कैसे करें इंटरव्यू की तैयारी
Mukta|March 2021
आज एक पद के रिक्त स्थान को भरने के लिए आयोजित होने वाले इंटरव्यू के समय हजारों बेरोजगारों की भीड़ लग जाती है. ऐसे में आप का ही सलैक्शन हो, इस के लिए आप को विशेष तैयारी करनी होगी.

जौब में लिखित परीक्षा पास करने के बाद या जौब के लिए अप्लीकेशन भेजने के बाद जब इंटरव्यू का समय आता है तो बहुत ज्यादा तनाव होने लगता है. कई युवा इंटरव्यू को ले कर इस हद तक टैंशन में रहते हैं कि वे अपना धैर्य खो बैठते हैं. इस कारण वे कई बार इंटरव्यू क्लीयर नहीं कर पाते. ऐसे में जरूरत इस बात की है कि युवा इंटरव्यू के पहले पूरी तरह से अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें. इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के जवाब सही तरह से दें. टैंशन में होने के कारण कई बार सवाल के जवाब आने के बाद भी युवा भूल जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इंटरव्यू से पहले 'मौक इंटरव्यू' के जरिए रिहर्सल करें. ‘मौक इंटरव्यू में किसी दोस्त या घरपरिवार के सदस्य की मदद से अपना इंटरव्यू करने के लिए उस को बोलें, जिस से आप के अंदर का डर खत्म हो जाए.

क्राफ्टिग इमेज कंपनी की सीईओ और मल्टीनेशनल कंपनियों में एचआर के रूप में काम कर चुकीं इमेज कंसलटेंट निधि शर्मा कहती हैं, "इंटरव्यू की तैयारी में केवल यह ही महत्त्वपूर्ण नहीं है कि वहां पूछे गए सवालों के सही जवाब दिए जाएं. इंटरव्यू देने जाने से पहले खुद को मानसिक व शारीरिक दोनों तरह से तैयार कर लें, जिस से किसी तरह की कोई कमी न रह जाए. इस के लिए जरूरी है कि 'स्टैप बाई स्टैप' पूरे इंटरव्यू सिस्टम को समझ लिया जाए. पहले के समय से आज के समय में काफी बदलाव हो चुका है."

रिज्यूमे हो अच्छा

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM MUKTAView All

सोशल डायरीज कैफे

दीपक ने आखिरकार इंग्लिश पर विजय पाई और उस की आर्ट की तारीफ देशविदेश में होने लगी. इटली के फ्लोरेंस शहर की आर्ट गैलरी में उस की बनाई पेंटिंग्स ऊंचे दामों में बिकने लगी. इधर रूपाली प्रतीक के प्रेमजाल में फंसी रही जबकि उधर कैफे में लगी मोनालिसा की पेंटिंग दीपक के मानस पटल पर बारबार उभरती है, लेकिन...

1 min read
Mukta
December 2021

म्यूजिकल रिऐलिटी शो खोज से खोने का सफर

टीवी म्यूजिक शोज ने संगीत दुनिया को कई सिंगर दिए जिन्होंने सुरतालों में अपना योगदान दिया और अपनेअपने समय में लोगों को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध किया. आज भी टीवी म्यूजिक शोज नए टैलेंट निकाल रहे हैं. ये शोज कितने कारगर साबित होते हैं, जानते हैं इन मशहूर हस्तियों से....

1 min read
Mukta
December 2021

हत्या बनाम आत्महत्या

उस के मस्तिष्क में विचार तालाब की लहरों की तरह उठगिर रहे थे. वह तालाब की लहरों को एकटक देखते हुए अपनी बदनामी को ले कर चिंतित था. कुछ देर बाद उसे होश नहीं रहा. गोताखोरों ने उसे खोज कर निकाला.

1 min read
Mukta
December 2021

सम्मान के ये कैसे हकदार

क्या इस देश में समाज को सकारात्मक दिशा दिखाने वाले लोगों की कमी हो गई है जो फिल्म जगत के ऐयाश लोगों, देश तोड़ने वालों, नफरत फैलाने वालों और नकारात्मक छवि पेश करने वालों को पद्मश्री जैसे सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जा रहा है?

