आदर्श प्रेम के प्रतीक देवी-देवता
Sadhana Path|February 2021
यूं तो हर इंसान का प्रेम अपने आप में सम्पूर्ण व अनुकरणीय होता है परन्तु कुछ लोगों का प्रेम इतिहास के पन्नों पर सदा के लिए स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो जाता है। आइये नमन करें कुछ ऐसे ही प्रेम के प्रतीकों को।
प्राची प्रवीन महेश्वरी

प्रेम सृष्टि की वो अनमोल कृति है जिससे हर सुख का उदय होता है प्रेम वो अद्वितीय थाती है जो जीवन को सार्थक रूप प्रदान करती है। एक आदर्श प्रस्तुत करने का सौभाग्य देती है।

शिव और गौरी

शिव गौरी यानी अर्धनारीश्वर, जिन्होंने यह सिद्ध किया की पत्नी-पति दोनों एक आत्मा दो शरीर होते हैं। शिव और गौरी का संबंध जन्म-जन्मान्तर का है क्योंकि गौरी ही शिव की पूर्व पत्नी सती थी। सती दक्ष प्रजापति की पुत्री थी। शिव के साथ सती का विवाह करना दक्ष को पसंद नहीं था। सती ने पिता के विरुद्ध होकर शिव से विवाह किया। एक बार राजा दक्ष ने विशाल यज्ञ का आयोजन किया इसमें सभी देवी-देवताओं के लिए आसन रखे गए परन्तु भगवान शिव को ना तो बुलाया और ना ही आसन रखा गया। सती पिता के बिना निमंत्रण के बाद भी यज्ञ में जा पहुंची। वहां जाकर उन्होंने पूरे यज्ञ स्थली का अवलोकन किया परन्तु कहीं भी उन्हें अपने पति शिव के लिए आसीन नहीं मिला। इस स्थिति को देख सती क्रोध से कांप उठीं और पति के अपमान का बदला लेने के लिए पिता के आयोजन को विफल करने हेतु विशाल दहकते हवन कुंड में कूद गईं। जब शिव को ये पता चला तो वह यक्षस्थली पर आये और उन्होंने राजा दक्ष का सर धड़ से अलग कर दिया, और सती के अधजले शरीर को कंधे पर डालकर घूमते रहे। जहां-जहां सती के जले अंग गिरे वहां-वहां शक्तिपीठ बन गए। यद्यपि सती का शरीर जल कर खत्म हो चुका था परन्तु उनकी आत्मा में अभी भी शिव का ही वास था।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

गर्मी नाशक, रोग रक्षक-मट्ठा

पुराने जमाने से ही मट्ठा (छाछ) हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा रहा है, क्योंकि यह पाचन में हल्का, शक्तिदायक और रोगनाशक पेय है। इसीलिए हमारे प्राचीन चिकित्सा ग्रन्थों में इसे अमृत तुल्य बताया गया है। मट्ठे की कढ़ी बड़ी स्वादिष्ट और पाचक होती है। उत्तर भारत में मट्टे की स्वादिष्ट और पौष्टिक लस्सी बड़े चाव से पी जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इसकी उपयोगिता देखते हुए आजकल मट्ठा पीने का प्रचलन इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि कई शहरों में इसकी दुकानें खुलने लगी हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

अयोध्या-अपराजेय आस्था की नगरी

श्री राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड इस सदी की प्रमुस्वतम महत्त्वपूर्ण धार्मिक-राजनैतिक घटना मानी जाती है लेकिन सच तो यह है कि अयोध्या, जिसका अर्थ ही है 'वह स्थल जिसके विरुद्ध कभी युद्ध न किया जा सके', उसका हृदय स्थल सदियों से ध्वंस एवं निर्माण का इतिहास रचते रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

पर्यटन के माध्यम से भगवान श्रीराम को जानें

श्रीराम से जुड़े धार्मिक पर्यटन स्थलों के दर्शन और पर्यटन दोनों का ही आनंद लेना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के स्पेशल ट्रेन 'श्री रामायण एक्सप्रेस' में टिकट कराइए और भारत ही नहीं श्रीलंका और नेपाल में भी श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन करिए।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

शक्ति का स्वरूप और नवरात्री

नवरात्र देवी के शक्ति रूपों का महापर्व है। समस्त संसार को आलोकित, ऊर्जामय करने वाली देवी संसार की पालनहार हैं। चैत्र शुक्ल पक्ष के नवरात्र महोत्सव भी हमको देवी भगवती के विशाल स्वरूप और शक्ति का अनुभव कराते हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

