समय के साथ बदल गया रंग, मैं हूं हर्बल फायदेमंद
Grehlakshmi|July 2021
पिछली बार गृहलक्ष्मी ने आपके लिए एक नए अंदाज में, 'मैं हूंहर्बल फायदेमंद' सिरीज़ शुरू की थी, जिसमें आपने पढ़ा था, गिलोय, अश्वगंधा और नीम की दास्तान। इस बार पढ़िये हल्दी, तुलसी और एलोवेरा की दास्तां उन्हीं की जुबानी।
मोनिका अग्रवाल

आओ पढ़ो सब, हमारी सारी कहानी,

मिली पहचान पाई नयी जिंदगानी।

परछाइयां रह जाती, रह जाती निशानी,

कोरोना ने दी पहचान, दिलचस्प हमारी कहानी!!

मैं हूं हल्दी

मैंने हमेशा लोगो के लिए फायदा ही किया है लेकिन फिर भी लोग मुझसे ईर्ष्या भाव रखते हैं। शादी और अन्य उत्सव में भी मैं उनका हिस्सा रही हूं। जब आपके कोई चोट लगी या कट गया याद है तब मुझे ही याद किया गया था और तो और आपकी दाल, सब्जी, पूजा सब कुछ मेरे बिना अधूरी है। जब आपको नींद नहीं आती तब भी मैं ही हूं, जो आपको शांत करके सुलाने के लिए हाजिर रहती है। पर बड़े ही दुख के साथ कहना पड़ता है कि जितना मैं गुणवान हूं, उतना ही लोग बाग मेरा फायदा उठाते हैं। आप ही देख लें मेरा हाल तो आप सब अच्छे से जान चुके हैं और मुझे औद्योगिक जगत में भी प्रयोग कर रहे हैं। किसी की इम्युनिटी को बढ़ाना हो या किसी के शरीर की सूजन को कम करना, या फिर संक्रमण जैसे कि कैंसर से बचाना। मैं सब काम कर सकती हूं। अब आप सोचेंगे तो इसमें दुख की बात क्या है ? भई दुख की ही तो बात है, देखो मुझे मेरे रूप को गोलियों और जैल में बदल दिया जाता है। पश्चिमी देशों में तो मुझे नाश्ते में भी इस्तेमाल किया जाता है। पर दुख ये है कि इस बात का क्रेडिट मुझे न देकर कंपनी और उसके उत्पाद को दिया जाता है।

कितनी बार ऐसा हुआ होगा कि आपने सुबह-सुबह एक गिलास पानी के साथ ही मुझे भी लिया होगा। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मुझे दूध में डालकर भी पिया होगा। लेकिन एक बात मेरे दिल में आज भी दुखती है कि जिन लोगों का मैंने भला किया जिनको मैंने ठीक किया, क्या उन्होंने मुझे याद किया! उनके साथ मैंने अच्छा व्यवहार किया लेकिन वो लोग मुझे मेरे नाम लेकर नहीं बुलाते।

मुझे एक उत्पाद के रूप मे सब तरफ सन्दर्भित करते हैं। मुझे बहुत दुख होता है कि हम लोग उनकी कॉपी कर रहे हैं, जिन्होंने खुद हमारी कॉपी की है। और मुझे सबसे ज्यादा दुख तो तब हुआ जब आप लोगों ने मुझे सब्जियों में इस्तेमाल करना बंद कर दिया। जब आप चाय के लिए हल्दी और दूध का कारोबार करते थे, तब भी मै अकेली कोने में बैठती थी। यहां तक कि लोग मेरा फायदा भी भूल गए। त्वचा पर मुझे लगाने की जगह क्रीम का इस्तेमाल करने लग गए। मैं हजारो साल पुरानी हूं, मैंने सब कुछ देखा है।

मेरा इस्तेमाल कम होने से मुझे कोई नुकसान नहीं हुआ है। मैं तो पहले की तरह ही पुरानी गुणवत्ता और शक्ति से भरी पूरी हूं। मुझे दुख तो इस बात का है कि लोग मेरा लाभ उठाने की जगह दूसरे देशों से व्यापार करने लग गए।

