चौंसठ तीर्थों का महातीर्थ-तिरुपति
Sadhana Path|June 2021
भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है तिरुपति मंदिर। भक्तों की आस्था है कि यहां दर्शन करने से उनकी हर मनोकमना की पूर्ति हो जाती है। इसीलिए इस लेव के माध्यम से हम आपको ले जा रहे हैं तिरुपति मंदिर की यात्रा पर ।
विजय कुमार सिंह

श्रीवेंकटेश्वर के देवस्थानम पर भक्तों के मेले नित्य प्रति बढ़ते जा रहे हैं। तिरुमल तिरुपति देवस्थानम के दर्शन की यात्रा सारा साल चलती रहती है। माना जाता है कि कलियुग में प्रभु वेंकटेश्वर ही साक्षात् भगवान विष्णु हैं और तिरुपति ही भूलोक स्वर्ग। यह महातीर्थ आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले के चंदगिरी तालुका में स्थित है। यह समुद्र तल से 2800 फुट की ऊंचाई पर है। छोटे-बड़े सात पर्वतों को पार करके भक्त देवस्थानम पहुंचकर, नारायण के दर्शन करके धन्य हो जाते हैं। प्रतिदिन औसतन एक लाख भक्त और खास त्योहारों पर दो से पांच लाख भक्त प्रभु के साक्षात् दर्शन करते हैं। यहां प्रतिघंटा दस हजार भक्तों को दर्शन करवाने की व्यवस्था है। भक्तों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर, देवस्थानम् का बाहरी प्रतीक्षा कक्ष अपने किस्म का देश में अकेला कक्ष है। लगभग 800 फुट क्षेत्र में फैला बाहरी प्रतीक्षा कक्ष घुमावदार है। यह दो बैठकों, बरामदों, जलपान गृह वगैरह मिलाकर 17 कक्षों में विभाजित है।

कैसे पहुंचे तिरुपति?

चैन्ने का सड़क, रेल और हवाई मार्ग से सीधा संपर्क है। आगे सड़क या रेल द्वारा 'तिरुपति पूर्व' पहुंच सकते हैं। तिरुपति से ही वास्तविक तीर्थ यात्रा शुरू होती है। सात पर्वतों को पार करके भगवान के सान्निध्य में पहुंचने के दो मार्ग हैंपैदल पथ और सड़क मार्ग। पैदल सफर साढ़े चौदह किलोमीटर है, जबकि बस द्वारा उन्नीस किलोमीटर रास्ता तय करना पड़ता है। अगर शक्ति सामर्थ्य हो तो पैदल चढ़ाई चढ़ने में ही आनंद आता है। पथ के पास अत्यन्त मनोहरी प्राकृतिक छटाएं हैं। रास्ते में झरने, घाटियां और जंगल लुभावने लगते हैं। तिरुपति पूर्व रेलवे स्टेशन से देवस्थानम की विशेष बसें भी सरलता से मिलती हैं।

तिरुपति के दर्शनीय स्थल

तिरुपति क्षेत्र में लगभग 64 तीर्थ हैं। जिनमें स्वामी पुष्करिणी तीर्थ, कुमार तीर्थ, फल्गुनी तीर्थ, सनकसनंदन तीर्थ, जाबालि तीर्थ, तुळुरु तीर्थ, आकाश गंगा, पाप-नाश तीर्थ, चक्र तीर्थ, रामकृष्ण तीर्थ, कटाह तीर्थ, पांडव तीर्थ और कपिल तीर्थ मुख्य हैं। पुराण के अनुसार श्री वेंकटेश्वर के दर्शन से पहले, स्वामी पुष्करिणी में स्नान करने से पाप और रोग दूर होते हैं। वहां ऐसी प्रथा है कि श्री वेंकटेश्वर के दर्शन करने से पहले प्रत्येक भक्त को स्वामी पुष्करिणी में स्नान करके वराहस्वामी के दर्शन जरूर करने चाहिए। अपने सिर के बालों को भगवान को अर्पित कीजिए। यहां एक अलग कक्ष है 'कल्याण कर' जहां पांच रुपये प्रति व्यक्ति की दर से मुंडन करवाया जाता है। वराहस्वामी के समक्ष शिशुमुंडन करवाना शुभ माना जाता है। केशोपर्ण की परंपरा सदियों से आज भी जारी है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

मानवता के महान उपासक गुरु नानक देव

सिरवों के प्रथम गुरु नानक देव जी का रुझान बचपन से ही अध्यात्म की तरफ था। नानक जी ने समाज में व्याप्त कुरीतियों और रूढ़ियों को तोड़ा आइए नानक देव जी की आध्यात्मिक यात्रा को इस लेख से जानें।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

यूं निबटें कैंसर से

कैंसर रोग लोगों को इतना भयाक्रांत करता है कि वे जीवन के प्रति आशा छोड़ मृत्यु के दिन गिनने लगते हैं, लेकिन अब कैंसर लाइलाज रोग नहीं रह गया है। आइए कैंसर से बचने के उपायों पर नजर डालें।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

