अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू इलाज
Grehlakshmi|September 2021
महिलाओं में पीरियड्स साइकिल प्रजनन स्वास्थ्य को दर्शाती है। वैसे तो यह पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की होती है, लेकिन यह हर महिला में भिन्न हो सकती है। यदि आपको महीना 21 से अधिक दिनों तक का है तो भी सामान्य बात है। लेकिन हर बार एक सा ना होकर आगे पीछे होता रहे तो यह चिंता की बात है।
मोनिका अग्रवाल

यदि मासिक धर्म अत्यधिक अनियमित हो जाता है, तो यह इंगित करता है कि शरीर गंभीर हार्मोनल असंतुलन से गुजर रहा है। जबकि पीरियड्स के दौरान कुछ असुविधा और दर्द का अनुभव करना सामान्य है, अनियमित पीरियड्स का सावधानी से इलाज करने की आवश्यकता है क्योंकि वे अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। अनियमित माहवारी यूं तो एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन इसका कारण निम्नलिखित में से कोई भी हो सकता है

• अचानक वजन के बढ़ने या घटने के कारण तनाव बढ़ने के कारण

• आहार में पोषण की कमी

• थायरॉइड की वजह से

• अधिक एक्सरसाइज़ करने के कारण

• गर्भ निरोधक गोलियां लेने के कारण

अनियमित माहवारी के लक्षण

अनियमित पीरियड्स की समस्या के कुछ सामान्य लक्षण हो सकते हैं-

• यूट्रस में दर्द

• हाथ-पैर, कमर और ब्रेस्ट में दर्द

• कम भूख

• थकान महसूस होना

• कब्ज़

अनियमित माहवारी के उपचार

इस समस्या से बचने के लिए बहुत से आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार अपना सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार हर महिला का मासिक धर्म तीन दोषोंवात, कफ और पित्त से प्रभावित होता है। अपने शरीर में प्रमुख दोषों को समझकर, आप नियमित मासिक धर्म चक्र को बनाए रखने में मदद करने के लिए अपने आहार और जीवन शैली में आवश्यक परिवर्तन कर सकती हैं।

अनियमित वात, वात का आयुर्वेदिक उपदोष है, जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है। यह निचले पेट में स्थित है और आंतों, मूत्र और प्रजनन पथ के माध्यम से नीचे की ओर प्रवाह के लिए जिम्मेदार है। आयुर्वेद के अनुसार इस दोष का असंतुलन अनियमित पीरियड्स के लिए जिम्मेदार है। तनाव, अनुचित आहार, लंबे समय तक बीमारियां, शारीरिक व्यायाम की कमी, अधिक परिश्रम और कुछ दवाओं के परिणामस्वरूप वात का ऐसा असंतुलन होता है।

कुछ मामलों में, अनियमित पीरियड्स एक्टोपिक प्रेग्नेंसी, पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, एनीमिया, एनोरेक्सिया या थायराइड जैसी जटिल बीमारियों के कारण होते हैं। मासिक धर्म की शुरुआत (यौवन के दौरान) और मेनोपाज़ के दौरान अनियमित समय का अनुभव करना भी आम है। सभी स्थितियों में, आयुर्वेदिक जीवनशैली और आहार का पालन करके कुछ राहत पाई जा सकती है।

सही भोजन

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

यूं मनाते हैं त्योहार बॉलीवुड के स्टार्स

बॉलीवुड के दीवाने हर जगह हैं और इनके बारे में सभी हर चीज जानना चाहते हैं। फैन्स जानना चाहते हैं कि बॉलीवुड सेलेब्स की लाइफ स्टाइल कैसी होती है, वो फिट रहने के लिए क्या खाते हैं और साथ ही वो किसी त्योहार को किस तरह से मनाते हैं। तो चलिए जानते हैं फिल्मी सितारों के पसंदीदा त्योहार और परिवार संग त्योहार मनाने का अंदाज-

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

ट्रेंडी और ट्रेडिशनल भी हो आपका अंदाज

त्योहार का मतलब है फैशनेबल और खूबसूरत कपड़े, जिनकी चाह दिवाली जैसे त्योहार में पूरी होती है। ऑउटफिट को लेकर महिलाओं की पसंद काफी अलग होती है, जिसमें फैशन का ध्यान रखना तो सबसे ज्यादा जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

आपके बच्चे ने यह खाया !

बच्चों का शारीरिक-मानसिक तौर पर स्वस्थ होना जरूरी है और इसके लिए उनके खाने-पीने पर शुरू से ही ध्यान दिया जाना चाहिए। और हां, स्वस्थ होने का मतलब मोटा होने से बिलकुल भी नहीं है, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बच्चों का आहार पौष्टिक एवं संतुलित होना चाहिए।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

पंचपर्वो की तैयारी और खरीदारी

त्योहारों के मौसम में शॉपिंग की बात करें, तो सामानों की लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी बन जाती है। इसमें गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति रवरीदने से लेकर घर की सजावट की चीजें, कपड़ों की रवरीदारी और ज्वैलरी तक सब कुछ शामिल होता है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

नवरात्रि में ऐसे करें कलश स्थापना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण को पूजा के लिए सर्वोत्तम स्थान माना गया है। आप भी अगर हर साल कलश स्थापना करते हैं तो आपको इसी दिशा में कलश रखना चाहिए और माता की चौकी सजाना चाहिए।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

मिठाइयों में मिलावट को इस तरह से जांचे

त्योहारों की रौनक मिठाइयों से बढ़ती है, लेकिन मिलावटी मिठाइयां त्योहार की चमक फीकी भी कर सकती हैं। इसलिए मिठाइयों में मिलावट की जांच जरूर करें, आरिवर मामला हमारी सेहत का जो है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

करवा चौथ पर अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

करवाचौथ आने में महज कुछ ही दिन बचे हैं, तो आपको भी अपना रंग-रूप निरवारने में जुट जाना चाहिए। इसके लिए भी आपके पास दो विकल्प हैं। चाहे तो आप पार्लर जाएं या आप पार्लर जैसा निरवार घर पर ही पाएं। तो चलिए हम आपको बताते हैं दोनों ही तरीके। आप अपने समय के मुताबिक कोई सा भी विकल्प चुन सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

तनाव में आराम देंगे ये योगासन

कई बार तनाव विभिन्न शारीरिक व मानसिक बीमारियों को जन्म देने वाला लगता है। ऐसे में वक्त रहते तनाव से छुटकारा पाना जरूरी होता है। ये योगासन आपको तनाव से तो मुक्त करेंगे ही, साथ ही फिट भी रखेंगे।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

दिवाली में अपनों को दें घरवाला गिफ्ट

जब बात दिवाली की हो तो घर की रौनक बढ़ाने, सजाने-संवारने की बात ही कुछ और होती है, लेकिन बजट भी तो ध्यान में रखना जरूरी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कम बजट में घर सजाने से लेकर दोस्तों, रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देने के बेहतरीन उपाय, वो भी अपने हाथों से बनाकर।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

वॉटर फास्टिंग से करें वेट लॉस

अधिकतर लोगों का मानना है कि वॉटर फास्टिंग वेट लॉस की प्रक्रिया को बढ़ाता है। लेकिन यहां यह सवाल भी उठता है कि क्या सिर्फ पानी पर रहने से असल में वेट लॉस किया जा सकता है? क्या यह डाइट सुरक्षित है? क्या इसके फायदे हमेशा के लिए हैं? तो ये रहे इनके जवाब।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021