गिफ्ट वही जो हो सही
Mukta|October 2021
इस दीवाली को बीती दीवाली से अलग मनाएं, अपने करीबियों को रूटीन गिफ्ट्स देने के बजाय ऐसे यूनीक गिफ्ट्स दें कि उन का दिल खुशी से झूम उठे.
पारुल भटनागर

त्योहार यानी अपनों के साथ खुशियोंभरा समय, जिस में हम अपनी बिजी लाइफस्टाइल में से फुरसत के कुछ पल निकाल कर अपनों के साथ बिताते हैं. उन के साथ बातें करते हैं और खूबसूरत यादें बांटते हैं. अगर इस में उपहार का तड़का लग जाए तो सोने पे सुहागा वाली बात हो जाती है. बता दें कि उपहार लेना भला किसे पसंद नहीं होता. सभी को उपहार भाते हैं. लेकिन कई बार इन उपहारों में थोड़ी स्मार्टनैस न दिखाई जाए तो खुशियों का रंग फीका पड़ सकता है. जबकि, उपहार दे कर आप अपनों के चेहरे पर एक मीठी सी मुसकान बिखेर देते हैं. चलो जानते हैं कि इस दीवाली अपनों के लिए उपहारों का चयन कैसे करें.

पसंद की चीजें दें

उपहार चेहरे पर मुसकान ला देता है, दिल को गार्डनगार्डन कर देता है. इस फैस्टिवल पर आप को अपनों को उपहार के नाम पर सिर्फ उपहार दे कर खानापूर्ति नहीं करनी है, बल्कि इस बार आप उन्हें उन की पसंद की चीजें गिफ्ट करें. जैसे बात करें मम्मीपापा को गिफ्ट देने की, तो आप कुछ समय पहले से ही बातोंबातों में उन के मन की बात जानने की कोशिश करें कि उन का क्या लेने का मन है.

अगर मम्मी को किचन के लिए कुछ खरीदने का मन है और आप को उस बात का आइडिया है तो आप उन के लिए वही खरीदें. यकीन मानें, जब आप उन्हें वे गिफ्ट देंगे तो उन के चेहरे पर जो चमक व खुशी नजर आएगी उस का आप को अंदाजा भी नहीं होगा. ठीक उसी तरह अगर आप के पापा को कपड़ों का शौक है तो आप उन के लिए एक साइज ऊपर के कपड़े खरीदें. कोशिश करें उन के लिए औनलाइन शौपिंग करने की क्योंकि उस में रिटर्न करने में काफी आसानी होती है. मतलब जिस के लिए भी गिफ्ट खरीदें, उस की पसंद का ध्यान जरूर रखें. वरना चेहरे की मुसकान फीकी पड़ने में देर न लगेगी.

सेहतभरे उपहार दें

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MUKTAView All

सोशल डायरीज कैफे

दीपक ने आखिरकार इंग्लिश पर विजय पाई और उस की आर्ट की तारीफ देशविदेश में होने लगी. इटली के फ्लोरेंस शहर की आर्ट गैलरी में उस की बनाई पेंटिंग्स ऊंचे दामों में बिकने लगी. इधर रूपाली प्रतीक के प्रेमजाल में फंसी रही जबकि उधर कैफे में लगी मोनालिसा की पेंटिंग दीपक के मानस पटल पर बारबार उभरती है, लेकिन...

1 min read
Mukta
December 2021

म्यूजिकल रिऐलिटी शो खोज से खोने का सफर

टीवी म्यूजिक शोज ने संगीत दुनिया को कई सिंगर दिए जिन्होंने सुरतालों में अपना योगदान दिया और अपनेअपने समय में लोगों को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध किया. आज भी टीवी म्यूजिक शोज नए टैलेंट निकाल रहे हैं. ये शोज कितने कारगर साबित होते हैं, जानते हैं इन मशहूर हस्तियों से....

1 min read
Mukta
December 2021

हत्या बनाम आत्महत्या

उस के मस्तिष्क में विचार तालाब की लहरों की तरह उठगिर रहे थे. वह तालाब की लहरों को एकटक देखते हुए अपनी बदनामी को ले कर चिंतित था. कुछ देर बाद उसे होश नहीं रहा. गोताखोरों ने उसे खोज कर निकाला.

1 min read
Mukta
December 2021

सम्मान के ये कैसे हकदार

क्या इस देश में समाज को सकारात्मक दिशा दिखाने वाले लोगों की कमी हो गई है जो फिल्म जगत के ऐयाश लोगों, देश तोड़ने वालों, नफरत फैलाने वालों और नकारात्मक छवि पेश करने वालों को पद्मश्री जैसे सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जा रहा है?

1 min read
Mukta
December 2021

औरत की शक्ति को दबाया नहीं जा सकता

बहुमुखी प्रतिभा के धनी ध्रुव वर्मा ने 6 वर्ष की उम्र में अभिनय में कदम रख दिया था. 30 से अधिक नुक्कड़ नाटक करने वाले ध्रुव अभिनय को अपना पैशन मानते हैं. अब वे इंडियन-पोलिश फिल्म 'नो मीस नो' में नजर आने वाले हैं. आइए जानें उन्हीं से उन की अभिनय जर्नी के बारे में.

