मोटापा दूर करने के 14 उपाय
Grehlakshmi|June 2021
आज महिलाओं के लिए मोटापा एक गंभीर चिंता का कारण बन चुका है। अगर आप भी मोटापे से परेशान महिलाओं की श्रेणी में शामिल हैं तो जरूरी है कि आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाएं।
गृहलक्ष्मी टीम

आज की तेज रफ्तार जिंदगी में महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर । लापरवाह होती जा रही हैं, जिसका परिणाम यह है कि आज हर दूसरी महिला मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापा जहां एक ओर शरीर की पूरी बनावट बिगाड़ देता है, वहीं दूसरी ओर यह स्वास्थ्य के नजरिए से भी खतरनाक है। इस बारे में डॉ. संजय बोरुदे कहते हैं कि अक्सर महिलाएं जितना भोजन करती हैं, उस अनुपात में शारीरिक व्यायाम नहीं करतीं, इस असंतुलन के कारण उनके शरीर में फैट सेल्स (चर्बीयुक्त कोशिकाएं) की संख्या बढ़ जाती है। सामान्य कद-काठी की स्त्री के शरीर में लगभग 30-35 बिलियन फैट कोशिकाएं होती हैं। जब किसी स्त्री का वजन बढ़ने लगता है तब पहले इन फैट कोशिकाओं का आकार बढ़ता है और फिर इनकी संख्या भी तेजी से बढ़ने लगती है, जिसके कारण मोटापा तेजी से बढ़ता है। डॉक्टर कहते हैं कि एक पौंड बॉडी फैट में लगभग 3500 कैलोरी ऊर्जा होती है। मोटापे से ग्रस्त महिलाएं आहार में नियंत्रण और व्यायाम के सहारे वजन कम करने की कोशिश करती हैं। हालांकि, एक बार वजन बढ़ जाने पर इसे कम करना काफी मुश्किल होता है। जब कोई स्त्री अपना वजन घटाना शुरू करती है तो इन कोशिकाओं का आकार तो छोटा हो जाता है, लेकिन शरीर में फैट सेल्स की संख्या जस-कीतस बनी रहती है। ऐसे में फिर से वजन बढ़ने की आशंका भी बढ़ जाती है। यही कारण है कि एक बार वजन बढ़ जाने पर उसे कम करना बहुत कठिन हो जाता है।

कारण

मोटापे के कारणों में आधुनिक जीवन शैली प्रमुख है। आज की आधुनिकता भरी जिंदगी में पैदल चलकर ऑफिस जाने अथवा साइकिल चलाकर स्कूल जाने का ट्रेंड लगभग खत्म हो चुका है। लोग थोड़ी दूर जाने के लिए भी गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं। दूसरी मंजिल पर पहुंचने के लिए भी एलिवेटर का इस्तेमाल करते हैं। बच्चे दौड़ने अथवा पार्क में खेलने के बजाय वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं। ये सारी वजहें मिलकर मोटापे की समस्या को बढ़ाने का काम कर रही हैं।

वजन बढ़ने की अवस्थाएं

फैट सेल्स की संख्या बढ़ने के कारण स्त्रियों का वजन बढ़ने की निम्नलिखित अवस्थाएं होती हैं

• 12 से 18 महीने की उम्र के बीच।

• 12 से 16 वर्ष की उम्र के बीच।

• वयस्कता, जब स्त्रियों के सामान्य शारीरिक वजन में 60 प्रतिशत की अतिरिक्त वृद्धि होती है।

तनाव : तनाव भी एक अन्य कारक है, जिसके चलते वजन बढ़ता है। तनाव में अक्सर लोग ज्यादा खाते हैं। जब हम खाते हैं तब ब्रेन में एक प्रकार का हार्मोन बनता है, जो हमारी तनावग्रस्त नज को आराम पहुंचाता है। यही हार्मोन एक्सरसाइज के दौरान भी बनता है और इससे भी उतना ही आराम महसूस होता है। ऐसे में तनाव के समय खाने के बजाय हमें एक्सरसाइज करने की कोशिश करनी चाहिए।

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

Celebrities : Why Do They Love Bizarre Fads?

Why are famous stars so drawn to the allure of questionable health products and trends?

4 mins read
BBC Focus - Science & Technology
November 2021

Brett "The Butcher" Wilkin

Rookie sensation of the year

8 mins read
Muscular Development
November 2021

12 Reasons Your Back Isn't Growing

As a lifetime bodybuilder and fan of the sport, I have an odd pet peeve about "missing body parts."

9 mins read
Muscular Development
November 2021

Top 10 Stretching Exercises For A Chilling Winter Workout

Warm-up and stretching is significantly important before a workout and more so during the winter, to avoid muscle stress and strain.

5 mins read
Women Fitness
November 2021

Abby Ryan Mooring: “Hard Work Pays Off”

Exceptionally talented fashion model/actress success mantra "patience, patience, patience and persistence”

9 mins read
Women Fitness
November 2021

ODDBALL SAFECRACKER CHARMS IN ‘ARMY OF THIEVES'

One of the unlikeliest heroes to emerge from Zack Snyder’s horror-action flick “Army of the Dead” earlier this year was an oddball safecracker named Dieter.

3 mins read
AppleMagazine
November 05, 2021

Self-Care 101

How to create a nourishing self-care routine that can help you feel calmer, more centered, and better able to face the challenges of the world around you.

6 mins read
Better Nutrition
November 2021

I Didn't Start Working Out Until I Turned 70

Owen used his experience to write a book called Just Move! A New Approach to Fitness After 50, in which he details how older adults can safely get off the couch and add more movement to their lives.

2 mins read
Reader's Digest US
October 2021

Trenbolone: The Holy Grail of Steroids?

Powerful Muscle Builder or Monstrosity?

5 mins read
Muscular Development
October 2021

The Optimum Anabolic Diet

Supplement performance

8 mins read
Muscular Development
October 2021