सेलेब्रिटी दुनिया का काला सच
Grehlakshmi|August 2021
बॉलीवुड सितारे भी आम लोगों की तरह ही इंसान ही हैं। भावनाओं का ज्वार उनके अंदर भी उठता है। पार्टीज में एक दूसरे से गर्मजोशी से मिलने वाले यह सितारे, वास्तव में प्रतिस्पर्धा, जलन और असुरक्षा की भावना से इतना घिरे रहते हैं कि इसका दबाव उन्हें निरंतर डिप्रेशन की ओर ढकेलता रहता है। इससे बचने के लिए वे शराब या ड्रग्स का सहारा लेते हैं, जिससे यह डिप्रेशन और भी बढ़ता जाता है, इस कारण सफलता और असफलता दोनों का संभालना मुश्किल होता है।
सुशील सरित

पिछले वर्ष जब 15 जून को यानि 15 जून 2020 को जब फिल्मी कलाकार सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की खबर छपी तो सारा देश स्तब्ध रह गया था। क्या हुआ जिसके कारण फिल्मी दुनिया के इस स्टारडम की तरफ बढ़ते हुए सितारे ने फांसी लगाकर अपनी जिंदगी को खत्म कर दिया। एक सुशांत ही क्यों पर्दे पर आलीशान जिंदगी जीने वाले, खूबसूरत नायिकाओं से रोमांस दर्शाने वाले, एक-एक चूंसे में दस-दस को पछाड़ने वाले सुपरमैन और लाखों को अपनी अदाओं से दीवाना बनाने वाली, एक-एक फिल्म के लिए करोड़ों की फीस लेने वाली बॉलीवुड की वीनसों की रियल लाइफ और रील लाइफ में इतना कुछ है जो चौकाने वाला है।

'पीकू', 'छपाक', 'चेन्नई एक्सप्रेस', 'बाजीराव मस्तानी', जैसी फिल्मों की नायिका दीपिका पादुकोण भी क्लीनिकल डिप्रेशन की शिकार हो चुकी हैं, जिसका खुलासा उन्होंने विश्व आर्थिक मंच पर सन 2020 में किया था। सन सत्तर के दशक में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने निर्देशक, 'प्यासा', 'सीआईडी' और 'कागज के फूल' के निर्माता और बेहतरीन अभिनेता गुरुदत्त 1964 में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए। उन्होंने अल्कोहल और नींद की गोलियों का काफी मात्रा में सेवन कर अपनी जिंदगी को खत्म कर दिया था।

सफलता के पर्याय बने निर्देशक मनमोहन 1 कारण, देसाई जिन्होंने 'अमर अकबर एंथोनी', 'कुली' और 'मर्द' जैसी फिल्में दीं, 1994 में गिर गांव स्थित अपने घर में मौत की नींद में चले गए। कोई समझ नहीं पाया कि 19 साल की दिव्या भारती, जिन्होंने 'शोला और शबनम और 'दीवाना' फिल्म में करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना दिया था, उन्होंने पांचवी मंजिल से क्यों छलांग लगा दी या दक्षिण की सेक्स बम कही जाने वाली सिल्क स्मिता ने क्यों मौत को गले लगा लिया! इसमें कुछ और नामों की चर्चा करें तो एमटीवी की मशहूर वी जे नफीसा जोसेफ, अमिताभ और आमिर के साथ काम कर चुकी जिया खान, इंडियन टीवी इंडस्ट्री की बालिका वधू प्रत्यूषा बनर्जी, टीवी एक्टर कुशल पंजाबी जैसे कितने ही नाम लिये जा सकते हैं। विश्वास ही नहीं होता कि इस ग्लैमर की दुनिया का एक चेहरा यह भी हो सकता है। ग्लैमर, शोहरत और चकाचौंध से भरी बॉलीवुड इंडस्ट्री के इन नामी-गिरामी नामों के डिप्रेशन में जाने या डिप्रेशन की अंतिम अवस्था आत्महत्या के पीछे बहुत सारे कारण हैं। आईये उन पर एक नजर डालने की कोशिश करते हैं

प्यार में धोखा

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

यूं मनाते हैं त्योहार बॉलीवुड के स्टार्स

बॉलीवुड के दीवाने हर जगह हैं और इनके बारे में सभी हर चीज जानना चाहते हैं। फैन्स जानना चाहते हैं कि बॉलीवुड सेलेब्स की लाइफ स्टाइल कैसी होती है, वो फिट रहने के लिए क्या खाते हैं और साथ ही वो किसी त्योहार को किस तरह से मनाते हैं। तो चलिए जानते हैं फिल्मी सितारों के पसंदीदा त्योहार और परिवार संग त्योहार मनाने का अंदाज-

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

ट्रेंडी और ट्रेडिशनल भी हो आपका अंदाज

त्योहार का मतलब है फैशनेबल और खूबसूरत कपड़े, जिनकी चाह दिवाली जैसे त्योहार में पूरी होती है। ऑउटफिट को लेकर महिलाओं की पसंद काफी अलग होती है, जिसमें फैशन का ध्यान रखना तो सबसे ज्यादा जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

आपके बच्चे ने यह खाया !

