कोरोना ने बदल दी ओटीटी प्लेटफौर्म की सूरत
Grihshobha - Hindi|July First 2021
जहां एक तरफ कुछ ओटीटी सुविधाओं के लिए जेब ढीली करनी पड़ती है वहीं दूसरी तरफ एमएक्स प्लेयर मुफ्त मनोरंजन परोस रहा है, भला कैसे....
शांतिस्वरूप त्रिपाठी

यों तो 2015 से भारत में ओटीटी प्लेटफौर्म पैर पसारने लगे थे, मगर 2016 में भारत सरकार द्वारा मनोरंजन क्षेत्र में 'सौ प्रतिशत एफडीआई' का नियम लागू करने के साथ 'नैटफ्लिक्स, अमेजन,' 'डिज्नी प्लस हौट स्टार' सहित कई ओटीटी प्लेटफौर्म भारत में तेजी से उभरे, पर 2020 में कोरोना महामारी और लौकडाउन के चलते सभी ओटीटी प्लेटफौर्म तेजी से लोकप्रिय हुए क्योंकि इस दौरान अपनेअपने घर में कैद हर इंसान के लिए मनोरंजन का एकमात्र साधन ओटीटी प्लेटफौर्म ही रहे. हर ओटीटी प्लेटफौर्म ने अपने साथ लोगों को जोड़ने के सारे तरीके अपनाए.

इन में से ज्यादातर ओटीटी प्लेटफौर्म मासिक या वार्षिक शुल्क लेते हैं, जबकि 'जी-5' और 'सिनेमा प्रेन्योर' जैसे कुछ ओटीटी प्लेटफौर्म दर्शकों से फिल्म देखने के प्रति फिल्म अलगअलग शुल्क वसूलते हैं.

मगर ओटीटी प्लेटफौर्म 'एमएक्स प्लेयर' अपने दर्शकों से कोई शुल्क नहीं लेता. कोई भी शख्स 'एमएक्स प्लेयर' पर स्ट्रीम हो रहे कार्यक्रम को मुफ्त में देख सकता है, मगर उसे हर कार्यक्रम या वैब सीरीज या फिल्म देखते समय बीचबीच में विज्ञापन भी देखने पड़ते हैं क्योंकि 'एमएक्स प्लेयर' विज्ञान पर आधारित ओटीटी प्लेटफौर्म है.

यों तो 'गूगल प्ले स्टोर' पर एमएक्स प्लेयर का एक प्रीमियम ऐप है, जो 5 डौलर में विज्ञापन स्ट्रिप्स चलाता है. लेकिन यह ऐप ज्यादातर विज्ञापन से मिलने वाले राजस्व पर ही निर्भर करता है. इन दिनों 'एमएक्स प्लेयर' करीब 3 दर्जन से अधिक स्थानीय व अंतर्राष्ट्रीय ओटीटी प्लेटफौर्म संग प्रतिस्पर्धा कर रहा है.

फिलहाल 'एमएक्स प्लेयर का स्वामित्व 'टाइम्स ग्रुप' के पास है और इस का मुख्यालय सिंगापुर (71 राबिंसन रोड, सिंगापुर-068895) में है तथा यह कंपनी सिंगापुर के कानून के तहत संचालित होती है.

मोबाइल ऐप से ओटीटी प्लेटफौर्म तक

मूलतः एमएक्स प्लेयर की शुरुआत कोरिया में एक ऐप के रूप में हुई थी, जो कि वीडियो फाइल के रूप में संग्रहीत वैब सीरीज का प्रसारण स्थानीय मोबाइल फोन पर करता था. छोटे संसाधनों का उपयोग करते हुए ऐप ने भारत जैसे उभरते बाजारों में कम लागत वाले ऐंड्रोइड स्मार्टफोन के साथ लाखों उपयोगकर्ताओं का विश्वास जीतने में कामयाब रहा, धीरेधीरे टाइम्स ग्रुप की कंपनी 'टाइम्स इंटरनैट' ने इस में निवेश शुरू किया. फिर 2017 के अंत में 'टाइम्स इंटरनैट' ने एमएक्स प्लेयर में 140 मिलियन डॉलर का निवेश कर स्वामित्व हासिल किया. उस के बाद एमएक्स प्लेयर का मूल्यांकन 500 मिलियन डौलर आंका गया था.