महिलाएं और कैंसर

आज बड़ी संख्या में महिलाएं भी कैंसर के रोग से पीड़ित हो रही हैं। महिलाओं में कैंसर होने के क्या हैं कारण, लक्षण व निवारण तथा इसके विभिन्न प्रकार? आइए जानें इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

वास्तु अनुसार हो दिवाली की तैयारी

दिवाली के पावन अवसर पर हम सभी की यही कोशिश होती है कि पूजा व अन्य प्रकार की तैयारियों में किसी प्रकार की कमी न होने पाएं ऐसे में वास्तुशास्त्र के कुछ नियम हमारे लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

मिठाइयों में मिलावट को इस तरह से जांचे

त्योहारों की रौनक मिठाइयों से बढ़ती है, लेकिन मिलावटी मिठाइयां त्योहार की चमक फीकी भी कर सकती हैं। इसलिए मिठाइयों में मिलावट की जांच जरूर करें, आरिवर मामला हमारी सेहत का जो है।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

सांस है तो आस है

दीपावली में अगर पटारवों का शोर ना गूंजे तो कुछ ' कमी सी लगती है। लेकिन पटाखों से निकलने वाले हानिकारक धुओं से सांस संबंधी तकलीफें बढ़ जाती हैं, वासकर अस्थमा के रोगियों के लिए। इनसे बचने और देखभाल करने के कुछ सुझाव जानें इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

दीपावली में रंग भरती रंगोली

लोकजीवन का एक बहुत ही अभिन्न अंग है। देश के विभिन्न हिस्सों में रंगोली सजाने का अपना अलग-अलग स्वरूप है। दीपावली के मौके पर इसका महत्त्व और भी बढ़ जाता है।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

पंच पर्वो का महापर्व-दीपावली

भारतीय संस्कृति के सबसे महान पर्व दीपावली को पंच पर्व भी कहा जाता है। जो धनतेरस से शुरू होकर भैया दूज तक समस्त भारत में बड़े हर्षों उल्लास के साथ मनाया जाता है।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

क्यों मनाते हैं भैया दूज?

दीपावली के पंच पर्यों में एक है भैया दूज। भाईबहन के प्यार भरे रिश्ते का यह पर्व भारत में अनेक नामों से जाना जाता है। भैया दूज क्यों मनाया जाता है, साथ ही क्या है इसका महत्त्व? आइए जानते हैं लेख से।

1 min read
Sadhana Path
November 2021

कैसे करें दिवाली पूजन?

दीपावली का पर्व खुशियों व रोशनी का पर्व है तथा हम इसे बड़ी धूमधाम से भी मनाते हैं पर क्या आप जानते हैं कि इस त्योहार पर विधिपूर्वक लक्ष्मी पूजन करके आप अपनी खुशियां चौगुनी कर सकते हैं। आइए हम सभी लक्ष्मी पूजन की सही विधि जानते हैं, जिससे दीपावली के अवसर पर जगमगाती रोशनी के साथ-साथ आप पर लक्ष्मी जी की कृपा हो जाए और आपके जीवन में धन की वर्षा होने लगे।

1 min read
Sadhana Path
November 2021
RELATED STORIES

TIM & FAITH GET THE LAST LAUGH

Renew vows 25 yrs after doubters said it would never last!

2 mins read
National Enquirer
October 11, 2021

TIM HAS FAITH IN WIFE'S ACTING!

COUNTRY music king Tim McGraw insisted wife Faith Hill star alongside him when he was offered the leading role in “1883” — the hotly anticipated prequel to the TV hit “Yellowstone” — because his spouse is insanely jealous of his successful acting career, sources squealed.

1 min read
National Enquirer
August 30, 2021

Shaun Stephens

Shaun Stephens

2 mins read
The Boss Mann
January 2021

Faith & Tim: KEEPING THE SPARK ALIVE!

The pair, together since the ’90s, are having a summer of love.

1 min read
Star
July 13, 2020

HOTHEAD TIM TO FAITH: I'M OUTTA HERE!

Callous crooner dumps loyal wife to snatch solo tour deal

2 mins read
Globe
March 23, 2020

FAITH FRETS OVER TIM'S SOLO TOUR!

FEARS LETTING HIM LOOSE – AND BEING LEFT BEHIND

1 min read
National Enquirer
February 17, 2020

Helping Hands

I sat on the bed with a handful of my mother’s drugs. Little white pills cupped in my 12-year-old hand.

4 mins read
Mysterious Ways
February/March 2020

Faith Topping Tim With Own Tell-All!

WILL GIVE HER SIDE OF THE STARS’ STORY

1 min read
National Enquirer
December 2, 2019

Faith And Tim Tangle In Marriage Hell!

Brutal war breaks out as daughters leave the nest!

3 mins read
Globe
November 25, 2019

Tim & Faith: Stronger Than Ever

After A Few Bumps In The Road, Tim Mcgraw And Faith Hill Have Built One Of The Most Solid Marriages In The Music Industry

3 mins read
OK!
October 28, 2019