ये क्या हुआ
Grehlakshmi|January 2022
35 सालों में ऐसा पहली बार हो रहा था, मेरा दिल जो मेरे इशारे पर चलता था आज अचानक मुझसे विद्रोह करने लगा। मैं अपने दिल को काबू में नहीं ररव पा रहा था।
प्रेमलता यदु

रविवार का दिन यानी छुट्टी का दिन। आपका अपना दिन है जैसे चाहे गुजारिए, कोई कुछ कहने वाला नहीं, लेकिन एक बात का ध्यान रखिए, पैर पसारे पड़े रहने के लिए केवल रविवार या छुट्टी का दिन होना ही अनिवार्य नहीं है, इसके लिए एक और बात का होना बहुत जरूरी है और वह है- आप का स्टेटस सिंगल होना।

वैसे तो मैं रोज जल्दी उठ जाता हूं क्योंकि ऑफिस लेट पहुंचना मुझे कतई पसंद नहीं। मैं अपने परिवार से दूर अकेले रहता हूं क्योंकि शादी अब तक हुई नहीं और गर्ल फ्रेंड की जरूरत कभी पड़ी नहीं। मैं व्यवस्थित रहता हूं। अव्यवस्थित लोगों को देख मुझे चिढ़ होती है। एक बार बचपन में व्यवस्थापन टापिक पर पापा से जो लेक्चर सुना था, वो आज तक याद है और उस दिन के पश्चात आज तक मैं उसे बड़ी शिद्दत से फॉलो कर रहा हूं।

संगीत प्रेमी हूं। 80-90 दशक के रोमांटिक गीत धीमी आवाज में सुनना मन को भाता है।

आजकल के कान फोडू संगीत मेरे समझ से परे है और उन्हें सुनना बर्दाश्त से बाहर, इसलिए मेरे कुछ दोस्त मुझे बूढ़ा तो कुछ आउटडेटेड बुलाते हैं, पर मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता और ना ही मैं उनकी बातों का बुरा मानता हूं। मुझे रंगबिरंगे फूल मनभावन लगते हैं, इसलिए मैंने अपनी गैलरी में आर्टिफिशियल फूलों के पौधे सजा रखे हैं क्योंकि मिट्टी छूना मुझे कतई पसंद नहीं।

आज मैं देर तक सोना चाहता था लेकिन सुबह से ही तेज म्यूजिक की आवाज और धड़ामधड़ाम का शोर सुन मेरी नींद खुल गई। मैं झुंझला कर उठा और गैलरी में जा खड़ा हुआ, जहां मेरे ठीक सामने वाले फ्लैट से म्यूजिक का शोर आ रहा था। शोर इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मुझे उसमें शब्द समझ नहीं आते केवल शोर ही शोर सुनाई देते हैं। मैं सोचने लगा इस फ्लैट में तो कोई नहीं रहता था, तभी एक खूबसूरत लड़की पर मेरी नजर पड़ी जो पाश्चात्य संगीत में झूमती हुई गैलरी में रखे पौधों में व्यस्त थी। उसे देख मेरी आंखें खुली की खुली रह गईं। मृग जैसे उसके नयन, लम्बे रेशमी बाल जो हवा में उड़ते हुए उसके चेहरे पर आ रहे थे, मानो उसके गालों को चूमने के लिए आतुर हो, जिसे वह बार-बार अपनी बांहों से हटाने का असफल प्रयास कर रही थी। मैं अपलक उसे निहारने लगा तभी वह मुझे देख अपनी मिट्टी से सने गंदे हाथ हिलाती हुई बोली, 'हाय!' मैं झेप गया। फीकीसी मुस्कान के साथ उसके हाय का जवाब दे अन्दर आ गया।

गुस्सा तो बहुत आ रहा था। आज छुट्टी के दिन मैं आराम से सोना चाहता था, पर उस लड़की के कान फोडू संगीत की वजह से ऐसा हो ना सका। मन हुआ जा कर उसे डांट लगा आवाज़ धीमी करने को कहूं। ऐसा सोच मैं उठा ही था कि डोर बेल बजा। दरवाजा खोलते ही जगह-जगह से फटे जींस पर सफेद टी-शर्ट पहने, बिखरे बाल और हाथों में ट्रे लिए सामने वही लड़की खड़ी थी।

'मैं अन्दर आ जाऊं' कहती हुई मेरे बिना हां कहे अन्दर आ गई। ट्रे टेबल पर रखती हुई बोली, 'माई सेल्फ खुशी। आपके सामने वाले फ्लैट में दो दिन पहले ही शिफ्ट हुई हूं। योर गुड नेम?'

