CUBE – पाठशाला के छात्रों से जुड़े प्रोजेक्ट आधारित विज्ञान प्रयोग
Shaikshanik Sandarbh|March - April 2021
होमी भाभ विज्ञान शिक्षा केन्द्र में CUBE (Collaboratively Understanding Biology Education), सहयोग से विज्ञान के प्रयोग करने की एक संस्कृति है।
मीना खरतमाल

क्यूब की विशेषता यह है कि यहाँ पर हर उम्र और किसी भी कक्षा के छात्र-छात्राओं को विज्ञान के प्रयोग सरल तरीके से विकसित करने और सीखने का अवसर प्राप्त होता है। छात्र अपने सहपाठियों के साथ मिलकर अपनी पाठशाला, कॉलेज या घर में आसानी से विज्ञान के प्रयोग सैट कर सकते हैं। क्यूब प्रयोगशाला की रचना परिष्कृत उपकरणों के बिना की जाती है क्योंकि यहाँ माना जाता है कि 'परिष्कार उपकरणों में नहीं बल्कि विचारधारा में होता है।

उद्देश्य

इस कार्यक्रम में मॉडल-जीवों का उपयोग करके पाठशाला और कॉलेज के छात्र मिलकर खोजी परियोजनाओं पर विज्ञान के प्रयोग करते हैं। कोई भी छात्र केवल रुचि, जिज्ञासा और प्रेरणा के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हो सकता है। इसमें कोई चयन प्रक्रिया नहीं है, कोई परीक्षा आधारित प्रवेश नहीं है, यहाँ तक कि शामिल होने के लिए कोई शुल्क भी नहीं है। केवल स्थानीय घटनाओं का अवलोकन करके जिज्ञासा आधारित प्रश्नों से विद्यार्थी जुड़ते हैं। छात्र गैरपारम्परिक तरीके से खोज करते हुए अपने सहकर्मियों के साथ विज्ञान सीखते हैं।

क्यूब के केन्द्र केवल स्थानीय क्षेत्रों तक सीमित नहीं हैं बल्कि देशभर की विविध पाठशालाओं और कॉलेजों में स्थापित किए गए हैं। इसलिए किसी भी पाठशाला और कॉलेज में अपने आसपास उपलब्ध सामग्री से क्यूब प्रयोगशाला का निर्माण किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर प्लास्टिक अथवा काँच की पारदर्शक बोतल, पानी, दूध, केला, ककड़ी, कागज़, मिट्टी, पत्ते-घास इत्यादि जैसी अपने पर्यावरण में सहज उपलब्ध होने वाली सामग्री का उपयोग करके प्रयोगशाला तैयार की जा सकती है। इसमें किसी भी प्रकार के तकनीकी उपकरणों की ज़रूरत नहीं है।

जुड़ाव

CUBE में देशभर की पाठशालाओं और कॉलेजों के छात्र आपसी सहयोग के साथ मिलकर प्रयोग करते हैं। वे सभी एक-दूसरे से व्हॉट्सएप, टेलिग्राम, ई-मेल, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि द्वारा जुड़ जाते हैं। इस तरह समस्त छात्रों को एक-दूसरे के साथ जुड़े रहने से मार्गदर्शन मिलता रहता है। सभी उत्साह से प्रयोग की विधि के साथ-साथ, उसमें पाई गई गलतियों के बारे में खुलकर चर्चा करते हैं।

क्यूब प्रोजेक्ट में नए माध्यमों (स्मार्टफोन, ईमेल, सोशल मीडिया) का उपयोग केवल खोज पर चर्चा करने के लिए ही नहीं, बल्कि सुझाव एवं विचार का तुरन्त आदान-प्रदान करने के लिए भी किया जाता है। स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए छात्र अपने प्रयोग का फोटो-वीडियो बनाते हैं और उस पर चर्चा करने के लिए ग्रुप्स पर पोस्ट कर देते हैं। और तुरन्त ही उन्हें अपने सहकर्मियों, शिक्षकों और वैज्ञानिकों से उनके अभिमत मिल जाते हैं। उल्लेखनीय बात यह भी है कि प्रयोग करते समय यदि किसी प्रकार की गलती होती भी है तो उससे हताश न होकर, उस प्रयोग में परिवर्तन करके छात्र आगे बढ़ जाते हैं। क्यूब लैब द्वारा प्रोत्साहन, तथा विज्ञान की प्रक्रिया को समझने का कौशल प्राप्त होता है। जैसे विज्ञान ने कई त्रुटियों के अनुभवों से गुज़रते हुए प्रगति की है, उसी प्रकार छात्र भी विज्ञान के प्रयोगों में हुई गलतियों से सीखते हैं। इसी महत्वपूर्ण प्रक्रिया को क्यूब लैब में प्रोत्साहित किया जाता है।

