कोविड से जुड़ी जानकारी सुझाव और सलाह
Grehlakshmi|June 2021
अगर आप कोविड मरीज हैं या आपके परिवार में कोई संक्रमित है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो पॉजिटिव है तो आपके लिए कोविड-19 की हर जानकारी रखना बहुत जरूरी है। वैसे भी भारत अब तीसरी वेव की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में सबकी हर संभव कोशिश होनी चाहिए सुरक्षित रहने की।
मोनिका अग्रवाल

कोविड-19 एक वायरल संक्रमण है, जो हाल ही में पाए गए कोरोना वायरस के द्वारा होता है। यह वायरस किसी भी संक्रमित व्यक्ति के लार की ड्रॉपलेट या नाक के डिस्चार्ज, खांसने या छींकने से फैलता है, जो कि हमारे शरीर में नाक, मुंह और आंखों के द्वारा प्रवेश करता है। हालांकि कुछ शोध का मानना है कि यह वायरस अब हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। ऐसा बंद एयर कंडीशनर, ऑफिस, कैब या मॉल्स में होता है, जहां कोई संक्रमित व्यक्ति छींक या खांस देता है। ऐसी जगहों में क्रॉस वेंटिलेशन की कमी होती है, इस कारण अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं भी आते हैं तो भी आप संक्रमित हो सकते हैं। लेकिन इसको फैलने से निम्न तरीकों से भी रोका जा सकता है-

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम

आपको जितना हो सके उतना घर पर ही रहना चाहिए। खासकर जब आप 60 वर्ष से ऊपर हों या 5 साल से कम बच्चे आपके घर पर हों। अगर आपको डायबिटीज या हाइपरटेंशन या दिल की बीमारी या फिर कोई और अंडरलाइन कंडिशन है यानी कोई क्रोनिक बीमारी है तो भी आपको बाहर बिल्कुल ही नहीं निकलना चाहिए।

• घर पर भी बाहर से आने वाले लोगों से मिलना कम चाहिए।

• समय-समय पर अपने हाथ और मुंह को साबुन और पानी की मदद से धोते रहना चाहिए।

• अगर घर से बाहर जा रही हैं तो निकलने पर मास्क का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

• यही नहीं अपने घर की हर सरफेस को डिसइंफेक्ट रखें। ताजी हवा में रहें।

• साथ में पर्याप्त पोषण वाली संतुलित डाइट लें। खुद को हाइड्रेट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पिएं।

• इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्बल ड्रिंक, ताजे फलों और सब्जियों का जूस, काढ़ा बना कर पिएं।

• रोजाना एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें।

• डॉक्टर द्वारा सुझाई दवाइयों को रोजाना लें। स्वयं के मेडिकेशन से बचें।

• कोशिश करें कि किसी बीमार के पास न जायें। जरूरत पड़ने पर मेडिकल एडवाइस लेती रहें।

• एक बात और यदि आप एक कोरोना संक्रमित फीडिंग मां हैं तो अपने बच्चे को दूध आप बचाव के उपायों का पालन करते हुए पिला सकती हैं। दूध पिलाते समय मास्क का प्रयोग करें। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि वायरस दूध के माध्यम से भी फैल सकता है।

मास्क पहनते समय क्या करें व क्या न करें?

जब आप मास्क पहनती हैं तो निम्न बातों का ध्यान जरूर रखें

• मास्क पहनते समय इलास्टिक बैंड को अच्छे से बांध कर सिक्योर कर लें।

• मास्क की डोर को अपने सिर के पीछे से मिडिल से और नीचे से अच्छे से सिक्योर करें।

मास्क पहनते समय क्या न करें?

• अपने मास्क को नाक से नीचे न रखें।

• स्ट्रैप को गले के नीचे न लटकाएं और उन्हें क्रॉस भी न करें।

• अपने हाथों को मास्क को छूने से पहले और बाद में साबुन से धोए बिना मुंह को न छुएं।

• अपने सिर पर फेस मास्क को न पहनें। अपनी गर्दन के आसपास मास्क को न पहनें।

• अपनी बाजू के आसपास अपने फेस मास्क को लटका कर न रखें।

मास्क को हटाते समय क्या करें, क्या न करें?

• अपने मास्क को उतारते समय केवल उसकी स्ट्रैप या टाई को ही हाथ लगाएं। • मास्क को उतारने के बाद अपने हाथों को अच्छे साबुन से धोएं और 70% अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

• अगर किसी फेस मास्क में एक्जालेशन उसका प्रयोग न करें, क्योंकि उस वाल्व के द्वारा आप तो खुद को पर्यावरण के कुछ पैथोजन्स आदि से बचा लेंगे, लेकिन बाकी लोग आपकी सांसों से नहीं बच पाएंगे।

कोविड-19 कैसे प्रत्यक्ष होता है?

