ही, यह भी स्पष्ट कर दिया कि लोकतंत्र ही बेहतर भविष्य का आधार हो सकता है. भारत में लोकतंत्र की ठोस नींव है, जिसका एक सिरा अतीत से जुड़ता है, तो दूसरा सिरा वर्तमान को परिभाषित कर रहा है.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

आर्थिक असमानता की चौड़ी होती खाई

हाल ही में सरकार द्वारा प्रस्तुत अखिल भारतीय ऋण एवं निवेश सर्वेक्षण-2019 की रिपोर्ट ने एक बार फिर देश में लगातार बढ़ती आर्थिक असमानता की ओर ध्यान खींचा है. रिपोर्ट से पता चलता है कि देश के 10 फीसदी अमीरों के पास शहरी क्षेत्र में 55.7 फीसदी संपत्ति है, जबकि शीर्ष 10 फीसदी ग्रामीण आबादी के पास करीब 132 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

अब भाजपा के निशाने पर रायबरेली !

उत्तर प्रदेश में तीन दशक से ज्यादा समय से सत्ता का वनवास झेल रही कांग्रेस प्रियंका गांधी के चेहरे के सहारे सूबे में वापसी का सपना संजो रही है.

1 min read
Gambhir Samachar
bhawanipur mey bhi nazara nandigram jaisa

ऊर्जा का भविष्य ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा

हाईड्रोजन-एक रंगहीन, गंधहीन गैस है, जो पर्यावरणीय प्रदूषण से मुक्त भविष्य की ऊर्जा के रूप में देखी जा रही है. वाहनों तथा बिजली उत्पादन क्षेत्र में इसके नये प्रयोग पाये गये हैं. भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन ने अपनी मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला 'ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने की घोषणा कर दी है. इस कदम का उद्देश्य भविष्य में तेल और ऊर्जा के स्वच्छ रूपों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार करना है. कंपनी प्रायोगिक आधार पर कई हाइड्रोजन उत्पादन इकाइयां स्थापित करने की योजना भी बना रही है.

1 min read
Gambhir Samachar
September 16, 2021

सभी बेटियों के लिए प्रेरणास्रोत है अवनि का गोल्डन सफर

टोक्यो पैरालम्पिक में भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया और सबसे बड़ा कारनामा कर दिखाया भारत की पैरा शूटर अवनि लखेरा ने, जो 5 सितम्बर को पैरालम्पिक के समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक बनी.

1 min read
Gambhir Samachar
September 16, 2021

भारतीय रक्षा क्षेत्र को मजबूत करेगी चैफ तकनीक

रक्षा क्षेत्र ने देश में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन यानी कि डीआरडीओ एक ऐसी एंटी रडार तकनीक विकसित कर रहा है, जिसके जरिए लड़ाकू विमानों को मिसाइल के हमलों से बचाया जा सकेगा.

1 min read
Gambhir Samachar
September 16, 2021
RELATED STORIES

10 Reasons Why You Feel Bloated & How to Fix It

Wondering why you feel bloated most of the time? Here are 10 reasons for bloating and quick remedies to consider.

5 mins read
Women Fitness
July 2021

A Work in Infinite Progress

For the Wooster Group, theater is a religion and the process is the point. Its latest: a years-in-the-making adaptation of Brecht’s The Mother.

2 mins read
New York magazine
March 1-14, 2021

7 Life-Changing Habits to Build During the Pandemic

Scary times are upon us. We’re staying indoors, watching the news 24/7, and we’re afraid.

5 mins read
The Best of Times
May 2020

A Plutocrat's Case for Raising the Minimum Wage

Can the venture capitalist Nick Hanauer convince rich people that it’s in their interest to raise the minimum wage?

8 mins read
The Atlantic
January 2016

How The UN Is Using Virtual Reality To Tackle Real-World Problems

The United Nations is using virtual reality to tackle real-world problems.

4 mins read
Fast Company
November 2015

UNICEF CONCERNED ABOUT 'GRAVE CHILD RIGHTS VIOLATIONS' IN AFGHANISTAN

United Nations Children's Fund (UNICEF) has expressed concern over a rise in what it termed "grave child rights violations” in Afghanistan and said children must not pay for this conflict with their childhood.

1 min read
The Daily Guardian
October 19, 2021

अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए स्कूल खुलने की उम्मीद जगी

काबुल गए यूनिसेफ के उप कार्यकारी निदेशक ने तालिबान के हवाले से जानकारी दी

1 min read
Hindustan Times Hindi
October 17, 2021

MPs & educationists suggest normalcy models for schools

Members of Parliament, education experts and teachers have underlined the need to reopen schools and expressed concern over learning losses suffered by students since the pandemic.

1 min read
The Times of India Mumbai
October 07, 2021

Time to ‘face-to-face' the education crisis

When President Duterte finally approved a pilot program for limited in-person classes for the first time since the pandemic disrupted learning, it came on the heels of the Philippines being one of the last countries to do so.

2 mins read
Manila Bulletin
September 22, 2021

ALL THE LIGHT WE SEE

Three sparkling fiction titles this year portray the many properties of light

5 mins read
THE WEEK
September 26, 2021