1 min read
Mukta
December 2021

औरत की शक्ति को दबाया नहीं जा सकता

बहुमुखी प्रतिभा के धनी ध्रुव वर्मा ने 6 वर्ष की उम्र में अभिनय में कदम रख दिया था. 30 से अधिक नुक्कड़ नाटक करने वाले ध्रुव अभिनय को अपना पैशन मानते हैं. अब वे इंडियन-पोलिश फिल्म 'नो मीस नो' में नजर आने वाले हैं. आइए जानें उन्हीं से उन की अभिनय जर्नी के बारे में.

1 min read
Mukta
December 2021

बौयफ्रैंड पर भरोसा अपराध नहीं

आमतौर पर देखा जाता है कि लड़कियां बौयफ्रैंड बनाने से झिझकती हैं, उन्हें कई तरह की चिंताएं सताने लगती हैं. बौयफ्रैंड रखने में बुराई नहीं, हां, इस रिश्ते को कहां तक कैसे ले कर जाना है, यह सोचना अहम होता है.

1 min read
Mukta
December 2021

व्हाट्सऐप ग्रुप में अश्लील मैसेज आए तो क्या करें

इंटरनैट ने जहां एक तरफ जीवन को आसान बनाया, वहीं दूसरी तरफ इस की खामियां भी सामने आई हैं. पहले जो मनचले लड़के गलीमहल्ले में स्कूलकालेज जाती लड़कियों को आतेजाते परेशान किया करते थे, अब वे सोशल मीडिया में परेशान करने लगे हैं.

1 min read
Mukta
December 2021

दहेज माने क्या

दहेज लेना अपराध है फिर भी लोग लेते हैं, और देने वाले भी देते हैं, चाहे खुले मुंह से या दबे हाथ से, पर लेते जरूर हैं, आखिर दहेज क्यों? चलो तर्क करें.

1 min read
Mukta
December 2021

अविवाहित लड़कियों पर प्रश्नचिह्न क्यों

लड़की 18 वर्ष की हुई नहीं कि घरपरिवार में लड़की की शादी करवा देना सिर से बोझ उतरने जैसा बन जाता है. कुछ लड़कियां कई वजहों से देर तक शादी नहीं करती तो उन पर चहुंओर से छींटाकशी शुरू हो जाती है. सवाल यह है कि अविवाहित लड़कियों पर समाज इतना प्रश्नचिह्न क्यों लगाता है?

1 min read
Mukta
December 2021

सोशल मीडिया बनता ब्लैकमेलिंग का अड्डा

सावधान, इन दिनों सोशल मीडिया ब्लैकमेलिंग का अड्डा बनता जा रहा है. पहले दोस्ती, फिर सैक्स्टिग और अंत में ब्लैकमेलिंग के जरिए लाखों रुपए ऐंठे जा रहे हैं. ऐसा शातिर गिरोह द्वारा योजनापूर्ण तरीके से किया जा रहा है. आप भी इस की गिरफ्त में तो नहीं?

1 min read
Mukta
November 2021
RELATED STORIES

Steve Jobs

10 years without the genius behind apple

7 mins read
AppleMagazine
December 31, 2021

INTERVIEW DATING

Looking for work has become much like looking for love

3 mins read
Bloomberg Businessweek
December 13, 2021

A Global Urge to Lie Flat

Burned-out millennials and Gen Zers are quitting their jobs by the millions

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
December 13, 2021

Addicted to Work

In Out of Office, two remote-work evangelists uncover the cause of all your stress: Your job

3 mins read
Bloomberg Businessweek
December 13, 2021

Two-Way Conversations Are the Future of Recruiting

To hire the right people for today and tomorrow, it’s time to stop asking candidates to prove why they’re right for the job.

3 mins read
Entrepreneur
December 2021

Steve Jobs

10 years without the genius behind apple

7 mins read
AppleMagazine
Ocotber 08, 2021

Broad Strokes

Robben Ford goes bold with Pure, the new instrumental outing he calls “the most complete expression of a musical life.”

10+ mins read
Guitar Player
November 2021

Boulevard of Broken-In Dreams

Billy Rowe’s Rock N Roll Relics look, play and sound like much-loved and well-traveled treasures.

6 mins read
Guitar Player
November 2021

Cordoba – Fusion 5 Jet Black

Its full body features a cutaway and a solid spruce top with laminated mahogany back and sides. It’s also available in Gloss Natural as well as Gloss Sonata Burst with flamed mahogany back and sides.

4 mins read
Guitar Player
October 2021

Dawner Prince – Pulse

Editor's Pick

3 mins read
Guitar Player
October 2021