कोविड-19 के सबसे मुख्य लक्षण निम्न हैं-

• सूखी खांसी, जुकाम और गले में दर्द।

• बुखार या बहुत ठंड लगना।

• थकान होना शरीर या मसल्स में दर्द होना।

• सिर दर्द।

• नाक बहना

• सांस लेने में दिक्कत होना या सांसे फूलना।

• भूख न लगना, किसी चीज की गंध न आना या स्वाद न आना।

वायरस के लक्षणों की गंभीरता हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। लगभग सभी लोगों को वायरस होने के एक से दो हफ्तों में लक्षण महसूस होते हैं और कुछ लोगों को लक्षण दिखते ही नहीं हैं। तो कुछ लोगों को लक्षणों की वजह से अस्पताल में भी होने तक की नौबत आ सकती है। इससे रिकवर होने में भी हर व्यक्ति को अलग-अलग समय लग सकता है।

घर पर इलाज करते समय क्या-क्या करना चाहिए?

• हाइजीन बना कर रखें। कम से कम 20 सेकंड के लिए हाथ धोएं।

• हाथ धोते समय अपनी उंगलियों के बीच में, उंगलियों के ऊपर और नीचे, नाखूनों के आसपास साफ करें और इसके लिए पर्याप्त साबुन और पानी का प्रयोग करें।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

Follow Your Nose

When it comes to avoiding viruses and other contagions, keeping your nose clean may be just as important as washing your hands.

3 mins read
Better Nutrition
March 2021

The Very Suddenly Very Wide World of Masks

HOW OFTEN DOES IT HAPPEN that nearly every (rational) human in America simultaneously starts to wear an item few had worn before? In the span of less than a year, a sprawling multibillion-dollar fabric-face-mask industry has emerged; in the pages that follow, we make sense of it all—vetting more than 50 options, including the antimicrobial, the Rick Ross–approved, and a few not necessarily functional ones, like this invention from the L.A. denim brand 69.

5 mins read
New York magazine
August 31–September 13, 2020

कोरोना से बचाव के नियमों में दिख रही है ढील

• त्योहारों के दौरान निचले स्तर पर पहुंचा अनुपालन• मास्क लगाने में बरती जा रही है लापरवाही

1 min read
Jansatta Delhi
November 01, 2021

Commons PM in mask as more Tories cover up

Boris Johnson has worn a mask in the Commons chamber for the first time in months, signalling a slightly more cautious approach to Covid-19, both in parliament and the world beyond.

1 min read
The Guardian
October 28, 2021

विश्व की 36 फीसदी आबादी मास्क नहीं लगा रही

दुनिया की एक-तिहाई से अधिक आबादी मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रही है जबकि मास्क लगाने से कोरोना संक्रमण का जोखिम 30 प्रतिशत तक घट जाता है। दुनियाभर में कोरोना और इससे जुड़े व्यवहार पर निगाह रखने वाले ट्रैकर ने यह आकलन किया है।

1 min read
Hindustan Times Hindi
October 01, 2021

Palestinian Pop Artist Bashar Murad on His Life Affirming New EP ‘Maskhara'

House beats, Arabic instrumentation and a resounding story of self-belief against the odds became the fuel that drove the East Jerusalem-based singer-producer

3 mins read
RollingStone India
August 2021

HISHALINI: ONLY FOR POLITICAL AND MEDIA CONSUMPTION

On 15 August 2009, the bodies of two girls were found floating in the Torrington canal at Baudhaloka Mawatha, Colombo 07. How many of us remember this incident now?

5 mins read
Daily Mirror - Sri Lanka
July 31, 2021

कोरोना- पहले से तैयारी है जरूरी

कोरोना के इलाज को ले कर पूरे देश में मची अफरातफरी के बीच ये टिप्स आप को इस बीमारी से लड़ने के लिए पहले से तैयार रहने में मददगार साबित होंगी...

1 min read
Grihshobha - Hindi
June First 2021

नन्हे बच्चों के लिए मास्क नहीं जरूरी

सरकार ने गुरुवार को कहा कि पांच वर्ष या इससे कम आयु के बच्चों को फेस मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। छह और 11 वर्ष के बीच की आयु वाले बच्चों को माता-पिता की निगरानी में मास्क लगाना चाहिए।

1 min read
Business Standard - Hindi
June 11, 2021

Dickoya Hospital reaches peak

Admission of Covid patients. The ICU has been temporarily closed after a doctor and staff members contracted the virus

1 min read
Daily Mirror - Sri Lanka
May 22, 2021