आपका मनी सेफ कहां-सोना, चांदी या बैंक?
Grehlakshmi|July 2021
हम में से अधिकांश लोग आर्थिक विश्लेषक नहीं होते ना बाज़ार की हमें ज्यादा पकड़ होती है, ऐसे में यह जानना कि पैसा कैसे बचाएं कि हमारा भविष्य सुरक्षित हो पाए, एक अहम सवाल बन जाता है।
पूनम मेहता

अनिश्चितता के इस दौर में जब कोरोना संक्रमण के चलते पल-पल विश्व के हालात बदल रहे हैं, आम आदमी के समक्ष यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि वो अपना पैसा कहां इन्वेस्ट करे।

हम में से अधिकांश लोग आर्थिक विश्लेषक नहीं होते ना बाजार की हमें ज्यादा पकड़ होती है, ऐसे में यह जानना कि पैसा कैसे बचाएं कि हमारा भविष्य सुरक्षित हो पाए एक अहम सवाल बन जाता है। आइए जानते हैं कुछ आर्थिक विश्लेषकों से कि पैसा ज्यादा सुरक्षित कहां रहेगा-

सोना

उच्च तरलता और मुद्रास्फीति क्षमता जैसे कुछ प्रभावशाली कारकों के कारण, सोना भारत में सबसे पसंदीदा निवेशों में से एक है। पारंपरिक रूपों में, आप गहने, सिक्के, या कलाकृतियों के रूप में सोना खरीदते थे। आजकल परिदृश्य बदल गया है आप गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड फंड, सोवरन गोल्ड बाण्ड्स खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स क्या हैं?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड डिजिटल गोल्ड खरीदने का सबसे सुरक्षित तरीका है, क्योंकि वे भारत सरकार की ओर से प्रतिवर्ष 2.50% की सुनिश्चित ब्याज के साथ भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं। बांडों को 1 ग्राम की मूल इकाई के साथ सोने की इकाइयों में दर्शाया जाता है। एक अधिकतम निवेश 4 किलो का हो सकता है। इन बांडों में आठवें वर्ष के बाहर निकलने के विकल्प के साथ आठ साल का कार्यकाल होता है।

सोने के कुछ शीर्ष फंड

• एक्सिस गोल्ड फंड

• आदित्य बिड़ला सन लाइफ गोल्ड फंड

• केनरा रोबेको गोल्ड सेविंग फंड

• एच.डी.एफ.सी. गोल्ड फंड

• आई.सी.आई.सी.आई. पुरेगुलर गोल्ड सेविंग फंड

सोने में निवेश क्यों करें

एक पारंपरिक निवेशक के लिए, सबसे महत्वपूर्ण मानदंड सुरक्षा, तरलता और लाभदायक रिटर्न है। आप सोने में निवेश करते समय इन सभी मानदंडों को पूरा करने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप भौतिक सोने को रखने के पक्ष में नहीं हैं, तो आप अन्य विकल्प लिए जा सकते हैं।

आपको क्या दस्तावेज चाहिए

2 लाख से अधिक सोने में निवेश आप करते हैं तो पैन कार्ड चाहिए। ईटीएफ में, आपको उसी फर्म के साथ डीमैट खाते के बाद ब्रोकरेज फर्म के साथ एक खाता खोलना होगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स में निवेश के लिए, केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज, फिजिकल गोल्ड (आधार, पैन, वोटर आईडी या पासपोर्ट) खरीदने के लिए आवश्यक हैं।

चांदी

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चटपटे और आसान ब्रेड स्नैक्स रेसिपी

कम समय में कुछ बढ़िया भी रवाना हो और फटाफट बनाना भी हो तो ब्रेड से अच्छा और सस्ता कोई विकल्प नहीं सूझता। ये बच्चों को भी रखूब पसंद आता है तो बड़ों की पसंद में भी फिट बैठ ही जाता है। ऐसी ही कुछ आसान और चटपटे ब्रेड स्नैक्स आप भी मिनटों में बना सकती हैं वो भी बिना किसी रवास तैयारी के।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड हसीनाओं के ट्रेंडी आइ मेकअप लुक्स

आंखों का मेकअप आपके चेहरे को एक नया लुक देता है। अगर आप नद्या और ट्रेंडी आइ मेकअप चाहती हैं तो इन बॉलीवुड हसीनाओं के आइ मेकअप को आजमाकर खूबसूरत लुक पा सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

घरेलू नुस्खों से कहें झुर्रियों को अलविदा

हर किसी की चाहत होती जवां व खूबसूरत दिरवना, लेकिन उम्र के प्रभाव से बचना नामुमकिन है। जैसेजैसे उम्र बढ़ती है, झुर्रियों और त्वचा का ढीलापन साफ झलकने लगता है। अगर समय रहते इनकी देख-रेख कर ली जाए तो काफी हद तक हम अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस मंत्र

एक समय था जब सिर्फ नई एक्ट्रेस अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सतर्क रहती थी। मगर आज इस फेहरिस्त में कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी नई एक्ट्रेसेस को चुनौती दे सकती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के फिटनेस मंत्र।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अपनी डाइट से लगाएं बढ़ती उम्र पर लगाम

