सोशल मीडिया बनता ब्लैकमेलिंग का अड्डा
Mukta|November 2021
सावधान, इन दिनों सोशल मीडिया ब्लैकमेलिंग का अड्डा बनता जा रहा है. पहले दोस्ती, फिर सैक्स्टिग और अंत में ब्लैकमेलिंग के जरिए लाखों रुपए ऐंठे जा रहे हैं. ऐसा शातिर गिरोह द्वारा योजनापूर्ण तरीके से किया जा रहा है. आप भी इस की गिरफ्त में तो नहीं?
सुरेशचंद्र रोहरा

सोशल मीडिया का जाल जैसेजैसे बढ़ रहा है, लोगों के संबंध अनजान लोगों से बन रहे हैं. इन अनजान लोगों में चंद लोग तो अच्छे होते हैं. आमतौर पर सोशल मीडिया लोगों को लूटने, ब्लैकमेल करने का एक अड्डा बन चुका है.

जी हां, सोशल मीडिया की दोस्ती आप को कंगाल बना सकती है. आप को बरबाद कर सकती है. एक लंबी त्रासदी और पीड़ा से गुजरने के लिए मजबूर कर सकती है.

इस रिपोर्ट में हम आप को ऐसे ही कुछ घटनाक्रम बता रहे हैं जो एकदम सच्चे हैं और लोगों की सोशल मीडिया की दोस्ती की पीड़ा की गवाही भी.

पहला घटनाक्रम

राजस्थान की गुलाबी नगरी अर्थात राजधानी जयपुर में सोशल मीडिया पर दोस्ती कर लोगों की फोटो एडिट कर, उसे अश्लील बना कर, वसूली करने वाले गिरोह की करतूत का आखिरकार पुलिस ने परदाफाश कर दिया है. इस गिरोह ने एक के बाद एक कई मामले अंजाम दिए. यह गिरोह नएनए लोगों को फंसा कर उन से मोटी रकम वसूल रहा था.

जयपुर के बजाज नगर थाने में एक युवक ने 2 युवतियों सहित 4 लोगों के खिलाफ ब्लैकमेलिंग कर 1.75 लाख रुपए वसूल लेने के साथ और वसूली के लिए धमकी देने का मामला दर्ज करवाया.

दरअसल, हुआ यह कि एक युवती रागिनी (काल्पनिक नाम) ने सोशल मीडिया की एक साइट देख कर व्हाट्सऐप मैसेज किया. फिर उक्त नंबर को ब्लौक कर दिया. इस के बाद एक अन्य नंबर से फोन आया और फोन करने वाले ने धमकी दी कि पीड़ित का नंबर गलत साइट पर डाल देंगे.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MUKTAView All

वैब सीरीज रिव्यू

क्या देखें

1 min read
Mukta
April 2022

सही राह

तुम बहुत अच्छी लड़की हो, अपने वर्तमान व भविष्य को खुद ही आकार दे सकती हो. याद रखना, बहक कर पछताने से बेहतर है हम अपने आप को मर्यादित रखें. राहें कई हैं, किस पर चलना है, यह खुद को तय करना है...

1 min read
Mukta
April 2022

ब्यूटी री आप का हक है

लड़कियों के लिए अभी भी अवसरों की कमी है पर पहले के मुकाबले जमाना काफी बदल चुका है. ऐसे में लड़कियों को खुद को फिट और बिंदास बनाना होगा, यह उन की जरूरत और हक भी है.

1 min read
Mukta
April 2022

शादी से पहले प्रोटैक्शन है जरूरी

आज का युवा आजादी से जीना चाहता है और जी भी रहा है. आजादी का आनंद कुछ जरूरी सावधानियों को जानने व उन को अमल में लाने के बाद और भी बढ़ जाता है. शादी से पहले सैक्स इन्हीं आजादियों में से एक है. इस के खतरे पहले भांप और जांच लिए जाएं तो कोई अड़चन पेश नहीं आती.

1 min read
Mukta
April 2022

सबक

सासबहू के झगड़े के बीच बेटे के आ जाने से मामला उलट ही गया. क्या सास की बहू के प्रति सोच बदली ?

1 min read
Mukta
April 2022

औनलाइन पेमेंट कितना सही

आसान और तेज होने के चलते यदि आप औनलाइन पेमेंट करते हैं तो जरा संभल कर, इस के साथ कुछ खतरे भी हैं.

1 min read
Mukta
April 2022

दस्तक

जिस समाज की तुम दुहाई दे रहे हो देवू, वह विपत्ति आने पर कभी तुम्हारे काम नहीं आएगा. काम आएगा तो तेरा अपना खून, जिस की खुशियों को तू रौंद रहा है.

1 min read
Mukta
April 2022

जिम जाएं तो रखें ध्यान

हर व्यक्ति सेहतमंद और फिट रहना चाहता है लेकिन आज के भागदौड़ भरे जीवन में ऐसा मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

1 min read
Mukta
April 2022

इकलौती लड़की से शादी

लड़के के घर वाले ऐसी लड़की की खोज ज्यादा करते हैं जो इकलौती हो. वजह, पैसों के लोभ के साथसाथ प्रोपर्टी भी मिल जाती है, पर शादी हो जाने के बाद जो दिक्कत भुगतनी पड़ती है, यह भला पति या उस के घर वाले से ज्यादा कौन जानता है. इसलिए सोचसमझ कर ही कदम उठाएं.

1 min read
Mukta
April 2022

हेयर कलर से बढ़ाएं अपना अट्रैक्शन

आजकल टीनएजर्स में हेयर को कलर कराने का क्रेज है. यह काफी अट्रैक्टिव दिखता भी है. लेकिन कन्फ्यूजन होता है. सो, लुक के हिसाब से स्टाइलिश कलर्स अपनाएं.

1 min read
Mukta
March 2022