यूं निबटें कैंसर से
Sadhana Path|November 2021
कैंसर रोग लोगों को इतना भयाक्रांत करता है कि वे जीवन के प्रति आशा छोड़ मृत्यु के दिन गिनने लगते हैं, लेकिन अब कैंसर लाइलाज रोग नहीं रह गया है। आइए कैंसर से बचने के उपायों पर नजर डालें।
चंद्रमोहन

कैंसर कोई नई बीमारी भी नहीं है। आयुर्वेदिक ग्रंथों में इसे कर्क रोग की संज्ञा दी गई है। यदि समय रहते इस रोग की शुरुआती अवस्था का पता चल जाए, तो इसका इलाज संभव है।

कैंसर आज विश्वव्यापी रोग बन गया है जिसकी वजह से कई लोग असमय ही 'काल के गाल में समाते जा रहे हैं। दिनोंदिन यह रोग 'सुरसा की मुंह' की तरह फैलता ही जा रहा है, जिसे रोकने के लिए विश्व स्तर पर वैज्ञानिकों द्वारा नित्य नये-नये शोधों को अंजाम दिए जा रहें हैं। हाल ही में कई शोध सामने आए हैं जो कैंसर जैसी बिमारियों पर लगाम लगा सकते हैं। ऐसे शोधों पर ही आधारित है यह आलेख जिससे आप खुद को इस रोग से सर्तक रख सकते हैं।

कैंसर के इलाज

कैंसर के इलाज की तीन चिकित्सा विधियां हैंपहली, कीमोथैरेपी (दवा द्वारा कैंसर का इलाज)। दूसरी, रेडियोथैरेपी (रेडिएशन द्वारा इलाज) और ऑपरेशन द्वारा इलाज। इसके अलावा हार्मोन थैरेपी एवं इम्यूनोथैरेपी पर भी शोधकार्य जारी हैं। अब कीमोथैरेपी के तहत नई कारगर दवाएं उपलब्ध हो चुकी हैं। इन दवाओं का साइड एफैक्ट भी पूर्ववर्ती दवाओं की तुलना में काफी कम है।

कैंसर की दवा है-शहद

क्रोएशिया में हुए अध्ययन के अनुसार शहद और जेली के सेवन से कैंसर से बचा जा सकता है। जगरेब यूनिवर्सिटी में हुए अनुसंधान के दौरान मधुमक्खियों से तैयार उत्पाद चूहों में ट्यूमर की वृद्धि रोकने में बेहद कारगर साबित हुए। अध्ययन के दौरान वैज्ञानिकों ने चूहों में ट्यूमर पैदा करने वाली कैंसर से प्रभावित कोशिकाओं को इंजेक्ट किया। इससे शहद का सेवन करने वाले चूहों में ट्यूमर बनना रुक गया तथा जिन चूहों में मधुमक्खियों का विष इंजेक्ट किया गया उनके ट्यूमर सिकुड़ने लगे। वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि शहद के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। लेकिन पहले से ही कैंसर से पीड़ित मरीजों में यह उतना कारगर नहीं हो पाया।

कैंसर की रोकथाम करे ब्रेड से

जर्मनी के वैज्ञानिकों के अनुसार ब्रेड की बाहरी सतह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कि कैंसर की रोकथाम में सक्षम है। शोधकर्ताओं के अनुसार 'ब्रेड बनाते समय ब्रेड की इस बाहरी सतह में बड़ी मात्रा में रेशे इकट्ठे हो जाते हैं। इन रेशों में कैंसर रोधी गुण होते हैं। ब्रेड बनाते समय प्रोनायललाइसिन नामक एंटीऑक्सीडेंट जो कैंसर को रोकने में काफी प्रभावी है, ब्रेड की बाहरी परतों में आकर जमा हो जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट विशेष प्रकार का प्रोटीन बनाता है। जो कैंसर से लड़ने में पूरी तरह सक्षम है।'

