मिठाइयों में मिलावट को इस तरह से जांचे
Grehlakshmi|October 2021
त्योहारों की रौनक मिठाइयों से बढ़ती है, लेकिन मिलावटी मिठाइयां त्योहार की चमक फीकी भी कर सकती हैं। इसलिए मिठाइयों में मिलावट की जांच जरूर करें, आरिवर मामला हमारी सेहत का जो है।
प्राची प्रवीन माहेश्वरी

एक समय था जब महिलाएं घर पर ही मिल-जुल कर मिठाइयां बनाती थीं। फिर परम्परा बदली, लोग हलवाई घर पर लगाकर मिठाई बनवाने लगे। समय बदला और आज के समय में जहां लोग प्रायः ना घर पर मिठाई बनाना पसंद करते हैं और ना मिठाई बनवाने के लिए हलवाई घर पर लगाते हैं, बल्कि बाजार की बनी-बनाई रेडीमेड मिठाई खरीदना ही पसंद करते हैं। कई बार तो अच्छी मिठाई मिल जाती है, कई बार मिलावटी मिठाई भी बाजार में खुलेआम बिकती है व लोग खरीदते भी हैं। आजकल मिठाइयों में मिलावट होने की आशंका लगभग हर शहर, हर दुकान पर बनी ही रहती है। शायद ही कोई दुकान ऐसी होगी जो कि पूरी शुद्धता से मिठाई बनाती होगी। अंतर बस इतना है कि कुछ दुकानें रोज मिलावट करती होंगी तो कुछ तीज-त्योहार पर मिठाई में मिलावटी सामान मिलाती होंगी। इसलिए बाहर से मिठाई खरीदते समय एक बार उनको जांचने में ही अक्लमंदी है, नहीं तो इनके परिणाम घातक भी हो सकते हैं।

कुछ इस तरह से की जाती है मिठाइयों में मिलावट-

• मिठाई पर वर्क चांदी व सोने की जगह एल्युमिनियम के लगाए जाते हैं।

• दूध व मावे में प्राय: पानी, यूरिया, सफेद रंग, वॉशिंग पाउडर मिलाया जाता है।

• घी में जानवरों की चबी का प्रयोग किया जाता है।

• दालों व फलों में टेलकम पाउडर, व एस्बेस्टॉस पाउडर मिलाया जाता है।

मिठाई में मिलावट की जांच करने के तरीके

• नकली केसर पानी में डालने पर रंग छोड़ने लगता है जबकि असली केसर घंटों तक पानी में रखने के बाद भी रंग नहीं छोड़ता बल्कि खुशबू छोड़ता है।

• मिठाई पर लगे वर्क को जलाने पर अगर उस वर्क की छोटी-छोटी गोलियां बन जाती हैं तो वो वर्क असली होगा, अगर वो जलकर सलेटी रंग का हो जाता है तो वर्क नकली माना जाएगा।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

An Epic Phone-a-Thon

India’s smartphone shoppers will be spoiled for choice this festive season

4 mins read
Bloomberg Businessweek
November 09, 2020

मुश्किल नहीं धन की देवी को खुश करना

दीपावली में मां लक्ष्मी आपके घर आए इसके लिए सही तरीके से पूजा-पाठ के साथ-साथ वास्तु से जुड़ी कुछ और चीजों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। मां लक्ष्मी की आराधना के दौरान किन चीजों को ध्यान में रखें

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

कर लीजिए तैयारी लक्ष्मी हैं आने वाली

लक्ष्मी मां आने वाली हैं। उन्हें रिझाने, अपने घर बुलाने और प्रसन्न करने के लिए आपको कुछ विशेष काम करने होते हैं। जिसके लिए आपको माता की पसंद और ना पसंद का ख्याल रखना होता है। वह क्या हैं और आप उनका प्रयोग कैसे कर सकती हैं

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

इस बार झटपट होगी सफाई

दौड़तीभागती जिंदगी में आम दिनों की सफाई ही बड़ा काम है। ऐसे में दिवाली की सफाई के कहने ही क्या! पर, थोड़ी समझदारी से इस काम को भी आसानी से किया जा सकता है।

1 min read
Anokhi
October 30, 2021

रजनीकांत ने दी लगातार 9वीं 100 करोड़ी फिल्म...

दक्षिण भारत के सुपर सितारे रजनीकांत ने 70 वर्ष की उम्र के बावजूद वहां पर अपना सुपर पॉवर जारी रखा है।

1 min read
Hari Bhoomi
November 10, 2021

होस्टल वाली दीवाली

जो लोग होस्टल में रहे हैं उन्हें पता है कि वे उन की जिंदगी के कभी न भूलने वाले पल हैं. होस्टल की जिंदगी मजेदार भी होती है और परेशानियों से भरी भी. बावजूद इस के, होस्टल में रह कर त्योहारों के समय जो खुशियां मिलती हैं, जो आजादी और मस्ती मिलती है, वह कहीं और नहीं मिलती.

1 min read
Mukta
October 2021

बौयफ्रेंड के साथ दीवाली

दीवाली में आमतौर पर सब से बड़ी दिक्कत यह सामने आती है कि करीबियों के संग इस त्योहार को कैसे मनाएं. बहुत बार गलत ग्रीट करने के चलते शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है.

1 min read
Mukta
October 2021

अपनों के साथ मनाएं दीवाली

आप त्योहार अपनों के साथ मिल कर मनाने में ही आनंद मिलता है, फिर चाहे आप कितने भी दूर क्यों न रह रहे हों. अपने करीबियों से त्योहार में मिलते हैं तो वे मीठे पुराने पल फिर से याद आते हैं जिन्हें आप ने कभी साथ में जिया था.

1 min read
Mukta
October 2021

गिफ्ट वही जो हो सही

इस दीवाली को बीती दीवाली से अलग मनाएं, अपने करीबियों को रूटीन गिफ्ट्स देने के बजाय ऐसे यूनीक गिफ्ट्स दें कि उन का दिल खुशी से झूम उठे.

1 min read
Mukta
October 2021

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और मंत्री प्रीति पटेल ने की दिवाली की पूजा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और भारतीय मूल की उनकी कैबिनेट मंत्री प्रीति पटेल ने लंदन स्थित विश्व प्रसिद्ध नेसडेन मंदिर में दिवाली की पूजा अर्चना की.

1 min read
Prabhat Khabar Kolkata
November 09, 2021