इसके अलावा, छात्रों को अपने प्रयोगों को क्यूब सम्मेलन में प्रस्तुत करने का अवसर भी प्राप्त होता है। ऐसे सम्मेलन में प्रयोग प्रस्तुत करना, प्रयोग का वर्णन करना, सवाल-जवाब का सामना करना, प्रयोग के परिणामों को सबूत द्वारा प्रस्तुत करना, चर्चा करना आदि शामिल है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है।

CUBE लैब में फल-मक्खी यानी ड्रोसोफिला, केंचुआ, घोंघा, मोइना, तितली, हाइड्रा, रोटिफर, नेमाटोड इत्यादि कई प्रकार के मॉडल-जीवों के साथ बहुत ही सरल और प्रभावी तरीके से प्रयोग किए जाते हैं। छात्रों को इन प्रयोगों को करते समय सूक्ष्मदर्शी से अवलोकन करने का अवसर भी मिल जाता है। छात्र अक्सर अपने आसपास के माहौल के बारे में जिज्ञासा से उत्पन्न होने वाले शोध प्रश्नों में संलग्न होते हैं और आधुनिक वैज्ञानिक शोधों से जुड़ते हैं। उदाहरण के लिए, स्टेम सेल अनुसंधान, आनुवांशिकी, एपिजेनेटिक्स, सीखना और स्मृति, उत्थान, जैविक विकास, जलवायु परिवर्तन आदि विषयों पर किए जा रहे प्रयोगों से बहुत-से विद्यार्थी जुड़े हैं।

इन सभी क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कृत अनुसन्धान हो रहे हैं। जब ऐसे प्रयोगों के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जाती है जिन्हें छात्रों और उनके सहयोगियों ने भी किया हो, तो वे सब भी उसको जीतने की खुशी महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही के वर्षों में कम-से-कम दो ऐसे प्रयोग किए गए हैं जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिले हैं जैविक घड़ी एवं दिन और रात का चक्र (फलमक्खी का प्रयोग); कोशिकाएँ और ऑक्सीजन का प्रमाण (मोइना का प्रयोग)। इस सब की वजह से विज्ञान शिक्षा में छात्रों का उत्साह बढ़ता है।

क्रियान्वयन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM SHAIKSHANIK SANDARBHView All

CUBE – पाठशाला के छात्रों से जुड़े प्रोजेक्ट आधारित विज्ञान प्रयोग

होमी भाभ विज्ञान शिक्षा केन्द्र में CUBE (Collaboratively Understanding Biology Education), सहयोग से विज्ञान के प्रयोग करने की एक संस्कृति है।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
March - April 2021

हमारे बीच जाले बुनती और शिकार करती मकड़ियाँ

वे बहुत नन्हीं तो होती हैं लेकिन मकड़ियों का जीवन भी हमारी तरह अत्यन्त नाटकीय होता है। मकड़ियों को यह तय करना होता है कि वे अपने जाले कहाँ बनाएँ और भोजन कहाँ खोजें। कैसे अपने शत्रुओं से बचें, सम्भावित जोड़ीदार को कैसे ढूँदें और कैसे अपने शिशुओं का ख्याल रखें। है न दिलचस्प? आइए, हमारे साथ मकड़ियों के दिलचस्प संसार को खोजिए।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
March - April 2021

अम्ल, क्षार और pH आयनीकरण से लेकर बफर घोल तक

विज्ञान में पढ़ाई जाने वाली कई 'अवधारणाओं के समान उत्तरोत्तर विकास का विचार अम्ल और क्षार की अवधारणा पर भी लागू होता है। इसका मतलब है कि हम एक ही अवधारणा से बार-बार विभिन्न स्तरों पर मुलाकात करते हैं और अपनी समझ को तराशते जाते हैं। स्कूलों में इस विषय को बहुत ही चलताऊ ढंग से पढ़ाया जाता है, उससे सम्बन्धित अवधारणाओं को गहराई से टटोलने की कोशिश करता है यह आलेख। उम्मीद है कि इससे यह समझने में मदद मिलेगी कि कैसे आयनीकरण pH का निर्धारण करता है और किसी भी जलीय घोल की pH से तय होता है कि वह अम्ल की तरह बर्ताव करेगा या क्षार की तरह।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
March - April 2021

होमो लूडेन्स- खिलन्दड़ मानव

यो ज़े दे ब्लोक के साथ हुई अपनी बातचीत के कई दिनों बाद तक मेरा दिमाग इसी सवाल पर बार-बार वापस लौटता रहा: अगर सारा समाज भरोसे पर आधारित होता, तो कैसा होता?

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
March - April 2021

मेरा रोज़नामचा: शिक्षा के बारे में सीखना

"तो क्या,” उन्होंने कहा, “तुम छोड़ना क्यों चाहते हो?" “बच्चे तो हर जगह बच्चे होते हैं,” उन्होंने समझाया। मैं सहमत था। "लेकिन क्या हम इस गैर-बराबर और अन्यायी शिक्षा व्यवस्था से आँखें चुरा सकते हैं?” मैंने पूछा।- वैली स्कूल में एक बातचीत

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
January - February 2021

घोंघे की खोल में घुमाव कैसे आता है?

