कोविड में हुए बच्चे अनाथ कौन पकड़े उनका हाथ
Grehlakshmi|July 2021
कोविड महामारी ने न जाने कितने ही बच्चों से उनके माता-पिता का साया छीन लिया और उन्हें 'अनाथ' की श्रेणी में ला खड़ा किया। बेसहारा और बेघर हुए इन नन्हे-मुन्नों को मानवीय संवेदनाओं और अपनापन की आस है और उनकी ये आस तभी पूरी हो सकती है जब हम आगे बढ़कर उनका हाथ थामें।
सुशील सरित

यूं तो हर इंसान के सामने, हर दिन कोई ना कोई छोटी-बड़ी समस्या और चुनौती आती ही रहती है, लेकिन ऐसी चुनौतियों का सामना करने के लिए आमतौर पर उसके पास एक या एक से अधिक अस्त्र-शस्त्र होते ही हैं, चाहे वह जमा की हुई बचत के रूप में हों, मित्रों या पारिवारिक सदस्यों के सहयोग के रूप में हों या अनुभव एवं ज्ञान के रूप में, लेकिन कल्पना करिए कि किसी के पास ऐसा कुछ भी ना हो, ऊपर से उसकी उम्र भी ऐसी ना हो, कि वह शारीरिक या मानसिक रूप से ऐसी किसी भी समस्या का सामना कर सके, तो उसकी क्या स्थिति होगी? यही स्थिति होती है, एक अनाथ बच्चे की।

एक शासकीय स्तर की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर ने 1000 से अधिक बच्चों के मां-बाप को उनसे छीन लिया। वे बेसहारा हो गए। यह आंकड़े धीरे-धीरे बढ़ते ही जा रहे हैं। इन बच्चों की स्थिति और उनके बारे में पढ़कर ऐसा नहीं है, कि लोगों के हृदय में इनके प्रति संवेदना ना जागी हो या कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं की इन पर नजर न पड़ी हो, किंतु इनकी सहायता कैसे की जाए, यह काफी हद तक लोगों के सामने स्पष्ट नहीं है।

उलझनों से दूर रहे बचपन

एक समस्या और है इन बच्चों को या किसी भी अनाथ बच्चे को गोद लेने के लिए आने वाले व्यक्ति की विश्वसनीयता। ह्यूमन राइट्स वाच की एक रिपोर्ट के । एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड की वजह से अनाथ हुए बच्चों को गोद लेने की इच्छा प्रकट करने वाले लोगों में मानव तस्करी, यौन शोषण और जबरन भीख मंगवाने वाले गिरोह से संबंध रखने वालों के शामिल होने का बहुत बड़ा खतरा है।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चटपटे और आसान ब्रेड स्नैक्स रेसिपी

कम समय में कुछ बढ़िया भी रवाना हो और फटाफट बनाना भी हो तो ब्रेड से अच्छा और सस्ता कोई विकल्प नहीं सूझता। ये बच्चों को भी रखूब पसंद आता है तो बड़ों की पसंद में भी फिट बैठ ही जाता है। ऐसी ही कुछ आसान और चटपटे ब्रेड स्नैक्स आप भी मिनटों में बना सकती हैं वो भी बिना किसी रवास तैयारी के।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड हसीनाओं के ट्रेंडी आइ मेकअप लुक्स

आंखों का मेकअप आपके चेहरे को एक नया लुक देता है। अगर आप नद्या और ट्रेंडी आइ मेकअप चाहती हैं तो इन बॉलीवुड हसीनाओं के आइ मेकअप को आजमाकर खूबसूरत लुक पा सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

घरेलू नुस्खों से कहें झुर्रियों को अलविदा

हर किसी की चाहत होती जवां व खूबसूरत दिरवना, लेकिन उम्र के प्रभाव से बचना नामुमकिन है। जैसेजैसे उम्र बढ़ती है, झुर्रियों और त्वचा का ढीलापन साफ झलकने लगता है। अगर समय रहते इनकी देख-रेख कर ली जाए तो काफी हद तक हम अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस मंत्र

एक समय था जब सिर्फ नई एक्ट्रेस अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सतर्क रहती थी। मगर आज इस फेहरिस्त में कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी नई एक्ट्रेसेस को चुनौती दे सकती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के फिटनेस मंत्र।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अपनी डाइट से लगाएं बढ़ती उम्र पर लगाम

एक उम्र के बाद महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा उम्रदराज दिखने लगती हैं। घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करना इसका बड़ा कारण है और नतीजतन उम्र से पहले ही बढ़ती उम्र की छाप हमारे शरीर और चेहरे पर नजर आने लगती है। अगर आप असमय बुढ़ापा आने से रोकना चाहती हैं तो अपने रवान-पान में भरपूर पौष्टिक तत्त्वों को शामिल करें और तनाव मुक्त रहें, फिर देरिवए आप कैसे तंदुरुस्त और जवां नजर आती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

गणपति आराधना से पूरी होगी मनोकामना

प्रथम पूज्य गणेश का जन्म धार्मिक मान्यतानुसार चतुर्थी तिथि के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन पूरे भारत में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और दुःस्वहर्ता भी कहते हैं, क्योंकि उनकी आराधना से सभी विघ्न दूर होते हैं तथा सद्बुद्धि एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

ऑनलाइन पढ़ाई के साइड इफेक्ट

कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने भारत में बच्चों की जिंदगी बदल दी। पहले बच्चों के कंधों पर किताबों से भरे बैग का बोझ होता था, लेकिन अब ये बोझ कंधों से उनके दिमाग तक पहुंच गया है और ये बोझ है ऑनलाइन पढ़ाई का।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

12 ब्यूटी सीक्रेट्स जिन्हें अपनाकर जवां लगेंगी आप

ज्यादातर महिलाएं चाहती हैं, कि वो अपनी बढ़ती हुई उम्र को अपनी मुट्ठी में कर सकें। वो चाहती हैं, कि उनकी उम्र चाहे कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो जाए लेकिन वो हमेशा जवां दिखें। हालांकि आजकल ये भी कोई बड़ी समस्या नहीं है। बस थोड़े से पैसे खर्च कर आप इंजेक्शन का सहारा ले सकती हैं। लेकिन ये पूरी तरह सुरक्षित है, इसकी गारंटी हम नहीं ले सकते। इसलिए अगर आप इस सुझाव को नजरअंदाज करें तो ही बेहतर है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू इलाज

महिलाओं में पीरियड्स साइकिल प्रजनन स्वास्थ्य को दर्शाती है। वैसे तो यह पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की होती है, लेकिन यह हर महिला में भिन्न हो सकती है। यदि आपको महीना 21 से अधिक दिनों तक का है तो भी सामान्य बात है। लेकिन हर बार एक सा ना होकर आगे पीछे होता रहे तो यह चिंता की बात है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

वॉटर वेट कम करने के तरीके

मोटापे की तरह वॉटर वेट कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन यह आपको थकान महसूस करवा सकता है। हम महिलाओं को वॉटर रिटेंशन असहज महसूस कराता है, खासकर में स्टूअल साइकल के दौरान।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021