बच्चों का शारीरिक-मानसिक तौर पर स्वस्थ होना जरूरी है और इसके लिए उनके खाने-पीने पर शुरू से ही ध्यान दिया जाना चाहिए। और हां, स्वस्थ होने का मतलब मोटा होने से बिलकुल भी नहीं है, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बच्चों का आहार पौष्टिक एवं संतुलित होना चाहिए।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

पंचपर्वो की तैयारी और खरीदारी

त्योहारों के मौसम में शॉपिंग की बात करें, तो सामानों की लिस्ट काफी लंबी-चौड़ी बन जाती है। इसमें गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति रवरीदने से लेकर घर की सजावट की चीजें, कपड़ों की रवरीदारी और ज्वैलरी तक सब कुछ शामिल होता है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

नवरात्रि में ऐसे करें कलश स्थापना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण को पूजा के लिए सर्वोत्तम स्थान माना गया है। आप भी अगर हर साल कलश स्थापना करते हैं तो आपको इसी दिशा में कलश रखना चाहिए और माता की चौकी सजाना चाहिए।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

मिठाइयों में मिलावट को इस तरह से जांचे

त्योहारों की रौनक मिठाइयों से बढ़ती है, लेकिन मिलावटी मिठाइयां त्योहार की चमक फीकी भी कर सकती हैं। इसलिए मिठाइयों में मिलावट की जांच जरूर करें, आरिवर मामला हमारी सेहत का जो है।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

करवा चौथ पर अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

करवाचौथ आने में महज कुछ ही दिन बचे हैं, तो आपको भी अपना रंग-रूप निरवारने में जुट जाना चाहिए। इसके लिए भी आपके पास दो विकल्प हैं। चाहे तो आप पार्लर जाएं या आप पार्लर जैसा निरवार घर पर ही पाएं। तो चलिए हम आपको बताते हैं दोनों ही तरीके। आप अपने समय के मुताबिक कोई सा भी विकल्प चुन सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

तनाव में आराम देंगे ये योगासन

कई बार तनाव विभिन्न शारीरिक व मानसिक बीमारियों को जन्म देने वाला लगता है। ऐसे में वक्त रहते तनाव से छुटकारा पाना जरूरी होता है। ये योगासन आपको तनाव से तो मुक्त करेंगे ही, साथ ही फिट भी रखेंगे।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

दिवाली में अपनों को दें घरवाला गिफ्ट

जब बात दिवाली की हो तो घर की रौनक बढ़ाने, सजाने-संवारने की बात ही कुछ और होती है, लेकिन बजट भी तो ध्यान में रखना जरूरी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कम बजट में घर सजाने से लेकर दोस्तों, रिश्तेदारों को गिफ्ट्स देने के बेहतरीन उपाय, वो भी अपने हाथों से बनाकर।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021

वॉटर फास्टिंग से करें वेट लॉस

अधिकतर लोगों का मानना है कि वॉटर फास्टिंग वेट लॉस की प्रक्रिया को बढ़ाता है। लेकिन यहां यह सवाल भी उठता है कि क्या सिर्फ पानी पर रहने से असल में वेट लॉस किया जा सकता है? क्या यह डाइट सुरक्षित है? क्या इसके फायदे हमेशा के लिए हैं? तो ये रहे इनके जवाब।

1 min read
Grehlakshmi
October 2021
RELATED STORIES

Much Ado About Maca

This South American sensation is making its presence known as a world-class tonic that does just about everything.

2 mins read
Better Nutrition
October 2021

10 Ways You're Sabotaging Your Immune System

Never as a nation have we been more focused on immunity. But in spite of our best efforts, some all-too-common daily habits may be undermining our resistance to infection. Here are 10 sneaky immune saboteurs, and ways to change them.

5 mins read
Better Nutrition
October 2021

Trippy Treatments

Psilocybin, the active ingredient in “magic mushrooms,” is undergoing clinical trials. It could be the biggest advance in treating depression since Prozac.

10+ mins read
Newsweek
October 01, 2021

Beat Depression & Anxiety With Food

Looking at a menu or perusing the contents of your fridge, you probably don’t wonder, “How will this affect my mood?” But maybe you should.

7 mins read
Better Nutrition
September 2021

CARING FOR KIDS IN CRISIS Children and Depression

Depression is a common and serious medical illness. It is real, it happens, and it is treatable. Society has put a stigma on mental illness, and as the salt and light of the world we must put an end to that stigma.

4 mins read
White Wing Messenger
August 2021

THE SECRET TO A HAPPY LIFE? Prioritize Fun

This is a summer like no other, with life returning to normal after a year and a half of lockdowns and restrictions. If you’re feeling conflicted about stepping back into the “business as usual” rat race, you’re not alone. The stress and isolation of a global pandemic and social upheaval have led us to rethink our values and consider a reset. What do we do now? If you ask me, it’s time to dedicate ourselves to a very important pursuit –– having fun.

4 mins read
Natural Solutions
August 2021

SHATTERED HIP CRIPPLES TRAGIC TANYA TUCKER!

Fight to walk after surgery

2 mins read
Globe
August 16, 2021

Love marriage

One of my closest friends in my hometown had a love marriage, which many considered to be a rebellious act against our small society.

2 mins read
Heartfulness eMagazine
August 2021

The Lion's Share of Benefits

Lion’s mane, with its long, shaggy spines that resemble—you guessed it—a lion’s mane, has been shown to ease depression, enhance focus and concentration, and more.

3 mins read
Better Nutrition
August 2021

Mood Foods

Your brain depends on neuro-nutrients to run smoothly. Here’s what you need to know.

5 mins read
Better Nutrition
July 2021