धूप करे कैंसर का इलाज

वैज्ञानिकों के अनुसार 'धूप त्वचा कैंसर सहित कुछ खास किस्म के कैंसर रोगियों के लिए लाभदायक है।' कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट और उपसाला यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार 'सूर्य की रोशनी और सन लैंप से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट (पराबैंगनी) किरणें कैंसर के खतरे को 30 से 40 प्रतिशत तक कम कर देती हैं।' वैज्ञानिकों के अनुसार शरीर में विटामिन-डी के अत्यधिक निर्माण से त्वचा कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हालांकि अधिक समय तक तेज धूप के संपर्क में रहना भी त्वचा के लिए नुकसानदेह होता है।

मूंगफली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। वैज्ञानिकों के मुताबिक भुनी हुई मूंगफली और भी फॅायदेमंद होती है इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा 22 प्रतिशत तक होती है। इसके प्रयोग से कैंसर व दिल की बीमारी की संभावना काफी कम हो जाती है। मुंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा फलों से कम नहीं होती।

' विटामिन 'डी' युक्त धूप न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि कैंसर और दिल की बिमारियों को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है। एक अध्ययन में खुलासा हुआ है।

समाचार पत्र 'डेली मेल' के अनुसार, ठंडे देशों में धूप के नियमित रूप से न मिलने की वजह से आधी आबादी में विटामिन 'डी' की कमी पाई जाती है। विटामिन 'डी' से शरीर को कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही यह अल्जाइमर जैसी घातक बीमारी को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है। गौरतलब है कि विटामिन डी मछली और अंडों से मिलता है, लेकिन इसकी 90 फीसदी आपूर्ति सूर्य के धूप से होती है। हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि में विटामिन डी को पूरक के तौर पर लेने से प्रोस्टेट कैंसर पर काबू पाया जा सकता है। यह भी कहा गया है कि गर्भावस्था में महिलाओं को और बच्चों को विटामिन 'डी' पूरी खुराक देने से 'मल्टीपल स्केलेरोसिस' से 80 फीसदी तक बचा जा सकता है। 'साइंस्टीफिक एडवाइजरी कमिटी ऑन न्यूट्रीशन एंड सुरे युनिवर्सिटी' की सुजान लनहाम ने कहा, 'ब्रिटेन में 14 हजार गर्भवती महिलाओं पर किए गए एक शोध से पता चला कि उनमें से 90 फीसदी से अधिक को विटामिन 'डी' पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है।' उन्होंने बताया, 'शरीर को सही रूप से कार्य करने के लिए विटामिन 'डी' की जरूरत होती है।'

कैंसर का दुश्मन कोको

न्यूयॉर्क के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार 'गर्म कोको का सेवन कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है।' फूड केमिस्ट्री के प्रोफेसर चांगली ने गर्म चॉकलेट पेय की तुलना कैंसर से लड़ने वाले अन्य पदार्थों ग्रीन टी, ब्लैक टी और रेड वाइन से की। इनमें कोको के रिजल्ट सबसे असरदार रहे।

प्रो. चांगली के अनुसार 'कोको में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।ये एंटीऑक्सीडेंट ही शरीर में कैंसर उत्पन्न करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर में स्वतः उत्पन्न होते हैं तथा इनके अधिक मात्रा में इकट्ठा होने के कारण कैंसर होता है। इनसे बचाव के लिए शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती है, जो फलों, सब्जियों और कोको से मिलते हैं।'

ताजी सब्जियां खाएं, कैंसर भगाएं

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

सर्दियों में लें गुनगुनी धूप का आनंद

सर्दियों के मौसम में रिवली-रिवली गुनगुनी धूप हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं। शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ यह कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है। कई छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज छिपा है सूरज की किरणों में।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

झूमकर आई लोहड़ी

सुंदर मुंदरिए और दुल्ला भट्टी के लोकगीतों से सजा और पौराणिक कथाओं के ताने बाने से बुना लोहड़ी का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। जानें लोहड़ी से जुड़ी कुछ रिति-रिवाजों को इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

सर्दियों में बुजुर्गों का ऐसे रखें ख्याल

सर्दी का मौसम बुजुर्गों के लिए बेहद खतरनाक होता है। बुजुर्गों को अक्सर सर्दी में हार्ट अटैक, हाइपोथर्मिया, फ्लू और दमे की बीमारी बढ़ जाती है।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