चाइनीज कंपनी टेनसेंट ( Tencent) ने किया लगभग 111 मिलियन डॉलर का निवेश

30 अक्तूबर, 2019 को एमएक्स प्लेयर ने सूचित किया था कि चीनी इंटरनेट की दिग्गज कंपनी टेनसेंट ने 110.8 मिलियन की राशि 'एमएक्स प्लेयर' ऐप में निवेश किए हैं और 'एम एक्स प्लेयर' वीडियो ऐप भारत और अन्य अंतर्राष्ट्रीय देशों में अपने कारोबार का विस्तार करना चाहता है.

'एमएक्स प्लेयर" से पहले टेनसेंट 'टाइम्स इंटरनैट' के स्वामित्व वाले गाना विशाल ओला, टेक स्टार्टअप बायूज B2B ई कौमर्स, स्टार्टअप उडान और व्यापारियों के लिए बहीखाता सेवा 'खाताबुक' सहित कुछ भारतीय स्टार्टअप्स कंपनियों में निवेश किया था. टेनसेंट के 'एमएक्स प्लेयर' में निवेश करने पर 'टाइम्स इंटरनेट' के उपाध्यक्ष सत्यन गजवानी ने कहा था, "टेनसेंट संगीत और वीडियो में एक प्रमुख वैश्विक शक्ति है और हमें उन की क्षमताओं से सीखने और लाभ उठाने के लिए बहुत कुछ है."

जबकि 'एमएक्स प्लेयर' के सीईओ करण बेदी ने एक अखबार से बातचीत करते हुए कहा था, "निवेश के रूप में मिली इस रकम का उपयोग वीडियो ऐप के लिए मौलिक टीवी कार्यक्रमों का उत्पादन बढ़ाने और लाइसैंस प्राप्त साम्रग्री की अपनी सूची को व्यापक बनाने के लिए करेगा. फर्म ने अब तक अपने प्लेटफार्म पर 15 मौलिक शो जोड़े हैं तथा इस साल के अंत तक 20 अन्य का उत्पादन शुरू कर दिया है.

2019 तक भारत में एमएक्स प्लेयर के 175 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे, जबकि वैश्विक स्तर पर 280 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को एकत्र किया था.

2020 में तेजी से बढ़ा एमएक्स प्लेयर

जी हां, कोरोनाकाल व लौकडाउन का फायदा 'एमएक्स प्लेयर' को भी मिला. इस संबंध में नवंबर, 2020 में एक अखबार से बात करते हुए एमएक्स प्लेयर के सीईओ करण बेदी कह चुके हैं, "हकीकत में आज की तारीख में 'एमएक्स प्लेयर' भारत का सब से बड़ा ओटीटी प्लेटफौर्म है. हमारे उपयोगकर्ताओं की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. हम ने अपने लक्ष्य को स्पष्ट रूप से पार कर लिया है. हमारे पास सब से बड़ा होने की दृष्टि थी, लेकिन यह नहीं सोचा था कि यह जल्दी से होगा, हमारे मन में थोड़ी लंबी अवधि की रूपरेखा थी. हम ने स्क्रैच से शुरुआत की. हमें मदद करने के लिए हमारे पीछे कोई भी टीवी नैटवर्क नहीं है.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GRIHSHOBHA - HINDIView All

5 स्टाइलिश मौनसून फैशन ट्रेंड्स

बारिश की फुहारों के बीच इन सुपरहिट फैशन ट्रेंड्स से आप स्मार्ट तो दिखेंगी ही, लोगों की तारीफ भी बटोर सकती हैं...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

फ्लर्ट नहीं है गंदी बात

अकसर फ्लर्ट को गलत और अमर्यादित माना जाता है. मगर क्या आप को पता है कि यह आप को तनावमुक्त कर डिप्रेशन के खतरे तक से भी बचा सकता है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

हीमोग्लोबिन की सही मात्रा है जरूरी

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर की सभी प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से काम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन जब रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है तो हम एनीमिया का शिकार हो जाते हैं. यानी शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा कम होने लगती है, जिस से शरीर के अंगों तक औक्सीजन फ्लो काफी कम हो जाता है. जिससे न सिर्फ हमारी शारीरिक बल्कि मानिसक हैल्य पर भी काफी प्रभाव पड़ता है. इसके कारण थकान होना, चक्कर आना, स्किन का पीला पड़ना, सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, सिर दर्द, ठंड लगना, दिल की धड़कन का तेज होना आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इसलिए जरूरी है शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा का सही होना.

