धर्म की साधना होती है, शिक्षा नहीं
Sadhana Path|November 2020
इस दुनिया में दो-तीन अरब लोग हैं। चार-छः अरब आंखें हैं। एक अंधे आदमी की दो आंखों का जो मूल्य है, वह छ: अरब आंखों का नहीं है। मैं आपसे यह कहना चाहूंगा। अपने भीतर श्रद्धा की जगह विवेक को जगाने के उपाय करने चाहिए और विवेक को जगाने के क्या नियम हो सकते हैं, उस संबंध में थोड़ी-सी बात आपसे कहूं।
ओशो

पहली बात, जन्म के साथ प्रत्येक मनुष्य को, दुर्भाग्य से, किसी-न-किसी धर्म में पैदा होने का मौका मिलता है। दुनिया अच्छी होगी तो हम यह दुर्भाग्य कम कर सकेंगे। लेकिन अभी यह है और तब परिणाम यह होता है कि जगत् में विवेक का कोई जागरण नहीं होता। बाल मन होता है। चुपचाप चीजें स्वीकार कर लेने की मनःस्थिति होती है। तब सारे धर्मों के सत्य उसके मन में प्रवेश करा दिए जाते हैं। तब उसके मन में सारी बातें डाल दी जाती हैं। वह उनपर श्रद्धा करने लगता है।

मैं एक गांव में गया तो वहां एक अनाथालय देखने गया। वहां कोई पचास बच्चे थे। उस अनाथालय के संयोजक ने मुझसे कहा कि इनको हम धार्मिक शिक्षा भी देते हैं। मुझे यह समझकर कि मैं साधु जैसा हूं, उसने सोचा कि ये खुश होंगे कि मैं इनको धर्म की शिक्षा देता हूं। मैंने उनसे कहा, इससे बुरा काम दूसरा नहीं है दुनिया में क्योंकि धर्म की शिक्षा आप क्या देंगे? धर्म की कोई शिक्षा होती है? धर्म की साधना होती है। शिक्षा नहीं होती है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SADHANA PATHView All

सूर्य उपासना का महापर्व मकर संक्रांति

मकर संक्रांति सूर्य उपासना का विशेष पर्व है, इस दिन से सूर्य उत्तरायण होना शुरू होते हैं। इस पर्व को समस्त भारत में बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाता है। क्या है इस पर्व का महात्म्य ? आइए लेव से विस्तारपूर्वक जानें।

1 min read
Sadhana Path
January 2021

विश्व भर में नववर्ष का स्वागत

पूरी दुनिया में नए साल के स्वागत की तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। सभी देशों में इसे मनाने की अपनी-अपनी परम्पराएं हैं, पूरी दुनिया में नए साल का स्वागत कैसे होता है। आइए जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2021

मेवों में छिपा है सेहत का राज

सर्दियों के आते ही रवांसी, जुकाम, बुरवार जैसी छोटी-मोटी बीमारियां परेशान कर देती हैं। महज गरम कपड़े पहनना और चाय-कॉफी पीना ही पर्याप्त नहीं होता। सर्दियों में सूरवे मेवे आपको फ्लू, सर्दी, कफ आदि कई रोगों से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं। जानें सेहत से जुड़े इनके लाभ इस लेख से।

1 min read
Sadhana Path
January 2021

हर्ष, उमंग एवं सद्भावना का त्योहार- लोहड़ी

लोहड़ी की बात करते ही आंखों के सामने छा जाती है आग, मूंगफली और रेवड़ी की तस्वीर और साथ ही उभर आता है ढोल और भंगडे का शोर, क्यों? आइये जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2021

भारतीय संविधान का प्रतीक गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस का नाम लेते ही हमारे मन मस्तिष्क में 26 जनवरी को राजपथ पर चलती परेड का दृश्य उभर आता है। जबकि इसका संबध हमारे देश के संविधान से है जो इस दिन पारित हुआ था। क्या है इस संविधान का इतिहास व महत्त्व आइए जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
January 2021

ओशो ने कभी अपने अधिकारों का स्वामित्व नहीं किया

ओशो की शिष्या एवं एडवोकेट, मा प्रेम संगीत नियमित रूप से 'विहा कनेक्शन' और 'ओशो न्यूज' के लिए लिखती हैं। आपको पता ही होगा कि अमेरिका में करीब दस साल तक चले मुकदमे में दिल्ली की 'ओशो वर्ल्ड' नामक संस्था की विजय घोषित करते हुए, न्यायाधीश ने स्पष्ट निर्णय दिया था कि 'ओशो' शब्द को कॉपीराइट कराने का अधिकार किसी को भी नहीं हो सकता है। तब यू.एस.ए. से पराजित होकर ओशो इंटरनेशनल फाउंडेशन (ओ.आई.एफ.) ने नया षड्यंत्र रचायूरोप में कॉपीराइट कराने की कोशिश की। वहां पर 'ओशो लोटस' नामक संस्था ने विरोध में आपत्ति उठाते हुए मुकद्दमा दायर किया। किंतु ओ.आई.एफ.की जीत हुईसत्य की नहीं, झूठ-फरेब की जो कि शीघ्र ही उजागर होने लगे।

