सीवीएफ ऑफ हाईवे की बेहतर शुरुआत
सीवीएफ ऑफ हाईवे की बेहतर शुरुआत
बाएं से, पुनीत विद्यार्थी, डायरेक्टर सेल्स कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट, केस न्यू हॉलैंड, श्रीराम कन्नन, प्रबंध निदेशक सीएलएएएस इंडिया, गुंजन मल्होत्रा, उपाध्यक्ष - क्रय, जेसीबी इण्डिया जिनाल शाह, क्षेत्रीय निदेशक - साउथ एशिया ऑपरेशंस, पॉवर सिस्टेम्स रिसर्च (सेशन मॉडरेटर), अनिल भाटिया, वीपी-सेल्स एंड मार्केटिंग, टीआईएल लिमिटेड, राजेंदर खोड़ा, ग्रुप बिजनेस डेवलपमेंट एडवाइजर, पूजोलाना, और मनीष हांडा, व्यावसाय प्रमुख - अर्थ मूविंग इक्विपमेंट डिवीजन, ए-स

वाणिज्यिक वाहन फोरम का पहला संस्करण ऑफ-हाइवे उपकरण खंडों पर बातचीत के लिये समर्पित है, जो देश में निर्माण, अर्थमूविंग, खनन, औद्योगिक और कृषि उपकरण बाज़ार के लिये महत्वपूर्ण महत्व के मुधों और श्रृंखलाओं पर हतोत्साहित करता है। मोटरइण्डिया की एक विशेष रपट।

ऑफ-हाईवे इक्विपमेंट मार्केट एक चक्रीय स्थान है, जो समझने के लिये ठीक है, क्योंकि इसकी चक्रीय प्रकृति जो मांग में तेज झूलों से ग्रस्त है। उदाहरण के लिये जब निर्माण और खनन गतिविधियां देश में बढ़ती हैं, तो बिक्री में तेजी आती है, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक लीड समय मिलता है, क्योंकि निर्माता ऑर्डर पूरा करने के लिये संघर्ष करते हैं। जब गतिविधियां धीमी हो जाती हैं, तो नये उपकरण की मांग तेजी से घटती है क्योंकि ठेकेदार और किराये की फर्म उपकरणों के मौजूदा पार्स के साथ प्रबंधन कर सकते हैं। वर्तमान में, भारतीय उपकरण बाज़ार एक जटिल परिदृश्य में पकड़ा गया है, जिसके बावजूद देश में निर्माण गतिविधियों के उचित स्तर की घोषणा की गयी है, पिछले वर्ष से बाज़ार में प्रचलित नकारात्मक भावनाओं के साथ, उपकरण की बिक्री में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है।

घरेलू उपकरणों के बाज़ार में 2016 से 2018 तक बुनियादी ढांचे में उछाल के कारण एक उल्लेखनीय उछाल आया, लेकिन पिछले वर्ष के आम चुनावों, अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में व्यापक तरलता संकट सहित सकारात्मक विकास को बाधित करने के लिये कई तरह के व्यवधान उत्पन्न हुए, और इसी तरह फिर भी, देश में दीर्घकालिक संभावनाओं की भविष्यवाणी बहुत सकारात्मक होने के साथ-साथ उत्पाद लाइनों के परिष्कार और विविधीकरण से जुड़ी हुई है और कनेक्टेड प्रौद्योगिकियों द्वारा मूल्यवर्धन। इस पृष्ठभूमि में, वाणिज्यिक वाहन मंच - शीर्घ चिंताओं और उद्योग विशेषज्ञों के वरिष्ठ अधिकारियों के लिये एक अनूठा स्वतंत्र मंच - पहली बार भारतीय ऑफ-हाइवे उपकरण बाज़ारों का सामना करने वाले विकास और मुधों पर विचार-विमर्श करने के लिये एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसका आयोजन 23 जनवरी को गुरुग्राम में किया गया।

बाज़ार दृष्टिकोण

articleRead

You can read upto 3 premium stories before you subscribe to Magzter GOLD

Log-in, if you are already a subscriber

GoldLogo

Get unlimited access to thousands of curated premium stories and 5,000+ magazines

READ THE ENTIRE ISSUE

March 2020

MORE STORIES FROM MOTORINDIA HINDIView All