1 min read
Mukta
December 2021

बौयफ्रैंड पर भरोसा अपराध नहीं

आमतौर पर देखा जाता है कि लड़कियां बौयफ्रैंड बनाने से झिझकती हैं, उन्हें कई तरह की चिंताएं सताने लगती हैं. बौयफ्रैंड रखने में बुराई नहीं, हां, इस रिश्ते को कहां तक कैसे ले कर जाना है, यह सोचना अहम होता है.

1 min read
Mukta
December 2021

व्हाट्सऐप ग्रुप में अश्लील मैसेज आए तो क्या करें

इंटरनैट ने जहां एक तरफ जीवन को आसान बनाया, वहीं दूसरी तरफ इस की खामियां भी सामने आई हैं. पहले जो मनचले लड़के गलीमहल्ले में स्कूलकालेज जाती लड़कियों को आतेजाते परेशान किया करते थे, अब वे सोशल मीडिया में परेशान करने लगे हैं.

1 min read
Mukta
December 2021

दहेज माने क्या

दहेज लेना अपराध है फिर भी लोग लेते हैं, और देने वाले भी देते हैं, चाहे खुले मुंह से या दबे हाथ से, पर लेते जरूर हैं, आखिर दहेज क्यों? चलो तर्क करें.

1 min read
Mukta
December 2021

अविवाहित लड़कियों पर प्रश्नचिह्न क्यों

लड़की 18 वर्ष की हुई नहीं कि घरपरिवार में लड़की की शादी करवा देना सिर से बोझ उतरने जैसा बन जाता है. कुछ लड़कियां कई वजहों से देर तक शादी नहीं करती तो उन पर चहुंओर से छींटाकशी शुरू हो जाती है. सवाल यह है कि अविवाहित लड़कियों पर समाज इतना प्रश्नचिह्न क्यों लगाता है?

1 min read
Mukta
December 2021

सोशल मीडिया बनता ब्लैकमेलिंग का अड्डा

सावधान, इन दिनों सोशल मीडिया ब्लैकमेलिंग का अड्डा बनता जा रहा है. पहले दोस्ती, फिर सैक्स्टिग और अंत में ब्लैकमेलिंग के जरिए लाखों रुपए ऐंठे जा रहे हैं. ऐसा शातिर गिरोह द्वारा योजनापूर्ण तरीके से किया जा रहा है. आप भी इस की गिरफ्त में तो नहीं?

1 min read
Mukta
November 2021
RELATED STORIES

An Epic Phone-a-Thon

India’s smartphone shoppers will be spoiled for choice this festive season

4 mins read
Bloomberg Businessweek
November 09, 2020

दीवाली आधी मीठी आधी फीकी

इस दीवाली लोगों का हाथ तंग है और अनापशनाप बढ़ती महंगाई ने त्योहार के उत्साह पर पानी फेर दिया है. इस के बाद भी मन में कहीं शुभलाभ की दबी इच्छा है जो हर हाल में खुश रहने का संदेश देती है. दीवाली का अपना एक आर्थिक व सामाजिक महत्त्व है लेकिन इस साल सबकुछ ठीकठाक नहीं है.

1 min read
Sarita
November First 2021

उत्सवी खानपान यों रखें सेहत का ध्यान

खानपान के इन तरीकों से न सिर्फ त्योहार अच्छे से मना सकेंगे, आप की सेहत भी अच्छी रहेगी.

1 min read
Grihshobha - Hindi
October Second 2021

त्योहार की शोभा बढ़ाती रंगोली

रोशनी के त्योहार में रंगोली के रंग भी घुलमिल जाएं तो रौनक देखते ही बनती है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
November First 2021

फ्रेश लुक के लिए 5 फेस मास्क

इस दीवाली घर के सभी कामों को करते हुए मिनटों में फ्रेश लुक पा सकती हैं. कैसे, यह हम आप को बताते हैं...

1 min read
Grihshobha - Hindi
November First 2021

'लंदन में पहली दीवाली'

कादम्बरी मेहरा की अतीत की अनुगूंज से.....

1 min read
DASTAKTIMES
November 2021

मुश्किल नहीं धन की देवी को खुश करना

दीपावली में मां लक्ष्मी आपके घर आए इसके लिए सही तरीके से पूजा-पाठ के साथ-साथ वास्तु से जुड़ी कुछ और चीजों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। मां लक्ष्मी की आराधना के दौरान किन चीजों को ध्यान में रखें

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

कर लीजिए तैयारी लक्ष्मी हैं आने वाली

लक्ष्मी मां आने वाली हैं। उन्हें रिझाने, अपने घर बुलाने और प्रसन्न करने के लिए आपको कुछ विशेष काम करने होते हैं। जिसके लिए आपको माता की पसंद और ना पसंद का ख्याल रखना होता है। वह क्या हैं और आप उनका प्रयोग कैसे कर सकती हैं

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

इस बार झटपट होगी सफाई

दौड़तीभागती जिंदगी में आम दिनों की सफाई ही बड़ा काम है। ऐसे में दिवाली की सफाई के कहने ही क्या! पर, थोड़ी समझदारी से इस काम को भी आसानी से किया जा सकता है।

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

रजनीकांत ने दी लगातार 9वीं 100 करोड़ी फिल्म...

दक्षिण भारत के सुपर सितारे रजनीकांत ने 70 वर्ष की उम्र के बावजूद वहां पर अपना सुपर पॉवर जारी रखा है।

1 min read
Hari Bhoomi
November 10, 2021