मैंने रूखे स्वर में कहा, 'राजकिशोर।'

वह थोड़ा व्यंग्यात्मक मुस्कान के साथ बोली, 'नाम थोड़ा लम्बा है, इफ यू डोंट माइंड मैं आपको राज जी बुलाऊं।' मैं चिढ़ते हुए बोला, 'मेरे दोस्त मुझे किशोर बुलाते हैं।'

'वाव...नाईस बट राज साउंड गुड सो मैं आपको राज जी ही बुलाऊंगी।"

उसने मेरे मर्जी के खिलाफ मेरा नामकरण कर दिया और मैं कुछ ना कर सका।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

समर सीजन में टीनएज बच्चों को दें हेल्दी फूड

हर मां के मन में एक ही सवाल उठता है की बच्चों को क्या रिखलाएं, कैसे रिखलाएं, कब खिलाएं? जिससे बच्चा स्वस्थ रहे और अच्छे से खाना खा सके। टीनएज एक ऐसा दौर होता है जहां बच्चों की ग्रोथ के लिए संतुलित भोजन की जरूरत होती है।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

होम शेफ गरिमा दिगंत अवस्थी की 4 मैंगो रेसिपी

गृहलक्ष्मी होम शेफ गरिमा दिगंत अवस्थी ने आम की ऐसी 5 रेसिपी बनाई है, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

शेप में लाना है हिप्स, तो अपनाएं यह टिप्स

एक परफेक्ट बॉडी हर महिला की चाहत होती है और बात हिप्स की हो तो इसे सब परफेक्ट चाहते हैं। ठीक खान-पान से आप स्वस्थ शरीर पा सकते हैं लेकिन सही शेप के लिए व्यायाम बहुत जरूरी होता है।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

बच्चों का आक्रामक होना नहीं है सामान्य

बच्चों की परवरिश करना कोई आसान काम नहीं है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं उनके व्यवहार में कई तरह के बदलाव आते हैं। बच्चों के व्यवहार में आए बदलाव को नजरअंदाज न करें।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

रणबीर की हुई आलिया, शादी में बिखरे कई रंग

'अगर किसी को आप शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में लग जाती है।' यह लाइन आलिया पर सटीक बैठता है। 11 साली की उम्र में ही आलिया रणबीर को अपना दिल दे बैठी थी और अब उनसे शादी कर उन्होंने अपने प्यार को पा लिया है।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

पार्टी में दिखें आप ही आप

पार्टी वियरिंग ड्रेस चाहिए तो बेस्ट का चुनाव कठिन हो जाता है। लेकिन डिजाइनर नेहा और कति ने आपके चुनाव को आसान बनाने के लिए बढ़िया ड्रेस लॉन्च की है।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

नित्या का डैजल सिक्वीन कलेक्शन है दमदार

नित्या बजाज एक लक्जरी इंडियन फैशन डिजाइनर हैं, जो महिलाओं और बच्चों के कपड़ों को खासतौर पर डिजाइन करती हैं। इंडियन और वेस्टर्न शैली में इन्होंने शानदार डिजाइन तैयार किए हैं। नित्या बजाज ने फेस्टिव सीजन के लिए खास डैजल सिक़ीन हैंडक्राफ्टेड कलेक्शन तैयार किया है।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

जरूरत है पैरेंटल कंट्रोल की

बच्चों को फोन से दूर रखना अब नामुमकिन सा हो गया है, लेकिन बच्चों को सही कॉन्टेंट दिखाने की जिम्मेदारी माता-पिता की बनती है। पैरेंटल लॉक लगाकर आप अपने बच्चे की सही तरीके से निगरानी कर सकते हैं ।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

खाने में लगाएं इन देसी तरीकों से तड़का

तड़के या छौंक का प्रयोग दाल, दही, कढ़ी आदि में किया जाता है, जिससे इनका स्वाद और सुगंध बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कुछ छौंक जिनका प्रयोग कर आप भी अपनी दाल-सब्जी को और भी जायकेदार बना सकती हैं |

1 min read
Grehlakshmi
May 2022

7 स्टाइलिश पार्टी मेकअप लुक्स

पार्टी में जाने के लिए सिर्फ आउटफिट और एक्सेसरीज ही नहीं, मेकअप भी आपके लुक को निखारने में मदद करता है। मेकअप में सबसे अहम होता है आप किस बेस का इस्तेमाल कर रही हैं और आई मेकअप कैसा है। आइए जानें, पार्टी मेकअप कितने तरह के होते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
May 2022