विश्व के सात महान आश्चर्य
Grehlakshmi|March 2021
विश्व के सात अद्भुत आश्चर्य, जिनमें कुछ प्राकृतिक और कुछ इंसानों द्वारा बनाई गई संरचनाओं का संकलन है। हैरान कर देने वाली और मन में जिज्ञासा उत्पन्न करती इन धरोहरों को संजोया जाता रहा है। वर्ष 2000 में स्विस फाउंडेशन ने विश्व के सात अजूबों के चुनाव के लिए 'न्यू सेवन वंडर्स' के नाम से एक कैम्पेन शुरू किया, जिसमें पूरे विश्व भर से सात अजूबों को विजेता चुना गया।
सरिता शर्मा

सन 1999 में सबसे पहले विश्व के सात अजूबों को चुनने की शुरुआत स्विटजरलैंड में हुई। इसके लिए एक नया फाउंडेशन बनाया गया और एक नई साईट बनाई गई। वोटिंग और इंटरनेट के माध्यम से 7 जुलाई 2007 में पुर्तगाल में वर्ल्ड के सेवन वंडर्स की घोषणा की गई, कैनेडियन-स्विस बर्नाड वेबर के नेतृत्व में एक सर्वेक्षण के बाद दुनियाभर में इस संगठन द्वारा पोल में एक सौ मिलियन वोट डाले गए थे। इन वंडर्स को लगभग 200 धरोहरों की लिस्ट में से चुना गया था। इसी तरह की कई सूचियां मध्ययुगीन व आधुनिक विश्व के लिए भी तैयार की गई है। दुनिया के ये सात अजूबे अपने निर्माण और लोगों में लोकप्रियता की वजह से इस मुकाम तक पहुंचे हैं। तो आइए, जानते हैं इनके बारे में-

प्रेम का प्रतीक ताजमहल

भारत का यह अजूबा उत्तर प्रदेश के आगरा में सदियों से प्रेम के प्रतीक स्वरूप अपनी भव्यता और सुंदरता के लिए जाना जाता है। पूरी दुनिया को अपने आकर्षण से मोहित करता यह स्मारक मुगल वास्तुकला की उत्कृष्टता को दर्शाता है। मुगल सम्राट शाहजहां और उनकी पत्नी मुमताज महल के प्रेम की निशानी ताजमहल के आगे आज की पीढ़ी भी सर झुकाती है। शाहजहां ने इस खूबसूरत स्मारक को बनवाने के लिए दुनिया के बेहतरीन कारीगरों को आमंत्रित किया था। वे अपनी पत्नी के नाम पर एक ऐसी भव्य आलीशान ईमारत का निर्माण चाहते थे जो सदियों तक सबको पसंद आती रहे। ताजमहल को बनाने के लिए सफेद संगमरमर का प्रयोग किया गया। 1631 में निर्मित यह इमारत यमुना नदी के किनारे स्थित है। यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत के रूप में इसे चिह्नित किया गया और 2007 में इसे दुनिया के सात अजूबों में चुना गया। इसके निर्माण में लगभग 22 वर्षों का समय लगा और लगभग बीस हजार कारीगरों ने भारतीय, मुस्लिम और पारसी कला आदि के मिश्रण से इसे तैयार किया। इसके मुख्य कक्ष में शाहजहां व मुमताज की सुंदर ढंग से सजी कब्रे हैं । यह मकबरा 41 एकड़ में फैला है। इसके चारों कोनों पर 40 मीटर ऊंची मीनारे हैं, जो हल्की सी बाहर की ओर झुकी हुई हैं। कहा जाता है कि जब ताजमहल पूरी तरह से बन कर तैयार हो गया तो शाहजहां ने सभी कारीगरों के हाथ कटवा दिये, क्योंकि वह नहीं चाहता था कि ताजमहल जैसी ईमारत दोबारा बने । ताजमहल को शब्दों में परिभाषित करना कठिन है, क्योंकि इसका सौंदर्य अप्रतिम है। इसके अतिरिक्त आगरा शहर में अन्य कई दर्शनीय स्थल भी हैं, जैसेआगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, जामा मस्जिद, मेहताब व अंगूरी बाग और ताज म्यूजियम आदि।

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना

Continue reading your story on the app

Continue reading your story in the magazine

MORE STORIES FROM GREHLAKSHMIView All

चूड़ी नहीं चूड़े का है ट्रेंड

पंजाबी शादियों में चूड़ा पहनने की एक रवास रस्म होती है, लेकिन अब शादियों में चूड़ा पहनना फैशन बन गया है। अब दुलहन के हाथों में चूड़ियों की जगह भरे-भरे चूड़े ने ले ली है। अगर आप भी अपनी शादी में चूड़ा पहनना चाहती हैं तो इन 7 ट्रेंडी चूड़े की डिजाइन्स में से अपने लिए कुछ पसंद कर सकती हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

गौतम गुप्ता का तत्व फेस्टिवल कलेक्शन

आशा गौतम लेबल के डिजाइनर गौतम गुप्ता ने नया मास्टरपीस कलेक्शन सीरीज 2021 लॉन्च किया, जिसका नाम 'तत्व प्रिंसिपल्स ऑफ नेचर' है। यह सीरीज 4 हिस्सों में बंटी हैपैठनी, पटोला, बांधनी और बनारसी।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