मानव जाति के आदर्श श्रीराम

आदर्श, करुणा, दया, त्याग, शौर्य और साहस इन सारे गुणों का प्रतिबिम्ब है एक नाम, श्री राम', जिनका सम्पूर्ण जीवन ही जनमानस के समक्ष एक आदर्श प्रस्तुत करता है तथा हमें प्रतिपल कुछ नई सीरव अवश्य देता है। कौन हैं श्री राम, क्यों कहलाए वह मर्यादा पुरुषोत्तम राम व जनता के आदर्श? जानते हैं इस लेव के माध्यम से।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

श्री राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ व मंदिर

प्रभु राम ने अपने जीवन चरित्र से इस धरा पर रहने वाले मनुष्यों के लिए आदर्शों की स्थापना की। अपने सभी संबंधों में वह आदर्श की कसौटी पर पूर्णतः खरे उतरे। देश के हर कोने में उन्हें पूजा जाता है, न केवल भगवान राम बल्कि उनके जीवन से जुड़े क्षेत्रों को भी तीर्थ के समान ही समझा जाता है। यहां हम आपको राम जी से जुड़े ऐसे ही तीर्थ व मंदिरों से रूबरू करवा रहे हैं।

1 min read
Sadhana Path
April 2021

उत्साह, उमंग और रंग...

फागुन के शुरू होते ही पूरा देश होली की मस्ती में डूब जाता है। लोकगीतों के सुरों पर झूमने का दौर शुरू हो जाता है। बेशक देश के अलग-अलग हिस्सों में होली अलग-अलग ढंग से बनाई जाती है पर उद्देश्य सबका एक ही हैरंगों और गीतों की मस्ती में सरोबार रहना।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

आपके अपनों के लिए भी घातक है धूमपान

आज के बदलते माहौल में सिगरेट पीना यानी कि धूम्रपान करना लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन गया है। इसके चलते आज अधिक से अधिक युवा और खासकर महिलाएं भी इस लत का शिकार होती जा रही हैं। लेकिन धूम्रपान की ये लत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। धूम्रपान से होने वाली स्वास्थ्य हानि तथा इसके नकारात्मक पहलू को समझें इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

होली के रंग रंगीन पकवानों के संग

कोई भी त्योहार पकवानों के बिना अधूरे हैं और हर त्यौहार के अपने विशेष पकवान होते हैं। होली के त्योहार को आप कैसे बनाएं पकवानों से रवास एवं उसे बनाने की रेसिपी चलिए जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
March 2021

रम जाइए 'कच्छ के रण में'

गुजरात की लोक संस्कृति और परंपरा का मेल देवना हो तो आइए कच्छ के रण महोत्सव में, जहां का प्रमुख आकर्षण है 'ग्रेट रण ऑफ कच्छ', जिसका नाम सुनते ही ऊंट, रेगिस्तान, रेत और रंग-बिरंगी पोशाकों से सजे-धजे स्थानीय निवासी और पर्यटकों का ध्यान आता है जो इस उत्सव को महोत्सव में बदलते हैं और इसे विश्व प्रसिद्ध बनाते हैं।

1 min read
Sadhana Path
February 2021
RELATED STORIES

More competitive than ever

College baseball enters a season of unprecedented depth and talent

7 mins read
Baseball America
February 2021

Parenting Our Parents

A Look Inside the Sandwich Generation

7 mins read
The Best of Times
February 2021

Clean love

An open, innocent heart can be pierced without being tarnished.

2 mins read
Transformation Magazine
February 2021

Save Valentine's Day ... by Avoiding These Games

Dating can be a difficult process. Traditionally, two people might chit-chat over drinks or dinner, then spend two hours in a darkened theater ignoring each other. This is not the most effective means of getting to know someone. A shared activity is a better way to share the real you with someone else.

9 mins read
Casual Game Insider
Winter 2021

Feeling Unfulfilled In Your Marriage?

Feeling unfulfilled in your marriage? This may be why – and what you can do about it

6 mins read
YOU South Africa
26 November 2020

Share The Love

Hark! Here’s how to spread some supersized seasonal splendor.

2 mins read
Girls' Life magazine
December / January 2021

Are Breakups Secretly The Best? Hear Us Out...

6 love resolutions from the biggest relationship busts.

3 mins read
Girls' Life magazine
December / January 2021

Breakup survival guide

Time with BAE went from blissful to busted? Smart steps to getting over them for good.

3 mins read
Girls' Life magazine
October/November 2020

How to be a super chill human even when you're crushing hard.

Have a love life while still having an *actual* life

3 mins read
Girls' Life magazine
October/November 2020

SPIDER TRAX

From Suzuki Samurai’s to Spider 9’s; Spidertrax has come along way in just over twenty years. The best companies always do. Founded in 1999 while still students at New Jersey Institute of Technology, Thomas Kingston and Eddie Casanueva were studying mechanical engineering and having fun in their Samurai’s on the weekends. Often Monday mornings included an inventory of broken parts.

1 min read
4LOW Offroad Magazine
August/September 2020