ये हैं बैस्ट कार्ब्स
Grihshobha - Hindi|February Second 2021
अगर आप भी हमेशा फिट एंड फाइन रहना चाहती हैं, तो यह जानकारी आप के लिए ही है...
पारुल भटनागर

ऐक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि इंडियन खाने में कार्ब्स की मात्रा अधिक और जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे प्रोटीन व फाइबर की मात्रा कम होती है, जिस से धीरेधीरे शरीर में ढेरों कमियां होने के साथ शरीर फैटी होने लगता है और फिर जब यह फैट हम पर भारी पड़ने लगता है तो हम अपनी डाइट से तुरंत काल को आउट कर देते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमें ऊर्जावान व फिट रहने के लिए अपनी डाइट से किसी भी न्यूट्रिशन को कम करने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि उसे मौडिफाई करने की जरूरत होती है ताकि हमें उस के सेवन से लाभ मिले और शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमी न हो.

जी हां, हम यहां कास रहित या लो कार्ड्स की बात नहीं कर रहे, बल्कि कौंप्लैक्स कार्ब्स की बात कर रहे हैं, जिस में प्रोटीन कंटैंट ज्यादा होता है और ग्लाइसेमिक इंडैक्स कम होता है, जो धीरेधीरे ब्लड में घुल कर लंबे समय तक आप की भूख को शांत करने का काम करता है.

कार्ब्स वी एस कौंप्लैक्स कार्ब्स

सिंपल कार्ब्स लोगों को पसंद तो बहुत होते हैं, लेकिन ये काफी अनहैल्दी होते हैं, जबकि कौंप्लैक्स कार्ल्स आप की शुगर को कंट्रोल करने के साथसाथ आप की सेहत का भी भरपूर ध्यान रखते हैं, क्योंकि ये प्रोटीन, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स से भरपूर जो होते हैं. इन्हें सुपरफूड्स भी कहा जाता है.

फरीदाबाद के एशियन इंस्टिट्यूट औफ मैडिकल साइंसेज' की डाइटीशियन डा. विभा के अनुसार, एक इंसान को रोज कुल कैलोरी का 50-55% हैल्दी कार्बोहाइड्रेट्स लेने की जरूरत होती है, जो उस के शरीर में शुगर के लैवल को नियंत्रित रखने के साथसाथ पूरा दिन ऐनर्जेटिक फील करवाने व शरीर की जरूरतों को पूरा करने का काम करे. लेकिन जो लोग 40% से कम और 70% से ज्यादा कार्ड्स लेते हैं, उन में गंभीर बीमारियों के साथसाथ मृत्यु का भी खतरा बना रहता है.

डाइट में कैसे शामिल करें

सलादः सलाद हैल्दी डाइट के लिए बहुत जरूरी माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन ए, सी और अन्य न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. खासकर रैड और ग्रीन वैजिटेबल्स ऐंटीऔक्सीडेंट्स और विटामिन बी 6 में रिच होने के कारण शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं. ये इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती हैं, स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं, ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करती हैं. इन में विटामिन बी6 की मौजूदगी रैड ब्लड सैल्स को बनाने के साथसाथ आप के मैटाबोलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करती हैं.

अगर आप रोजना 1 बाउल सलाद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इस से आप को 2 से 5 ग्राम कार्ड्स मिलेगा, जो आप के लिए फायदेमंद होगा. इसे आप रोजाना 2-3 बार ले सकते हैं.

ओट्स बिस्कुट: ओट्स फाइबर व न्यूट्रिशन में रिच होने के साथ ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं. इन में सोलबल फाइबर होने के साथ ये पचने में आसान होने के साथसाथ वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. कोलेस्ट्रौल लैवल व ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करते हैं. इसलिए इन का सेवन आप के लिए फायदेमंद साबित होगा.

अगर आप 2 पीस बिस्कुट लेते हैं तो इन से आप को 13 से 15 ग्राम कार्ड्स मिलेंगे.

फ्रूट्स : फल डाइटरी फाइबर के अच्छे स्रोत माने जाते हैं, जो मोटापे व दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. ये विटामिंस व मिनरल्स के भी अच्छे स्रोत होते हैं. इन में फीटोकैमिकल्स होने के कारण ये ऐंटीऔक्सीडेंट्स व ऐंटीइन्फ्लैमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करते हैं. शरीर को अंदर से मजबूत बना कर ऊर्जा प्रदान करते हैं. कोशिश हमेशा मौसमी फलों को ही खरीदने की करनी चाहिए, तभी आप को उन के न्यूट्रिएंट्स का भरपूर लाभ मिल सकता है.

अगर आप रोजाना 1 बाउल फ्रूट्स लेते हैं तो इस से आप को 7-8 ग्राम व अधिकतम 10 ग्राम तक कार्ल्स मिलेंगे. इसे आप रोजाना 2 बार ले सकते हैं.

