कैसे पहचानें आपका टीनएजर ड्रग्स के चंगुल में तो नहीं
Vanitha Hindi|November 2020
ड्रग्स लेनेवाले का बैकग्राउंड जानने से ज्यादा जरूरी है इस दिशा में सख्त कदम उठाने की, ताकि हम अपने बच्चों को मदहोश कर देनेवाले इस जहर से दूर रख सकें।
निशा सिन्हा

आजकल जहां देखो, वहीं ड्रग्स का शोर मचा है और जो नहीं जानते वे भी सब जान चुके हैं। सबको हैरानी है कि अगर यह नशा वाकई जहरीला है, तो युवा इसके सम्मोहन में क्यों है? दुनियाभर को अपनी गुडी-गुडी इमेज से मदहोश करनेवाले फिल्मी सितारे ड्रग्स में डूब कर नीम बेहोशी के आलम में रहते हैं, आखिर क्यों?

उम्र केवल 16 साल। नशे की ऐसी लत कि इंस्टिट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंसेज, दिल्ली में इलाज के लिए जाना पड़ा। यह किशोर लगातार 3 सालों से कैनाबिस (भांग, गांजा और चरस) ले रहा था और अब पिछले डेढ़ महीने से वह इससे दूरी बनाने की कोशिश कर रहा है। वॉर्ड में उसका व्यवहार देख कर ऐसा लग रहा था कि वह खुद को बदलना चाहता है और इसके लिए पूरी कोशिश कर रहा है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से उसे फिर से नशे की तलब लगने लगी। निगरानी में रहने के कारण ड्रग्स से उसकी दूरी बनी हुई है। लगातार उसकी काउंसलिंग की जाती है। इस किशोर की हिस्ट्री देखी गयी, तो पता चला कि उसके परिवार के सदस्यों को शराब की लत थी। उसकी उम्र और स्थिति को देखते हुए उसे स्पेशलिस्ट की एक टीम की देखरेख में रखा गया। दवाओं के जरिए उसका डिटॉक्सिफिकेशन किया जाता रहा। उसे योग भी कराया गया, ताकि वह खुद पर नियंत्रण रख सके। साथ-साथ काउंसलिंग भी की गयी। लगभग 3 सप्ताह बाद उसे डिस्चार्ज किया गया। उसे यह अहसास हो रहा था कि वह ड्रग्स के गहरे दलदल में धंसा था और कितनी मुश्किल से उसकी जान बची है।

इस रियल लाइफ केस को बतानेवाले इंस्टिट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंसेज के साइकियाट्रिस्ट डिपार्टमेंट के हेड डॉ. दीपक कुमार के अनुसार, यह सच है कि किशोरों में ड्रग्स की लत बड़ी परेशानी बन कर उभरी है। टीनएजर बच्चों के नशे की तरफ खिंचने के कई कारण होते हैं, जैसे बचपन में किसी तरह का शोषण हुआ हो। परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आए हों। पेरेंट्स को हमेशा लड़ते देखते हों। किसी तरह की कमतरी की भावना हो, बहुत जल्दी गुस्सा आता हो। कंडक्ट डिस्ऑर्डर, एडीएचडी, एंग्जाइटी से परेशान किशोर और युवा भी इसकी चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

डॉ. दीपक कुमार के अनुसार पेरेंट्स ड्रग्स एडिक्शन की लत को पहचान कर उनकी मदद करें-

हेल्पिंग हैंड्स

• ड्रग्स लेने के सही कारणों का पता चलते ही पूरा परिवार एकजुट हो कर उसकी मदद को सामने आए।

• बच्चों से दोस्ताना तरीके से बातचीत करें। उसकी हर गलती को स्वीकारें और प्यार से बात करें। किसी भी कीमत पर ऐसी प्रतिक्रिया ना दें, जिससे वह खीज जाए। उसमें यह उम्मीद जगे कि उसकी गलती को माफी मिल सकती है। उसको पीअर प्रेशर से निकलने में मदद करें।

• अपनी या किसी पारिवारिक सदस्य की या किसी मित्र की नशे की या दूसरी बुरी आदतों के बारे में उसे बताएं। साथ ही बताएं कि किस तरह से खुद में सकारात्मक बदलाव ला कर बेहतर जीवन जिया जा सकता है। ऐसा करके उसे विश्वास में लें और इलाज की शुरुआत करें।

टारगेट पर कौन और क्यों

नशे पर हुए एक राष्ट्रीय सर्वे के मुताबिक, देश में करीब 73 लाख लोगों को भांग और गांजे की लत है। इसके करीब 11 लाख लती उत्तर प्रदेश और 5 लाख पंजाब से हैं। इस सर्वे का सबसे डरानेवाला हिस्सा यह है कि नशा करनेवालों में किशोरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आखिर लोग इस नशे को अपना साथी क्यों बना रहे है, जो समय बीतने पर उनकी सेहत, उम्र और चेतना सब सोख लेता है। इसके कई मिथ भी हैं। काउंसलिंग करनेवाले साइकोलॉजिस्ट यह मानते हैं कि कम उम्र के बच्चों को यह लगता है कि एक बार ड्रग्स लेने में कोई हर्ज नहीं और वह 1-2 बार ऐसा करने के बाद इस आदत को छोड़ देंगे, पर वे इसकी गिरफ्त में फंस जाते हैं। इस ऐसे नशे को ले कर एक गलत धारणा यह भी है कि इससे सोचने की प्रक्रिया बेहतर हो जाती है और कॉन्सट्रेशन बढ़ता है। एक्टिंग, राइटिंग, आर्ट जैसे क्रिएटिव फील्ड से जुड़े लोग कामयाबी हासिल करने के लिए ऐसा करते है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM VANITHA HINDIView All