ये तो आपको खुद भी पता है संस्कृति, फसलों, और जलवायु की नींव पर ही स्वास्थ्य का निर्माण होता है। हमारी पुरानी खाने की चीजें हमारे देसी भोजन से ही हमारे स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ मिलता है।

लेकिन भला हो इस कोरोना महामारी का, जिसने मुझे मेरे पुराने दिन लौटा दिए। आप सब तो विदेशी प्रोडक्ट के पीछे भाग रहे थे, लेकिन कोरोना ने आप को समझाया देसी तो देसी है। आपने तो मुझे इस्तेमाल करना बहुत कम कर दिया था। मेरे गुणों को भूल गए थे।

भारत देश में ही क्या विदेशों में भी मेरी अहमियत समझी जा रही है। अब सब मेरा इस्तेमाल करने लगे। इस महामारी के आने से आप खुद महसूस कर सकते हैं कि मै कितनी उपयोगी हूं आपके लिए। एक बात तो गांठ बांध लो आप कि मेरे जैसा कोई नहीं। 'ओल्ड इज गोल्ड', मैं हूं गोल्ड।

मैं हूं तुलसी

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चटपटे और आसान ब्रेड स्नैक्स रेसिपी

कम समय में कुछ बढ़िया भी रवाना हो और फटाफट बनाना भी हो तो ब्रेड से अच्छा और सस्ता कोई विकल्प नहीं सूझता। ये बच्चों को भी रखूब पसंद आता है तो बड़ों की पसंद में भी फिट बैठ ही जाता है। ऐसी ही कुछ आसान और चटपटे ब्रेड स्नैक्स आप भी मिनटों में बना सकती हैं वो भी बिना किसी रवास तैयारी के।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड हसीनाओं के ट्रेंडी आइ मेकअप लुक्स

आंखों का मेकअप आपके चेहरे को एक नया लुक देता है। अगर आप नद्या और ट्रेंडी आइ मेकअप चाहती हैं तो इन बॉलीवुड हसीनाओं के आइ मेकअप को आजमाकर खूबसूरत लुक पा सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

घरेलू नुस्खों से कहें झुर्रियों को अलविदा

हर किसी की चाहत होती जवां व खूबसूरत दिरवना, लेकिन उम्र के प्रभाव से बचना नामुमकिन है। जैसेजैसे उम्र बढ़ती है, झुर्रियों और त्वचा का ढीलापन साफ झलकने लगता है। अगर समय रहते इनकी देख-रेख कर ली जाए तो काफी हद तक हम अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस मंत्र

एक समय था जब सिर्फ नई एक्ट्रेस अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सतर्क रहती थी। मगर आज इस फेहरिस्त में कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी नई एक्ट्रेसेस को चुनौती दे सकती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के फिटनेस मंत्र।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अपनी डाइट से लगाएं बढ़ती उम्र पर लगाम

एक उम्र के बाद महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा उम्रदराज दिखने लगती हैं। घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करना इसका बड़ा कारण है और नतीजतन उम्र से पहले ही बढ़ती उम्र की छाप हमारे शरीर और चेहरे पर नजर आने लगती है। अगर आप असमय बुढ़ापा आने से रोकना चाहती हैं तो अपने रवान-पान में भरपूर पौष्टिक तत्त्वों को शामिल करें और तनाव मुक्त रहें, फिर देरिवए आप कैसे तंदुरुस्त और जवां नजर आती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

गणपति आराधना से पूरी होगी मनोकामना

प्रथम पूज्य गणेश का जन्म धार्मिक मान्यतानुसार चतुर्थी तिथि के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन पूरे भारत में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और दुःस्वहर्ता भी कहते हैं, क्योंकि उनकी आराधना से सभी विघ्न दूर होते हैं तथा सद्बुद्धि एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