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

रिश्तों में दरार डालता इंटरनैट

यह सही है कि इंटरनैट किसी वरदान से कम नहीं, मगर यह किस तरह हमारे निजी पलों को हम से छीन कर हमें अपनों से ही दूर कर रहा है, एक बार जानिए जरूर...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

प्रैगनेंसी में स्किन केयर

गर्भावस्था में खानपान की आदतों में बदलाव के साथसाथ स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव भी सोचसमझ कर करना चाहिए...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

ओलिंपिक-2021- खिलाड़ी बेटियां हम से है जमाना

भेदभाव की शिकार रहीं भारतीय खिलाड़ी बेटियों ने अपने दम पर जो मुकाम बनाया है, वह दकियानूसी सोच वालों के दांत खट्टे करने के लिए काफी है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

7 उपाय दुकान में ग्राहक बढ़ाएं

जानिए, ग्राहकी बढ़ाने के ऐसे उपाय जिन्हें करने से न सिर्फ दुकान की बिक्री बढ़ेगी, जेब भी हमेशा भरी रहेगी...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

“आज बोल्ड होने के अलग माने हैं" इंदिरा तिवारी

दमदार किरदार से दर्शकों का दिल जीतने वाली इंदिरा छोटे शहर की जरूर हैं, मगर उन का हौसला काफी ऊंचा है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August Second 2021

सारकोमा कैंसर इलाज है न

अगर सही समय पर इस की पहचान और उपचार हो तो मरीज की जान को कोई खतरा नहीं होता...

1 min read
Grihshobha - Hindi
August First 2021

श्रद्धा हैं नई चालबाज

सनी देओल, रजनीकांत और श्रीदेवी जैसे सितारों से सजी फिल्म 'चालबाज' तो आप को याद ही होगी.

1 min read
Grihshobha - Hindi
August First 2021
RELATED STORIES

NETFLIX BUYS WONKA AUTHOR DAHL'S CATALOG

Netflix has acquired the works of Roald Dahl, the late British author of celebrated children’s books such as “Charlie and the Chocolate Factory.”

1 min read
Techlife News
September 25, 2021

DETOXING TWITTER

AS TWITTER’S FIRST CHIEF DESIGN OFFICER, DANTLEY DAVIS WAS GIVEN A MANDATE TO FIGHT TOXICITY ON THE PLATFORM AND SHAKE UP THE COMPANY’S CORPORATE CULTURE. BOTH ARE UPHILL BATTLES.

10+ mins read
Fast Company
October 2021

XGIMI Horizon Pro 4K projector

A capable 4K projector — but don’t count on HD

1 min read
Mac Life
October 2021

Everybody Wants to Rule the World

A new game builds on the addictive appeal of Sid Meier’s Civilization.

8 mins read
The Atlantic
October 2021

APPLE EASES APP STORE RULES AGAIN, TO ALLOW OUTSIDE SIGNUPS

Apple is relaxing rules to allow some app developers such as Spotify, Netflix and digital publishers to include an outside link so users can sign up for paid subscription accounts.

1 min read
Techlife News
Techlife News #514

Hulu: A Top Streaming Choice

As the competition between video-streaming services intensifies, differentiation is ever-important. Hulu continues to offer both a strong on-demand streaming library and a robust live TV option. The service is an excellent option for watching popular TV shows, and we like its broad platform support, even if Hulu’s original series are hit-or-miss. On the live TV front, Hulu’s channel coverage is top-notch, and its DVR features compare well to the competition’s. Despite a few missteps, Hulu keeps its Editors’ Choice award, because no other service can quite match its combination of streaming content.

10+ mins read
PC Magazine
September 2021

Holland Taylor

PARTING SHOT

2 mins read
Newsweek
August 20, 2021

Cooking With Paris Is Anti-Aspirational Food Television

Paris Hilton rattles the very foundations of cooking shows.

5 mins read
New York magazine
August 16 - 29, 2021

Roku Streambar Pro

A Sound Streaming Solution

3 mins read
Sound & Vision
August - September 2021

FERGIE: I WANT TO BE ON THE CROWN!

There she goes again! The Duchess of York, a.k.a. Sarah Ferguson, a.k.a Fergie, has always been one of the wilder of the wild cards in the royal family.

1 min read
Star
August 16, 2021