दुनियाभर की महिलाओं के अबॉर्शन अधिकार

आज भी महिलाओं को लगता है कि उनको अपने शरीर पर पूरा अधिकार नहीं है। विदेशों में भी अबॉर्शन के नियम ने उनको बांध रखा है।

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

अपनी मेकअप आर्टिस्ट खुद बनें

ब्यूटी पार्लर खुल चुके हैं, लेकिन घर में ही मेकअप करने का इरादा है, तो आई शैडो, ब्लश और लिपस्टिक से खुद मैजिक क्रिएट करें

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

जैल मेनीक्योर &पेडिक्योर

घर में पेडिक्योर और मेनीक्योर करना आसान ही नहीं, असरदार भी है। आजकल जैल बेस्ड फुट और हैंड स्पा ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इस बार आप इन्हें ट्राई करके देख सकती हैं

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

कहीं आप साइबरकॉन्ड्रिया के शिकार तो नहीं

सनाया पिछले दिनों बेहद परेशान थी। एक तो कोरोना की तलवार सिर पर लटकी थी, उस पर यह सांस फूलने की दिक्कत ना जाने कहां से आ गयी। उसने झट से फोन उठाया और लगी गूगल में अपने लक्षणोंवाली बीमारियां ढूंढ़ने। गूगल में तो ऐसा है एक ढूंढो हजार मिलेंगे। अरे बाप रे, यह तो कोरोना भी हो सकता है ! क्या पता, अस्थमा ही हो... कहीं टीबी ना हो गयी हो !

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

सदाबहार व्यूटी टिप्स

चेहरे पर नेचुरल ग्लो कायम रहेगा, अगर रुटीन ब्यूटी केअर सही होगी। कैसे करें और क्या सावधानी रखें?

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

फेस वैक्स & फेशियल

जरूरी नहीं कि सभी महिलाएं फेस वैक्स करती हों, पर जो करना चाहती हैं, वे घर में फेस वैक्स करते समय क्या करें। साथ ही स्किन टाइप के मुताबिक कौन सा फेशियल करना चेहरे के लिए सही रहेगा, जानें-

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

25 Kitchen Tips

पेश हैं कुछ नए और उपयोगी किचन टिप्स, जिन्हें आजमा कर आप कुकिंग एक्सपर्ट बन सकती हैं। ये टिप्स आपकी किचन में खूब मदद करेंगी।

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

वेडिंग अलबम के लिए ब्राइडल फोटोग्राफी

इस खास दिन के हर एक पल को कुछ ऐसे कैद कर लें कि कई बहारों के गुजरने के बाद भी इनको निहारने से जी ना भरे। रेडी हो जाएं ब्राइडल फोटोशूट के लिए। कभी हंसते, तो कभी बलखाते हुए!

1 min read
Vanitha Hindi
April 2021

यहां की होली नहीं देखी तो क्या देखा

त्योहारों की क्या बात की जाए, हमारे देश का हर त्योहार अनूठा है। बात अगर होली की हो, तो कहना ही क्या, चलिए बताएं कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां की होली पूरे विश्व में मशहूर है।

1 min read
Vanitha Hindi
March 2021

Lip Pumping Device

इन दिनों लिप पंपिंग डिवाइस का चलन बढ़ रहा है। जानें, लिपस्टिक से जुड़ी नयी-पुरानी जानकारियां-

1 min read
Vanitha Hindi
March 2021
RELATED STORIES

SHARING IS CARING

Central Florida Health Care Explains the Importance of the Health Information Exchange

3 mins read
Central Florida Health News
April 2021

Who Guards The Security Guards?

The people asked to enforce covid safety rules put up with low pay, minimal training, and some dangerously angry customers

10 mins read
Bloomberg Businessweek
March 08, 2021

This Florida Drug Smuggler Escaped 7 Life Sentences—Twice

Dickie Lynn’s story shows how the drug war warped the Criminal Justice System.

10+ mins read
Reason magazine
April 2021

Youyang Gu – Covid's Data Superstar

It was global public-health institutions vs. a guy living with his parents in California

6 mins read
Bloomberg Businessweek
March 01, 2021

A Practical Wish List For Joe Biden

Some doable libertarian ideas for the new President

10+ mins read
Reason magazine
March 2021

The price is right

These budget-friendly clean recipes and two-week meal plan can help you break through those plateaus — without breaking the bank.

8 mins read
Oxygen
Winter 2021

A Letter From the Youth Fair President

THE POLK COUNTY YOUTH FAIR IS ALMOST HERE!

1 min read
Central Florida Ag News
January 2021

Work From Home— Wherever That Is

The pandemic has made it easier to work from a distance, but some far-flung workers have to follow special rules for taxes, health care and insurance.

10+ mins read
Kiplinger's Personal Finance
February 2021

The Healthy Prostate

A man’s risk of BPH increases with age. These science-backed supplements help prevent and treat the most common symptoms.

4 mins read
Better Nutrition
December 2020

Care and Convenience

Medical travelers find excellent options in nearby destinations.

2 mins read
Global Traveler
November 2020