1 min read
Sadhana Path
December 2020

ऐसे रहें सर्दियों में भी फिट

सर्दियों के मौसम में जितना खुद को ठंड से बचाना जरूरी है, उतना ही जरूरी है खुद को फिट ररवना भी। कैसे रख सकते हैं आप अपने को इन सर्दियों में फिट? आइए लेख से जानें।

1 min read
Sadhana Path
December 2020

पृथ्वी पर घटा चमत्कार था रजनीशपुरम

अमेरिका के ओरेगोन में बना रजनीशपुरम आज एक बार फिर चर्चा में है, और चर्चा का कारण नेटफ्लिक्स पर आई डॉक्यूमेंट्री 'वाइल्ड-वाइल्ड कंट्री' है। जिसमें ओशो के अमेरिका में बसने और वहां रजनीशपुरम के बनाने और मिटाने की कहानी को दर्शाया गया है। आरिवर रजनीशपुरम था क्या, क्या रजनीशपुरम की हकीकत वही थी जिसे फिल्म में दिरवाया गया या कुछ और? अमेरिका में ओशो को जेल क्यों जाना पड़ा? क्या रजनीशपुरम ओशो की असफलता का कारण था? इन सभी प्रश्नों के उत्तर आइए ओशो की जुबानी ही जानते हैं।

1 min read
Sadhana Path
December 2020

ठण्डी हवाएं और स्वास्थ्य समस्याए

सर्दी के इस मौसम में हमारा शरीर स्वस्थ रहे उसके लिए कई सावधानियां बरतनी जरूरी है वरना आप रोग की चपेट में आ सकते हैं। ऐसी ही कुछ सावधानियों को आइए जानें लेख से।

1 min read
Sadhana Path
December 2020

शीला की कहानी ओशो की जुबानी

फिल्म 'वाइल्ड-वाइल्ड कंट्री' भले ही ओशो के हर प्रेमी व विरोधी ने न देवी हो पर सवाल देर-सबेर उभर ही गए हैं या भविष्य में उभर ही जाएंगे। सवाल, बवाल न बने, इसके लिए जरूरी है, शीला के बयानों पर ओशो के जवाब।

1 min read
Sadhana Path
December 2020
RELATED STORIES

WORLD BANK SEES SUBDUED RECOVERY IN 2021 AND PLENTY OF RISK

The global economy will experience a subdued recovery this year from the devastating pandemic, the World Bank predicted, but it warned that the near-term outlook is highly uncertain and growth could be imperiled if coronavirus infections and delays in the rollout of vaccines continue.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #480

Apple unveils new iPad Pro with trackpad support

APPLE TAKES THE iPAD PRO TO THE NEXT LEVEL

2 mins read
Techlife News
Techlife News #479 *Special Edition

THE 2020 ULTIMATE ADVENTURE: LONG RANGE JEEP

Part 2: Steering, control arms, and mounting the drivetrain

9 mins read
Four Wheeler
February 2021

What's hot in watchOS 7

Your Apple Watch is getting a major upgrade: watchOS 7 records more useful data, tracks more activities, and delivers more personalization than ever before

10+ mins read
Mac Life
January 2021

Feeding Frenzy

World Central Kitchen, founded by chef José Andrés, has helped millions of people through disasters. The pandemic brought a new challenge

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
December 28 - January 04, 2021

Seesaw – Best in Class

For helping to make remote learning work during the pandemic.

5 mins read
Inc.
Winter 2020 - 2021

Go burbward, young knowledge worker

The pandemic has meant that white-collar workers can suddenly live anywhere. That will have implications for pay—how does a 20% salary cut sound?—and could reshape the U.S.

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
December 21, 2020

Gates Versus The Pandemic

Without the efforts of the Bill & Melinda Gates Foundation, the Covid-19 crisis would almost certainly be worse. But it's extensive role raises questions about how much we rely on philantrophy.

10+ mins read
Fast Company
Winter 2020/2021

Peace & Unity in Times of Uncertainty

If one completes the journey to one’s own heart, one will find oneself in the heart of everyone else.—Father Thomas Keating

3 mins read
Transformation Magazine
December 2020

School Wasn't So Great Before Covid, Either

Yes, remote schooling has been a misery—but it’s offering a rare chance to rethink early education entirely.

10+ mins read
The Atlantic
December 2020