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GRIHSHOBHA - HINDIView All

ममता बनर्जी से दीदी तक का सफर

राजनीति में जहां आज रूतबा और पैसा है, वहीं ममता की सादगी ही उन की पहचान है. ममता से दीदी और फिर मुख्यमंत्री बनने का उन का सफर बेहद रोचक है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
April First 2021

शादी तब तक नहीं जब तक कमाऊ नहीं

लड़कियों को भी पढ़लिख कर कमाऊ बनने की छूट देना हर मां-बाप के लिए क्यों जरूरी है हम आप को बताते हैं...

1 min read
Grihshobha - Hindi
April First 2021

त्वचा को दें फूलों सा निखार

शरीर की त्वचा को कुदरती चमक देना चाहती हैं, तो ये ब्यूटी टिप्स आजमा कर देखें...

1 min read
Grihshobha - Hindi
April First 2021

इम्यूनिटी के साथ ऐसे बढ़ाएं ब्यूटी

अगर गरमियों में भी खुद की फिटनैस से दूसरों की तारीफ बटोरना चाहती हैं, तो यह जानकारी आप के लिए ही है...

1 min read
Grihshobha - Hindi
April First 2021

हिंदी फिल्म से मेरी एक बड़ी पहचान बनेगी सयानी दत्ता

बंगला फिल्मों में शोहरत बटोरने वाली सयानी की चर्चा बौलीवुड की उन की पहली ही फिल्म से आजकल क्यों हो रही है, जानिए खुद उन्हीं से...

1 min read
Grihshobha - Hindi
April First 2021

ब्रैस्ट पंप अब मुश्किलें हुईं आसान

ब्रैस्ट पंप का सही उपयोग कैसे करें, जरूर जानिए...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2021

ओटीटी पर महिला प्रधान फिल्मों का बोलबाला

पुरुषप्रधान इंडस्ट्री में महिलाप्रधान फिल्मों को प्राथमिकता क्यों मिल रही है, जानना नहीं चाहेंगी...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2021

औरतों की हालत हर जगह एक सी है आहाना कुमरा

फिल्मों में बोल्डनेस की वजह से चर्चा में रहीं अहाना कुमरा ने बातचीत के दौरान कई बातों का खुलासा किया, जिन्हें जान कर आप भी चौंक जाएंगे...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2021

नवजात की त्वचा का रखें खास खयाल

शिशु की नाजुक त्वचा की सही देखभाल करने के ये तरीके आप भी जानें...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2021

साइकिल चलाएं सेहत पाएं

रोजाना कुछ देर साइकिल चलाने के इतने फायदे जान कर आप को हैरानी होगी...

1 min read
Grihshobha - Hindi
March Second 2021
RELATED STORIES

Apply The Lessons You've Learned

It wasn’t by plan, design or choice, but the prepping community made great strides in 2020. While the year started the same as most, as we now know, it soon began to take on many of the attributes of scenarios a lot of us have spent years planning and preparing for.

3 mins read
American Survival Guide
March 2021

The price is right

These budget-friendly clean recipes and two-week meal plan can help you break through those plateaus — without breaking the bank.

8 mins read
Oxygen
Winter 2021

The Healthy Prostate

A man’s risk of BPH increases with age. These science-backed supplements help prevent and treat the most common symptoms.

4 mins read
Better Nutrition
December 2020

Microsoft Surface Duo review roundup: A unique dual-screen phone with too many issues

A good idea with not-good execution.

3 mins read
PCWorld
November 2020

Rethink How You Drink

2020 was the year of over-imbibing. Here’s how to adjust your consumption compunction.

3 mins read
Men's Journal
November - December 2020

6 Must-Know Benefits of Eating Seasonally

Incorporating more in-season foods into your diet promises a cornucopia of benefits.

5 mins read
Better Nutrition
September 2020

They're off! Island gardeners compete to grow the biggest squash

DEER ISLE—A contest to grow the biggest Blue Hubbard squash on Deer Isle began in early June as a collaboration among the Healthy Island Project, the Evergreen Garden Club and the Deer Isle-Stonington schools.

1 min read
Island Ad-Vantages
06/18/2020

Autism Diet Do's and Don'ts

Autistic individuals often have difficulties with sensory processing issues, sometimes called Sensory Processing Disorder, or SPD.

2 mins read
Charlotte Parent
April 2020

Where's Your Food From?

When you buy that lush bunch of spinach or a plump chicken, do you think about where it came from? We look at why ‘provenance’ is such a buzzword in food these days

4 mins read
woman & home South Africa
April 2020

Cómo la palabra “dieta” se convirtió en la peor del mundo wellness

Estar a favor de las donas y ser antidietas se volvió algo cool, ¿pero las redes sociales están cocinando un mensaje confuso entre la pérdida de peso y sentirse bien? WH investiga.

8 mins read
Women's Health en Español
Marzo - 2020