ऑनलाइन पढ़ाई के साइड इफेक्ट

कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने भारत में बच्चों की जिंदगी बदल दी। पहले बच्चों के कंधों पर किताबों से भरे बैग का बोझ होता था, लेकिन अब ये बोझ कंधों से उनके दिमाग तक पहुंच गया है और ये बोझ है ऑनलाइन पढ़ाई का।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

12 ब्यूटी सीक्रेट्स जिन्हें अपनाकर जवां लगेंगी आप

ज्यादातर महिलाएं चाहती हैं, कि वो अपनी बढ़ती हुई उम्र को अपनी मुट्ठी में कर सकें। वो चाहती हैं, कि उनकी उम्र चाहे कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो जाए लेकिन वो हमेशा जवां दिखें। हालांकि आजकल ये भी कोई बड़ी समस्या नहीं है। बस थोड़े से पैसे खर्च कर आप इंजेक्शन का सहारा ले सकती हैं। लेकिन ये पूरी तरह सुरक्षित है, इसकी गारंटी हम नहीं ले सकते। इसलिए अगर आप इस सुझाव को नजरअंदाज करें तो ही बेहतर है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवा और घरेलू इलाज

महिलाओं में पीरियड्स साइकिल प्रजनन स्वास्थ्य को दर्शाती है। वैसे तो यह पीरियड्स साइकिल 28 दिनों की होती है, लेकिन यह हर महिला में भिन्न हो सकती है। यदि आपको महीना 21 से अधिक दिनों तक का है तो भी सामान्य बात है। लेकिन हर बार एक सा ना होकर आगे पीछे होता रहे तो यह चिंता की बात है।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021

वॉटर वेट कम करने के तरीके

मोटापे की तरह वॉटर वेट कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, लेकिन यह आपको थकान महसूस करवा सकता है। हम महिलाओं को वॉटर रिटेंशन असहज महसूस कराता है, खासकर में स्टूअल साइकल के दौरान।

1 min read
Grehlakshmi
September 2021
RELATED STORIES

Digestion Progression

How to deal with intestinal distress the natural way.

7 mins read
Better Nutrition
June 2021

7 Super Brain Boosters

Maybe you find yourself trying to remember why you needed to go to the grocery store. Or wondering where you parked the car after a movie. Or questioning whether or not you’ve already fed the dog. If so, it might be time to consider adding some of these brain-enhancing herbs to your supplement routine.

8 mins read
Better Nutrition
June 2021

3 Tips for a Stronger Immune System

Cold and flu season may be behind us, but maintaining immune health is a year-round job.

3 mins read
Better Nutrition
March 2021

Herbs For Optimum Eye Health

Strain on delicate eye muscles as well as improper blood flow to the retina can cause vision to deteriorate.

5 mins read
Women Fitness
November 2020

5 Tips To Support Your Kid's Immune Health

Here are five tips to help keep your kiddos strong and healthy.

3 mins read
Natural Solutions
October 2020

Immune Health Supplements

Is it a cold, flu, or Covid? This fall and winter, many of us will be wondering just that if we start feeling sick, especially since many of the symptoms associated with these viruses overlap. What can you do? Focus on supporting your immune system with a daily immune health regimen—here’s how to create your plan.

10+ mins read
Better Nutrition
October 2020

15 Foods That Are Mood Boosters

What do you do when feeling stressed or feeling down? Head straight to the refrigerator or snack cupboard to consume everything in sight? You’re not alone.

4 mins read
Women Fitness
May - June 2020

Tulsi Gabbard Had A Very Strange Childhood

Which may just help explain why she’s so totally out of place in today’s Democratic Party. And her long-shot race for the presidency.

10+ mins read
New York magazine
June 10-23, 2019

A New Way to Look at Turmeric

Not just for pain, this herb can help improve symptoms of Parkinson’s, diabetes, nerve damage, and more, says one doctor  

3 mins read
Better Nutrition
April 2016

20 Supplements You Should Be Taking Now

What’s trending now? These 20 supplement categories are hot - here’s a rundown.

9 mins read
Amazing Wellness
Winter 2016