मैं एक स्ट्रॉन्ग वुमन हूँ- दिव्या खोसला कुमार

दिव्या खोसला कुमार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों से की थी। उसके पहले वह फाल्गुनी पाठक और सलमान खान के साथ वीडियो सॉन्ग में भी नजर आ चुकी हैं। दिव्या अब डायरेक्टर-प्रोडयूसर भी हैं और फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते-2' को लेकर चर्चा में हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

बॉलीवुड सितारों की शाही अंदाज में शादी

बॉलीवुड स्टार्स अपने बर्थ डे पार्टी में लाखों वर्च कर देते हैं तो अपनी शादी में कितना वर्च करते होंगे, जरा अनुमान लगा कर तो देरिवए, इनकी शादियां किसी शाही शादी से कम नहीं होती। आरिवर हमारे बॉलीवुड सेलेब्स भी तो किसी राजा-रानी से कम नहीं!

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

दुलहन की हेयरस्टाइल हो स्टाइलिश

अपनी शादी के लिए हेयरस्टाइल को लेकर कंफ्यूजन अब तक बरकरार है तो शादी, रिसेप्शन, मेहंदी, हल्दी, सगाई जैसे यादगार मौकों के लिए इन खूबसूरत और ट्रेंडी ब्राइडल हेयरस्टाइल बनाकर देखें।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्रिकुट पर्वत की गुफाओं में करें मां के दर्शन

हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक है मां वैष्णो देवी की यात्रा। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत की गुफा में विराजमान माता के दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों को 13-14 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन यह कठिन चढ़ाई भी भक्त मां के दर्शन की लालसा लिए और मां के बुलावे को ही मानकर पूरी श्रद्धा-भक्ति के साथ करते हैं क्योंकि भक्तों का मानना है कि 'चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है...'

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

त्योहारों पर बनाएं हेल्दी डिजर्ट्स

आमतौर पर डिजर्ट्स हाई कैलोरी और मीठे होते हैं लेकिन थोड़े संशोधन के साथ, डिजर्ट्स को स्वस्थ बनाया जा सकता है और इसका सेवन हम बिना किसी हिचकिचाहट कर सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

कैसे बनें एक परफेक्ट दुलहन

एक दुलहन को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। लहंगा, गहने, अच्छी मेकअप आर्टिस्ट वगैरह-वगैरह। और फिर शादी का दिन आने पर ये सुनहरा सपना सच होते देखना तो अपने आप में ही एक अलग अनुभव होता है। हां, अगर शादी वाले दिन कुछ अधूरा रह जाए या परफेक्ट न हो तो सब धरा का धरा रह जाता है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

इन 7 क्लीनिंग डिवाइस से सफाई करना हुआ आसान

स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस में ऐसे कई ऑटोमैटेड तरीके मौजूद होते हैं जिनसे आप बिना किसी की सहायता लिए आप अपने घर की सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्ट क्लीनिंग डिवाइसेस के बारे में यहां जानकारी दी गई है, जिसके इस्तेमाल से घर की हवा और वातावरण को शुद्ध रख सकते हैं और त्योहारों पर घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021

7 जन्मों के बंधन में इन के 7 बातों का रखें ध्यान

शादी एक तरह का कमिटमेंट है, जो तेरे-मेरे से नहीं अपने जीवन से शुरू होता है। तभी तो इसे 7 जन्मों का बंधन कहते हैं, लेकिन इस बंधन में कोई गांठ न पड़ जाए इसके लिए शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1 min read
Grehlakshmi
November 2021
RELATED STORIES

The Top 10 Women's Matches Of The Decade

Ten years’ worth of memorable marathons and top-shelf tennis from the WTA’s boldest and bravest

9 mins read
Tennis
November/December 2019

Petra Kvitova Is More Than A Crowd Favourite In Paris

Horrifying circumstances led to Petra Kvitova’s “second career.” More than two years after a life-changing incident, the Czech is more than just a sentimental favorite at the French Open

7 mins read
Tennis
May/June 2019

Cada paso vale la pena

15 aventuras épicas a pie

6 mins read
National Geographic Traveler en Español
Abril 2019

Don't go THERE!

The rumours were rife – what exactly was going on at Tilligan House?

8 mins read
WOMAN'S WEEKLY
July 20, 2021

Man-ipulation

Petra’s work problems are worsened when she realises that her manager Mike isn’t going to stop his advances.

3 mins read
TVPlus - English
6 May 2021

A Riot Of Colour

In this cottage garden, the plants decide where they’d like to grow!

3 mins read
Home South Africa
February/March 2021

A little local knowledge

James Patterson shows how to target areas of a landscape with Photoshop tools and make powerful local adjustments

3 mins read
N-Photo: the Nikon magazine
February 2021

Keep it local

James Paterson shows you how to target areas of a landscape with Photoshop tools and make powerful local adjustments

3 mins read
PhotoPlus : The Canon Magazine
February 2021

GLASS HOUSES

In a six-story building in the centre of Munich, Michael and Petra Mayer run — and reside in — one of the world’s oldest and most celebrated architectural glass and mosaic ateliers.

6 mins read
T Singapore: The New York Times Style Magazine
January 2021

SPOTLIGHT ON… ALULA

A new community focused eco-luxe resort aims to put Saudi Arabia’s “living museum” on the experiential tourism map

3 mins read
Business Traveller Middle East
November 2020