एक उम्र के बाद महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा उम्रदराज दिखने लगती हैं। घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करना इसका बड़ा कारण है और नतीजतन उम्र से पहले ही बढ़ती उम्र की छाप हमारे शरीर और चेहरे पर नजर आने लगती है। अगर आप असमय बुढ़ापा आने से रोकना चाहती हैं तो अपने रवान-पान में भरपूर पौष्टिक तत्त्वों को शामिल करें और तनाव मुक्त रहें, फिर देरिवए आप कैसे तंदुरुस्त और जवां नजर आती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

गणपति आराधना से पूरी होगी मनोकामना

प्रथम पूज्य गणेश का जन्म धार्मिक मान्यतानुसार चतुर्थी तिथि के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन पूरे भारत में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और दुःस्वहर्ता भी कहते हैं, क्योंकि उनकी आराधना से सभी विघ्न दूर होते हैं तथा सद्बुद्धि एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

ऑनलाइन पढ़ाई के साइड इफेक्ट

कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने भारत में बच्चों की जिंदगी बदल दी। पहले बच्चों के कंधों पर किताबों से भरे बैग का बोझ होता था, लेकिन अब ये बोझ कंधों से उनके दिमाग तक पहुंच गया है और ये बोझ है ऑनलाइन पढ़ाई का।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

12 ब्यूटी सीक्रेट्स जिन्हें अपनाकर जवां लगेंगी आप

ज्यादातर महिलाएं चाहती हैं, कि वो अपनी बढ़ती हुई उम्र को अपनी मुट्ठी में कर सकें। वो चाहती हैं, कि उनकी उम्र चाहे कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो जाए लेकिन वो हमेशा जवां दिखें। हालांकि आजकल ये भी कोई बड़ी समस्या नहीं है। बस थोड़े से पैसे खर्च कर आप इंजेक्शन का सहारा ले सकती हैं। लेकिन ये पूरी तरह सुरक्षित है, इसकी गारंटी हम नहीं ले सकते। इसलिए अगर आप इस सुझाव को नजरअंदाज करें तो ही बेहतर है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू इलाज

महिलाओं में पीरियड्स साइकिल प्रजनन स्वास्थ्य को दर्शाती है। वैसे तो यह पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की होती है, लेकिन यह हर महिला में भिन्न हो सकती है। यदि आपको महीना 21 से अधिक दिनों तक का है तो भी सामान्य बात है। लेकिन हर बार एक सा ना होकर आगे पीछे होता रहे तो यह चिंता की बात है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

वॉटर वेट कम करने के तरीके

मोटापे की तरह वॉटर वेट कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन यह आपको थकान महसूस करवा सकता है। हम महिलाओं को वॉटर रिटेंशन असहज महसूस कराता है, खासकर में स्टूअल साइकल के दौरान।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021
RELATED STORIES

DON'T LET SOCIAL SECURITY STEER YOU WRONG

Few retirement decisions are as critical, or as easy to get wrong, as when and how to take your Social Security benefits.

4 mins read
Techlife News
September 25, 2021

Hot Shorts Summer

Traders who bet on bad news are the necessary foils of meme stocks

9 mins read
Bloomberg Businessweek
June 28, 2021

Who Really Gets Rich From Robinhood

The app makes millions funneling inexperienced investors to Wall Street traders. Did Alex Kearns pay with his life?

10+ mins read
Mother Jones
July/August 2021

Bet On Infrastructure Stocks

On the heels of a $1.9 trillion COVID relief bill, President Joe Biden has unveiled a major infrastructure initiative that would spend $2 trillion over eight years, financed in part by an increase in corporate tax rates from 21% to 28%.

3 mins read
Kiplinger's Personal Finance
June 2021

Did Anyone Hear a Pop?

Investors are worried that stocks are in a bubble— and that it’s going to burst.

10 mins read
Kiplinger's Personal Finance
May 2021

How To Build (Or Rebuild) Wealth

Our 11-part plan will help you establish a solid financial foundation or take stock of your progress.

10+ mins read
Kiplinger's Personal Finance
May 2021

AMERICANS CAN PAY THEIR CREDIT CARD BILLS, BUT FOR HOW LONG?

The coronavirus pandemic hasn’t stopped Americans from keeping up with their credit card payments, thanks in large part to government relief programs passed by Congress earlier this year.

3 mins read
AppleMagazine
AppleMagazine #476

Getting More from Less

Everyone has been forced to cut back in some way—but limitations can lead us to even greater growth. We asked six entrepreneurs: What unexpected benefits have you gotten from change?

2 mins read
Entrepreneur
December 2020

Are We Going Digital Forever?

The pandemic swiftly moved our world online. Once you discover the power of engaging your customers digitally, you won’t want to go back.

3 mins read
Entrepreneur
December 2020

Japan's Softbank Back in The Black As Investments Improve

Japanese technology company SoftBank Group Corp. said it bounced back to profitability in the last quarter as its investments improved in value.

2 mins read
AppleMagazine
November 13, 2020