आपके बच्चे ने यह खाया !
Grehlakshmi|October 2021
बच्चों का शारीरिक-मानसिक तौर पर स्वस्थ होना जरूरी है और इसके लिए उनके खाने-पीने पर शुरू से ही ध्यान दिया जाना चाहिए। और हां, स्वस्थ होने का मतलब मोटा होने से बिलकुल भी नहीं है, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बच्चों का आहार पौष्टिक एवं संतुलित होना चाहिए।
प्रीता जैन

कल मैं अपनी सहेली गीता के घर गई तो उस समय वह अपने पांच वर्षीय बेटे मनु को खाना खिला रही थी, मैंने देखा मनु का पेट भर जाने के कारण वह खाने के लिए मना कर रहा था परन्तु गीता उसे डटकर खिलाये जा रही थी। आखिरकार ज़बरदस्ती खाने की वजह से मनु ने उल्टी तो कर ही दी, साथ ही उसके पेट में भी दर्द होने लगा। कुछ देर बाद पेट दर्द कम होने पर जब वह ठीक हो गया तो मैंने गीता से कहा कि बच्चे के मना करने के बावजूद उसे और नहीं खिलाना चाहिए, इस पर वह कहने लगी आजकल तो मेरा मनु कुछ खाता-पीता ही नहीं है इसलिए कमज़ोर भी होता जा रहा है, यदि थोड़ा-सा भी ज्यादा खिलाना चाहती हूं ताकि वह स्वस्थ दिखे, तो इसी तरह उल्टी कर देता है और चिड़चिड़े स्वभाव का व जिद्दी भी होता जा रहा है। ऐसा सिर्फ गीता के साथ ही नहीं, वरन उन सभी महिलाओं के साथ होता है जिनको हमेशा यही वहम रहता है उनके बच्चे कुछ खाते-पीते नहीं हैं। वे डांट-डपटकर जब बच्चे को खाना खिलाती हैं तो उस समय तो सहमकर चुपचाप खा लेते हैं परन्तु अधिक खा लेने के कारण पचा नहीं पाते हैं और तबियत खराब हो जाती है। वैसे तो हर मां चाहती है उसका बच्चा खूब खाए-पिए, स्वस्थ और सेहतमंद दिखे परन्तु इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि दिन भर बच्चे को ढूंस-ठूस कर खिलाया जाये। कुछ महिलाएं ऐसा सोचती हैं यदि हमारा बच्चा मोटा होगा तभी वह तंदुरुस्त माना जायेगा किन्तु यह सिर्फ भ्रम है, मोटे बच्चे कभी भी शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रह पाते हैं, उनकी कार्य करने की क्षमता भी अन्य बच्चों की अपेक्षा कम होती है, इससे धीरेधीरे मन में हीन भावना आती है तथा शारीरिक-मानसिक विकास भी कम होने लगता है। हर मां का यह फ़र्ज़ बनता है कि बचपन से ही अपने बच्चों को संतुलित आहार दे, संतुलित आहार से तात्पर्य ऐसे भोजन से है जिसमें सभी पोषक तत्व (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन्स, खनिज लवण) मौजूद हों क्योंकि इनकी शरीर को अत्यधिक आवश्यकता होती है।

ऊर्जा की प्राप्ति भी इनके माध्यम से होती है, जो कि शरीर की वृद्धि व समुचित विकास के लिए अत्यंत आवश्यक हैं, अतः ऐसे ही भोज्य पदार्थ खाने चाहिए जिनमें ये अधिक मात्रा में उपस्थित हों।

बच्चों को दें प्रोटीन युक्त आहार

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

Worth a Shot

Doctors and health experts strongly back COVID vaccination for kids. PARENTS aren’t so sure

10+ mins read
Newsweek
November 05, 2021

The Pandemic Will Make Kids Or Break Them

The COVID-19 era has worked as a stress test for parents and kids alike, breaking some while bringing out reserves of strength and resilience in others.

3 mins read
Reason magazine
June 2021

The Second Career of Martellus Bennett

The former NFL tight end writes the kind of children’s books he would have loved as a kid.

10+ mins read
The Atlantic
January - February 2021

Children's literature – Six-Pack

Scott Hobbs Bourne Proposes An Act Of Imagination

3 mins read
JUXTAPOZ
Winter 2021

The Power of Family

This year, we asked readers a question: "When you think of 'family', what's the image you see?" The winning submissions, and the stories behind them, were all universal and remarkably moving.

4 mins read
Reader's Digest US
July - August 2020

Childhood in an anxious age and the crisis of modern parenting

Imagine for a moment that the future is going to be even more stressful than the present. Maybe we don’t need to imagine this. You probably believe it. According to a survey from the Pew Research Center last year, 60 percent of American adults think that three decades from now, the U.S. will be less powerful than it is today. Almost two-thirds say it will be even more divided politically. Fifty-nine percent think the environment will be degraded. Nearly three-quarters say that the gap between the haves and have-nots will be wider. A plurality expect the average family’s standard of living to have declined. Most of us, presumably, have recently become acutely aware of the danger of global plagues.

10+ mins read
The Atlantic
May 2020

Best Friends in the end

You can be friends with your child…just not yet

4 mins read
Charlotte Parent
April 2020

Four fun things to experience with your kids this month

Four fun things to experience with your kids this month

1 min read
Charlotte Parent
April 2020

Kentucky Route Zero: The Game That Defined (And Was Defined By) A Decade

Wild horses couldn’t drag me away.

7 mins read
PCWorld
March 2020

Parents Navigating Technology

Everything you need to know about TikTok

3 mins read
Charlotte Parent
January 2020