सर्दियों में त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन- एक्जिमा

सर्दियों में खुजली की समस्या भले ही आम बात हो, लेकिन जब त्वचा हद से ज्यादा सूरवी और रिवंची हुई लगे, त्वचा में जलन, फुसियां तथा पुंसियों में से तरल पदार्थ का रिसाव हो तो यह एक्जिमा हो सकता है। समय रहते इनका उपचार कर इस गंभीर त्वचा रोग से बचा जा सकता है।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

मकर संक्रांति का आध्यात्मिक महत्त्व

यूं तो हम सभी के लिए त्योहारों का मतलब होता है हंसी, उल्लास और उमंग लेकिन सही मायनों में त्योहारों का महत्त्व उससे कहीं बढ़ कर और गूढ़ होता है।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

निराले हैं ये प्रसाद

भारत के कुछ मंदिरों में जहां अपने आप में ही अनुठा प्रसाद चढ़ाया जाता है तथा कुछ मंदिर तो ऐसे भी हैं जहां इस प्रकार का प्रसाद चढ़ाया जाता है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसे ही प्रसादों के बारे में।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

मकर संक्रांति पर दान से पाएं सुरव और सम्पन्नता

सूर्य भगवान की उपासना का पर्व है मकर संक्रांति। समस्त ग्रहों के राजा सूर्य मकर संक्रांति के दिन पृथ्वी के अत्यंत निकट होते हैं। इस दिन ये अपनी किरणों के माध्यम से समस्त रश्मियों का पूर्ण प्रभाव पृथ्वी के सभी प्राणियों पर बिरवेरते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

ऊनी कपड़ों का हो रखरखाव, तो जरा संभलकर

सर्दियों का मौसम आता नहीं कि स्वेटर, शॉल और बाकी ऊनी कपड़े धीरे-धीरे हमारे सूटकेस से बाहर आने लगते हैं। ऊनी कपड़े महंगे हो या सस्ते उनका रवररवाव बेहद जरूरी है। तभी तो वे सालोंसाल हमें ठंड से बचा सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2022

जब सताए सर्दी-जुकाम

सर्दियों के लिए घरेलू नुस्खे

1 min read
Sadhana Path
January 2022

उमंगों और आशाओं का नाम नववर्ष

नई उमंग, नई तरंग तथा नए सपनों से होता है नए वर्ष का आगाज। पुराने वर्ष की सारी बीती बातें व असफलताएं इत्यादि भुलाकर लोग नए वर्ष में एक नए सिरे से अपने जीवन का शुभारंभ करना चाहते हैं। इसलिए बड़े हर्षोल्लास से इसका स्वागत करते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2022
RELATED STORIES

TOM'S TICKING TIME BOMB!

Cancer nightmare eats away at him

2 mins read
National Enquirer
December 13, 2021

VOICELESS VAL VIES FOR MIRACLE TRANSPLANT

New larynx could send him back to Hollywood

2 mins read
National Enquirer
December 20, 2021

Healthy Aging— Head To Toe

Science-backed supplements to protect all your parts.

5 mins read
Better Nutrition
December 2021

Going Mobile

Getting Prepped for a Hospital Stay

2 mins read
Maximum PC
December 2021

TRAGIC REASON SNL NORM HID CANCER 9 YEARS

TRAGIC comic Norm MacDonald had a secret reason for keeping his battle with the deadly cancer that killed him hidden for nine long years.

1 min read
Globe
October 04, 2021

BREAKTHROUGH! NEW HOPE FOR CANCER CURE!

Scientists find enzyme that zaps tumors

1 min read
Globe
October 04, 2021

SCARY-SKINNY ANGIE'S MYSTERY HOSPITAL STAY

Fears grow for shrinking star!

2 mins read
National Enquirer
September 13, 2021

Skin Cancer Screening a Necessity For Floridians

HEALTHY SKIN - It should come as no big surprise that simply living in Florida puts you at an increased risk for skin cancer. The reason for this is simple: The biggest cause of skin cancer is exposure to ultraviolet radiation (UV light) from the sun.

1 min read
Central Florida Health News
September 2021

Health and Wellness

Turkey offers certified medical care at competitive costs.

2 mins read
Global Traveler
August 2021

The Lion's Share of Benefits

Lion’s mane, with its long, shaggy spines that resemble—you guessed it—a lion’s mane, has been shown to ease depression, enhance focus and concentration, and more.

3 mins read
Better Nutrition
August 2021