सममिति यानी सिमेट्री कई पौधों, जन्तुओं और यहाँ तक कि पानी जैसे कुछ अणुओं का भी गुण होता है। लेकिन घोंघे और उसके कुण्डलित खोल में यह बात नहीं है।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
January - February 2021

कोरोना काल में बच्चों की मनोस्थिति पर एक नज़र

परिचय घरों से बाहर न निकल पाना, लोगों से नहीं मिलना, आसपास का सूनापन और टीवी पर दिन-भर कोविड से जुड़ी खबरें देखना जब हम सब बड़ों पर इतना असर कर रहा था, तो यह सब बच्चों पर किस प्रकार का प्रभाव डाल रहा होगा! अध्ययन बताते हैं कि तनाव बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और सीखने की प्रक्रिया पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। तनावपूर्ण परिस्थितियों में जीने से बच्चों में बेचैनी, डर, मूड ऊपर-नीचे होना और अन्य मानसिक बीमारियों से ग्रसित होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
January - February 2021

एक फूटा थर्मामीटर और सविनय अवज्ञा

चम्पारन में सविनय अवज्ञा आन्दोलन के बीज जर्मनी में बी.ए.एस.एफ.की प्रयोगशाला में बोए गए थे क्योंकि इतना सस्ता उत्पादन होने के बाद भारत के किसानों को नील का उत्पादन बन्द कर देना पड़ा था।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
January - February 2021

शून्य पर समझ

अगर मैं आपसे पूछू कि ओ, डक और लव में क्या समानता है, तो आप या तो थोड़ा चुप रहेंगे या कहेंगे कि कुछ भी समानता नहीं या कहेंगे कुछ समानता हो सकती है, पर अभी मुझे सूझ नहीं रहा है।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
January - February 2021

धोखेबाज़ तितलियाँ

छोटे कीटों की दुनिया अद्भुत होती है। न जाने कितने सारे लोगों ने कीटों के अध्ययन में अपना जीवन लगा दिया, फिर भी दुनिया के सबसे बड़े जीवसमूह में शुमार कीट वर्ग (class) के बारे में बहुत ही कम जानकारी हमारे पास होगी।

1 min read
Shaikshanik Sandarbh
November - December 2020
RELATED STORIES

It's A Dog's Market

Adopting used to be a good thing that good person could do. These days, you’re probably not good enough.

10+ mins read
New York magazine
July 19 - August 1, 2021

US UNEMPLOYMENT CLAIMS FALL TO 360,000, A NEW PANDEMIC LOW

The number of Americans applying for unemployment benefits has reached its lowest level since the pandemic struck last year, further evidence that the U.S. economy and job market are quickly rebounding from the pandemic recession.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #507

Counting Penguins

Counting penguins is harder than it sounds. With freezing rain, snow, and chilling winds that limit the flight windows for the surveys, it takes scientists using three full days to map the location of 300,000 nesting pairs of Adélie penguins on Antarctica’s Cape Crozier.

2 mins read
RotorDrone
August/ September 2021

How Many Union Members Does It Take To Operate A Train?

President Joe Biden’s proposed $2.25 trillion infrastructure spending bill is more than just a huge barrel of federal cash for road, bridge, and rail projects. It is also a vehicle for reauthorizing America’s surface transportation laws, providing an opportunity for special interests to write new rules and mandates into federal policy.

3 mins read
Reason magazine
August - September 2021

LEARNING TO HEAR

With cochlear implants

7 mins read
Muse Science Magazine for Kids
May/June 2021

The Ascent Of Sara Nelson

Association of Flight Attendants president Sara Nelson has become the most prominent labor leader in america. Now she’s poised to help the entire labor movement take off.

10+ mins read
Fast Company
Summer 2021

Where More Education Doesn't Mean More Jobs

The more education you have, the more likely you are to have a job. This relationship holds true across the U.S. labor market, with one notable exception. In February, 74.6% of men 25 and older with only a bachelor’s degree were employed, according to the Bureau of Labor Statistics, while just 72.7% of men with advanced degrees were.

1 min read
Bloomberg Businessweek
March 22, 2021

For All Mankind: Taking Apple Tv+ To The Moon And Beyond

Whilst Apple TV+ may still be small in comparison to Netflix and Amazon Prime, its string of successful series and breakthrough movies have positioned it as a must-have service for all lovers of immersive, thought-provoking material.

8 mins read
AppleMagazine
March 12, 2021

US JOBLESS CLAIMS TICK UP TO 745,000 AS LAYOFFS REMAIN HIGH

The number of Americans applying for unemployment benefits edged higher last week to 745,000, a sign that many employers continue to cut jobs despite a drop in confirmed viral infections and evidence that the overall economy is improving.

2 mins read
Techlife News
Techlife News #488

GOOGLE ANTES UP $2.6M TO SETTLE PAY, JOB DISCRIMINATION CASE

Google will pay $2.6 million to more than 5,500 employees and past job applicants to resolve allegations that the internet giant discriminated against female engineers and Asians in California and Washington state.

2 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #484