कोरोना काल में ऐसे करें यात्रा
Grehlakshmi|March 2021
कोरोना काल में अगर पर्यटन का आनंद लेने की ठान ही ली है तो जरूरी सावधानियों को बिलकुल नजरअंदाज ना करें, क्योंकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए थोड़ी सावधानी के साथ लीजिए पर्यटन का भरपूर आनंद।
प्राची प्रवीण महेश्वरी

2020 ने यात्रा के आयाम को ही बदल कर रख दिया। कोरोना वायरस ने लगभग कई माह तक लोगों को आवागमन से दूर रखा, पर कहते हैं ना कि स्थिर होकर एक जगह चुप बैठकर रह जाना इंसान की फितरत में नहीं है। वो फिर एक बार यात्रा पर जाकर खुद को व परिवार को कोरोना काल के भय भरे वातावरण से मुक्त करना चाहता है। परंतु आज कोरोना काल में जब भी आप यात्रा का मन बनायें तो कुछ विशेष बातों का जरूर ख्याल रखें-

स्थान का चुनाव

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिये इससे बचाव करने के लिए सभी निर्देशित नियमों का पालन करें और किसी भी यात्रा पर जाने से पहले उस स्थान के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लें कि वर्तमान समय में उस स्थान की स्थिति कोरोना को लेकर कैसी है, ऐक्टिव केस कितने हैं। जहां पर कम ऐक्टिव केस हों वो स्थान कोरोना से कम ग्रसित हुआ हो ऐसी जगह को यात्रा के लिए चुनें। गलत समय पर गलत जगह का चुनाव करके 'आ बैल मुझे मार जैसी' कहावत खुद पर लागू ना करें। भारत और विदेश दोनों ही जगह ऐसे बहुत से पर्यटन स्थल हैं, जो कि लगभग कोरोना से काफी हद तक मुक्त रहे हैं तो आप भी अगर देश-विदेश की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो ऐसे ही जगह को चुनें ताकि आपकी यात्रा मंगलमय हो।

यात्रा के लिए वाहन

यात्रा पर जाते समय दूरी का अंदाजा लगाकर वाहन का चुनाव करें। दूरी के हिसाब से ही देखें कि यात्रा हेतु हवाई यात्रा, रेलगाड़ी, बस, टैक्सी कौन-सा साधन सही रहेगा। अगर हवाई जहाज, रेल से जा रहे हैं तो यात्रा के एक-दो सप्ताह पहले ही रिजर्वेशन करा लें। ऐन वक्त पर रिजर्वेशन कराने पर कई बार सीट मिल नहीं पाती है, जिससे या तो यात्रा स्थगित करनी पड़ती है या फिर टिकट प्राप्ति के लिए मारामारी करनी पड़ती है। कोरोना काल में रिजर्वेशन स्वयं जाकर ना कराएं बल्कि इंटरनेट के जरिए घर बैठकर कराएं तो आप ज्यादा सेफ रहेंगे। आस-पास की यात्रा आप अपनी खुद के वाहन से भी कर सकते हैं। यात्रा के दौरान आप इस बात का विशेष ख्याल रखें कि भीड़ कम हो तो ज्यादा अच्छा है। वैसे हमेशा ग्रुप में यात्रा करना अच्छा लगता है पर इस समय का जो माहौल है उसके लिए जरूरी है कि ग्रुप में जाने से बचें और अगर जा रहे हैं तो कोरोना मुक्त लोगों के साथ ही जाएं ताकि खतरा ना रहे। अब बात करते हैं कि किस जगह पर जाते समय क्या-क्या सामान साथ में लें-

पहाड़ी बर्फीले इलाके

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

ब्यूटी पार्लर शरणम् गच्छामि...??

पहले महिलायें घर में चूल्हा-चौका देवती थी आज उन्हें खुद ऐसा बनना होता है कि वह दूसरो को अपने लुक से चौंका दे। पहले उसे अबला माना जाता था लेकिन अब उसे बला की खूबसूरत कहलाने में यकीन है।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

बॉलीवुड हसीनाओं की तरह पीले रंग में सजें आप

पीला रंग हमेशा से ही आंखों को सुकून देने वाला होता है। इस रंग के कपड़े किसी पर भी अच्छे लगते ही हैं। यही वजह है कि बॉलीवुड के सितारे भी इस रंग के कपड़ों को अपनी पसंद मानते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

जानिए मिसकैरिज की वजह

अक्सर मिसकैरिज बहुत से कारणों की वजह से होता है और उनमें से अधिकतर कारण आपके नियंत्रण से बाहर होते हैं। अगर आप जानना चाहती हैं मिसकैरिज के कारण तो बने रहिए इस लेख के अंत तक और जानिए किन्हें होता है मिसकैरिज का सबसे अधिक खतरा।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

ताकि नौ महीने का सफर हो आसान

प्रेग्नेंट होना किसी महिला के लिए खुशी की बात होती है और इसमें आने वाली तकलीफों को सहज रूप से महसूस करके घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं और प्रेग्नेंसी को एन्जॉय कर सकते हैं। यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि अपनी डॉक्टर से नियमित जांच करवाना भी जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

क्या आप वर्चुअल मीटिंग के लिए तैयार हैं?

कोरोना के बाद से ही लोगों को वर्चुअल प्लेटफॉर्म में रहने की आदत सी पड़ गई है, जिसके जरिये ना लोग सिर्फ अपना काम कर रहे हैं, दूर रहकर अपनों से मिल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बात वर्चुअल स्पीड डेटिंग की करें तो यह दोस्तों, सहकर्मियों, सहपाठियों से ऑनलाइन कांटेक्ट करने का सबसे शानदार तरीका है।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

कोविड से जुड़ी जानकारी सुझाव और सलाह

अगर आप कोविड मरीज हैं या आपके परिवार में कोई संक्रमित है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो पॉजिटिव है तो आपके लिए कोविड-19 की हर जानकारी रखना बहुत जरूरी है। वैसे भी भारत अब तीसरी वेव की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में सबकी हर संभव कोशिश होनी चाहिए सुरक्षित रहने की।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

आज भी अभिशप्त है विधवाओं का जीवन

आज से पचास-साठ वर्ष पूर्व के आम भारतीय परिवारों में कम उम्र में विधवा हो गई महिलाओं की जो स्थिति थी, उसके चित्र अभी भी मन की बारी के पृष्ठों पर साकार नजर आते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

7 ऐसे योग आसन जो आपकी फर्टिलिटी को बढ़ाए

आजकल हम सभी की लाइफस्टाइल बहुत खराब होती जा रही है, जिस कारण हम सबको बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं सहनी पड़ती हैं, जिनमें से एक है बांझपन या इनफर्टिलिटी। अगर आप फर्टिलिटी बढ़ाना चाहती हैं तो जरूर ट्राई करिए ये योगासन।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

इम्युनिटी मजबूत तो बच्चा तंदुरुस्त

बच्चों की इम्युनिटी मजबूत करना आज के समय में बहुत जरूरी है। बच्चों की इम्युनिटी के लिए फायदेमंद खाने से जुड़ी सभी बातें बता रही हैं छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर में असिस्टेंट प्रोफेसर और पोषण विशेषज्ञ डॉ.भारती दीक्षित

1 min read
Grehlakshmi
June 2021

मोटापा दूर करने के 14 उपाय

आज महिलाओं के लिए मोटापा एक गंभीर चिंता का कारण बन चुका है। अगर आप भी मोटापे से परेशान महिलाओं की श्रेणी में शामिल हैं तो जरूरी है कि आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाएं।

1 min read
Grehlakshmi
June 2021
RELATED STORIES

David Neeleman Has No Fear Of Flying

The founder of JetBlue has overcome some crazy setbacks on his way to becoming the most successful serial airline entrepreneur in history. So why would he let a global pandemic get in the way of launching his latest carrier?

10+ mins read
Inc.
May - June 2021

Unending Pandemic. Global Anxiety. Travel Restrictions. Perfect Time To Start An Airline!

David Neeleman, airline savant (think Jetblue) and perpetual optimist, is at it again with a new budget carrier called Breeze

10+ mins read
Bloomberg Businessweek
April 26 - May 03, 2021 (Double Issue)

Aloft Delray Beach

Arrival/Check-in: I arrived at AloftDelray Beach pretty late in the evening after a COVID-friendly outdoor dinner reservation. However late it may have been, a lovely woman at the front desk greeted us as if she had been waiting for us all day.

2 mins read
Global Traveler
April - May 2021

Enduring Love

It’s easy to see why Barbados has long been favored as an escape to the sun

7 mins read
Business Traveler
April/May 2021

Spring Break Staycation

Travel plans on hold this year? No worries—home is where it’s happening. Here’s how to map out the ideal anti-getaway right in your own backyard...

3 mins read
Girls' Life magazine
April/May 2021

6 SECRETS FOR PLANNING A RETREAT FOR A GROUP OF FRIENDS

You’ve envisioned it for ages—escaping for a retreat with a group of dear friends. You’re laughing together in terry-cloth robes and mud masks. Or maybe your gang is at a wilderness retreat, journaling around a fire pit. Perhaps your group is together deepening a faith practice, experiencing a festival, or traveling in an exotic locale. But getting your squad off on a retreat can easily become a logistical challenge (ever heard the term herding cats?). Here are six secrets for turning a “maybe someday” dream into a concrete, and pleasurable, reality.

2 mins read
Spirituality & Health
Mar/Apr 2021

Make Your Adventure – and Your Dog's – Easier, Interesting and Fun

The devil is in the details” is an axiom for a reason: It’s easy to say. It’s infinitely harder to actually do.

7 mins read
The Upland Almanac
Spring 2021

Amen to Amenities

For hotel guests, the little things that have gone missing can feel like a big deal

3 mins read
Business Traveler
December 2020/January 2021

Elegant Stay Away Vacays

Luxury villas offer amenity-laden features, cultural immersion and as much COVID-proofing as you ever want

8 mins read
Business Traveler
October/November 2020

Grounded

The pandemic’s pause on international flights provides a chance to reevaluate how, why, and where we travel.

5 mins read
Men's Journal
September - October 2020